Hindi beauty tips to remove sun tan at home – सन टैन के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

धुप से बचने हेतु आप अपना चेहरा, हाथ और पैर ढँक सकते हैं। छाते का इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरे शरीर को धुप से बचाने वाली पोशाक का भी उपयोग कर सकते हैं। यह सब करने के बावजूद आपकी त्वचा एक घंटे में ही काली दिखने लगेगी। सनस्क्रीन और लोशन आप की मदद एक हद तक कर सकते हैं । लेकिन उसके बाद आपको सन टैन, त्वचा के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए उपचार करने ही पड़ेंगे।

धुप से होने वाले त्वचा का कालापन कम करने के प्राकृतिक घरेलु उपाय (Remedies to reduce sun tan)

सन टैनिंग के लिए उबटन (Ubtan)

उबटन लगाना कालेपन के लिए सबसे पुराना और असरदार उपचार है। यह घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का एक संयोजन है। इस मिश्रण में हल्दी, बेसन और दही शामिल हैं। एक कटोरी में बेसन के दो बड़े चम्मच लें और एक या दो बड़े चम्मच दही और हल्दी पाउडर की एक चुटकी मिलाएं। उन सभी को अच्छी तरह मिलाकर आपकी त्वचा पर काले तन की परत निकालने के लिए एक मिनट के लिए त्वचा पर रगड़ें। यह केवल चेहरे और हाथों पर ही नहीं बल्कि पुरे शरीर पर उपयोग में आ सकता है।

यह उपाय हर प्रकार की त्वचा के लिए काम करता है। कालापन दूर करने के लिए यह उपाय हर दिन किया जा सकता है। कालेपन की तीव्रता के अनुसार एक दिन, दो दिन या एक सप्ताह में वह दूर हो जायेगा। पर आपको त्वचा की बनावट में तत्काल परिवर्तन मिलेगा।

सन टैनिंग के लिए आलू (Potato)

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

जिन पदार्थो में ब्लीचिंग का गुण होता है वह त्वचा का कालापन निकालने में बहुत गुणकारी होता है। आलू इसी वर्ग का होने के कारण त्वचा का कालापन कम करता है। इसके अलावा यह काले घेरे, काले धब्बे, मुहांसों के निशान सहित अन्य त्वचा रोगों को कम करने के लिए एक सरल और तेज उपाय माना जाता है। आलू के स्लाइस बनायें। काली पड़ी त्वचा के क्षेत्र पर यह टुकड़ा घिसें या आलू का रस निकालकर उस जगह पर लगायें और लगभग 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में धो डालें। त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए आलू का उपयोग करें।

डेयरी उत्पाद (Dairy products)

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, मक्खन और छाछ यह त्वचा के कालेपन की समस्या को सुलझाने के लिए एक सरल उपाय है। सोने से पहले अपनी त्वचा पर मालिश करने के लिए इनका उपयोग करें। यह सूखी त्वचा के प्रकार के लिए एक सबसे अच्छा तरीका है। ऑयली त्वचा की महिलाएं इसका प्रयोग न करें क्योंकि यह मुँहासे होने की संभावना बढाती हैं। प्रयोग करके देखे और अगर यह नकारात्मक तरीके से काम कर रहा है तो उनसे दूर रहें।

सन टैनिंग के लिए एलोवेरा (Aloe vera)

ऑइली त्वचा की महिलाएं ऊपर दिए गए सुझाव को खोने के बारे में चिंता न करें। क्रीम का प्रयोग, उन महिलाओं के लिए एलोवेरा एक अच्छा विकल्प है। एलोवेरा का एक पत्ता काटकर उसमे से जेल इकट्ठा करें। काली पड़ी त्वचा पर लगाकर दो से तीन मिनट के लिए मालिश करें। यह आपकी त्वचा को ठंडा कर आराम देगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्किन केयर टिप्स – टमाटर, नींबू के रस तथा शहद का फेस पैक (Tomato, lemon juice, and honey face pack)

यह फेस पैक शरीर के प्रभावित भागों से चमत्कारी रूप से टैन हटाने के साथ ही रंजकता भी हटाता है। टमाटर और नींबू के रस के सिट्रिक गुण त्वचा को ब्लीच करने का काम करते हैं। इसके अलावा टमाटर एक प्राकृतिक टोनर है जो त्वचा का तैलियपन घटाता है तथा रोमछिद्रों को कसता है।

मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक घरेलू इलाज

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच टमाटर का गूदा
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच शहद
  • थोड़ा सा ठंडा पानी

फेशियल कैसे करे (Procedure)

1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच टमाटर का गूदा और एक चम्मच शहद लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा चेहरे पर लगाएं।इसे आधे घंटे तक सूखने दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। टमाटर के रस से आपकी त्वचा में खुजली हो सकती है, पर कुछ समय के पश्चात ये खुजली अपने आप कम हो जाएगी।

नारियल पानी और चन्दन का फेस पैक (Suntan hatane ke upay – Tomato, lemon juice, and honey face pack)

चन्दन का प्रयोग हमेशा से फेस पैक बनाने के लिए किया जाता रहा है क्योंकि इसमें त्वचा को सुन्दर बनाने के साथ कई औषधीय गुण भी होते हैं। चन्दन का पेस्ट या पाउडर त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ़ करता है और त्वचा की अशुद्धियाँ आसानी से निकालता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच चन्दन पाउडर
  • थोड़ा सा नारियल पानी
  • बादाम के तेल की कुछ बूँदें

फेशियल कैसे करे (Procedure)

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

1 चम्मच नारियल पानी को 1 चम्मच चन्दन के पाउडर के साथ मिलाएं। इस मिश्रण में थोड़ा सा बादाम का तेल डालें और एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने गले तथा चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक इसी तरह छोड़ दें तथा कुछ देर बाद पानी से धो लें।

स्किन केयर टिप्स – केसर और नारियल पानी का घरेलू फेस पैक (Saffron and coconut water face pack)

केसर का प्रयोग हमेशा से त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है। यह त्वचा को टोन करता है, इसे चमकाता है तथा मुहांसे और एक्ने चेहरे पर होने से रोकता है।

सामग्री (Ingredients)

  • थोड़ा सा केसर
  • २ चम्मच गेहूं का आटा
  • २ चम्मच नारियल पानी

फेशियल करने का तरीका (Procedure)

2 चम्मच नारियल पानी और 2 चम्मच आटे को मिलाएं तथा इसमें केसर का अंश डालें। इस मिश्रण में केसर को रातभर डुबोकर रखें। उँगलियों से मिश्रण को मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने दें तथा इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

शहद और अनानास का फेस मास्क (Honey and pineapple face mask)

अनानास में मौजूद एंजाइम त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालते हैं। अनानास में मौजूद विटामिन सी उम्र का प्रभाव छिपाने में मदद करता है तथा ब्लीचिंग का काम भी करता है।

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के लाभ

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच अनानास का गूदा
  • 1 चम्मच शहद

फेशियल करने का तरीका (Procedure)

1 चम्मच शहद को 2 चम्मच अनानास के गूदे के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा 3 से 4 मिनट तक इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। इसके बाद इसे पानी से धो दें।

नींबू और कॉर्नमील का घरेलू फेस पैक (Suntan dur karne ke tarike – Lemon and cornmeal face pack)

कॉर्नमील त्वचा से काले धब्बे और मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है। त्वचा को सूखने दिए बिना कॉर्नमील चेहरे से अतिरिक्त सीबम और तेल निकाल देता है। इसी वजह से इसकी इतनी मांग है।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 2 चम्मच कॉर्नमील
  • 1 चम्मच दही

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

1 चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू के रस तथा 2 चम्मच कॉर्नमील को आपस में मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 3 से 5 मिनट तक त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट रहने दें तथा इसके बाद पानी से धो दें।

गेहूं के आटे का फेस पैक (Wheat flour face pack)

घरेलू गुलाब जल त्वचा और चेहरे का टोनर

जब आप गेहूं का आटा चेहरे पर लगाते हैं तो इससे त्वचा का टोन अच्छा होता है तथा काले धब्बे दूर होते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • दो चम्मच गेहूं का आटा
  • थोड़ा पानी

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

गेहूं के आटे में थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा करीब 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धोकर गोरी रंगत पाएं।

loading...