Hindi tips to minimize the open skin pores – खुले रोमछिद्र के लिए घरेलू उपचार, खुले हुए रोमछिद्र को कम करे

आपके शरीर की अपनी आवश्यकताएं होती हैं और ऐसी सारी आवश्यकताओं को प्राकृतिक तरीके से पूरा किया जा सकता है। आप पाएंगे कि बाजार में पाए जाने ज़्यादातर सौंदर्य प्रसाधनों में हानिकारक केमिकल की मौजूदगी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है।

त्वचा को निखार एवं पोषण देने में प्राकृतिक उत्पाद जैसे फलों के छिलके काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। त्वचा को हानि पहुँचने से रोमछिद्रों पर सबसे ज़्यादा असर पड़ता है और इससे शरीर की दूसरी बीमारियां भी पनपती है। प्राकृतिक उपायों के द्वारा त्वचा से सम्बंधित परेशानियों को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

पपीते का फेस पैक स्किन पोर्स के लिए (Papaya for exfoliation)

कच्चा पपीता चेहरे को साफ़ करने के लिए काफी असरदार है। यह आपके चेहरे से गन्दगी एवं चिकनाई को निकालता है। यह काले धब्बों और कील मुहांसों पर भी काम करता है और आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाता है।

त्वचा के आरोग्य (स्किन पोर) के लिए शहद (Honey se bade khul pores ko kaise dur kare)

त्वचा की किसी भी परेशानी के लिए शहद एक रामबाण के समान है। शहद के सौंदर्यकारी गुण आपकी त्वचा को चमकदार एवं सुन्दर बनाए रखते हैं और इसके गुणकारी तत्त्व त्वचा की नमी बनाए रखते हैं एवं रोमछिद्रों को सुरक्षित रखते हैं।शहद का प्रयोग आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल की मात्रा को कम करता है और आपको एक आकर्षक लुक प्रदान करता है।

रोमछिद्र छोटे करने के लिए अंडे का सफ़ेद भाग (Egg white for shrinking of pores)

खुले रोमछिद्रो के लिए सबसे कारगर फेस क्रीम

अंडे के सफ़ेद भाग को चेहरे पर इस्तेमाल करने चेहरे का तैलियपन कम होता है।चेहरे से तेल की मात्रा कम होने पर रोमछिद्र खुद ही छोटे हो जाते हैं। इससे ज़्यादा गन्दगी चेहरे पर जमा नहीं हो पाती और आपका चेहरा चमकदार एवं आकर्षक बना रहता है।

स्किन केयर टिप्स – टमाटर का गूदा (Tomato pulp for minimizing the size of pores)

टमाटर लेकर उसका गूदा बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रहने दें। फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धोएं। इससे चेहरे के रोमछिद्र छोटे होने में मदद मिलती है। यह तरीका तैलीय त्वचा पर काफी असरदार सिद्ध होता है परन्तु अगर गूदे में दही मिला दी जाए तो यह सूखी त्वचा के लिए भी काफी अच्छा सिद्ध होता है।

चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए चना एवं दलिया (Oatmeal and gram for toning pores)

आप चने और दलिये के मिश्रण में नींबू का रस और दही भी डाल सकते हैं। इसमें गुलाबजल मिलाकर एक फेस पैक बनाएं। इस पैक को चेहरे पर सूखने दें ताकि असर अच्छे से हो। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे रोमछिद्रों का खुलना कम होता है और त्वचा अतिरिक्त तेल एवं अन्य गंदगियों से मुक्त रहती है।

त्‍वचा के बड़े रोम छिद्रों को कैसे करें कम – बादाम (Meal from almond for refining pores and reducing size)

त्वचा के बड़े रोम छिद्रों, 1/3 कप बादाम लें और ब्लेंडर में उन्हें पीसकर पाउडर का रूप दें। इस पाउडर में पानी डालकर अच्छे से मिलाएं और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। खुले हुए रोमछिद्रों वाले भाग में इस पेस्ट को ज़्यादा लगाएं। 30 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर सूखने दें। चेहरे को अच्छे से धोएं और आप जल्दी ही पाएंगे कि खुले हुए रोमछिद्र कम हो रहे हैं और तैलीय प्रभाव भी कम हो गया है।

कैसे दूर करें टैनिंग ?

मुल्तानी मिटटी (Fuller’s earth for controlling oil)

खुले रोम छिद्र, मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से भी चेहरे का अतिरिक्त तेल कम होता है। मुल्तानी मिटटी को चेहरे पर इस्तेमाल करने के बाद शहद या किसी और मॉइस्चराइसिंग लोशन का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि मुल्तानी मिट्टी से त्वचा सूख जाती है और उसे थोड़ी नमी की ज़रूरत होती है।

जड़ीबूटियों द्वारा रोमछिद्रों का इलाज (Herbal ingredients for reducing the large pores)

खुले बड़े छिद्र विभिन्न जड़ी बूटियों जैसे पार्सले या अजमोद, अजवाइन के फूल और बुर्डोक द्वारा भी त्वचा के रोमछिद्रों का इलाज हो सकता है। पानी गरम करके जड़ीबूटियों में डालकर एक पात्र में तब तक रखें जब तक पानी जड़ी बूटियों में अच्छे से घुल ना जाए। जब इस मिश्रण का तापमान कमरे के तापमान जितना हो जाए, जड़ीबूटियों को निचोड़ें और उस पानी को अपने चेहरे पर लगाएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday