How to straighten hair at home naturally? – घर पर अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सीधे कैसे करें – बालों को स्‍ट्रेट करने के लिये प्राकृतिक तरीके

सीधे बाल सजीले (stylish) और प्यारे दिखते हैं देखभाल करने में आसान होते हैं। रसायनों और ताप से बालों को सीधे करने के कई उपरन हैं। पर वो आगे जाकर बालों के लिए हानिकारक होते हैं। उनकी बालों को कहते पहुँचाने की प्रवृत्ति होती है और वो उन्हें बेजान और शुष्क दिखाते है। घुंघराले और लहरदार बालों को बिना नुक्सान पहुंचाए सीधा करने के कुछ प्राकृतिक उपाय हैं। बाल स्वस्थ दिखेंगे और सीधे और घने दिखेंगे।

बाल सीधे कैसे करे – घर पर बाल सीधे ( हेयर स्ट्रेट) करने के प्राकृतिक उपाय (Natural ways to straighten hair at home)

घर बैठे बेजान बालों को सिल्की और शाइनी बाल कैसे बनाएँ?

  • गीले बालों को हर 5 मिनट में कंघी करते रहिये जब तक कि वो पूरी तरह सूख नहीं जाते। बालों के छूटे हिस्से कीजिये और उनहीं सीधे करने के लिए लगातार कंघी कीजिये।
  • बाईं तरफ के बालों को दायीं तरफ कंघी कीजिये और उन्हें सी के लीची लपेट दीजिये और बॉबी पिन लगा दीजिये। असा ही बाईं तरफ के बालों के साथ कीजिये। एक सिल्क स्कार्फ़ दीजिये और बालों को पूरी तरह सूखने दीजिये।
  • गीले बालों को बड़े रोलर पर रोल करें और सिर पर कस के पिन लगा दीजिये। घुंघराले बाल सूखने पर सीधे हो जाएंगें।
  • चमकदार सीधे बाल, गीले बालों की रात में दो चोटियां बनाएं। बालों को अच्छे से पकडे रहने के लिए चोटी के हर इंच पर इलास्टिक बैंड लगायें। बाल सुबह सीधे दिखने लगेंगे।
  • जिन महिलाओं के थोड़े सीधे बाल हैं, वे गीले बालों को रस्सी की तरह मोड़ कर और उनका जूड़ा बनकर रबर बैंड लगा लेने का तरीका अपना सकती हैं।
  • बालों को सीधा करने वाला एक प्राकृतिक मास्क दूध, नारियल का दूध और शहद मिलकर बनाया जा सकता है।
  • सभी सामग्री को मलए पर बालों पर लगाइए। एक घंटे बाद धो लीजिए। दूध और अंडे को भी आपस में मिलाया जा सकता है और बालों पर लगाया जा सकता है। अतिरिक्त तरल को 10 मिनट बाद निकाल जा सकता है। फर एक प्लास्टिक की टोपी से बालों को ढक लीजिए। एक घंटे बाद धो लीजिए।
  • चमकदार सीधे बाल, दूध का छिड़काव बालों को पोषण को प्रदान करता है। एक स्प्रे बोतल से बालों के जड़ से लेकर बालों के नोक तक दूध छिड़किए। आधे घंटे बाद ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो लीजिए।
  • नारियल का दूध एक और अच्छा अवयव है बालों को सीधा करने के लिए और पहले से अधिक चमकदार बनाने के लिए। बाल धोने के बाद अपने बालों को नारियल के दूध से धोइये। 10 मिनट बाद इस दूध को ठन्डे पानी से धो लीजिए।
  • नारियल के तेल, जैतून के तेल या अरण्डी के तेल से गरम तेल मालिश करना भी चिकने, चमकदार और बिलकुल सीधे बाल प्रदान करने के लिए सिद्ध हो चुका है। सिर की त्वचा पर हलके गर्म तेल की मालिश कीजिये। गरम पानी में भिगोये हुए तौलिए से अपने सिर को ढक लीजिए। 30 मिनट बाद सामान्य रूप से बालों को शैम्पू से धो लीजिए।
  • शहद, दूध और स्ट्रॉबेरी का हेयर मास्क बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा करने में बहुत असरकारी पाया गया है। मस्का बनाए के लिए शहद, दूध और स्ट्रॉबेरी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। मास्क को सिर की त्वचा पर और बालों पर लगाएं। सिर को 2 घन्टे के लिए तौलिए से लपेटकर रखें, एक अच्छे शैम्पू से धो लेने से पहले। बालों को ब्लो ड्राई करें या बाड़े दांतों वाले कंघे से सुलझाएं।
  • गंध तेल और एलोवेरा का मास्क बालों को जल्दी और प्रभावी रूप से सीधा करने के लिए एक अन्य उत्तम हेयर मास्क है। एलोवेरा जेल को चंदन और रोसेमेरी के गंध तेल के साथ मिलाइये और पूरे सिर की त्वचा पर यह मास्क लगाइए। इसे दो घंटे के लिए छोर दीजिये और फिर किसी अच्छे शैम्पू से धो लोजिये।
  • केले, दही और जैतून का तेल बालों को सीधा करने के लिए एक अचूक मास्क बनाते हैं। मसले हुए केलों को शहद, दही और जैतून के तेल के साथ मिलािए और एक पेस्ट तैयार कीजिये। बालों पर लगाने से पहले इस मिश्रण को 30 मिनट तक फिरज में रखिए। शावर कैप से सर को ढक दीजिये और फिर सिर को ठन्डे पानी से धो लीजिए।

रूखे बालों के कारण और इन्हें ठीक करने के नुस्खे

बाल सीधे करने का तरीका मुल्तानी मिट्टी और अंडे का मास्क से (Fuller’s earth and egg mask se baal sidha karne ka tarika)

हालांकि मुल्तानी मिटटी को बालों से निकालने के लिए कई बार धोना पड़ता है, अंतिम परिणाम अद्भुत होंगे। एक कटोरी में एक कप मुल्तानी मिटटी और 5 चम्मच चावला का आटा लीजिए। अच्छे से मिलाइये। अंडे की सफेदी और थोड़ा पानी मिलाइये एक पतला लेप तैयार करने के लिए जो बालों पर लगाया जा सके। ध्यान रखिये कि आपको ये मिश्रण लगाने से पहले बालों पर अच्छी तरह से कंघी कर लेना है।

जड़ों को पर नोक पर अच्छी तरह से लगाइए और 30 मिनट के लिए अपने बालों को तौलिए से ढक लीजिए। पेस्ट लगते हुए अपने बालों को हर थोड़े अंतराल पर बाड़े दांतों वाली कंघी से सुलझाते रहिये। बाद में एक अच्छे किस्म के शैम्पू से पेस्ट को धो डालिए। इस उपाय को महीने में कम से कम एक बार सीधे और चमकदार बाल पाने ले लिए करें।

दूसरे घरेलु उपाय जो आप अपना सकते हैं (Other home remedies you can try out)

बाल सीधे करने के उपाय, अपने बालों को कंडीशन करने के लिए समय लीजिए (Take time to condition your hair)

कई व्यक्ति कंडीशनर लगाते है और कुछ मिनटों में धो डालते हैं। यह तरीका हो सकता है सभी कंडीशनरों के साथ न चले क्योंकि सभी कंडीशनरों की अपनी कार्य प्रणाली होती है। जबकि कुछ कंडीशनर बालों पर काम करने के लिए सिर्फ 5 मिनट लेंगे, दूसरे काम से काम 45 मिनट लेंगे प्रभावी परिणाम दिखाने के लिए। आप कंडीशनर को बालों पर कितने समय के लिए रहने देते हैं, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके सिर की त्वचा में कितनी नमी है। अतः आपको यदि कुछ मिनटों में इच्छित परिणाम नहीं मिलते, बालों को धोने के बाद कंडीशनर को बालों पर लम्बे समय के लिए रख के देखिए।

बाल सीधे कैसे करे, हमेशा ठन्डे पानी से धोएं (Always rinse with cold water se baal sidha kaise kare)

एक दिन के लिए बालों को स्ट्रेट कैसे बनाएं?

गरम पानी रोमछिद्रों को खोल देगा और आपके बालों पर से कंडीशनर के प्रभाव को हटा देगा। बालों को कंडीशन करने के बाद ठन्डे पानी से धोने की आदत बनाएँ क्योंकि यह आपके रोम छिद्रों को बंद कर देगा और आपके बालों को कंडीशनर के प्रभाव को लंबे समय तक बनए रखने के सक्षम बनाएगा।

बालों को अच्छे से सूखाएं और अच्छे से कंघी करें (Blow dry and comb properly se baal sidha karne ke tarike)

बाल धोने के बाद एक पंखें के नीचे या कूलर के सामने खड़े होइए। अपने गीले बालों की कंघी बड़े दांतों वाले कंघे से कीजिये। बालों की नोक पर पहुंचिए और एक क्षण के लिए रुकिए (लगभग 5 मिनट); अपंने बालों को धीरे से खींचिए ताकि वो सीधे रहे। बाकी के बालों को भी इसी तरह से कंघी कीजिये। ध्यान रखिये कि आपको अपने बालों को तब तक कंघी करना है जब तक कि वो पर तरह से सूख नहीं जाते। नमी का थोड़ा भाग भी यदि आपके बालों पर छूटता है तो वो इसे घुंघराला और उलझा हुआ बना देगा।

baalon ke liye tips, balo ke liye tips, baalon ko sidha karne ke upay, balo ko straight karne ka tarika, bal straight karne ka tarika, baal straight kaise kare