Hindi tips to lighten dark inner thighs – भीतरी जांघो के कालेपन से कैसे छुटकारा पायें

जांघे सामन्यतया ढ़की रहती है। प्रसिद्धता प्राप्त और दिखाने के व्यवसाय में लगे लोगो को छोड़कर अन्य लोगों की जाघे अनावृत नही होती है। फिर भी हम इसे आकर्षक और हल्के रंग की चाहते है। कुछ लोगों की जांघे गहरे रंग की होती है और कुछ की नही। इसलिये ये आवश्यक हो जाता है कि गहरे रंग की जांघों के वास्तविक कारणों का पता लगायें। उचित स्वच्छता और सौंदर्य जांघों के कालेपन के प्रभाव को हटाने में मदद कर सकता है। अपने  शरीर के अन्य भागों की तरह, जो  खुले रहते है, लोगो को अपने निजी अंगों की भी देखभाल करना चाहिये।

काली जांघों के कारण (Causes of dark thighs)

भीतरी जांघों के काले होने का एक प्रमुख कारण तंग कपड़ों,जांघिया का पहने जाना है। आपकी त्वचा पहने हुए कपड़े के विरुद्ध रगड़ खाता है जो घर्षण करके जांघ के अंदर के हिस्से को गहरे रंग का करता है। यदि कोई मोटा है तो यह और खराब स्थिति है। जांघ मे खुजली, महिलाओं में हार्मोन का असंतुलन भी भीतरी जांघों की त्वचा को काला करता है। जांघ मे खुजली, आप बाज़ार में ऐसी बहुत सारी क्रीमें उपलब्ध है जो कुछ ही दिनों में इस कालेपन को हटाने की गारण्टी देता है। अगर वास्तविक्ता में इतनी आसानी और तेज़ी से काम करता है तो यह नुकसानदायक रसायन के कारण हो सकता है। इसलिये, बेहतर होगा कि भीतरी कालेपन को हटाने (jangho ka kalapan hataye) के लिये प्राकृतिक उपाय किये जायें।

भीतरी काली जांघों के उपचार के लिये घरेलू उपाय (Home remedies to treat inner dark thighs)

जाँघों और कूल्हों से अतिरिक्त चरबी हटाने

नींबू से समाधान (Solution of lemon)

भीतर की काली जांघों के उपचार के लिये नींबू के रस और थोड़ा स्नान के तेल का मिश्रण लें। नींबू में, अम्ल प्रवृत्ति के कारण, विरंजन का गुण पाया जाता है। अत: यह लोगों के पैर की जांघ के क्षेत्र को पहले की तुलना में रंग में हल्का करने में सहायता करेगा। लेकिन इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करें। नींबू के रस के साथ स्नान के तेल का उपयोग किया जाता है जो नींबू के कुप्रभाव को कम कर देता है। मिश्रण बनाने के बाद आप भीतर की जांघों पर रगड़ ले।

दही (Jangho ka kalapan dur karne ke liye yogurt)

पारम्परिक विधि से घर पर कच्चे दूध और नींबू से दही बनाना बहुत आसान है। दही को पाने के बाद उसमें कुछ हल्दी पाउडर, नींबू का रस और बेसन मिलाये। इन सब का लेप बनाकर सही अनुपात में अपनी जांघ पर लगायें। सूखने के तुरंत बाद धुल दें। लम्बे समय तक इस लेप को नही छोड़ना चाहिये क्योंकि इसमे नींबू का रस है जो अम्ल गुण का गुण रखता है। इसमें हल्दी भी है  जो अगर लम्बे समय तक लगा रहा तो आपकी त्वचा पर दाग छोड़ेगा।

आलू (Potatoes)

आप यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि आलू में भी विरंजन का गुण पाया जाता है। लेकिन यह त्वचा के लिये अच्छा है क्योंकि इसका विरंजन गुण त्वचा पर मृदु होता है। आप कुछ आलू को छील लें और उसके टुकड़े कर लें। आप ज्यादा रस निकालने के लिये आलू को कद्दूकस कर सकते है। आप इसे अपनी जांघों पर लगा लें। आधा घंटे रखने के बाद जांघ पर से आलू को हटाकर धो दें।

लोग अपनी काली रंगत वाली त्वचा से काफी परेशान रहते हैं। शरीर के अंदरूनी भाग जैसे अंदरूनी जांघें, कान्क्हें आदि काली ही रह जाती हैं। पर इस बारे में हमें ज़्यादा ख़ुशी महसूस नहीं होती। महिलाएं अपनी जाँघों के कालेपन को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। कई लोगों की जांघें केवल आनुवांशिक कारणों की वजह से ही काली रह जाती हैं। इसी के साथ अंदरूनी और बाहरी कारकों की वजह से भी जांघें काली हो जाती हैं। अगर आप सिंथेटिक (synthetic) परिधान पहन रहे हैं तो यह काफी नुकसानदायक होता है, क्योंकि घर्षण की वजह से यह आपकी जाँघों पर कठोर दाग छोड़ जाता है। काली जाँघों का एक और कारण हार्मोनल असंतुलन (hormonal imbalance) भी हो सकता है। नीचे काली जाँघों को ठीक करने के कुछ उपायों के बारे में बताया जा रहा है।

काली अंदरूनी जाँघों को ठीक करने के तरीके (Ways to get rid of dark inner thighs)

गहरे और सांवले बिकनी लाइन के लिए घरेलू उपचार

एलोवेरा (Aloe vera)

लोग अपनी त्वचा को लेकर काफी सजग रहते हैं, क्योंकि वे हमेशा खूबसूरत दिखना चाहते हैं। ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा के कालेपन को प्राकृतिक रूप से दूर कर सकते हैं। एलोवेरा एक प्राकृतिक पौधा है जिसका प्रयोग सारी दुनिया में कई लोगों के द्वारा त्वचा की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। एलो वेरा से प्राप्त जेल (gel) की मदद से आप अपनी त्वचा के काले धब्बों को भी आसानी से दूर कर सकते हैं।

नारियल तेल (Coconut oil se thighs ka kalapan kam kare)

आपके घर में आसानी से नारियल का तेल प्राप्त हो जाएगा। क्योंकि यह एक प्राकृतिक उत्पाद है जो आप अपने बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल में लाते हैं, अतः यह आपके घर में पाई जाने वाली काफी ज़रूरी वास्तु सिद्ध होती है। आप नारियल के तेल का प्रयोग अपनी जाँघों पर करके इसके कालेपन से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिश्रित करके अपनी जाँघों पर लगा सकें तो यह आपके लिए और भी असरकारी सिद्ध होगा। यह जाँघों के कालेपन को दूर करने का काफी प्रभावी नुस्खा साबित होता है।

बेसन और हल्दी (Gram flour and turmeric)

आप अब बेसन और एक चुटकी हल्दी पाउडर की मदद से एक बेहतरीन मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालें और एक पेस्ट तैयार करें। इसका प्रयोग सीधे अपनी जाँघों पर करें। अब कुछ देर तक इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। अगर आप रात को सोने जाने से पहले इसका प्रयोग कर सकें, तो इसका अधिक से अधिक लाभ उठा पाएंगे। अगली सुबह उठें और इसे सादे पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday