Top home remedies to cure eye redness, eye allergies at home – आँखों में एलर्जी के घरेलू उपाय

आँखों का लाल होना या आँखों में खुजली एक आम समस्या है. आँखों में सूजन या सफ़ेद हिस्से में नसों के फैलाव की वजह से आँखें लाल दिखती हैं. लाल आँखों की समस्या के साथ और भी कई परेशानियों शामिल हो सकती हैं जिनमें दर्द, आँखों से पानी बहना, खुजली, जलन, सूजन और धुंधलापन आदि समस्याएँ भी हैं.

लाल आँखों की समस्या में आँखों की पुतली के बाहरी सफ़ेद हिस्से में लालिमा दिखाई देती है जिसमें खुजली और बेचैनी होती है.इसके प्रमुख कारण एलर्जी, थकान और लम्बे समय तक कांटेक्ट लैंस का इस्तेमाल करना हो सकता है. आँखों में इंफेक्शन और ग्लूकोमा (Glaucoma) भी इस परेशानी के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.

आँखों की एलर्जी को ऑक्युलर एलर्जी के नाम से भी जाना जाता है. आम बोलचाल की भाषा में इसे कंजक्टीवाइटिस या आँख आना भी कहते हैं जिसके कई कारण हो सकते हैं. इन कारणों में आखों में संक्रमण और डिहाईड्रेशन शामिल हैं जो  आँखों को लाल कर देते हैं साथ ही उसमें जलन और खुजली भी होती है. आँखों से पानी बहना भी इसी से जुड़ी एक समस्या है.

आँखों में एलर्जी के कारण हिंदी में (Causes of Eye allergies in Hindi)

  • कंप्यूटर विज़न सिंड्रोम
  • आँखों में किसी तरह का आघात या चोट
  • कॉर्निल अल्सर
  • ऑक्युलर हरपीस
  • वाइटनिंग आई ड्राप
  • सर्दी जुकाम या बुखार
  • प्रेगनेंसी
  • धूम्रपान
  • प्रदूषण
  • नींद की कमी
  • तैराकी

आँखों की एलर्जी के घरेलू उपाय हिंदी में (Home remedies to cure eye allergies in Hindi)

पानी का छिड़काव (Splash water on your face)

आँखों को राहत देने के लिए पानी एक बेहतरीन घरेलू उपाय है. अगर सुबह नींद से उठने के बाद आँखे लाल रहती हैं तो एक मग ठंडे पानी के छींटे चेहरे और आँखों पर मारें. इससे आँखों की लालिमा और जलन आदि दूर हो जाती है. यह सामान्य रूप से आँखे लाल होने का घरेलू नुस्खा है.

ठंडी सेंक (Cold compress)

अगर आँखों में खुजली की समस्या बनी हुई है तो ठंडे सेंक इसके लिए असरदार हो सकती है. बर्फ के ठन्डे पानी में रुई के गोले भिगोकर इसे आँखों पर रखें. इस प्रक्रिया को कुछ देर दोहराते रहे. इससे आँखों की खुजली में आराम मिलेगा.

नमक पानी (Salt water)

नमक पानी आँखों का एक पुराना और प्राकृतिक उपाय है जो हलके संक्रमण आदि को भी दूर कर देता है. एंटीबैक्टीरियल गुणों की वजह से नमक आँखों में मौजूद जिवाणुओं को नष्ट करता है. इसके लिए केवल पानी में नमक मिलाकर इस पानी से आँखों को धोना चाहिए. इसके अलावा अगर आँखों में दर्द हो तो गर्म पानी में नमक मिलाकर इसकी सेंक लें. इससे आँखों का दर्द भी दूर होता है. और आँखों में जमा कीचड़ भी साफ़ हो जाता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

खीरा (Cucumber)

खीरे में त्वचा के लिए बेहतरीन प्रभाव देने वाले गुण पाए जाते हैं साथ ही इसमें ठंडक प्रदान करने की क्षमता भी होती है जो जलन, खुजली को दूर भगाता है. इसके लिए आपको केवल इतना करना है, एक खीरे को काट कर गोल स्लाइस को आँखों पर रखें. 5 से 10 मिनट रखने के बाद आँखों को ठन्डे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं.

ठंडा दूध (Cold milk)

दूध में भी आँखों को ठंडक देने की की क्षमता होती है. इसके लिए ठन्डे दूध में रुई को भिगोकर हलके दबाव से अतिरिक्त दूध को निकल जाने दें. अब आँखें बंद कर लेट जायें और इस दूध में भीगे हुए रुई के गोले को आँखों पर रखें. इसे 10 मिनट के बाद हटा लें, आँखों की जलन और बेचैनी में राहत मिलेगी.

एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर करते हैं. एलोवेरा जेल में शहद मिलाकर इसे एल्डरबेरी ब्लॉसम टी में मिला लें. इस मिश्रण से आँखों को धोएं. इससे आँखों की समस्या में बहुत आराम मिलता है. यह आँखों में जलन दूर करने का बेहतरीन उपाय भी है.(Aankho me jalan ka upay)

ग्रीन टी (Green tea)

ग्रीन टी में भी जलन को कम करने का गुण होता है साथ ही यह भी संक्रमणरोधी है. ग्रीन टी बनाने के लिए डिस्टिल वाटर का इस्तेमाल करें. ग्रीन टी को ठंडा होने दें और इससे आँखों को धोएं.

एलर्जीकारक से दूर रहे (Avoid allergen)

अगर आपको एलर्जी की वजह से आँखें लाल होने की समस्या हो रही है तो ऐसी चीजों से दूर रहना सबसे पहला उपाय है. एलर्जीजनक चीजें जैसे धुल, प्रदुषण, स्मोकिंग, जानवरों के शरीर के बाल, पराग कण आदि से बच के रहना ज़रूरी होता है. ये चीज़ों अधिकांशतः एलर्जी का कर्ण होती हैं.

अधिक मात्रा में पानी (Drink good amount of water)

आँखों में संक्रमण की वजह से आँखों से पानी बहता है. इससे शरीर के तरल में कमी आ जाती है. इस कमी को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीते रहे. पानी के अलावा फ्रूट जूस आदि का भी सेवन किया जा सकता है.

स्क्रीन की तरफ कम देखें (Reduce the screen time)

कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी पर बिताया जाने वाला समय भी आँखों के लिए समस्या बन सकता है. आँखों के लाल होने और जलन की लगातार कंप्यूटर या मोबाइल की तरफ देखने की वजह से भी होती है, और अगर आपको पहले से ही आँखों की समस्या है तो स्क्रीन पर काम करने के समय में कटौती करें.

संतुलित आहार लें (Balanced diet)

आँखों की सेहत और नज़र को सही बनाए रखने के लिए संतुलित आहार बहुत ज़रूरी है. ओमेगा 3 और ओमेगा 6 से भरपूर आहार आँखों की सेहत के लिए बहुत उपयोगी होता है. सालमन फिश, सूखे मेवे और अलसी में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन बी2 और बी6 लेना भी ज़रूरी होता है. इसके साथ डेयरी प्रोडक्ट, टूना फिश, दही, हरी सब्जियां, साबुत अनाज आदि भी बहुत आवश्यक हैं.

कच्चे आलू (Raw potatoes)

कच्चे आलू में विटामिन इ और एंटीऑक्सीडेंट की बेहतर मात्रा मौजूद होती है. आलू को साफ़ कर छिल लें और इसके स्लाइस बना कर फ्रीज़ में ठंडा होने रखें, ठंडा हो जाने के बाद इन स्लाइस को आँखों पर 10 मिनट रखने के बाद सादे पानी से धो लें. यह आँखों को आराम देता है.

मेथी (Fenugreek)

मेथी में एक खास किस्म का स्टेरॉयड समान गुण होता है जो जलन और दर्द को कम करता है. मेथी के दानों को पानी में भिगोकर  2 से 3 घंटे रखें. अब इसे पीस कर पेस्ट बना लें. इसे बंद आँखों पर 10 मिनट तक रखें और बाद में पानी से धो लें. इससे आँखों से कई तरह की समस्याएँ दूर हो जाती हैं.

loading...