How to treat odor or smelt feet with home remedies? – पैरों से आने वाली दुर्गंध को दूर करने के घरेलू उपचार

एक तेज़ बदबूदार गंध जो आपके जूते या मोज़े खोलने के तुरंत बाद आती है वह वास्तव में आपके पैरों की दुर्गंध (pairon ki durgandh) का प्रतिनिधित्व करती है। यह चिड़चिड़ेपन के साथ उत्तेजित करने वाली समस्या सामान्य रूप से ऐसे पुरुष और महिला दोनों में ही पायी जाती है जो लगातार अपने पैरों में जूते और मोज़े पहने रहते हैं इसकी वजह पैरों में आने वाले उस पसीने की कमी है जो पैरों और जूतों के बीच निकासी की कमी के चले नहीं हो पाती जिससे उस स्थान में त्वचा की बैक्टीरिया को पनपने की जगह मिल जाती है।

इसका परिणाम होता है कि, इन ब्रोमाइड्रोसिस (Bromihdrosis) नामक बैक्टीरिया की वजह पैरों से तेज़ दुर्गंध आती है। जूतों और पैरों पर टेल्कम पाउडर के छिड़काव से क्षणिक लाभ होता है, पर इसके अलावा इस बारे में बहुत कुछ जानना ज़रूरी है।

पैरों से दुर्गंध के कारण (Causes for pairon ki badboo)

  • तनाव
  • अल्कोहल एवं ड्रग्स
  • साफ सफाई कि कमी
  • हाइपरहाइड्रोसिस
  • मेडिकेशन
  • हॉरमोन्स में परिवर्तन
  • मेनोपॉज़

पैरों से आने वाली दुर्गंध को दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to treat foot odor)

पैर दर्द और पैर में ऐंठन का प्राकृतिक घरेलू उपाय

फिटकरी (Alum)

फिटकरी एंटीसेप्टिक (antiseptic) और एस्ट्रींजेंट (astringent) के गुणों से भरपूर होने कि वजह से बैक्टीरिया को बढ़ने नही देता और उन पर नियंत्रण करता है। अपने पैरों को फिटकरी घुले हल्के गरम पानी से धो लीजिये। अब अपने पैरों को 10 मिनट सूखने दीजिये, उसके बाद कुछ मात्रा में फिटकरी के पाउडर को पैरों में छिड़क कर लगा लीजिये। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ हफ्तों तक दिन में एक बार इस विधि को ज़रूर कीजिये, आपको लाभ अवश्य मिलेगा।

एप्सम सॉल्ट (Epsom salt)

एप्सम सॉल्ट या मैग्निशियम सल्फेट (Magnesium sulfate) आपके पैरों कि दुर्गंध को कम करने में सहायक होता है। यह सूक्ष्म जीवाणुओं द्वारा होने वाले संक्रमण को रोकता है और पैरों कि दुर्गंध को कम करता है। इसे पानी में मिलाकर इसके द्वारा पैरों को साफ करने से यह पैरों को जीवाणु मुक्त कर उन्हे दर्द से राहत देता है।

सिरका (Vinegar)

आधे बाल्टी हल्के गरम पानी में 2 चम्मच सिरका मिलाकर उसमें अपने पैरों को 15 से 20 मिनट के लिए डुबो कर रखें। इसके बाद किसी मॉश्चराइजर साबुन से पैरों को धो लें ताकि सिरके की तीखी गंध आपके पैरों से दूर हो जाए। पर याद रखें की सिरके की जगह एप्पल साइडर विनिगर का इस्तेमाल इस उपचार में नहीं करना चाहिए।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

जूते पहनने के पहले अपने जूते और मोज़ों पर कुछ बेकिंग सोडा छिड़क लें। बेकिंग सोडा या सोडियम बाईकार्बोनेट में बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है जो पसीने और दुर्गंध से उत्पन्न होते हैं। यह पसीने के PH स्तर को संतुलित रखता है और साथ ही गंध को कम करता है। नियमित रूप से आधे बाल्टी पानी में बेकिंग सोडा मिलाएँ और उसमें अपने पैरों को डुबोकर रखें। यह क्रिया आप रोज रात को सोने से पहले कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

ब्लैक टी (Black tea)

ब्लैक टी के द्वारा भी आप पसीने की इस दुर्गंध को दूर कर सकते हैं। दो टी बैग लेकर उन्हें 4 कप पानी में उबालें। अब इस चाय के घोल को आधे बाल्टी पानी में मिलकर इसमें अपने पैरों को डुबो दीजिये। 15 से 20 मिनट पैरों को रखने के बाद साफ पानी से पैर धो लीजिये। चाय में मौजूद टैनिक एसिड पसीने के कारण उत्पन्न बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं, जो पैरों से आने वाली दुर्गंध का कारण होते हैं।

शुगर स्क्रब (Sugar scrub)

शुगर स्क्रब डेड स्किन को बाहर निकालकर पसीने की दुर्गंध को दूर करता है। रोजाना इस स्क्रब का उपयोग करने से त्वचा पर बनाने वाले घट्टे खत्म हो जाते हैं। चीनी की कुछ मात्रा लेकर उसे साफ पानी और 91% या उससे ज़्यादा के आइसोप्रोपिल अल्कोहल में मिलाकर आप इसका उपयोग कर सकते हैं। पाँच भाग पानी में एक भाग इस अल्कोहल को मिलकर घोल बनाए , घोल को गाढ़ा करने के लिए आप इसमें और अधिक चीनी मिला सकते हैं। इससे अपने पैरों में 5 से 10 मिनट तक स्क्रब कीजिये। आपकी सारी डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और साथ ही आपके पैर बैक्टीरिया फ्री हो जाते हैं।

आइसोप्रोपिल अल्कोहल दूर करे पैरों की बदबू (Isopropyl alcohol for smelly feet prevention)

आपको शायद नहीं पता हो की पैरों में घट्टे (callus) की वजह से भी दुर्गंध आती है, तो किसी अच्छे स्क्रबर की मदद से घट्टों को साफ करना ज़रूरी है। आप इसके लिए किसी अच्छे स्क्रबर (scrubber) का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। स्क्रबर के बाद अपने पैरों को अच्छी तरफ साफ कर इनमें मॉश्चराइजर का प्रयोग करना ना भूलें। घर पर स्क्रब करने के लिए आप इसे कुछ इस तरह बना सकते हैं। कुछ मात्रा में आइसोप्रोपिल अल्कोहल (Isopropyl alcohol) और डिस्टिल वाटर (distil water) में थोड़ी चीनी (suger) मिला लीजिये। अब इन्हें अच्छी तरह मिक्स कीजिये और ध्यान रहे कि, चीनी कि मात्रा अल्कोहल और पानी से ज्यादा हो, ताकि पेस्ट अच्छी तरह बन सके। अब इस मिश्रण से अपने पैरों पर 5 से 10 मिनट तक मसाज कीजिये। आपा इसे हल्के हाथो से रगड़ सकते हैं। यह मिश्रण आपके पैरों से डेड स्किन (dead skin) और फंगस (fungus) को निकाल देता है जो पैरों में पनपते हैं।

सूखे और फटे पांव/पैर के लिये बेहतरीन पैरों की देखभाल की सलाह

बोरेक्स (borax cures pair ki badboo)

इसे आम बोलचाल की भाषा में सुहागा (suhaga) भी कहते हैं जो संक्रमण को खत्म करने के लिए बहुत उपयोगी समझा जाता है। यह पैरों में पनपने वाले जीवाणुओं को खत्म कर पैरों को गंध से मुक्त करता है। अपने पैरों में जूते पहनने के पहले पैरों और जूतों पर बोरेक्स पाउडर(borax powder) का छिड़काव कर लें या इसके अलावा आप बोरेक्स के स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बोरेक्स के प्रयोग से पैरों की दुर्गंध को आसानी से दूर किया जा सकता है।

अदरक से करे पैरों की दुर्गंध दूर (pairon ki durgandh door karne ka gharelu upay adrak)

पैरों से आने वाली दुर्गंध को दूर करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है। अदरक पैरों में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर टॉक्सिन (toxin) को साफ करता है। जो पैरों में दुर्गंध का कारण होते हैं। एक मध्यम आकार के अदरक के टुकड़े का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 1 कप गरम पानी में मिला कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस लिक्विड से अपने पैरों पर हल्की हल्की मसाज कीजिये। रोज़ रात को सोने के पहले आप इस विधि को कुछ दिनों तक नियमित करें। आप पाएंगे, आपके पैरों से आने वाली दुर्गंध खत्म होने लगी है। अदरक में बैक्टीरिया को खत्म करने का गुण होता है जो हमारे पैरों में पनप कर उन्हें बदबूदार बनाते हैं।

पैरों से आने वाली बदबू को रोकने के सुरक्षात्मक उपाय (preventive measures for smelly feet)

  • अपने पैरों के नाखून काट कर छोटे कर लें, ताकि वह साफ रहें।
  • जूतों का चुनाव इस आधार पर करें जिसे पहनने पर आपके पैरों की त्वचा को पर्याप्त रूप से सांस ले पाये।
  • पैरों में बेकिंग सोडे (baking soda) का छिड़काव करें। यह बैक्टीरिया को खत्म करता है।
  • पैरों के लिए ऐसे खुशबूदार पाउडर का इस्तेमाल करें जो दुर्गंध मिटाता हो।
  • पैर की बदबू, नियमित रूप से पैरों को साबुन और पानी से धोकर साफ करें।
  • हमेशा पैरों को सूखा रखने की कोशिश करें।
  • एक ही मोज़े रोज़ ना पहने। मैले होने से पहले बाद लें।
  • रोज़ रात को पैर धोने के बाद जिंक (Zink) और कैस्टर ऑइल (castor oil) युक्त क्रीम का इस्तेमाल पैरों पर करें।
  • मोज़ों में डेड स्किन (dead skin) निकल कर लग जाए तो उन्हें धोने से पहले डेड स्किन निकाल लें फिर धोएँ।
loading...