Home remedies for ganglion cysts – How to treat ganglion cysts? – गैंगलियन सिस्ट का इलाज करने के घरेलू नुस्खे

गैंगलियन सिस्ट एक नरम एवं गोल गाँठ होता है जो हाथ पर कलाई के पास होता है। इसके उत्पन्न होने के असल कारण का पता नहीं है। ये सिस्ट कई संख्याओं में मौजूद हो सकते हैं या कलाई के पास काफी बड़े आकार में दिख सकते हैं। गैंगलियाँ सिस्ट आमतौर पर हानिकारक नहीं होते। मरीज़ कई बार इन गांठों में दर्द की शिकायत करते हैं। बीमारी का पता उनसे रोशनी आर पार करवाकर लगाया जा सकता है। आमतौर पर रोशनी गांठों के आरपार हो जाती है। सटीक पहचान के लिए एक्सरे (X-ray) की भी आवश्यकता होती है। आमतौर पर गैंगलियन सिस्ट खुद ही कुछ दिनों में गायब हो जाता है, पर फिर भी कुछ रह सकते हैं।

यहां गैंगलियन सिस्ट का इलाज करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताये गए हैं:

नीम (Neem)

मलेरिया के समय करने एवं ना करने योग्य बातें

नीम स्वभाव से जलनरोधी, एंटी-बैक्टीरियल एवं एंटी-फंगल (anti -bacterial and anti-fungal) होता है। नीम की पत्तियां रक्त को शुद्ध करने में काफी लाभदायक साबित होती हैं। रोज़ाना नीम की पत्तियों का सेवन करने से गैंगलियन सिस्ट के इलाज में सहायता मिलती है। नीम की पत्तियों का लेप प्रभावित स्थान पर रोज़ाना लगाया जा सकता है। सिस्ट्स समय के साथ कम हो जाएंगे। नीम का पोल्टिस (poultice ) भी काफी प्रभावी साबित होता है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी स्वभाव से जलनरोधी होती है। प्रभावित भाग को बेहतर परिणामों के लिए रोज़ाना गर्म हल्दी के पानी से धोएं। आप प्रभावित भाग पर हल्दी का लेप भी लगा सकते हैं। अपने रोज़ाना के खानपान में ताज़ा हल्दी का सेवन भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हल्दी का पोल्टिस भी सिस्ट पर लगाया जा सकता है। इससे कुछ ही दिनों में गांठें गायब हो जाएंगी।

तुलसी के पत्ते (Tulsi leaves)

तुलसी रक्त को शुद्ध करने में काफी प्रभावी होती है एवं गैंगलियन सिस्ट के इलाज का एक फायदेमंद नुस्खा भी है। थोड़ा पानी उबालें एवं इसमें तुलसी की कुछ पत्तियां डालें। अब इसे ठंडा होने दें एवं इसका सेवन रोज़ करें। तुलसी के पत्तों का लेप रोज़ाना प्रभावित भाग पर लगाकर राहत प्राप्त की जा सकती है। तुलसी की पोल्टिस भी काफी प्रभावी साबित होती है।

अदरक (Ginger)

अदरक गैंगलियन सिस्ट का इलाज करने का एक बेहतरीन उत्पाद है। यह स्वभाव से जलनरोधी होती है एवं इस वजह से गांठों का आकार कम करने में मदद करता है। प्रभावी परिणामों के लिए अपने नियमित खानपान के साथ अदरक का सेवन करें। अदरक का काढ़ा भी गैंगलियन सिस्ट का इलाज करने में काफी प्रभावी साबित होता है। इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

टी बैग्स (Tea bags)

काली चाय स्वभाव से जलनरोधी होती है। थोड़ा सा पानी उबालें एवं इसमें दो टी बैग्स डालें। इन गर्म टी बैग्स का प्रयोग गैंगलियन सिस्ट का इलाज करने के लिए करें। प्रभावित भाग पर राहत के टी बैग रखें।

गर्म पानी से स्नान (Warm water bath)

करेले के औषधीय एवं स्वास्थ्य गुण

गर्म पानी गैंगलियन सिस्ट का इलाज करने में काफी प्रभावी साबित हो सकता है। एक कपड़े एवं गर्म पानी की मदद से प्रभावित भाग पर बेहतर परिणामों के लिए सेंक दें।

पटसन के बीज (Flax seeds)

पटसन के बीज काफी अच्छे जलनरोधी होते हैं। रोज़ाना पटसन के बीजों का सेवन करने से गाँठ का आकार कम होता है।

जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून का तेल गैंगलियन सिस्ट से पीड़ित मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। प्रभावी परिणामों के लिए प्रभावित भाग पर गर्म जैतून के तेल से मालिश करें।

एलो वेरा (Aloe vera)

एलो वेरा प्राकृतिक रूप से ठंडक प्रदान करता है। एलो वेरा जेल का प्रयोग प्रभावी भाग पर करने से काफी जल्दी इस समस्या से निजात मिलती है।

अखरोट (Walnuts)

अखरोट स्वभाव से जलनरोधी होते हैं। बेहतर परिणामों के लिए अपने रोजाना के खानपान में अखरोट मिश्रित करें।

एप्सम नमक (Epsom salt)

एप्सम नमक एक जलनरोधी तत्व होता है। एप्सम नमक को ग्लिसरीन (glycerin) के साथ मिश्रित करें एवं रोज़ाना प्रभावित भाग पर लगाएं। गाँठ का आकार कुछ ही दिनों में काफी कम हो जाएगा।