Top effective home remedies to cure Keloids – कीलोइड के उपचार के सबसे प्रभावी और घरेलू उपाय

कीलोइड (Keloid) एक विशेष तरह के निशान होते हैं यह त्वचा के ऊपर निर्मित होते हैं जो किसी पूर्व समस्या या किसी चोट के ठीक हो जाने के बाद भी बने रहते हैं। यह त्वचा के ठीक ऊपरी हिस्से में गुलाबी या हल्के नीले रंग के होते हैं जो छूने पर एकदम मुलायम लगते हैं। सामान्य तौर पर यह सीने, पीठ, बाहों और हाथ के ऊपरी भागों में देखे जा सकते हैं।

इनका मुख्य कारण कोलेजन की अनुचित मात्रा है। इसका निर्माण शरीर में किसी प्रकार की चोट लगने पर उस घाव को भरने के दौरान होता है। इन घावों को क्रीम, रेटीनॉएड युक्त पदार्थों, स्टेरॉएड, सर्जरी या इंजेक्शन आदि द्वारा ठीक किया जा सकता है। ये बिना किसी निश्चित आकार के बड़े होते जाते हैं।

किलोइड की वजह (Causes of keloids)

इसके बनने की सबसे सामान्य और वैज्ञानिक मान्यता है कि, जब हमारे किसी अंग में चोट लगती है तो उसकी मरम्मत कि प्रक्रिया के लिए तुरंत कोलेजन (collagen) का निर्माण शुरू हो जाता है। इस दौरान जब अतिरिक्त से भी ज़्यादा मात्रा में कोलेजन निर्मित हो जाता है तब यह त्वचा के ऊपरी हिस्से में ऐसे बढ़े हुये दाग के रूप में दिखाई देता है। यह घावों कि मरम्मत में बचा अवशेष होता है और कोलेजन के ये रेशे हमारी त्वचा पर अनियमित रूप में पड़े रह जाते हैं जिसकी वजह से ही किलोइड का कोई निश्चित आकार नहीं होता।

किलोइड के लक्षण (Symptoms of keloids)

पीड़ादायी स्तनों के लिए घरेलू उपचार

यह फूले हुये और अनियमित आकार के होते हैं जिनमें घाव कि तरह का दर्द होता है साथ ही इनमें खुजली भी होती है पर यह संक्रामक नहीं होते। इस तरह के घाव किसी सर्जरी के बाद या त्वचा पर कोई छोटे आघात या फिर किसी कीड़े आदि के काटने के कुछ दिन बाद हो सकते हैं। यह परेशान करने वाले तो होते हैं पर किसी प्रकार से नुकसानदायक नहीं होते। इनकी और एक खास बात यह है कि किसी प्रकार के चोट के तुरंत बाद या फिर कुछ हफ्तों बाद भी इनका निर्माण हो सकता है।

किलोइड कम करने के घरेलू उपाय (Home remedies to reduce keloids)

एलोवेरा जेल कि मदद से किलोइड को कैसे कम किया जाए? (How to get rid of Keloids by aloe Vera gel?)

प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से युक्त एलोवेरा किलोइड को ठीक करने में मदद करता है जब वे अपनी प्रारम्भिक अवस्था में होते हैं। पर यदि कीलोइड लगभग एक साल पुराने हो चुके हों तब उन पर इस एलो वेरा का बहुत ही मामूली असर पड़ता है। एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) कि मदद से दिन में 2 बार मसाज कर आप किलोइड को कम कर सकते हैं। इसके अलावा आप सीधे एलो वेरा के पौधे से उसकी पत्तियाँ तोड़कर उससे निकलने वाले जेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह ऐसे दाग को कम कर चोट में भी राहत देता है।

नींबू कि मदद से किलोइड का उपचार (Ways to treat keloids with lemon extract)

कीलोइड के दाग को नींबू के रस कि मदद से कम किया जा सकता है। यह त्वचा कि ऊपरी सेल्स (cells) को हल्का करने में सहायक होता है। एक कटोरे में ताज़ा नींबू का रस निचोड़ लें । अब उसमें रूई के गोले भीगो कर उस हिस्से में हल्का हल्का रगड़ें जिस जगह कीलोइड उपस्थित हो। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि को दिन में दो बार ज़रूर करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

जॉक खुजली के इलाज के लिए घरेलू उपचार

प्याज़ के रस से कीलोइड को कम करने के घरेलू और प्रभावी उपाय (Effective natural home remedy of keloids with onion extract)

प्याज़ के रस का उपयोग और भी दाग तथा इस प्रकार के निशानों के उपचार में किया जाता रहा है। पर यह कीलोइड को कम करने के लिए बहुत प्रभावी होता है। जो कोलेजन के निर्माण कि प्रक्रिया को चोट बाद में बढ़ने से भी रोकता है। इन आसान प्रविधियों द्वारा आप खुद ही प्याज़ का रस तैयार कर सकते हैं।

  • एक सफ़ेद प्याज़ लेकर उन्हे टुकड़ों में काटें।
  • इसे किसी साफ कपड़ें में रख कर कपड़े के मुंह पर गांठ बांध लें।
  • अब इस कपड़े कि पोटली को किसी पात्र में रखकर एक छोटी कटोरी से इसे कुचल लें।
  • अब इससे प्याज़ का रस निकाल आएगा । इस रस को रूई के गोले कि मदद से कीलोइड पर दिन में 3 से 4 बार लगाएँ।

विटामिन E के द्वारा कीलोइड का इलाज (The vitamin E remedy to reduce keloids)

विटामिन E त्वचा की सेहत को बेहतर कर दाग धब्बों से बचाता है। विटामिन E केपस्यूल से आप विटामिन E ऑइल प्राप्त कर सकते हैं। इस ऑइल के द्वारा शरीर के उस हिस्से में लगाये जहां यह समस्या दिखाई दे रही है विटामिन E के तेल से उस स्थान पर हल्के हाथों से रगड़ना चाहिए। इसके अलावा आप विटामिन E युक्त क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कीलोइड के उपचार के लिए लगाएँ मलहम (Buy over the counter scar removal ointment for keloid)

आप अपने पास के किसी दवा की दुकान से मलहम (ointment) प्राप्त कर सकते हैं। प्राकृतिक उपायों के साथ साथ आप विकल्प के रूप में इस क्रीम या जेल का इस्तेमाल कर कीलोइड के प्रभाव को कम कर सकते हैं। इन उत्पादों में स्टेरॉइड (steroids) की उपस्थिति के कारण यह त्वचा में हो रही खुजली और जलन को कम करता है।

वेरीकोज नसों का कारण क्या हैं? घरेलू उपचार स्पाइडर नस के इलाज के लिए

  • जेल (gel) या क्रीम (cream) को को लगाने से पहले उसकी नियत तिथि अवश्य देख लें।
  • कीलोइड पर जेल या क्रीम अच्छी तरह पैक में दिये गए निर्देशानुसार प्रभावित हिस्से पर लगा लें।
  • इसे कुछ लंबे समय तक लगाने की आवश्यकता होती है , यह धीरे धीरे प्रभाव डालता है।
  • जब भी आप दुकान में इसे खरीदने जाएँ ,तब यह ज़रूर देख लें कि आप जो क्रीम या मलहम खरीद रहें हैं उस उत्पाद में प्याज़ के छिलकों का अर्क (onion skin extract) मौजूद हो। एक शोध यह दावा करता है कि प्याज़ के छिलके के अर्क में इस तरह कि त्वचा से संबन्धित समस्या को कम करने कि क्षमता होती है।

कीलोइड के चिकित्सकीय उपचार (Medical treatment of Keloid)

अगर कीलोइड के उपचार के घरेलू तरीके आपके लिए फायदेमंद साबित नहीं हो रहें तब आपको इसे औषधीय इलाज पर ध्यान देना चाहिए। कीलोइड के औषधीय उपचार में कोर्टिज़ोन (Cortisone) के इंजेक्शन, लेसर ट्रीटमेंट (laser treatment) और सर्जरी (surgery)आदि आपके डॉक्टर के परामर्श पर ली जा सकती है।

एपल साइडर विनिगर से कीलोइड का उपचार (Keloid treatment with apple cider vinegar)

कीलोइड के आकार कम करने के लिए सेब के सिरके (apple cider vineger) को सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। इसके अलावा प्रभावित हिस्से की लालिमा भी इस सिरके से खत्म होती है। सीधे एप्पल विनेगर को त्वचा पर लगा कर हल्की हल्की मसाज करें, जब तक कि यह सिरका त्वचा द्वारा सोख ना लिया जाए। इसे सूखने दें, और दिन में कई बार इस प्रयोग को करते रहें। आप देखेंगे कि कुछ ही हफ्तों में आपके कीलोइड पर इसका असर होता दिख रहा है।

निर्देश: अगर एप्पल साइडर विनेगर सीधे त्वचा में लगाने पर किसी तरह कि जलन या खुजली होती है तो इसे तुरंत धो लें। या आप इसे पानी में पतला कर के भी लगा सकते हैं। इन सब के अलावा कीलोइड के उपचार में टी ट्री ऑइल (Tea Tree Oil) का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके सकारात्मक परिणाम देखे गए हैं।

ब्‍लैकहेड के घरेलू उपचार

बेकिंग सोडा के घरेलू उपाय से कीलोइड के उपाय (Home remedy for keloid with baking soda)

कीलोइड के उपचार में बेकिंग सोडा बहुत मदगार घरेलू उपाय है। यह कीलोइड के आकार को कम करने में भी मदद करता है। एक भाग बेकिंग सोडा में तीन भाग हाइड्रोजन पराक्साइड (hydrogen peroxide) मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को त्वचा के उस हिस्से में लगा लें, जहां कीलोइड हो। यह त्वचा कि जलन को कम करता है। अच्छे परिणाम के लिए इसे दिन में 3 से 4 बार करे। किलोइड कि वास्तविक अवस्था पर निर्भर करता है कि इसे ठीक होने में और कितना समय लगेगा।

loading...