Top natural home remedies and how to treat Rosacea redness – रॉसेसिया का घरेलू उपचार, चेहरे की लालिमा दूर करने के प्राकृतिक उपाय

रॉसेसिया (rosacea) एक त्वचा संबंधी रोग है, जो चेहरे की त्वचा पर दिखाई देता है। चेहरे की रक्त नलिकाएं जब लंबे समय तक बड़ी होकर उसी अवस्था में रहती है तो यह स्थिति रॉसेसिया कहलाती है। इसकी वजह से चेहरे की त्वचा पर लालिमा के साथ दर्द भी रहता है। खासकर मेनोपोज़ के समय ज़्यादातर महिलाओं में गोरी त्वचा के साथ इसे देखा जा सकता है।

यह त्वचा पट दरदरे रूप में दिखाई देती हैं और कई बार यह छोटे लाल दानों की तरह भी निकल कर आती है जिसे चेहरे के एक ओर देखा जा सकता है। मुंहासों के लिए लिए जाने उपचार से इसकी स्थिति और भी खराब हो जाती है। समय के साथ और अपनी अंतिम अवस्था में पहुँचने के पहले तक इसके आकार और रूपों में बदलाव होते रहते हैं। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप रॉसेसिया का इलाज घर पर ही कर सकते हैं।

रॉसेसिया के लक्षण (Symptoms of rosacea)

  • त्वचा में सूजन के साथ लाल दानें, जो पिंपल की तरह दिखाई देते हैं।
  • नाक के पास की त्वचा का मोटा होना, जो उभरा हुआ दिखाई देता है।
  • चेहरे के मधी भाग में लालिमा, खास तौर पर नाक और गालों पर।
  • लाल आँखें, सूजी हुई पलकें या पलकों में सूजन।

रॉसेसिया के कारण (Causes of rosacea)

  • अधिक गर्म पानी का स्नान।
  • बहुत ज़्यादा मसालेदार भोजन।
  • अत्यधिक परिश्रम या ज़रूरत से ज़्यादा एक्सरसाइज़।
  • सूर्य के तेज़ किरणों के ज़्यादा संपर्क में रहना।
  • अत्यधिक गर्म भोजन का प्रयोग।
  • गर्म वातावरण का प्रभाव।
  • तनाव, थकान और शर्मिंदगी।
  • कुछ दवाओं का बुरा प्रभाव, जिसकी वजह से रक्त नालियाँ आकार में बड़ी हो जाती है।

चेहरे की त्वचा संरचना को बढ़ाने के लिये घरेलू उपचार

रॉसेसिया की लालिमा को दूर करने के घरेलू उपाय (Remedies to treat rosacea and its redness)

खीरे के मास्क से करें रॉसेसिया की लालिमा को दूर (How to get rid of rosacea with cucumber mask)

आधे खीरे को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 30 घंटे तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। इस प्रयोग को रोजाना दिन में एक बार करना चाहिए। इसे एक महीने तक लगातार करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।

कैमोमिला की ठंडी सिंकाई से करे घरेलू उपचार (Ways to treat rosacea with chamomile cold compress)

रॉसेसिया की लालिमा को कम करने के लिए ठंडी सेंक बहुत ही कारगर होती है। इससे दर्द और लाली भी कम होती है और नियमित प्रयोग से दानों में काफी आराम मिलता है। कैमोमाइल टी बैग को 1 कटोरी उबले पानी में 10 मिनट तक रखें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इस कटोरी को फ्रीज़ में रख दें। बाद में इस टी बैग से चेहरे के प्रभावित हिस्सों की सेंकाई करें। लालिमा को दूर करने का यह सबसे प्रभावी तरीका है।

रॉसेसिया के लिए सेब के मास्क का प्राकृतिक उपाय (Chehre ki lalima kaise dur kare apple mask se?)

एक सेब को पीस कर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें। जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से चेहरे को धो कर साफ़ करें। सेब के द्वारा रॉसेसिया का उपचार एक आसान विधि है। इससे लालिमा में बहुत लाभ मिलता है।

रॉसेसिया को दूर करने के लिए हर्बल पेस्ट (Herbal paste tips to reduce rosacea)

चर्मक्षय (लूपस) के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार

हर्बल तरिके से इस त्वचा रोग को आसानी से खत्म किया जा सकता है। 1 चम्मच हल्दी को हरे धनिए की पत्ती और दूध के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए फ्रीज़ में भी रखा जा सकता है। नियमित रूप से इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करें। आप चाहें तो दिन में दो बार भी इसे लगा सकते हैं। कुछ हफ्तों तह नियमित रूप से इसे चेहरे पर लगाने से ज़रूर लाभ होगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बनखौर के फल से करें रॉसेसिया का उपचार (Rosacea treatment with horse chestnut)

बनखौर (horse chestnut) के बीजों से निकली गिरियों का इस्तेमाल त्वचा के लिए कई तरह से किया जाता है। इसके सेहत के लिए भी कई लाभ हैं जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होता है। इसे लालिमा वाले स्थान पर लगाने से राहत मिलती है।

चेहरे पर लाली रॉसेसिया में एलोवेरा से करें घरेलू उपचार (Aloe gel rosacea redness kaise kam kare)

एलोवेरा (aloe vera) में कई औषधीय गुण होते हैं, यह त्वचा संबंधी अनेक प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी माना जाता है। यह रॉसेसिया की वजह से चेहरे की लालिमा को कम करने में भी मददगार होता है। रॉसेसिया के उपचार के लिए आप एलोवेरा को दोनों ही तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एलोवेरा जूस पीकर या इसकी पत्तियों के जेल को चेहरे पर लगाकर रॉसेसिया से राहत पा सकते हैं। दिन में दो बार इस प्रयोग को करना बेहतर होता है।

टी ट्री ऑइल से करें रॉसेसिया का इलाज (Best way to get rid of rosacea with tea tree oil)

टी ट्री ऑइल (Tea Tree Oil) त्वचा के लिए एक करिश्माई प्राकृतिक औषधि है। रॉसेसिया के इलाज में भी यह प्राकृतिक उपाय बहुत ही लाभदायक होता है। टी ट्री ऑइल में एंटीइन्फ़्लेमेटरी (anti inflammatory)  और एंटीसेप्टिक (antiseptic) के गुण होते हैं, जो इसके लक्षणों और इनसें होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसे चेहरे की त्वचा पर सीधे उपयोग किया जा सकता है।  अपनी हथेली में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें लेकर चेहरे के प्रभावित हिस्सों में लगा लें। अपनी उँगलियों की मदद से चेहरे पर गोल घुमाते हुये कुछ देर हल्की हल्की मसाज करें। ध्यान रखें की मसाज के पहले आपके हाथ व उँगलियाँ अच्छी तरह साफ और धुली हुई होनी चाहिए, ताकि चेहरे पर किसी तरह के इन्फेक्शन का डर न हो। इसे 30 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

जन्म निशान हटाने के लिये घरेलू उपचार

चेहरे पर लालिमा के लिए घरेलू उपचार – जौ का घरेलू उपाय (Oatmeal natural home remedy for rosacea)

कम लोग ही जौ (oatmeal) के स्वास्थ्य संबंधी गुणों के बारे में अच्छी तरह जानते होंगे। त्वचा को बेहतर करने और लालिमा को कमकरने के लिए जौ बहुत उपयोगी होता है। रॉसेसिया में होने वाली खुजली और जलन को भी जौ की मदद से ठीक किया जा सकता है। एक कप पानी में 3 चम्मच जौ को डाल दें। कुछ मिनट के बाद एक रुई के गोले को इस पानी में डुबोकर चेहरे के प्रभावित हिस्सों में लगा लें। दिन में 2 से 3 बार इस प्रयोग को करने से रॉसेसिया में आराम मिलता है।

रॉसेसिया में एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग (Apple cider vinegar for rosacea skin problems)

रोसेसिया को आसान विधि से ठीक करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) एक बहुत ही अच्छा उपाय है। इसकी मदद से आप आसानी से चेहरे की इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। एक कप में एप्पल साइडर विनेगर लेकर उसमें ऊई के गोले को भिगो लें। अब इसे अपने चेहरे के प्रभावित हिस्सों में लगा लें। कुछ देर रखने के बाद पानी से धोकर साफ कर लें।

loading...