Hindi remedies to treat hair split ends – दोमुंहे / स्प्लिट एंड्स बालों के बेहतर घरेलू उपचार

दोमुंहे बालों की समस्‍याओं, बालों का दो मुहां होना महिलाओं एवं पुरुषों की एक आम समस्या है। गर्मी, प्रदूषण, पानी की कमी, देर तक धूप में रहना और केमिकल युक्त उत्पादों के प्रयोग से बालों की नमी खो जाती है, जिससे बालों में दो मुहापन देखने को मिलता है। बालों के दो मुहेपन से बचने के लिए नीचे कुछ उपयोगी टिप्स दिये जा रहे हैं जिन्हें अपनाये और दोमुंहे बालों की समस्या से मुक्ति पायें।

बाल महिलाओं के लिए सबसे श्रेष्ठ और सबसे ज़रूरी साज़ सज्जा का प्रतीक होते हैं। बल आपकी सुन्दरता में चार चाँद लगाने का काम करते हैं। बालों को प्रदूषण, धूल, सूरज की किरणों और हवाओं से लड़ना पड़ता है। कर्लर्स, स्ट्रेटनर्स, ड्रायर्स, जेल्स, सीरम्स (curlers, straighteners, dryers, gels, serums) आदि के अतिरिक्त प्रयोग से भी बाल रूखे और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ख़ास मौकों पर सुन्दर दिखने की चाह भी कई बार आपके बालों की सुन्दरता को नष्ट कर देती है। इस बात में कोई आश्चर्य नहीं है कि महिलाएं दोमुंहे, फ्रिज़ी (frizzy) और रूखे बालों की समस्या जैसी सामान्य परेशानियों का काफी सामना करती हैं।

दोमुंहे बालों के कारण (Causes of split end)

  • दोमुंहे बाल बालों के शाफ़्ट (shaft) के क्षतिग्रस्त हो जाने, अत्याधिक आंच, मशीनी तनाव और रूखेपन की वजह से हो सकते हैं।
  • बालों का सूरज की किरणों, गर्मी, प्रदूषण और धूल के अत्याधिक संपर्क में आना।
  • सीरम्स, स्प्रेस (sprays) तथा जेल्स जैसे सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग।
  • गर्म पानी से बालों को धोना।
  • स्टाइलिंग (styling) के उत्पादों जैसे कर्लर्स और स्ट्रेटनर्स का प्रयोग।
  • बालों को निरंतर अंतराल पर ना काटना या ट्रिम (trim) ना करना।
  • बालों में अच्छे से तेल ना लगाना।
  • खराब गुणवत्ता की पिंस (pins), हेडबैंड्स (headbands) और कंघी का प्रयोग।
  • बालों में रंग तथा पर्म्स (perms) जैसे रासायनिक उपचारों का प्रयोग।
  • पूल (pool) के क्लोरीन (chlorine) युक्त पानी जैसे कठोर पानी से बाल धोना।

लक्षण (Symptoms)

  • अपनी पोनीटेल (ponytail) के अंतिम सिरे को जांच लें कि कहीं इसका रंग फीका तो नहीं पड़ रहा है।
  • बालों की लम्बाई असमान तथा अंतिम सिरों में टेढ़ी मेढ़ी होना।
  • बालों को सुलझाने की कोशिश में उनका और भी उलझ जाना।
  • आपके पोनीटेल के अंतिम सिरे के बालों का चमक खो देना और हर फाइबर (fiber) का अन्य से पतला दिखना।

दोमुंहे बालों / स्प्लिट एंड्स की तेल चिकित्सा (Oil treatment for split ends)

सामग्री (Ingredients)

  • नारियल तेल
  • बादाम, जैतून या सरसों का तेल

बनाने की विधि (How to make)

एक कटोरी में 500 मि.ली. नारियल का तेल लें और उसमे चार चम्मच जैतून या सरसों का तेल और बादाम का तेल मिलाएं। इन सभी तेलों को अच्छे से मिलाकर बालों में अच्छे से मालिश करें खासकर दो मुहे बालों की ओर। मालिश के बाद रात भर के लिए छोड़ दें और तौलिये या शावर कैप से बांधकर सो जाएँ और अगले दिन सुबह उठकर धो लें। यह आपकी दो मुहे बालों (do muhe bal) की समस्या को दूर कर के उन्हें घना और खूबसूरत बना देगा।

बालों के लिये मेंहदी के फायदे

दोमुंहे बालों से छुटकारा – अंडे का हेयर मास्क (Egg hair mask for split ends)

सामग्री (Ingredients)

  • अंडा
  • शहद
  • ओलिव आयल

बनाने की विधि (How to make)

एक कटोरी में अंडे का पीला भाग लें और उसमे दो चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलायें, इस सामग्री को अच्छे से मिक्स करके बालों की जड़ों से लेकर छोरों तक अच्छे से लगायें। तौलिये या शावर कैप के द्वारा इन्हें बाँध कर 30 से 40 मिनिट बाद धो लें।

दोमुंहे बालों / स्प्लिट एंड्स की मेथी का हेयर मास्क (Fenugreek hair mask for treat split ends)

सामग्री (Ingredients)

  • मेथी के दाने
  • उड़द की दाल
  • दही

बनाने की विधि (How to make)

एक चम्मच मेथी के दानो को पीसकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट में आधा कप पिसी हुई उड़द की दाल और आधा कप दही  मिलायें। इस सामग्री को अच्छे से मिक्स करके बालों की जड़ों में लगायें और 2 से 3 घंटे बाद गर्म पानी से धो लें। यह मास्क दो मुहे बालों (split end baal) की समस्या को दूर कर के उन्हें स्वस्थ और आकर्षक बनाता है।

बालों को झड़ने से रोके प्याज़ का रस

स्प्लिट एंड्स की पपीते का हेयर पैक (Papaya hair pack)

सामग्री (Ingredients)

  • पपीता
  • दही

बनाने की विधि (How to make)

एक पपीते को छोटे छोटे बर्गाकर टुकड़ों में काट लें और एक चम्मच टुकड़ों को लेकर अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं और इस सामग्री को अच्छी तरह से फेंट लें। इस पेस्ट को अपने बालों में जड़ो समेत अच्छी तरह से लगायें और 30 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। यह पैक बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों की दो मुहेपन की समस्या को ख़त्म करता है।

स्प्लिट एंड्स की शहद का हेयर पैक (Honey hair pack)

सामग्री (Ingredients)

  • शहद
  • पानी

बनाने की विधि (How to make)

चार कप पानी को लेकर एक वर्तन में कुछ देर तक पकाएं अब इस उबलते हुये पानी में एक चम्मच शहद डालें और और अच्छे से मिला लें। इस घोल को एक बोतल में रख लें और हर बार शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर के रूप में लगायें। यह आपके बालों का रूखापन दूर करेगा और उन्हें दो मुहा होने से बचाएगा। जिस से बाल रेशमी और आकर्षक नज़र आने लगते हैं । इसमें शहद होने के कारण यह बालों उचित पोषण प्रदान करता है जिसके वे घने स्वस्थ नज़र आने लगते हैं।

दोमुंहे बालों के उपचार के लिए मयोनेज़ का प्रयोग (Mayonnaise usage best way to treat split ends)

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

मयोनेज़ दोमुंहे बालों का उपचार करने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है। रूखे बाल और डैन्ड्रफ (dandruff) ऐसी दो बड़ी समस्याएं हैं जिनका सामना हर महिला को करना पड़ता है। इस स्थिति में अंडा बालों को पोषण देने का काम करता है। तेल आपके बालों को कंडीशन (condition)करता है आयर आपके बालों को मुलायम, स्वस्थ एवं चमकदार बनाता है। यह क्षतिग्रस्त बालों का उपचार करने की भी सबसे बेहतरीन घरेलू प्राकृतिक विधि है। आधा कप मयोनेज़ लेकर तौलिये से पोंछे हुए अपने बालों और इनकी जड़ों पर अच्छे से लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को ठन्डे पानी से धोकर शैम्पू (shampoo) कर लें।

अवोकेडो मास्क से बालों की देखभाल का नुस्खा (Hair care tip for split ends with avocado mask)

अवोकेडो विटामिन ए, डी और इ (Vitamins A, D, and E) का काफी बेहतरीन स्त्रोत होता है। यह आपके बालों के पोषण के लिए काफी ज़रूरी होता है। यह प्रोटीन और फैटी एसिड्स (proteins and fatty acids) से भरा होता है जो आपके बालों को अच्छे से पोषण देकर कंडीशन करते हैं। आपके बालों के लिए सबसे अच्छा कंडीशनर (conditioner) भी आपके बालों के दोमुंहेपन को दूर करने में सहायक होता है। एक पके अवोकेडो को मसलें और इसमें 2 चम्मच जैतून और नारियल का तेल मिश्रित करें। इन्हें तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक कि यह एक मलाईदार स्वरुप में ना बदल जाए। इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों के अलावा बालों पर अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर बालों में शैम्पू का प्रयोग करें।

घर बैठे प्राकृतिक रूप से दोमुंहे बाल दूर करने के उपाय (Tips to get rid of split ends naturally at home)

दोमुंहे बाल दूर करने के लिए सिर की मालिश (Head massage to remove split ends)

सिर की मालिश से आपके बालों को पोषण प्राप्त होता है। यह आपके सिर की त्वचा में रक्त का संचार अच्छे से बनाए रखने में भी सहायता करती है और  आपके बालों को पर्याप्त मात्रा में मजबूती और चमक भी प्रदान करती है। अपने बालों की बादाम, जैतून (olive) और नारियल के तेल की बराबर मात्रा लेकर और इन्हें आपस में मिश्रित करके अच्छे से मालिश करना ही आपके लिए फायदेमंद होगा। सबसे पहले तेल गर्म करें और फिर इस तेल से अपमे सिर की त्वचा की उँगलियों की मदद से मालिश करें। इसके बाद अपने सिर पर 20 मिनट के लिए एक गीला तौलिया लपेटकर रखें। इसके बाद अपने बालों को किसी सौम्य शैम्पू की मदद से धो लें।

बालों के सही उत्पाद का चुनाव करके किस तरह दोमुंहे बालों की समस्या का समाधान करें ? (How to avoid split ends by choosing the right hair product?)

महिलाओं में गंजेपन को दूर करने के नुस्खे

आपके द्वारा चुना गया बालों का उत्पाद ऐसा होना चाहिए जो कि आपके बालों की स्थिति और स्वरुप से मेल खा सके। हमेशा बाल धोने के लिए सौम्य या आयुर्वेदिक शैम्पू का चुनाव करने का प्रयास करें। इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए शैम्पू में रीठा पाउडर, शिकाकाई पाउडर और आंवला पाउडर शामिल हो। ये उत्पाद एक शैम्पू को और भी प्रभावी बनाते है और इसके प्रयोग से आपको मज़बूत और खूबसूरत बाल प्राप्त होते हैं। यह दोमुंहे बालों के उपचार की सबसे प्रभावी विधि है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्राकृतिक आयुर्वेदिक उत्पादों से युक्त शैम्पू आपके बालों को पोषण देने के साथ कंडीशन भी करता है। यह एक सामान्य नुस्खे की वजह से दोमुंहे बालों की समस्या को कम करने में मदद करता है। अपने बालों के स्वरुप के हिसाब से सबसे अच्छा कंडीशनर चुनें जो शैम्पू से बालों को धोने के बाद आये रूखेपन से आपका बचाव करने में प्रभावी साबित हो सके।

दोमुंहे बालों से बचने के लिए इन्हें सुखाने और ब्रश करने का अच्छा उपाय (Good way of drying and brushing your hair to avoid split ends)

धातु वाली कंघी का प्रयोग बालों में करने से परहेज करें, क्योंकि इससे बालों में घर्षण और दोमुंहे बालों की समस्या पैदा होती है। इसकी बजाय चौड़े दांतों वाली लकड़ी या प्लास्टिक (plastic) की कंघी का प्रयोग करें। यह आपके बालों को उलझनों से मुक्त करती है। हमेशा अपने बालों को कंघी करते समय अंतिम सिरे से शुरूआत करें और धीरे धीरे उलझनें सुलझाते हुए ऊपर की ओर जाएं। इससे दोमुंहे बालों और अनावाश्यक बालों के टूटने की समस्या से आपको निजात मिलती है। दोमुंहे बालों की समस्या से दूर रहने के लिए एक बार सिर में पानी डालने के बाद जब आपके बाल आंशिक रूप से सूख जाएं, तभी अपने बालों पर ब्रश का प्रयोग करें। अगर बालों के गीला रहने की स्थिति में आप इनपर कंघी करेंगी तो ये या तो आसानी से टूट जाएंगे या तो दोमुंहे हो जाएंगे। दोमुंहे बालों से निपटने के लिए हेयर ड्रायर (hair dryer) का प्रयोग भी अधिक मात्रा में ना करें। हर 6 महीने में अपने बालों को ट्रिम करवाएं। इससे आप दोमुंहे बालों की समस्या से ग्रस्त नहीं होंगी। निरंतर बालों की ट्रिमिंग करवाने से बालों की बढ़त में भी सहायता मिलती है और दोमुंहे बाल भी दूर होते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday