Home remedies in hindi for weakness – कमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे

जिन लोगों के अंदर कमज़ोरी के लक्षण दिखते हैं, वे थकान, चक्कर आने, किसी काम के लिए ऊर्जा ना जुटा पाने जैसी समस्याएं भी महसूस कर सकते हैं। वे ऐसी स्थिति में उन सामान्य कार्यों को भी पूरा नहीं कर पाते, जिनको बाकी लोग सारे दिन बिना किसी परेशानी के कर लेते हैं।

कमजोरी के कारण, अगर आप थकानचक्कर और कमज़ोरी की समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अतिरिक्त ग्लूकोस (glucose) और पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी। ऐसे कुछ प्राकृतिक उपाय भी मौजूद हैं, जिनके प्रयोग के बाद आपको कमज़ोरी और सुस्ती की समस्या नहीं सताएगी। नीचे ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में बताया गया है। कमजोरी कैसे दूर करे :-

शारीरिक कमजोरी दूर करने के उपायकमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for weakness)

बादाम (Almonds)

यह एक बेहतरीन नट (nut) है जिसमें विटामिन (vitamin E) के कई बेहतरीन गुण होते हैं। इसके सेवन के बाद आप काफी लम्बे समय तक ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम (magnesium) की भी भरपूर मात्रा होती है, जो फैट्स (fats) को कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) तथा प्रोटीन (protein) में बदलने में सक्षम है। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की थोड़ी सी भी कमी होती है तो आप काफी कमज़ोर महसूस करते हैं। पर इसके सेवन से धीरे धीरे आपकी कमज़ोरी (kamjori ke upay) दूर हो जाती है।

एक मुट्ठी बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें और इसे सुबह उठने के बाद खाली पेट खा लें। अगर आप किसी लम्बी यात्रा पर जा रहे हैं और आपको थकान की समस्या सताती है, तो अपने साथ भुने (roasted) बादाम रखें और इसे एक एक करके खाएं।

आंवला (Gooseberry)

आंवले में लोगों की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। यह एक काफी पोषक फल है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन्स (phosphorous, irons, Vitamin C, carbohydrates and proteins) होते हैं। रोज़ाना एक आंवले का सेवन करें और इसे कच्चा खाकर शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं। इससे आपके शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके फलस्वरूप आपकी ऊर्जा में भी काफी वृद्धि होगी। अगर आपको लगता है कि यह फल कच्चा खाने के लिए कुछ ज़्यादा ही खट्टा है तो इसमें थोड़े से नमक का मिश्रण कर दें। वैकल्पिक तौर पर इस फल को जूसर (juicer) में डाल दें एवं इससे पर्याप्त मात्रा में रस निकाल लें। इस रस को शहद के साथ मिश्रित करें और हफ्ते में 2 से 3 बार इसका सेवन करके शरीर में नयी ऊर्जा को महसूस करें।

मुलैठी (Licorice)

यह भी बाज़ार में पाई जाने वाली बेहतरीन जड़ीबूटियों में से एक है, जो आपके शरीर को मज़बूत बनाने तथा थकान और कमज़ोरी दूर करने में काफी सहायता करती है। यह एक प्रभावी जड़ीबूटी हैजो शरीर के एड्रेनल हॉर्मोन (adrenal hormone) को ऊर्जा देती है और शरीर के मेटाबोलिज्म (metabolism) में भी काफी सुधार करती है। एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें थोड़ा सा मुलैठी का पाउडर और दो चम्मच शहद मिश्रित करें। इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें और स्वास्थ्यकर शरीर पाएं।

दूध (Milk)

जोड़ों के दर्द से छुटकारा कैसे पायें

काफी समय से दूध को एक सम्पूर्ण भोजन माना जाता रहा है। अगर आपकी रात में कुछ भी खाने की इच्छा ना हो रही हो, तो भी एक गिलास दूध पीकर आप अपने शरीर के पोषक पदार्थों की कमी पूरी कर सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखते हैं। इसमें कैल्शियम (calcium) भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जिससे हड्डियां मज़बूत होती हैं और आपको स्वस्थ बने रहने में मदद मिलती है। अगर आप काफी कमज़ोरी का अनुभव कर रहे हैं तो इसका सबसे बेहतरीन उपचार है एक गिलास उबले दूध में शहद और थोड़ी सी हल्दी मिश्रित करके इसका सेवन करना। इस मिश्रित दूध का सेवन करके अगले 5 से 10 मिनट में ही आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे।

केला (Bananas)

केले में मौजूद प्राकृतिक चीनी, ग्लूकोस, सुक्रोस (sucrose) तथा फ्रूक्टोस (fructos) शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार होता है। इसमें पोटैशियम (potassium), फाइबर (fiber) और खनिज पदार्थ भी काफी मात्रा में होते हैं। तुरंत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए एक पके केले को मसलकर उसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।