How to lighten dark underarms with baking soda, lemon and turmeric? डार्क अंडरआर्म के लिए बेकिंग सोडा, नींबू और हल्दी के घरेलू उपाय

अंडरआर्म (Underarms) हमारे शरीर का एक नाजुक अंग है जो भले ही शरीर में छिपा या ढंका हुआ होता है लेकिन इसकी खूबसूरती भी बहुत महत्वपूर्ण होती है. हमारी बांहे ज़्यादातर समय ही ढंकी हुई होती हैं और इस पर धुप या बाहरी प्रभाव कम ही पड़ता है लेकिन फिर भी आपने गौर किया होगा कि कई लोगों की त्वचा का रंग तो गोरा होता है लेकिन उनके अंडरआर्म काले (Dark underarms) होते हैं. काले अंडरआर्म्स का कारण (kale underarms ke karan) कई दवाओं के दुष्प्रभाव भी होता है. इसके अलावा अनुवांशिक कारण भी इसमें सहयोगी है. काले बगलों का मुख्य कारण हेयर रिमूवल क्रीम भी हो सकता है जो बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल करते समय त्वचा पर काले निशान छोड़ जाता है.

काले बगलों को छिपाने के उपाय में कुछ लोग फेयरनेस क्रीम का प्रयोग भी करते हैं लेकिन कई बार ये क्रीम संवेदनशील त्वचा में खुजली आदि पैदा कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि काले बगलों का घरेलु उपचार कैसे करें? प्रकृति में हमारे आस पास ऎसी कई चीज़ें मौजूद हैं जो प्राकृतिक तरीके से इस तरह की समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करती है. डार्क अंडरआर्म को गोरा बनाने के घरेलु उपाय (remove blackness from underarms at home) में आप इन उपायों को अपना सकती हैं.

बेकिंग सोडे की मदद से डार्क अंडरआर्म का उपचार (Home remedies to lighten underarm with soda)

बगलों को गोरा बनाने के उपाय हिंदी में (underarm whitening tips in Hindi : Exfoliate with baking soda)

त्वचा पर जमी मोटी परतों और डेड स्किन को रगड़कर निकालना बहुत ज़रूरी होता है लेकिन इस प्रक्रिया को सौम्य तरीके से करना भी बहुत ज़रूरी है नहीं तो यह त्वचा पर बुरे प्रभाव डाल सकता है. सोडे की मदद से त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर गाढा पेस्ट बना लें. काले कांख से छुटकारा पाने के लिए इस पेस्ट को प्रभावित स्थान या काले बगलों पर हलके हाथों से रगड़ते हुए 2 से 3 मिनट तक लगाकर रखें, ध्यान दें कि इस प्रयोग को ज्यादा देर तक त्वचा पर नहीं करना चाहिए वरना सोडा त्वचा को रफ़ कर सकता है. इसे करने के बाद साफ़ पानी से त्वचा को धो लें.

डार्क अंडरआर्म से बचने के लिए बेकिंग सोडा और हल्दी का घरेलु उपाय (How to lighten underarms fast with Baking soda and turmeric)

हल्दी (Turmeric) त्वचा के लिए विशेष रूप से गुणकारी होती है और अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर डार्क अंडरआर्म का इलाज कैसे करें? तो यह उपाय आपके लिए बहुत खास हो सकता है. एक चम्मच बेसन में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें दो चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें. पानी की मदद से इसे एक गाढे पेस्ट के रूप में तैयार करें. अब काले बगलों पर इस पेस्ट को लगाकर सूओखने का पर्याप्त समय दें. इसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो कर साफ़ करें. इस प्रयोग को दो दिन के अंतराल में एक बार ज़रूर करना चाहिए, यह काले अंडरआर्म्स का घरेलु उपचार है जिसे आप बड़ी ही आसानी से घर पर कर सकती हैं.

बगल का कालापन दूर करने के उपाय : बेकिंग सोडा के साथ विनेगर का प्रयोग हिंदी में (whiten underarms fast at home :  Baking soda with vinegar)

बगल का कालापन दूर करने के उपाय (हिंदी में) आप बेकिंग सोडा के साथ विनेगर का प्रयोग कर प्रभावी परिणाम पा सकते हैं. अक्सर घरों में एप्पल साइडर विनेगर बड़ी ही आसानी से मिल जाता है. एक चम्मच विनेगर में बेकिंग सोडा की उचित मात्रा मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को बगलों में लगाकर कुछ देर रखें और पानी से धोकर साफ़ कर लें. आप इस प्रयोग को नियमित रूप से करने पर देखेंगे कि बगलों का कालापन पूरी तरह से चला गया है. यह अंडरआर्म गोरा करने का तरीका (underarms gora karne ka tarika) घर पर ही आसानी से किया जा सकता है.

नींबू के साथ बेकिंग सोडा (How to get rid of dark underarms permanently – Baking soda with lemon for lighten underarms)

नींबू एक ऐसा प्राकृतिक उपहार है जिसमें ब्लीचिंग (Bleaching property) का गुण सामान्य रूप से मौजूद होता है. जो त्वचा पर जमी गहरी परतों को निकालकर रंगत को हल्का करता है. ताजे नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाकर इस मिश्रण को बगल में प्रभावित जगहों पर लगायें. इसे पूरी तरह सूख जाने दें और उसके बाद धोकर साफ़ करें. कली काँख के घरेलू उपाय (how to remove dark patches from underarms instantly) में इस प्रयोग को करने के बाद त्वचा पर कोई मोश्चराइज़र ज़रूर लगायें.

loading...