Kitchen ingredients used in health beauty treatments – किचन में मौजूद चीजों से करें कुछ ऐसे उपाय, हेल्थ ब्यूटी टिप्स हिन्दी में

क्या आप जानते हैं कि, घर या किचन में मौजूद कुछ प्राकृतिक और सामान्य चीजों की मदद से आप कई तरह के प्रयोग कर सकते हैं जो आपको हेल्थ और ब्यूटी से संबन्धित उपायों में मदद करता है। आम तौर पर हम अपनी जरूरतों के हिसाब से चीजों का प्रयोग करते ही हैं लेकिन कई बार हम कुछ ऐसे उपायों से अंजान रहते हैं जो हमारे आस पास या किचन में ही मौजूद हैं और ज़रूरत पड़ने पर हमारी कई मुश्किलें आसान कर देते हैं। तो आइये जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जो आपकी सेहत और सौंदर्य से जुड़ी हैं और आप इन चीजों का प्रयोग अलग अलग तरह और अलग अलग कारणों के लिए भी कर सकते हैं,

हम ब्यूटी केयर (Beauty Care) के लिए कई तरह के महंगे उत्पादों का प्रयोग करते हैं लेकिन अब वक़्त आ गया है कि आर्टिफ़िशियल उपायों की जगह प्राकृतिक उपायों की मदद ली जाए जो त्वचा व सेहत के लिए सुरक्षित भी होती है। इसके अलावा भी हमारे किचन में ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं जो वक़्त बेवक्त हमारी कई तरह से मदद कर सकती है।

किचन में मौजूद चीजों से करें ये घरेलू उपाय, हिन्दी में (Some unique things that really works, Homemade treatment for health and beauty in Hindi)

वोडका (Vodka)

अगर आपके पैरों से दुर्गंध आती है और इसकी वजह से आप परेशान हैं तो वोडका का प्रयोग आपके लिए बहुत फायदे मंद हो सकता है। अपने पैरों को वोडका में भिगोये कपड़े या रुई की मदद से पोंछ लें और मोजों को वोडका में भिगो कर सुख लें और इसका इस्तेमाल करें। आपके पैरों से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी।

टेनिस बॉल (Tennis ball)

टेनिस बॉल का प्रयोग खेलने के अलावा पैरों की मसाज के लिए भी किया जा सकता है। टेनिस खेलते समय अगर आपके पैर के तलवों में दर्द हो रहा हो तो किसी दीवार या किसी तरह का सहारा लेकर खड़े हो जाएँ और अपने तलवों के नीचे रगड़ते हुये टेनिस बॉल से मसाज लें।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

महिलाओं को होने वाली एक आम समस्या यूरिनरी ट्रेक इन्फेक्शन  (Urinary tract infections) में सोडे का इस्तेमाल लाभदायक होता है।  यूरिनरी ट्रेक इन्फेक्शन बैक्टीरिया की वजह से होने वाली समस्या है जो सोडे की मदद से दूर की जा सकती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोल लें और इसे पीएं। इस रोग में लाभ होगा।

लिस्टेरिन (Listerine)

लिस्टेरिन का प्रयोग माउथ वॉश के रूप में किया जाता है जो मुंह की दुर्गंध और बैक्टीरिया को दूर रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिस्टेरिन का प्रयोग सिर की खुजली और डैंड्रफ के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। डैंड्रफ एक फंगल इन्फेक्शन है जो सिर की त्वचा पर होता है। बालों को धोने के बाद पानी लिस्टेरिन की कुछ मात्रा लें और इससे बालों की जड़ों में लगते हुये बालों को धो लें। इसके अलावा आप लिस्टेरिन को स्प्रे द्वारा भी लगा सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

चीनी (Sugar)

चीनी का प्रयोग खाने में मीठे के लिए किया जाता है आलेकिन हिचकी को दूर करने के उपाय में भी चीनी उपयोगी होती है, यह कम लोग ही जानते होंगे। अगर आपको लगातार हिचकी आ रही हो तो एक चम्मच चीनी मुंह में लेकर निगल लें, हिचकी आनी तुरंत बंद हो जाएगी।

बाम (Balm)

बाज़ार में कई तरह की ब्रांड के बाम मौजूद हैं जो सिर दर्द में आराम देते हैं। अगर सर्दी जुकाम की वजह से नाक बंद होने की समस्या हो रही हो तो ज़रा सा बाम लेकर इसे नाक के आस पास लगा लें। आपकी नाक तुरंत खुल जाएगी और सर्दी में भी राहत होगी।

टूथपेस्ट (Toothpaste)

टूथपेस्ट का प्रयोग दांतों को साफ करने के साथ साथ कीड़ों के काटने पर भी किया जा सकता है। अगर आपको किसी कीड़े ने काट लिया हो जिसकी वजह से जलन व दर्द हो तो काटे हुये स्थान पर टूथपेस्ट लगा लें, जलन और दर्द में आराम मिलता है।

वनस्पति तेल (Vegetable Oil)

टूटते नाखून की समस्या में वनस्पति तेल फायदेमंद होता है। अगर आपके नाखून जल्दी और तेजी से टूटते हैं और कमजोर हैं तो उन पर वनस्पति तेल लगाएँ। इससे नाखूनों को चमक और मजबूती मिलती है। इसके अलावा रूखी सूखी या हल्की दरारों वाली एड़ियों के इलाज में भी वनस्पति तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

कोल्ड बैग (Cold bag)

अगर बुखार की वजह से शरीर का तापमान बहुत बढ़ गया हो तो अपने बगल (Armpit) में कोल्ड बैग या आइस बैग रखें। इससे तापमान जल्दी ही कम हो जाएगा। बुखार में बगलों की जगह पर ब्लड सर्कुलेशन अत्यधिक तेज हो जाता है जिससे वह स्थान अधिक गरम महसूस होता है।

पेंसिल चबाने की आदत से लाभ (Pencil Stick)

आपने कई बार बच्चों को तो पेंसिल या पेंसिल की नोंक चबाते देखा ही होगा और बड़ों में भी यह आदत दिखाई देती है, जिसे कई लोग एक खराब आदत मानते हैं। लेकिन मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि पेंसिल की नोंक चबाने से तनाव कम होता है जो मानसिक स्थिति को सामान्य रखने में मदद करता है। इसीलिए आज से पेंसिल चबाने के लिए आपको कोई मना नहीं करेगा।

तकिये से पीठ दर्द कम करें (Pillow)

अगर आप पीठ दर्द की वजह से आराम करना चाहते हैं तो अपने तकिये का इस्तेमाल करना ना भूलें। तकिये की मदद से पीठ को आरामदायक मुद्रा में रखते हुये पीठ दर्द से छुटकारा पाएँ। इसके साथ हल्की फुलकी एक्सरसाइज भी पीठ दर्द में राहत पहुंचा सकती है।

पुदीना (Mint)

पुदीने का प्रयोग खाने में चटनी या अन्य तरह से भी किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर भी है। आप इसकी ताज़ा हरी पत्तियों को ऐसे ही चबा कर खा सकते हैं। इसके अन्य फायदे यह भी हैं कि पुदीना शरीर के मेटाबोलिस्म के स्तर को भी बढ़ाता है और शरीर को रोगों से दूर रखने में मदद करता है।

दही (Yogurt)

दही का प्रयोग मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अगर आपको मुंह से दुर्गंध आने की शिकायत हो रही है तो दही का सेवन रोजाना करें।

loading...