Hinditips – Face packs/masks to reduce facial hair – चेहरे के बालों को हटाने के फेस पैक्स तथा मास्क्स

चेहरे पर बालों की पतली परत होना बिलकुल सामान्य है तथा इसके लिए किसी उपचार की ज़रुरत नहीं होती। लेकिन चेहरे के इन बालों की वजह से आपकी त्वचा काली, धब्बेदार तथा असमान लगने लगती है। वैक्सिंग (waxing) से इन बालों को निकालना काफी दर्दनाक प्रक्रिया है और रेजर (razor) का प्रयोग करने से स्थिति बिगड़ भी सकती है।

अगर आप बिना किसी समस्या के अपने चेहरे के बाल हटाना चाहते हैं तो घरेलू फेस पैक्स का प्रयोग करें। नीचे ऐसे ही कुछ फेस पैक्स और फेस मास्क्स के बारे में बताया गया है।

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय चीनी, नींबू और शहद का घरेलू फेस पैक (Sugar, lemon and honey face pack se face se baal hatane ke tips)

फेस पैक बनाना, एक पात्र लें तथा इसमें एक चम्मच चीनी, दो चम्मच शहद तथा नींबू के रस की कुछ बूंदों को आपस में मिश्रित करें। अब इस मिश्रण को या तो अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, या फिर उन भागों पर जहां पर आपके बाल ज्यादा उगे हुए हैं। इसे 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और धीरे धीरे अपने हाथों से रगडें। रगड़ने की इस प्रक्रिया को और 10 मिनट तक इसी तरह जारी रखें। फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), अंत में चेहरे से इस पैक को रगड़कर निकाल दें, चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस प्रक्रिया का पालन रोजाना या कम से कम हफ्ते में चार दिन अवश्य करें।

अनचाहे बालों का इलाज जई के आटे एवं शहद का घरेलू फेस पैक से (Oatmeal and honey gharelu face pack hindi me)

टमाटर के फेस पैक्स

फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच जई के आटे एवं एक चम्मच शहद को आपस में मिलाकर एक दानेदार मिश्रण (paste) बनाएं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छुडाने के लिए अपने चेहरे पर हाथों को धीरे से गोलाकार मुद्रा में घुमाएं। इसे पानी से धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें। शुरू शुरू में इस पैक का प्रयोग रोजाना करें; धीरे धीरे इसका प्रयोग घटाकर हफ्ते में तीन से चार बार कर दें।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका गेहूं के चोकर एवं दूध का फेस पैक / फेस मास्क से (Wheat bran and milk face pack se chehre ke baal hatane ke gharelu upay in hindi)

फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच गेहूं का चोकर लें तथा इसे एक चम्मच दूध के साथ मिश्रित करें। अब इस दानेदार मास्क को अपने चेहरे पर नीचे से ऊपर की ओर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर सूखने दें। अब अपनी उँगलियों के सिरों को हल्का गीला कर लें तथा हलके हाथों से चेहरे पर गोलाकार मुद्रा बनाकर इस सूखे पैक को रगड़कर निकाल दें। एक बार जब आप चेहरे से सारा पैक निकाल दें तो इसे सूती के एक साफ़ कपड़े से अच्छे से पोंछ लें। अंत में अपनी त्वचा को पानी से धो लें। शुरूआती दौर में इस पैक का प्रयोग हफ्ते में चार से पांच बार करें।

अनचाहे बालों से छुटकारा मसूर दाल एवं दूध का फेस पैक से (Masur dal (red lentil) and milk face pack se anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

फेस पैक बनाना, एक चम्मच मसूर की दाल को दो चम्मच उबले दूध में रातभर भिगोकर रखें। सुबह इस दाल को पीस लें तथा इससे एक दानेदार पेस्ट बना लें। फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने हाथों से चेहरे पर गोलाकार मुद्रा बनाकर इस पैक को त्वचा से निकाल दें। अगर ज़रुरत पड़े तो आप इस प्रक्रिया के लिए अपने उँगलियों के सिरे को गीला भी कर सकते हैं। अंत में चेहरे को पानी से धो लें और अच्छे से पोंछ लें। बेहतरीन परिणामों के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में तीन बार करें।

झुर्रियों के लिए घरेलु फेस पैक

चेहरे के बाल कैसे हटाए खुबानी और शहद का फेस पैक से (Apricot and honey face pack unchahe baal ke liye)

फेशियल करने का तरीका, विटामिन से भरपूर यह फल आपके चेहरे के बाल निकालने के लिए बेहतरीन होता है। आधे कप खुबानी को पीसें तथा इसे 2 चम्मच शहद के साथ मिश्रित करके एक दानेदार पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को उँगलियों की मदद से गोलाकार मुद्रा में स्क्रब (scrub) करना आरम्भ करें। इस प्रक्रिया को अगले 5 से 10 मिनट तक इसी तरह जारी रखें। अंत में चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें तथा खूबसूरत त्वचा पाएं। शुरूआती दौर में इस विधि का प्रयोग हफ्ते में कम से कम 5 बार करें और समय बीतने के साथ इसका प्रयोग कम करते जाएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday