How to make hair thick and strong from roots? – कैसे बनाएँ बालों को जड़ों से घना और मजबूत?

घने और मजबूत बाल, हर महिला का सपना होता है पर आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी और बढ़ते प्रदूषण की कीमत हमारे बालों को भी चुकानी पड़ती है। आज के दौर में टूटते और झड़ते बालों की समस्या आम हो चुकी है।

लगातार झड़ते हुये बाल (falling hairs) पतले होने के साथ साथ गंजापन (baldness) जैसी समस्या का प्रभाव महिला और पुरुष दोनों में ही समान रूप से पड़ रहा है। और गंजापन एक ऐसी समस्या बन गयी है जो किसी भी उम्र में स्त्री और पुरुष दोनों में ही दिखाई देती है।

अपने बालों को घना और मजबूत रखने का सिर्फ एक ही उपाय है कि, बालों का जड़ों से पोषण हो। बालों का जड़ों से पोषण और देखभाल ही बालों को मजबूत और सुंदर बनाता है। इसके अलावा बालों का उपयुक्त हाइड्रेशन (hydration) भी बालों को सुरक्षा देने के साथ डैमेज (damage) से बचाने के लिए ज़रूरी होता है।

अगर आप अपने बालों को जड़ों से घना (thick) और मजबूत (strong) बनाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो इस आर्टिकल में आपको ऐसे कई आसान उपाय मिल सकते हैं जो आपके बालों को सही पोषण देकर मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे।

बाज़ार में ऐसे कई प्रोडक्ट (product) हैं जो यह दावा करते हैं कि उनके प्रयोग से बालों को घना और मजबूत बनाया जा सकता है, पर यहाँ हम आपको ऐसे किसी भी उत्पाद के प्रयोग कि सलाह नहीं देंगे क्योंकि इनके दावे पूरी तरह से सच नहीं होते और सबसे खास बात यह है कि इनके लंबे इस्तेमाल से साइड इफैक्ट (side effect) का भी डर बना रहता है।

आप अपनी दादीमाँ से पूछ सकते हैं कि क्या उनके बाल ऐसे टूट कर झड़ते थे, जब वो आपकी उम्र की थीं? आपको इसका साफ जवाब मिल जाएगा कि, उनके समय में ऐसी कोई समस्या नहीं थी। बालों को घना और जड़ों से मजबूत रखने में कम प्रदूषण रहित वातावरण  और तनाव रहित वातावरण का महत्वपूर्ण योगदान होता है यही कारण हो सकता है कि, पहले के समय में लोगों को बालों से संबंधित इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता था।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

इसके अलावा एक और बात गौर करने लायक है कि, पहले के समय में लोग बहुत कम कि केमिकलयुक्त उत्पादों का प्रयोग करते थे और आम तौर पर प्राकृतिक उत्पादों को ही प्रयोग में लाया जाता था जो हमारी अपनी रसोई में बड़े ही आसानी से मिल जाते थे और जिन्हें घर पर ही तैयार किया जा सकता था।

ख़राब, दोमुँहे और उलझे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ घर का बना बालों का पैक

तो, जब भी आप अपने बालों को जड़ों से घना और मजबूत बनाने के लिए किसी तरह का कोई उपचार लेना चाह रहें हैं तो हमेशा प्राकृतिक और घरेलू उपायों को रूख करना ही बेहतर होता है। बाज़ार में उपलब्ध केमिकलयुक्त उत्पादों कि जगह इस घरेलू उपायों को अपनाकर आप जड़ों से घने और मजबूत बाल पा सकते हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप जो कुछ भी अपने आहार में लेते हैं और जिस प्रकार से अपने बालों का रखरखाव करते हैं उसका प्रभाव भी बालों पर ही नज़र आता है। आगे पढ़िये कि, कैसे पाएँ जड़ों से मजबूत और घने बाल?

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए सही आहार है ज़रूरी (The right diet is essential for strong hair from root)

अगर आप जड़ों से मजबूत बाल चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने आहार और खानपान पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है। अगर आपके शरीर को भोजन के माध्यम से कम मात्रा में पोषक तत्व मिल रहे हों तो आपके बाल कभी भी मजबूत नहीं हो सकते। बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए आहार में किसी भी प्रकार के आवश्यक विटामिन्स (vitamins), खनिज (minerals), और प्रोटीन्स (protein) की अनुपस्थिति या कमी नहीं होनी चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ ताज़े फल और सूखे मेवे (dry fruits) आहार में लेना चाहिए। प्रोटीनयुक्त पदार्थों के सेवन के साथ, अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली और अन्य प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना भी अच्छा होता है।

अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि, जो आहार आप ले रहे हैं उनमें संतुलित मात्रा में बायोटिन (biotin), आयरन (iron), ज़िंक (zinc), ओमेगा- 3 (omega-3) और ओमेगा – 6 (omega–6) जैसे फैटी एसिड (fatty acid) मौजूद हों। बायोटिन एक ऐसा घटक होता है जो संश्लेषण में कैराटिन (keratin) तत्व के विकास में मदद करता है, जो शरीर और बालों के बेहतर विकास के लिए उत्तरदायी होते हैं। आयरन (iron) शरीर में टेस्टोस्टेरॉन (testosterone) को एस्ट्रोजन (estrogen) में परिवर्तित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसकी वजह से बालों का विकास होता है। ज़िंक शरीर में बालों के विकास में मदद करने वाले होर्मोंस को सही तरीके से संचालित करता है और बालों को मजबूत तथा चमकदार बनाने में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे वसीय अम्लों (fatty acids) का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

बालों की मजबूती के लिए ज़्यादा मात्रा में पानी पिएँ (Drink more water for thick and strong hair from root)

बालों की तेज़ वृधि के लिए केश तेल

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने से शरीर में पानी की कमी की संभावना नहीं होती और अधिक पानी पीने से शरीर से उत्सर्जन द्वारा सारा टॉक्सिन (toxin) बाहर निकल जाता है। पानी हमारी पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है जिसकी वजह से सेहत और बालों के विकास की क्रिया भी सुचारु ढंग से चलती रहती है।

बालों की देखभाल के तरीके, तनाव से रहें दूर (Fight stress for healthy hair)

हमारे शरीर में हार्मोन्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। तनाव और चिंता आसानी से इन हार्मोन्स के संतुलन को बिगाड़ सकती है जिसका सीधा असर हमारी सेहत और बालों पर पड़ता है। यह हमारे पाचन पर भी असर डालता है। अगर आप वाकई बालों को जड़ों से मजबूत रखना चाहते हैं तो आपको तनाव से दूर रहना होगा। तनाव (stress) से दूर रहने के लिए अपनी दिनचर्या में नियमित एक्सरसाइज़ (exercise) को जगह देने के साथ साथ ध्यान (meditation) और योग (yoga) को भी अपनाएँ।

बालों की देखभाल के नुस्खे, सिगरेट और शराब से रहें दूर (Stay away from smoke and drink)

अगर आप जड़ों से मजबूत और घने बाल चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने शरीर को स्वस्थ रखना होगा इसके लिए आपको सिगरेट या अल्कोहल (alcohol) जैसी बुरी आदतों से दूर रहने की जरुरत है। ये लते शरीर को कई तरह से नुकसान पहुँचाती हैं जिसका प्रभाव बालों की सेहत पर भी पड़ता है इसलिए इन बुरी आदतों से दूर रहना ही ठीक है।

बाल बढ़ाने के उपाय, अपने बालों पर ज़्यादा ध्यान दें (Be more caring about your hairs)

अगर आप अपने बालों को जड़ों से मजबूत और घना बनाए रखना चाहती है तो आपको इन पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत पड़ती है। जैसे अपने बालों को अधिक ताप या गर्मी से बचाने की कोशिश कीजिये। केमिकलयुक्त रंगों का इस्तेमाल बालों में न करें यह बालों की सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। बालों पर कंघी चलाते वक़्त सावधानी पूर्वक करें उलझे बालों को ज़बरदस्ती और ज़ोर लगाकर न सुलझाएँ। बालों की जड़ों को हमेशा साफ और सूखा रखें।

अपने खानपान और जीवन शैली में उचित बदलाव कर आप अपने बालों को जड़ों से मजबूत बना सकते हैं। बालों के रखरखाव की ओर विशेष ध्यान दें। केमिकल युक्त उत्पादों की जगह घरेलू उपायों को अपनाएँ यह बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। यहाँ बालों को जड़ों से मजबूत रखने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में जानकारी दी जा रही है जो इस प्रकार हैं।

मेंहदी रोके झड़ते बालों को

बालों को जड़ों से घना और मजबूत बनाने के घरेलू उपाय (Home remedies to make hair thick and strong from the roots)

बालों की देखभाल कैसे करें गरम तेल के द्वारा थैरेपी (Hot oil therapy se baal banane ka tarika)

गरम तेल द्वारा की थैरेपी बालों की जड़ों को पोषण देने का सबसे अच्छा तरीका है। यह बालों को जड़ों से पोषण देने के साथ ड्राइनेस (dryness) को भी कम करता है। जब भी आप इस गर्म तेल के प्रयोग को करते हैं तो ध्यान रखे की आपके बाल अच्छी तरह सूखे और साफ होने चाहिए और उनमें किसी तरह की कोई गंदगी, पसीना इत्यादि नहीं होना चाहिए। एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच बादाम तेल (almond oil) और एक चम्मच जैतून के तेल (olive oil) को मिलाकर एक स्टील के बर्तान में गर्म करें और इसे अच्छी तरह मिलाकर उंगली की पोरों से सिर पर बालों की जड़ों में हल्की मसाज करनी चाहिए। लगभग 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में हल्की मसाज के बाद इसे आप रात भर यूं ही रहने दें और सुबह किसी सौम्य शैंपू से बालों को धो लें।

बालों के जड़ों की मजबूती के लिए नारियल तेल और करी पत्ते (coconut oil and curry leaves for strengthening hair root)

घने और मजबूत बालों के लिए नारियल तेल के साथ करी पत्ते का प्रयोग जादुई प्रभाव डालता है। करी पत्ता एक ऐसा प्राकृतिक उपाय है जो बालों को जड़ों से मजबूत करता है। उसके अलावा नारियल के तेल में महत्वपूर्ण फैटी एसिड (fatty acid) होते हैं जो सिर की त्वचा में आसानी से प्रवेश कर बालों को पोषण देते हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये एक कप नारियल के तेल (coconut oil) को गर्म कीजिये और जब इसमें उबाल आए तब 20 से 25 करी पत्तों को इसमें डाल कर गरम करें। इसे 10 मिनट तक कम आंच में गर्म करते रहें और ठंडा करने रख दें। जब यह तेल ठंडा हो जाए तो करी पत्तों को छानकर तेल अलग कर लें। इस तेल को रात में सोने से पहले लगाएँ और सुबह धो लें। अच्छे परिणामों के लिए कुछ समय तक इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

बालों की बढ़त के लिए प्याज

एलोवेरा के साथ खट्टा दही देता है बालों को मजबूती (Aloe vera and sour curd for strong thick hairs se baal badhane ke upay)

एलोवेरा बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूती भी देता है और दही बालों को हाइड्रेट करने के साथ सॉफ्ट और चमक प्रदान करता है। यह उपचार बालों में रूसी और सिर की खुजलाहट आदि को भी खत्म करने में सहायक होता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये एलोवेरा की पत्तियों को तोड़ कर जेल निकाल लें। समान मात्रा में घर में बनाए हुये दही और एलोवेरा जेल (aloe vera gel) को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। आप इस पेस्ट को और अच्छा बनाने के लिए मिक्सी में भी फेंट सकते हैं। इस प्राकृतिक पैक को बालों और बालों की जड़ों में 1 घंटे लगा रहने दें उसके बाद पानी और शैम्पू की मदद से धो लें। इस प्रयोग को आप सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं।

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय मजबूत बालों के लिए आंवला और शिकाकाई (Indian gooseberry and shikakai for strong hairs)

आंवला विटामिन सी का महत्वपूर्ण स्रोत है जो बालों को कई तरह के इन्फ़ैकशन से बचाते है। शिकाकाई और आंवला दोनों ही बालों की जड़ों को पोषण देने के साथ बालों को मजबूत करते हैं।

3 से 4 हरे आंवले और 5-6 शिकाकाई के फल लेकर उनके बीजों को निकाल कर अलग कर लें। अब इन्हें पीस कर पेस्ट की तरह बना लें और अगर यह ज़्यादा गाढ़ा हो जाए तो जैतून के तेल (olive oil) की मदद से इसे पतला कर सकते हैं। इस पेस्ट को बालों और जड़ों पर अच्छी तरह लगा लें और कम से कम 1 घंटे तक रखें। इसे धोने के लिए अगर ज़रूरत पड़े तभी शैम्पू का इस्तेमाल करें।

loading...