How to unclog toilet, Best ways to unclog toilet – रुके शौचालय को कैसे चालू करें – टॉयलेट अनक्लोग करने के घरेलू उपाय

टॉयलेट ब्लॉक हो जाना एक आम समस्या है जो हर घर में कभी न कभी ज़रूर होती है और इसे सामान्य करने के लिए ज़्यादातर समय प्लम्बर को बुलाना पड़ता है जो इस छोटे से काम को करने के लिए अच्छे खासे रुपये ऐंठ के चला जाता है और इससे भी ज़्यादा परेशानी उस वक़्त होती है जब प्लम्बर या मैकेनिक  नहीं मिल पते और आपको खुद इसे सामान्य करने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि, ब्लॉक टॉयलेट को कैसे सामान्य करें?

टॉयलेट के लिए टिप्स बेकिंग सोडा की मदद से करें टॉयलेट की सफाई (How to unclog toilet with the help of Baking soda se toilet ki safai)

can-you-use-baking-soda-as-an-exfoliator_ft

 

बेकिंग सोडा जमी हुई गंदगी को साफ करने में बहुत मदद करता है और इसके साथ सिरका या विनिगर मिला देने पर यह जीवाणुओं को भी नष्ट करने में मदद करता है। ½ कप बेकिंग सोडे को टॉयलेट या टॉयलेट की पाइप में डालें, इसमें ऊपर से ½ कप सिरका उड़ेल दें। 5 मिनट रखने के बाद ऊपर से गरम पानी धीरे धीरे डालें। अनब्लॉक टॉयलेट और उसकी पाइप में जमा गंदगी तेजी से साफ हो जाती है और सारा कचरा निकल जाता है।

सोडियम हाइड्राक्साइड है टॉयलेट क्लीनर से करें ब्लॉक टॉयलेट को अनब्लॉक (How to unclog a toilet with Sodium hydroxide without a plunger fast)

sodiumhydroxide

सोडियम हाइड्राक्साइड या कास्टिक सोडा ब्लॉक हो चुके टॉयलेट को साफ करने में बहुत उपयोगी होता है। अगर आपकी टॉयलेट बुरी तरह ब्लॉक हो गई हो और आप उसे क्लियर न कर पा रहे हों तो इसे टॉयलेट बाउल में डालें और कुछ देर ऐसे ही रहने देने के बाद फ्लश चला दें, अगर ज़रूरत पड़े तो ऊपर से ज़्यादा मात्रा में पानी तेजी के साथ डालें।

इनो से करें बंद टॉयलेट को साफ, टॉयलेट को साफ करना (How to unclog a toilet with Fruit salt se ruke toilet ko saaf karna)

eno-fruit-salt-lemon

मेडिकल स्टोर्स में इनो (eno) एसिडिटी की समस्या को दूर करने वाली दवा के रूप में उपलब्ध होता है। यह भी टॉयलेट को क्लीन करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इसके चमत्कारी उपयोग को आप खुद भी देख सकते हैं। टॉयलेट की बंद पाइप में एक पाउच इनो खोल कर डालें औए इसे 5 से 10 मिनट तक रखे। इसके बाद गरम पानी पाइप में डालें। यह सारा कचरा साफ कर पानी के बहाव को सामान्य कर देता है।

शैम्पू से करें ब्लॉक टॉयलेट की सफाई (Use Shampoo As toilet drainage cleaner)

img_7281-1

 

शैम्पू को टॉयलेट बाउल में डालें, उसके बाद उबलते हुए या बहुत गरम पानी को भी टॉयलेट बाउल में डाल दें। इसे कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ कर अपने दूसरे काम कर लें। कुछ देर बाद फ्लश चलाकर टॉयलेट को चेक करें, उम्मीद है इससे आपका ब्लॉक टॉयलेट फिर से ठीक तरह काम करने लगेगा।

डिटर्जेंट से करें टॉयलेट नली की सफाई (Unclog toilet with Detergent powder)

detergent-definition

टॉयलेट ब्लॉक हो जाना एक सामान्य बात है जिसे घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है। हम घर में आम तौर पर अलग अलग तरह के डिटर्जेंट का प्रयोग तो करते ही हैं। डिटर्जेंट की मदद से बंद टॉयलेट की सफाई करना आसान हो जाता है। अगर आपके टॉयलेट में पनि या कचरा जाम गया हो और उपयोग करने में परेशानी आ रही हो तो कुछ मात्रा में डिटर्जेंट लेकर उसे टॉयलेट में डाल दें। इसके बाद गरम पानी डालकर फ्लश चला दें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday