Hindi tips to make aloe vera shampoo at home – घर पर कैसे बनाएँ एलोवेरा का प्राकृतिक शैम्पू ? घर पर एलोवेरा शैम्पू बनाने के लिए विधि

बाज़ार में कई तरह के शैम्पू उपलब्ध होते हैं। आप रसायन से युक्त और पूरी तरह आयुर्वेदिक शैम्पू भी प्राप्त कर सकते हैं। ये आपके बालों के लिए अच्छे होते हैं, पर आपके पास इस बात का पता लगाने का कोई साधन नहीं होता कि शैम्पू के डिब्बे में लिखे उत्पाद वाकई उसमें होते हैं या नहीं। एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल (antibacterial and anti-microbial) गुण होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंटस और विटामिन इ (antioxidants and vitamin E) से भरपूर होता है। ये बालों के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि ये उन्हें चमकदार बनाता है और जड़ों को पोषण प्रदान करता है।

एलोवेरा अपने बैक्टीरिया-रोधी व जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। और इसमें प्रचूर मात्रा में उम्र बढ़ने से रोकने वाला बीटा कैरोटीन एवं विटामिन सी व ई होता है। बालों के लिए एलोवेरा के कई फायदे हैं। आइए देखते हैं कि एलोवेरा का इस्तेमाल शैम्पू, कंडीशनर व स्प्रिट्ज बनाने के लिए किया जा सकता है।

एलोवेरा व शहद का हर्बल शैम्पू (Aloe vera and honey shampoo se herbal shampoos ke fayde)

एलोवेरा व शहद दोनो ही बालों को नमी देते हैं। बालों से नमी निकालने के अलावा वे जड़ों से भी तेल हटाते हैं। सिर की त्वचा के इंफेक्शन को हटाने के अलावा यह रूसी से भी छुटकारा दिलाते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • एलोवेरा जेल
  • शहद
  • एपल साइडर विनेगर ( सेब का सिरका )

कैसे बनाएँ (How to prepare)

आसान घरेलू शैम्पू

घने बालों के लिए उपाय, 1/4 कप एलोवेरा को एक कटोरे में लेकर इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं और इसके बाद एपल साइडर विनेगर के भी दो चम्मच मिलाएँ। इन्हें झाग बनने तक मिलाएँ। अब इसमें खुशबूदार तेल की कुछ बूँदें मिलाकर शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें।

गहराई तक काम करने वाला एलोवेरा कंडीशनर (Aloe vera deep conditioner)

आयुर्वेदिक शैम्पू, इसे बनाना व इस्तेमाल करना आसान है। बच्चों के बालों के लिए यह बहुत ही अच्छा है।

सामग्री (Ingredients)

  • घर का बना एलोवेरा जेल
  • नारियल का तेल

कैसे बनाएँ (Ghar pe shampoo banana)

असली मिश्रण को बनाने से पहले  1/4 कप नारियल के तेल को गर्म कर लें फिर इसमें 1/4 कप एलोवेरा ब्लेंडर की मदद से मिलाएँ। इसके क्रीम बन जाने पर इसका इस्तेमाल करें। आप नारियल के तेल की जगह जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा का स्प्रिट्ज़ (Aloe hair spritz)

सर्दियों में हमारे बाल शुष्क हो जाते हैं और बेजान नज़र आते हैं। इन्हें घने और गुच्छेदार बनाने के लिए एलोवेरा से बने स्प्रिट्ज़ का इस्तेमाल करें।

बालों को बढाने के लिए बाज़ार में मिलने वाले शैम्पू

सामग्री (Ingredients)

  • घर का बना एलोवेरा जेल
  • खनिज -मुक्त पानी
  • कंडिशनर

कैसे बनाएँ (How to prepare)

बाल लंबे करने के तरीके, एक स्प्रे बोतल में आधा कप एलोवेरा जेल लें और इसमें आधा कप खनिज मुक्त पानी व थोड़ा सा कंडीशनर  मिलाएँ। अब अच्छे से हिलाकर इस्तेमाल करें।

बालों पर लगाकर सुखाने वाला एलोवेरा सीरम (Aloe vera hair serum for blowouts)

सामग्री (Ingredients)

  • बिना खनिजों वाला पानी
  • घर का बना एलोवेरा जेल
  • अंगूर के बीज का तेल
  • आपकी पसंद का जरूरी तेल

कैसे बनाएँ (How to prepare)

सर्वोत्तम टी ट्री (चाय का पेड़) शैम्पू

आधा कप एलोवेरा लेकर इसमें दो छोटे चम्मच अंगूर के बीज का तेल, आधा कप खनिज-मुक्त पानी व खुशबूदार तेल की 5-6 बूँदें मिलाएँ। ब्लेंडर की मदद से अच्छे से मिलाएँ। अब इसे गीले बालों पर लगाएँ और फिर ड्रायर की मदद से सुखा लें। अगर आपको यह चिपचिपा लगे तो जड़ों पर न लगाएँ।

अच्छे से सफाई करने के लिए एलोवेरा शैम्पू (Aloe shampoo for cleaning thoroughly)

आपको इस शैम्पू का निर्माण करने के लिए कुछ ख़ास उत्पादों और थोड़े से समय की ज़रुरत होगी।

सामग्री (Ingredients)

तरल कैस्टाइल (castile) साबुन, ग्लिसरीन (glycerin), एलो जेल और सब्जियों से प्राप्त किया जाने वाला तेल

विधि (Procedure)

आपको ये सब उत्पाद आयुर्वेदिक दवाई की दुकानों पर उपलब्ध हो जाएंगे और आप एलो जेल को सीधे पत्तियों से प्राप्त कर सकते हैं। पत्ती के बाहरी भाग को काटकर थोड़ा सा जेल निकालें। इसे जमा कर लें और ज़रुरत पड़ने पर इसक प्रयोग करते रहें। आप इस शैम्पू में थोडा एसेंशियल ऑइल (essential oil) भी मिला सकते हैं, जिससे इससे अच्छी खुशबू आए। साबुन का एक चौथाई भाग, एलो वेरा जेल और1 चम्मच ग्लिसरीन लें तथा इन्हें अच्छे से मिलाएं। इसमें वनस्पति तेल मिलाएं और धीरे धीरे हिलाएं। अगर ज़रुरत हो तो एसेंशियल ऑइल डालें। अब इस मिश्रण को किसी प्लास्टिक (plastic) या कांच की बोतल में डाल दें और इसका शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें। अगर अआपके सिर की त्वचा सूखी है, फिर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक प्राप्त होगी।

प्राकृतिक उत्पादों और एलोवेरा युक्त शैम्पू (Shampoo that has got natural ingredients and aloe vera)

यह शैम्पू आपके सिर की त्वचा में प्राकृतिक गुण का संचार करता है। यह एलोवेरा शैम्पू का घरेलू प्रकार है। एलो वेरा के पौधे से जेल निकालें। बाकी उत्पाद निम्नलिखित हैं : –

बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के तरीके

  • शुद्ध पानी – 2 कप
  • सूखी जड़ीबूटी – 2 कप
  • तरल कैस्टाइल साबुन – 6 औंस
  • 2 चम्मच एलो जेल
  • अगर आपके बाल रूखे हैं तो आप इसमें जोजोबा तेल ( jojoba oil) का मिश्रण कर सकते हैं। अगर आपके बाल तैलीय हैं तो इस तेल को ना डालें।
  • आप अपनी पसंद के एसेंशियल ऑइल की 40 बूँदें भी इसमें डाल सकते हैं।

विधि (Procedure)

शुद्ध पानी को उबालें और इसमें जड़ीबूटी डालें। रूखे बालों के लिए नेटल, रोजमेरी या कैलेंडुला (nettle, rosemary or calendula) तथा तैलीय बालों के लिए लैवेंडर, पुदीने या लेमन बाम (lavender, mint or lemon balm) जड़ीबूटी का प्रयोग करें। अगर आप डैन्ड्रफ (dandruff) को दूर करना चाहती हैं तो रोजमेरी या थाइम (thyme) का प्रयोग करें। इन जड़ीबूटियों को कुछ देर के लिए रखें और फिर इन्हें छान लें। अब इस पानी में कैस्टाइल साबुन मिलाएं। धीरे धीरे तेल और एलो वेरा जेल भी मिलाएं और इन सबको अच्छे से मिश्रित करें। अब आपका जड़ीबूटियों के गुणों वाला शैम्पू तैयार है। एसेंशियल ऑइल कई गुण और खुशबू आपके शैम्पू में भरते हैं।

नरम मुलायम बालों के लिए एलोवेरा जेल और शहद शैम्पू (Aloe vera gel and honey shampoo for soft and manageable hair)

अगर आपके बाल कमजोर तथा रूखे हैं तो आपको इस शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए। शहद बालों को नर्म बनाता है और इसकी अच्छाई का बालों में संचार करता है।

सामग्री (Ingredients)

  • एलोवेरा की छोटी पत्तियां
  • 2 चम्मच शहद
  • एक चम्मच सिरका

विधि (Procedure)

बालों को सही प्रकार से धोने के तरीके

पत्तियों को काटकर जेल निकालें और एक पात्र में रखें। अब शहद और सिरके को इस जेल के साथ मिश्रित करें और एक ब्लेंडर (blender) में डालें। इसमें एलो की पत्तियों का जेल मिश्रित हो जाना चाहिए। यह शैम्पू झागदार और हरे रंग का होगा। एलो युक्त शैम्पू बालों की बढ़त में मदद करता है और शहद बालों को नमी प्रदान करता है। शहद के प्रयोग से बालों में काफी घनत्व भी आ जाता है।

बालों के लिए ph नियंत्रित एलोवेरा जेल शैम्पू (pH balanced aloe gel shampoo for your hair)

बालों में से बैक्टीरिया या फंगस (fungi or bacteria) को हटाने के लिए आपको ph युक्त शैम्पू की ज़रुरत पड़ती है। अगर ph नियंत्रित है तो आपके बालों का सीबम (sebum) बालों से बैक्टीरिया और डैन्ड्रफ निकालने का काम प्रभावी रूप से करता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2 कप नारियल का दूध
  • पत्तियों से निकाला गया 2 कप एलोवेरा जेल
  • थोडा सा एसेंशियल ऑइल।

विधि (Procedure)

उपरोक्त सारे पदार्थों को लेकर एक पात्र में अच्छे से मिश्रित करें। जब ये मिश्रित हो जाएं तो इन्हें बर्फ की ट्रे (tray) में डाल दें। इस शैम्पू को जमा लें और बर्फ के टुकड़ों को निकालकर एक पात्र में जमा कर लें। इसका प्रयोग करते समय ये सामान्य शैम्पू में बदल जाएंगे और आप इनसे सिर की मालिश भी कर पाएंगे। इस मिश्रण को बर्फ की ट्रे में रखें और जब भी आपको शैम्पू करना हो तो बर्फ का एक टुकड़ा निकाल लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday