Hindi beauty tips for Avocado face packs & masks – एवोकाडो के घरेलू फेस पैक्स एवं फेस मास्क्स

नाशपाती (nashpati) एक बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है जिसकी मदद से काफी असरदार फेस मास्क्स और पैक्स बनाए जा सकते हैं जिनसे आपके त्वचा की क्वालिटी काफी बेहतर हो जाती है। अगर आपके घर में नाशपाती नहीं है तो आज ही बाज़ार जाकर यह फल खरीद लाएं। ताज़ी नाशपाती में कई तरह के स्वास्थ्यकर गुण होते हैं क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन्स होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाए रखते हैं। नाशपाती में कई तरह के मिनरल जैसे पोटैशियम, जिंक आदि भी पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर के लिए काफी आवश्यक हैं। नाशपाती (nashpati) में त्वचा को नमी देने के बेहतरीन गुण भी होते हैं, अतः सूखी त्वचा वाले व्यक्ति इस फल से काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। त्वचा की परतों पर सूखे धब्बे मृत त्वचा को जन्म देते हैं जिनका साफ़ होना काफी आवश्यक है। आप प्राकृतिक नाशपाती के मास्क से त्वचा को नरम मुलायम भी बना सकते हैं। इसके निरंतर इस्तेमाल से सांवले रंग की महिलाओं का रंग काफी निखर जाता है। नीचे नाशपाती से बनने वाले कुछ मास्क्स के बारे में बताया गया है जिनका प्रयोग आप घर बैठे ही कर सकते हैं।

एवोकाडो आजकल आसानी से फलों के बाज़ार एवं सुपर बाजार में उपलब्ध होता है। खाने में अच्छा होने के साथ ही एवोकाडो का फल आपकी त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है। कुछ लोगों को शायद एवोकाडो द्वारा फेस मास्क बनाने की विधि पता नहीं होगी,इसलिए आप यह लेख पढ़कर एवोकाडो के फेस पैक्स एवं मास्क्स बनाने की विधि सीख सकते हैं। यह फल ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है,बल्कि इसका फेस पैक चेहरे से मुहांसे हटाता है और त्वचा का छिलना,रूखी त्वचा,दाग धब्बे,तैलीय त्वचा आदि कई समस्याओं को भी दूर करता है। घरेलू नुस्खे, त्वचा की किसी भी तरह की समस्या का इलाज एवोकाडो के फेस पैक के पास है।

एवोकैडो के गुण – शहद और एवोकाडो (Honey and avocado)

सूखी त्वचा के लिए घरेलू फेशियल फेस मास्क्स

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक पकी हुई एवोकाडो लें और इसको अच्छे से छील लें। आप चम्मच का प्रयोग करके इसे किसी पात्र में मैश करके भी रख सकते हैं। अब इसमें 1 चम्मच शहद डालें और इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाकर इनका एक महीन पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट होते ही अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। एवोकाडो में मौजूद विटामिन इ और शहद में मौजूद प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को नरम मुलायम बनाता है।

एवोकाडो के फायदे – कीवी और एवोकैडो (Kiwi and avocado)

इस फेस पैक बनाना के लिए आपको दो एवोकैडो चाहिए। इनको अच्छे से छीलकर इनका एक पेस्ट बनाए। आप किसी फोर्क या मिक्सर की मदद से ये पेस्ट बना सकती हैं। अब एक पका हुआ कीवी का फल लें और इसे एवोकैडो के पेस्ट वाले पात्र में  रखें। आप चम्मच की मदद से इस फल को मैश कर सकते हैं। इन दोनों फलों को चम्मच की सहायता से अच्छे से मिलाएं और एक बारीक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट  को अब अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगाकर रखें। अब इस मास्क को गुनगुने पानी से धो दें यह फेस पैक विटामिन इ एवं विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है जो त्वचा की परतों से ओक्सिडेन्ट्स हटाते हैं।

एवोकैडो के गुण – नींबू और एवोकाडो (Lemon and Avocado gharelu face pack hindi me)

एक एवोकाडो लें और उसके दो टुकड़े करें। अब एक चम्मच की मदद से इनमें से एक एवोकाडो को मैश करें और इसका पेस्ट बनाएं। मैश करने के लिए चम्मच के पीछे वाले भाग का प्रयोग करें। अब एक अंडा लें और उसका सफ़ेद भाग निकालकर उसी पात्र में रख दें जहां मैश की हुई एवोकाडो रखी है।अब इस पात्र में 1 चम्मच नींबू का रस डालें। अब एक फोर्क या हैंड ब्लेंडर की सहायता से इन सारे पदार्थों को मिलाकर उनका पेस्ट बनाएं। सारे पदार्थ अच्छे से मिलकर पेस्ट बनने के फलस्वरूप आपको एक क्रीम जैसी चीज़ नज़र आएगी। इस क्रीम को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और चेहरे का कोई भी भाग ना छोड़ें। 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें जब तक ये पूरी तरह सूख ना जाए। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो दें और एक खूबसूरत त्वचा पाएं।

केले का घरेलु फेस पैक व चेहरे का मास्क

नाशपाती के घरेलू फेस पैक तथा फेस मास्क (List of homemade avocado face packs)

एवोकाडो के फायदे – स्ट्रॉबेरी और नाशपाती (Strawberry and avocado facepack ke fayde)

एक ताज़ी और पकी नाशपाती लें तथा इससे पल्प निकाल लें। अब इस पल्प को एक मध्यम आकार के पात्र में डालें तथा इसमें 2 चम्मच दूध और 1 चम्मच स्ट्रॉबेरी का पल्प डालें। अब इन सबको एक साथ अच्छे से मिला लें और इस मिश्रण को अपने चेहरे तथा गले पर लगा लें। इस पैक को 30 मिनट तक अपनी त्वचा पर रखें और एक बार यह समय समाप्त होने पर इसे धो लें। इसका प्रयोग निरंतर रूप से करने पर आपको काफी सुन्दर तथा नरम मुलायम त्वचा की प्राप्ति होगी।

नाशपाती, ओलिव आयल और दही (Avocado, olive oil and yogurt face mask ke fayde)

यह फेस पैक सर्दियों के मौसम के लिए काफी अच्छा है जब आपकी त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है। ओलिव आयल आपकी त्वचा की खोयी हुई नमी लौटाता है तथा दही रूखी त्वचा को नरम बनाती है। इस फेस पैक बनाना के लिए नाशपाती के नरम भाग को निकाल लें तथा इसे एक मध्यम आकार के पात्र में डालें। अब इसमें एक चम्मच ओलिव आयल और दो चम्मच दही डालें। सारे उत्पादों को अच्छे से मिलाएं और इसे अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। एक बार 20 मिनट पूरे हो जाने के बाद इसे अच्छे से धो लें। अगर आप ठण्ड में मॉइस्चराइज़र नहीं भी लगाते हैं, फिर भी नाशपाती का यह प्राकृतिक पैक आपके लिए काफी प्रभावी उपचार होगा।

एवोकैडो के फायदे – केला और नाशपाती (Banana and avocado face pack ke fayde)

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क्स

अगर आप अपनी त्वचा के टोन में एक अदभुत निखार लाना चाहती हैं तो केले के जैसा प्रभावी उत्पाद और दूसरा नहीं है। अगर आपकी त्वचा का रंग गोरा है पर आपके चेहरे पर चमक नहीं है, तो आप काफी अनाकर्षक और फीकी फीकी सी लगेंगी। फेस पैक बनाने की विधि केले और नाशपाती का फेस मास्क बनाने के लिए आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी, वे हैं एक अंडा, पकी हुई नाशपाती का पल्प तथा आधा केला। शुरुआत में आधी नाशपाती को मैश करें और इसे एक पात्र में रखें। इसके बाद पके हुए केले का एक पेस्ट बनाएं जिसे आप अपने हाथ से भी कर सकते हैं। अब अंडे को एक दूसरे पात्र में फोड़ें और इसके पीले भाग को निकाल दें। अब इस पीले भाग को उस पात्र में डालें जिसमें बाकी उत्पाद मौजूद हैं। अब इन सारे तत्वों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे के ऊपर लगाएं। इस फेस पैक को करीब 10 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

दलिया और नाशपाती (Oatmeal and avocado se skin treatment in hindi)

अपनी त्वचा को चमकदार और साफ़ रखने के लिए एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया काफी आवश्यक है। बाज़ार में बिकने वाले स्क्रबर्स खरीदने की बजाय त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करना ज़्यादा अच्छा रहेगा। नाशपाती तथा दलिये के मिश्रण का प्रयोग करने से आपकी त्वचा के काले धब्बे और मृत त्वचा की परतें पूरी तरह हट जाएंगी और आपको एक बेहतरीन और खूबसूरत स्किन टोन की प्राप्ति होगी। इस फेस पैक बनाने की विधि के अंतर्गत लगने वाली सामग्रियाँ हैं पकी हुई आधी नाशपाती, 1 चम्मच सेब का सिरका, 1 चम्मच नींबू का रस तथा 2 चम्मच शहद। इन सबको एक पात्र में मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक रहने दें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। आप इसके बाद अपना रोज़ाना का मॉइस्चराइज़र लगा सकती हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday