Avocado face packs & masks for all skin tones in Hindi – सभी त्वचा की रंगत के लिये एवोकैडो फेस पैक और फेस मास्क

अवोकेडो के फेस पैक त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। यह एक ऐसा तत्व है जो त्वचा की समानता को बनाए रखता है। अवोकेडो सौन्दर्य जगत में अपने बेहतरीन गुणों की वजह से काफी प्रसिद्ध है और इसमें विटामिन बी 2, बी 1, बी 3, बी 6, के, सी, इ (vitamins B2, B1, B3, B6, K, C, E) भी मौजूद होते हैं। इसमें अन्य खनिज उत्पाद जैसे पोटैशियम और जिंक (potassium and zinc) भी सही मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

अवोकेडो में विटामिंन ए की मात्रा होती है जो कोशिकाओं के विकास में आपकी सहायता करती है। अवोकेडो में नमी प्रदान करने के बेहतरीन गुण होते हैं और इसी वजह से इसका प्रयोग रूखी त्वचा के उपचार में किया है। इस प्राकृतिक उत्पाद के प्रयोग से आपकी त्वचा नरम होती है। अवोकेडो आपकी त्वचा पर उभर आए सूखे धब्बों का भी उपचार करते हैं। आप घर पर अवोकेडो के कई पैक्स का निर्माण कर सकते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ पैक्स के बारे में बताया गया है।

घर पर बना एवोकैडो फेस पैक- इसे कैसे बनायें? घर पर बनाने में कौन सी सामग्रियां लगेंगी। त्वचा की देखभाल के लिये एवोकैडो फेस पैक किस तरह से लाभ पहुंचायेंगी। आइये इन प्रश्नों के उत्तर का पता लगायें।

स्वास्थ्य की दृष्टि से एवोकैडो एक अच्छा फल है। इसका सौंदर्य में भी कई लाभ है। एवोकैडो कई सौंदर्य समस्याओं जैसे दाने, मुंहासे, सूखी त्वचा, तैलीय त्वचा, त्वचा का छिलना आदि का अच्छा उपाय है।

एवोकैडो के घरेलू फेसपैक को प्राकृतिक रूप से रसोई में उपलब्ध सामग्रियों से बनाया जा सकता है। आप इसे आसानी से और तुरंत बना सकती हैं। प्राकृतिक सामग्रिया जैसे दूध जई, दही, शहद आदि से एवोकैडो फेस पैक बनाया जाता है। आइये कुछ घरेलू एवोकैडो फेसपैक को देखें।

एवोकैडो और शहद घरेलू फेस पैक (Gharelu face pack hindi me of milk honey and avocado)

फेशियल करने का तरीका, एक ताज़ा पका एवोकैडो लेकरउसे छील लें। अब इसे एक चम्मच की मदद से कटोरे में मसल लें।इस मसले एवोकैडो में 1 चम्मच शहद डालें। इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर चिकना लेप बना लें। इस फेस पैक को 10 मिनट तक लगाये रखने के बाद ठण्डे पानी से धुल दें। एवोकैडो विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। शहद प्राकृतिक त्वचा मॉइस्चराइज़र है। यह दो अद्भुत सामग्रियों का मिश्रण है जो आपकी त्वचा की रंगत के लिये अच्छा और सूखी त्वचा से मुक्त करता है।

गोरी त्वचा पाने के लिये फेस पैक और फेस मास्क

एवोकैडो और नीम्बू घरेलू फेस पैक (The perfect face pack of avocado honey and lemon)

आप सही मात्रा में नींबू का रस और शहद मिश्रित करके अवोकेडो का फेस पैक भी निर्मित कर सकते हैं। एक पका अवोकेडो लें और इसमें से मलाईदार पेस्ट निकाल लें। इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिश्रित करें। शहद में त्वचा की कोशिकाओं का विकास करने के अदभुत गुण होते हैं। यहीउ वजह है कि यह हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। इस मिश्रण में आप नींबू के एक भाग को निचोड़कर मिश्रित कर सकते हैं। अब इन सबको अच्छे से मिलाएं और करीब 20 मिनट के बाद धो लें। इस पैक का नियमित इस्तेमाल करने पर आप देखेंगे कि आपकी त्वचा में निखार आ गया है। यह एक श्रेष्ठ पैक है, जिसकी सहायता से आपकी त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। इसके प्रयोग के बाद आपकी त्वचा बेदाग और दमकती हुई सी लगती है।

फेशियल कैसे करे, ½ पका एवोकैडो लेकर उसे मसलकर चिकना लेप बनायें। इस चिकने लेप में 1 अंडा की सफेदी को मिलायें। अंत में 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलायें। इन सब सामग्रियों को मिलाकर चिकनी क्रीमबनायें।इसे समान रूप से चेहरे पर लगायें। 10 मिनट तक सूखने के लिये छोड़ने के बाद ठण्डे पानी से धुल दें। अंडे की सफेदी बंद रोम छिद्रों को खोलने में सहायता करती है और त्वचा को लचीला बनाती है। नीम्बू चेहरे के लिये प्राकृतिक विरंजक का कार्य करती है।

एवोकैडो और किवी घरेलू फेस पैक (Avocado & kiwi face pack se avocado ke gun)

फेस पैक बनाना, दो ताज़े पके एवोकैडो को लेकर उसे छील लें। इन छिले एवोकैडो को एक कटोरे में चम्मच की सहायता से मसल लें। अब इसमे पके किवी फल को मिलायें। अच्छे से मसलकर इनका किकना लेप बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाये रखने के बाद ठण्डे पानी से चेहरे को  धुल दें। एवोकैडो और किवी विटामिन ई और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। विटामिन सी त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है। विटामिन ई स्वस्थ त्वचा के लिये लाभकारी है।

जैतून के तेल, दही और अवोकेडो के चमत्कार (Olive oil, yogurt and avocados can do wonders)

आप अवोकेडो, दही एवं जैतून के तेल का फेस पैक भी निर्मित कर सकते हैं। इसके लिए फिर से पका हुआ अवोकेडो लें और इसे अच्छे से मसलकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसमें 2 चम्मच दही का भी मिश्रण करें। अब इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल डालें। इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं एवं अपने चेहरे के हर भाग में तथा गले पर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। आपकी त्वचा अगर रूखी है तो आप इस फेस पैक का आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। इस पैक का निर्माण करके आप रोज़ाना ठण्ड के महीने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से आपकी त्वचा का स्वरुप बरकरार रहेगा।

अवोकेडो, पपीता और दूध – तीन विशेषज्ञ (Avocado, papaya and milk – the three experts se avocado ke labh)

आप पपीते और दूध का अवोकेडो में मिश्रण करके भी एक अच्छा फेस पैक बना सकते हैं। यह त्वचा की मरम्मत करने वाला पैक है और आपके चेहरे को काफी फायदा पहुंचाता है। सबसे पहले अवोकेडो एवं पपीते को मसलें एवं इससे पेस्ट बनाएं। यह पेस्ट काफी महीन होना चाहिए और इसमें कोई भी ठोस तत्व नहीं होने चाहिए, अन्यथा इसे चेहरे पर लगाना आपके लिए आसान नहीं होगा। अब इस पेस्ट में 2 चम्मच दूध मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं जिससे इसे चेहरे पर लगाया जा सके। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर अच्छे से करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें एवं सूखने दें। इसके बाद इसे सामान्य पानी से धो लें और चेहरे की नरमी को महसूस करें।

केले, अवोकेडो और दूध का फेस पैक (Face pack with banana, avocado and milk ye hai avocado ke fayde)

सर्दियों में साफ और चमकती हुई त्‍वचा पाने के लिए फेस पैक

आप वही पद्दति दोहरा सकती हैं, बस इसके लिए पपीते की जगह केले को प्रयोग में लाएं। इस पेस्ट का निर्माण करने की प्रक्रिया वही रहेगी और लगाने की विधि भी कुछ अलग नहीं होगी। असल में त्वचा में निखार जगाने का यह बेहतरीन तरीका है।

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me), आधा पका अवोकैडो का फल लें और इसे मसल कर चिकना लेप बना लें। अब इसमें एक चम्मच दही और आधा चम्मच शहद, मसले एवोकैडो में मिलायें। इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर लेप की तरह बना लें। इसे चेहरे पर समान रूप से 15 मिनट के लिये लगा लें और इसके बाद ठण्डे पानी से धुल दें।

एवोकैडो विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। इसलिये घरेलू एवोकैडो फेस पैक का उपयोग आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है।