Avocado face packs in Hindi – एवोकैडो से बने हुये घरेलू फेस पैक और फेस मास्क (फेशियल)

नाशपाती (nashpati) एक पोषक और गुदायुक्त फल है जिसमें फाइबर्स, विटामिन्स ए, बी, इ तथा के तथा मोनो अंसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें सोडियम, आयरन, कॉपर जैसे कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं। नाशपाती के फल तथा तेल को सौंदर्य आधारित कई नुस्खों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

नाशपाती का प्रयोग मुख्यतः दमकती त्वचा के लिए पैक्स और मास्क्स बनाने के लिए किया जाता है। एवोकैडो तेल, नाशपाती के वर्जिन आयल का प्रयोग क्लीन्ज़र्स, मॉइस्चराइसर्स तथा कंडीशनर्स जैसे सौंदर्य उत्पादों को निर्मित करने के लिए भी किया जाता है।

एवोकेडो पोषक तत्वों से भरा हुआ एक गूदेदार फल होता है जिसके अन्दर खोपरा निकलता है, यह फल कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित रखने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। मुख्य रूप से मध्य और दक्षिणी अमेरिका में मिलने वाला यह फल कैल्शियम, पोटेशियम, मेग्नीसियम, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स का भण्डार होता है।

इसके साथ ही इसमें विटामिन्स और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। एवोकेडो का उपयोग फेस मास्क रूप में किया जा सकता है क्यूंकि यह त्वचा में गहराई तक जाकर उसे पोषण प्रदान करता है साथ ही केमिकल से बचाता है। त्वचा को तरोताजा रखने के लिए यह एक उत्तम घरेलू औषधि है जो हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होती है।

एवोकेडो के तेल का प्रयोग अनेकों सौन्दर्य उत्पादों में किया जाता रहा है। पोषक तत्वों से भरपूर होने और त्वचा पर बेहतर प्रभाव डालने के कारण एवोकेडो एक बेहद उपयोगी फल है। आइये जानते हैं खूबसूरत त्वचा पाने के लिए एवोकेडो से किस प्रकार घरेलू फेस पैक बनाये जा सकते हैं।

बेहतर त्वचा के लिए घर के बने हुये एवोकैडो फेशियल फेस पैक (Homemade avocado packs for good skin)

घर के बने आयुर्वेदिक फेस पैक (फेशियल)

एवोकेडो और शहद का बना फेस पैक (Avocado honey facepack ke fayde)

सामग्री (Ingredient)

  • आधा मुलायम एवोकाडो
  • गर्म पानी
  • शहद

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

फेस पैक बनाना, एवोकेडो के फल को मसल कर उसमे 1 चम्मच शहद और 4 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को आँखें और मुंह छोड़कर पूरे चेहरे पर लगायें और 10 मिनिट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,296 other subscribers

सूखी त्वचा के लिए एवोकैडो (Avocado for dry skin face mask ke fayde)

सामग्री (Ingredient)

  • एवोकेडो
  • अंडे का योक(पीला भाग)
  • ओलिव आयल (जैतून का तेल)

बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

फेस पैक बनाना, एक चौथाई एवोकेडो में अंडे को मिलाएं और उसमे कुछ बूँदें ओलिव आयल की डाल कर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनिट बाद पानी से धो लें।

स्किन क्लींजिंग के लिए एवोकेडो (Avocado for cleansing skin)

सामग्री (Ingredient)

  • नीबू का रस
  • एवोकेडो

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

दमकती त्वचा और चेहरे के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक

एक एवोकेडो को छीलकर साफ़ कर लें और उसे मसल कर उसमे नीबू का रस मिला लें इस मिश्रण को किसी बोतल में रख कर लम्बे समय तक उपयोग किया जा सकता है।

एवोकैडो और केले का पैक (Avocado banana face pack ke fayde)

सामग्री (Ingredient)

  • आधा एवोकेडो
  • मसला हुआ केला
  • अंडे का योक (पीला भाग)

बनाने की विधि (Procedure)

फेस पैक बनाना, एवोकेडो को मसल कर उसमे मसला हुआ केला और अंडा मिलाएं, इस पूरे मिश्रण से पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगायें और 10 मिनिट बाद साफ़ पानी से धो लें। चेहरा खिल उठेगा।

एवोकेडो और बेकिंग सोड़ा का पैक (Avocado pack using baking soda)

सामग्री (Ingredient)

  • एवोकेडो
  • अंडे का योक
  • बेकिंग सोड़ा

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

ऐवोकेडो को मसल कर उसमे अंडे को योक मिलायें और अच्छे से मिक्स कर लें अब इस मिश्रण में एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोड़ा मिला लें और इस पूरे मिश्रण को चेहरे पर लगा कर 15 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

एवोकेडो और नीबू का फेस पैक (Avocado pack with lime)

सामग्री (Ingredient)

  • एवोकेडो
  • नीबू का रस
  • शहद

बनाने की विधि (Procedure)

फेस पैक बनाना, एवोकेडो को मसल कर पेस्ट बना लें और इसमें 2 चम्मच नीबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगायें और 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

सर्दियों में साफ और चमकती हुई त्‍वचा पाने के लिए फेस पैक

एवोकेडो और गाजर का फेस पैक (Avocado carrot pack se skin treatment in hindi)

सामग्री (Ingredient)

  • एवोकेडो
  • गाजर
  • अंडा
  • शहद

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

एवोकेडो और गाजर मसल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें और उसमे 2 चम्मच शहद और अंडा मिलायें, इस पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगाये और 30 मिनट बाद धो लें , चेहरा दमकने लगेगा।

इसी प्रकार ककड़ी और ओट मील के फेस पैक भी एवोकेडो के साथ बनाये जा सकते हैं।

नाशपाती से बने फेस मास्क्स में त्वचा के अंदर गहरे तक जाने के गुण होते हैं। ये चेहरे की खोयी चमक लाने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उत्पाद हैं। आप इसका प्रयोग सूखे, खुजली वाले तथा कठोर त्वचा पर आसानी से कर सकते हैं।

नाशपाती और दलिये का फेस पैक (Avocado for oatmeal face pack)

नाशपाती और दलिये का यह फेस पैक चेहरे पर एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

सामग्री (Ingredient)

  • दलिया
  • नाशपाती

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

  1. एक ताज़ी नाशपाती लें और इसे मैश करके इसका पतला पेस्ट बनाएं।
  2. अब इस पेस्ट में दलिया डालें।
  3. इन दोनों को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण से अपने गले और चेहरे पर स्क्रब करें।
  4. अब इसे ठन्डे पानी से धो दें।

नाशपाती और खीरे का फेस पैक (Avocado and cucumber face mask)

घर के बने बीयर फेस पैक, बीयर फेस मास्क

खीरा और नाशपाती दोनों ही एक्ने का काफी बेहतरीन इलाज हैं। इन दोनों के मिश्रण से त्वचा के पोर्स साफ़ होते हैं और एक्ने के फैलने से मुक्ति मिलती है।

सामग्री (Ingredient)

  • आधा कप नाशपाती का पल्प
  • 2 चम्मच खीरे का रस
  • खीरे के 2 टुकड़े

बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

फेशियल कैसे करे, आधे कप नाशपाती के पल्प को 2 चम्मच खीरे के रस के साथ मिश्रित करें। इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने चेहरे को ठन्डे और साफ पानी से धो लें। अब अपने चेहरे पर नाशपाती का मास्क लगा लें। खीरे के टुकड़ों को आँखों के ऊपर रखें जिससे कि वे आँखों में मौजूद गर्मी को सोख लें। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

नाशपाती के फेस पैक्स (Face packs made from avocado)

नाशपाती एक काफी कीमती उत्पाद है जिसे शहद, खीरे, मलाई, ओलिव आयल और अन्य कई प्राकृतिक पदार्थों के साथ मिलाकर मास्क्स या पैक्स बनाया जा सकता है।

सामान्य नाशपाती का मास्क (Basic Avocado mask)

फेशियल कैसे करे, यह मास्क सूखी त्वचा के लिए सर्वोत्तम है। यह एक काफी सामान्य मास्क है जिसे एक पकी हुई नाशपाती के मैश्ड गूदे की मदद से निर्मित किया जाता है। यह त्वचा को पोषण देने, उसे नमी प्रदान करने तथा त्वचा के पोर्स को साफ़ करने में बड़ी भूमिका निभाता है।

नाशपाती, दूध और शहद का पैक (Avocado, milk and honey gharelu face pack hindi me)

फेशियल कैसे करे, यह पैक रंग गोरा करने, झुर्रियों और महीन रेखाओं को हटाने तथा त्वचा को नरम मुलायम बनाने में काफी फायदेमंद है। इस पैक को बनाने के लिए एक पकी हुई नाशपाती लें और इसे मैश करके थोड़े से दूध और शहद की सहायता से एक क्रीमी पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें।

नाशपाती, अंडे के सफ़ेद भाग तथा स्ट्रॉबेरी का पैक (Avocado, egg white and strawberry pack)

एंटी एजिंग (उम्र रोधी) फेस पैक, प्राकृतिक त्वचा के लिए फेस मास्क

फेशियल करने का तरीका, यह एक काफी अच्छा पैक है जो आपके चेहरे से उम्र्र बढ़ने और महीन रेखाओं के निशान मिटाता है। इस पैक को बनाने के लिए पकी नाशपाती, मैश्ड तथा अंडे के सफ़ेद भाग को मिलाकर एक क्रीमी पेस्ट बनाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद साफ़ कर लें।

आप कीवी, नाशपाती और शहद को मिलाकर भी एक एंटी एजिंग मास्क बना सकते हैं। इन तीनों उत्पादों को मिश्रित करके एक क्रीमी मास्क बनाएं और इसे चेहरे और गले पर लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

नाशपाती, ओलिव आयल तथा दही का पैक (Avocado, olive oil and yogurt pack se twacha ki dekbhal)

फेशियल करने का तरीका, यह सूखी त्वचा के लिए एक बेहतरीन पैक है जिसके शिकार लोग आमतौर पर सर्दियों में होते हैं। पकी नाशपाती, थोड़ी सी दही और ओलिव आयल का एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे तथा गले पर लगाएं और 20 मिनट के बाद अच्छे से धो लें।

नाशपाती और शहद का पैक (Avocado and honey gharelu face pack hindi me)

फेशियल करने का तरीका, इस पैक को बनाने की प्रक्रिया में शहद को गर्म पानी में घोला जाता है तथा इस मिश्रण को नाशपाती के पल्प में मिलाया जाता है। इस पैक को उँगलियों की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 10 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें। इसे काफी नरम हाथों से चेहरे के हर हिस्से में अच्छे से लगाएं तथा फर्क देखें।

loading...