Hindi beauty recipes for skin care with kitchen items – रसोई के उत्पादों द्वारा सुंदरता बढ़ाने के नुस्खे

आजकल बाज़ार में कई तरह के नवीनतम सौन्दर्य उत्पाद उपलब्ध हैं। पर इन सबके बीच में लोग उन किफायती, सुरक्षित और प्रभावी रसोई के उत्पादों को भूल जाते हैं। जिनका प्रयोग कई प्रकार के सौन्दर्य क्रीडाओं के लिए किया जाता है। आपकी रसोई में तरह तरह के मसाले, फल और जड़ीबूटियाँ उपलब्ध हैं।

जो त्वचा की मरम्मत करने एवं इसकी गुणवत्ता में वृद्धि करने में काफी कारगर साबित होते हैं। इन प्राकृतिक उत्पादों की मदद से कई तरह के बालों के पैक मास्क्स और पैक्स (masks and packs) बनाए जा सकते हैं।

जो लोग घरेलू उत्पादों द्वारा सुन्दर बनने के तरीके खोजते रहते हैं उनके लिए पेश है ऐसे ही कुछ नुस्खे :-

चेहरे की देखभाल कैसे करे – शहद (Homemade cleansers – Honey)

अपनी उँगलियों में थोड़ा शहद लें और उसे अपने चेहरे की त्वचा में धीरे धीरे लगाएं। 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही मालिश करें और फिर 5 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और अच्छे से सुखा लें। इस घरेलू नुस्खे को आप कभी भी दमकती त्वचा पाने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी माइक्रोबियल, त्वचा को नमी देने वाले, त्वचा को नरम बनाने वाले तथा द्रवग्राही गुण होते हैं।

चेहरे की सुन्दरता के लिए – घरेलू क्लीन्ज़र – बादाम (Homemade cleansers – Almonds)

बादाम में विटामिन इ के तेल के गुण होते हैं जो त्वचा की अशुद्धियाँ दूर करते हैं और चेहरे के टोन को निखारते हैं। 5 से 6 बादामों को पानी में भिगोएं और फिर इनके छिलके छुडाएं, इन्हें दूध के साथ पीसें और इस मिश्रण में 1 चम्मच शहद और 1 अंडे का पीला भाग डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इनका फेस पैक बनाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो दें। यह ठण्ड के मौसम के लिए काफी बेहतरीन है और सूखी त्वचा के लिए अति उत्तम है।

आपकी रसोई में पाए घर पर बने प्राकृतिक सौंदर्य और स्पा उपचार

चेहरे की चमक के लिए – घरेलू क्लीन्ज़र – खीरा (Homemade cleansers – Cucumber)

एक खीरा लें और इसे किस लें। इसमें 3 चम्मच दही डालें और अच्छे से मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक त्वचा में सूखने दें। एक बार सूख जाने के बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।

घरेलू टोनर एवं फ्रेशनर -कॉर्न फ्लावर (Homemade skin toners and fresheners – Cornflower)

एक मुट्ठी कॉर्न फ्लावर लें और उन्हें 250 मिलीलीटर पानी में उबालें। अब इन फूलों को मैश कर लें और इसमें 1 चम्मच विच हेज़ल मिलाएं। इसे एक बोतल में डालें और इसका एक सुकून देने वाले एस्ट्रिंजेंट की तरह प्रयोग करें।

घरेलू टोनर एवं फ्रेशनर – बर्फ के टुकड़े (Homemade skin toners and fresheners – Ice cubes)

एक बर्फ का टुकड़ा आपकी त्वचा को तरोताज़ा कर सकता है और स्किन टोनर का भी काम कर सकता है। यह आपके रोमछिद्रों को कसता है तथा आपके रक्त संचार में वृद्धि करता है।

चेहरे की चमक के लिए – संतरे के छिलके (Homemade fresheners – Orange peels)

सूखी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए सौंदर्य टिप्स

संतरे के छिलके इकठ्ठा करें और उन्हें धुप में अच्छे से सुखाएं। अब इसका पाउडर बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं। यह एक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है और आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को मज़बूत बनाता है। 2 से 3 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को 3 चम्मच गुलाबजल के साथ मिलाएं और अच्छे से इनका मिश्रण बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगायें और सूख जाने के बाद सादे पानी से धो दें। यह आपके चेहरे में मुहांसे होने से बचाता है।

काले घेरों का घरेलू इलाज – खीरा (Homemade treatment for dark circles – Cucumber)

एक मध्यम आकार के खीरे के टुकड़े करें और उसे फ्रिज में रख दें। इन्हें अपनी आँखों पर रखें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। खीरे के जलन को दूर करने वाले गुण आपकी संवेदनशील आँखों पर काफी अच्छे से कार्य करते हैं और काले घेरों को कम करते हैं। इसके अलावा यह आपकी आँखों पर पड़ रहे दबाव को कम करते हैं और त्वचा को नमी देते हैं।

चेहरे पर चमक लाने के उपाय – काले घेरों का एक और इलाज-चाय का पानी (Homemade treatment for dark circles – Tea water)

उबलते पानी में चाय की कुछ पत्तियां डालें और एक मिश्रण बनाएं। इस पानी को आइस क्यूब मेकर में डालें और बर्फ के टुकड़े बनने तक फ्रिज में रखें। अब इन्हें एक कपडे में डालें और अपनी आँखों पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें।

रसोई के प्राकृतिक उत्पाद (Some natural kitchen ingredients)

निखरी त्वचा के लिए आलू के प्राकृतिक उपयोग

आलू (Potatoes)

कच्चे आलू त्वचा को गोरापन प्रदान करने का एक बेहतरीन विकल्प साबित होते हैं। आप कच्चे आलू को दूध, शहद, अंडे या बेसन के साथ मिश्रित करके कई किस्म के मास्क्स बना सकते हैं। ये पैक्स त्वचा पर एक प्राकृतिक निखार ले आते हैं।

केले (Face ki dekhbhal – bananas)

केले संवेदनशील त्वचा को काफी सुकून प्रदान करते हैं और रूखी त्वचा को नमी देने वाले मास्क का काम करते हैं। एक केले को मसलें तथा इसके पेस्ट (paste) का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। आप केले का प्रयोग खट्टी मलाई और शहद के साथ भी करके भी बालों का एक बेहतरीन मास्क बना सकते हैं।

ब्राउन शुगर (Brown sugar)

आप इसका प्रयोग त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए भी कर सकते हैं। ब्राउन शुगर का मिश्रण जैतून के तेल (olive oil), बादाम के तेल या फिर किसी भी ज़रूरी तेल की कुछ बूंदों के साथ किया जा सकता है। इस मिश्रण से सारे शरीर को गोलाकार मुद्रा में स्क्रब (scrub) करके ऊपर से नीचे तक साफ़ किया जा सकता है।

बेसन (Gram flour)

बेसन को पानी के साथ मिश्रित करें और साबुन के स्थान पर इस मिश्रण का प्रयोग अपने सारे शरीर पर करें। इसके प्रयोग से त्वचा काफी साफ होती है और इसमें कसावट भी आती है।

मलाईदार दूध (Full fat milk)

रोजाना चेहरे पर रुई के कपड़े की मदद से कच्चे दूध का प्रयोग करने और इसे धोने से पहले कुछ समय के लिए छोड़ देने पर त्वचा को काफी पोषण मिलता है और इसमें नमी का भी संचार भी होता है।

जड़ीबूटियाँ (Chehre ki chamak ke liye herbs)

पुदीने, एलोवेरा (aloe vera) और मेथी आदि जड़ीबूटियाँ त्वचा की देखभाल के लिए प्रयोग में लायी जाती हैं। इनकी मदद से उम्र के निशान कम होते हैं, काले धब्बे दूर होते हैं एवं मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है।

फल (Fruits)

चेहरे की चमक और निखार के लिए ब्यूटी टिप्स

फल हर प्रकार की त्वचा के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। सेब, खुबानी, केले, तरबूज, संतरे, स्ट्रॉबेरी (strawberries), जामुन आदि फलों से त्वचा की सुन्दरता के लिए विभिन्न प्रकार के मास्क्स बनाए जा सकते हैं।

फूल (Flowers)

सूरजमुखी और गुलाब जैसे फूलों को त्वचा और बालों की देखभाल के लिए अपने रोजाना के सौन्दर्य उपचार में अवश्य शामिल करें।

रसोई के उत्पादों से बने चेहरे के मास्क्स (Facial masks made from kitchen ingredients)

सिरके का फेस मास्क (Vinegar facial masks)

ये मास्क त्वचा के टोनर (toner) के रूप में काफी कारगर साबित होते हैं। इसका प्रयोग सदियों से त्वचा को खूबसूरती और समान भाव प्रदान करने के लिए किया जाता रहा है। एक चम्मच सेब के सिरके को दो कप पानी में मिश्रित करें और चेहरे को आलू या बेसन जैसे प्राकृतिक क्लीन्ज़र (cleanser) से धोने के बाद अच्छे से धो लें।

चेहरे के लिए दूध का फेस मास्क (Milk facial masks)

पाउडर वाले दूध का प्रयोग चेहरे के लिए एक बेहतरीन मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है। फेशियल करने का तरीका, इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर अच्छे से करें तथा इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सही प्रकार से गर्म पानी से धो लें।

चेहरे के लिए जई के आटे का फेस मास्क (Oatmeal facial masks)

गोरा चेहरा पाने के लिये शीर्ष घरेलू सौंदर्य टिप्स

फेशियल करने का तरीका, गर्म पानी में जई के आटे को भिगोकर रखें और फिर इसे मसल लें। अब इसमें दही, शहद और अंडे के सफ़ेद भाग का मिश्रण करें। इस मास्क की एक पतली परत अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सारी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

चेहरे के लिए मेयोनेज़ का फेस मास्क (Mayonnaise facial masks)

फेशियल करने का तरीका, साबुत अंडे का मेयोनेज़ किसी भी महँगी क्रीम (cream) से बेहतर काम करता है। यह किफायती तथा प्राकृतिक है एवं त्वचा को नमी देने एवं साफ करने का कार्य काफी खूबी के साथ करता है।