Tomato face packs in Hindi – टमाटर का फेस पैक

टमाटर आपके स्वास्थ्य के साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी काफी अच्छे होते हैं। अतः अगर आपको टमाटर पसंद हैं तो इनका प्रयोग अपनी त्वचा पर भी करने का प्रयास करें। अपने दैनिक खानपान में टमाटर का प्रयोग करने से आपको निश्चित रूप से सुंदर एवं दाग-धब्बे रहित त्वचा प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। इस लेख में हम देखेंगे कि टमाटर का प्रयोग त्वचा की देखभाल एवं त्वचा की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए किस प्रकार किया जाता है।

टमाटर में काफी अधिक मात्रा में लाइकोपीन (lycopene) पाया जाता है जो इसे इसका लाल रंग प्रदान करता है। इसमें कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) भी होते हैं जो आपकी त्वचा पर मौजूद फ्री रेडिकल्स (free radicals) का प्रभाव दूर करने एवं उम्र बढ़ने की निशानियों को हटाने में सहायता करते हैं। टमाटर त्वचा की प्राकृतिक रूप से मरम्मत करते हैं एवं त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नीचे टमाटर के श्रेष्ठ फेस पैक्स एवं टमाटर का मास्क के बारे में बताया गया है।

Homemade beauty tips with tomato – टमाटर के साथ घरेलू सौन्दर्य नुस्खे

Tomato face pack with gram flour – बेसन और टमाटर का फेस पैक

यह एक बेहतरीन फेस पैक है जिसके लिए आपको चाहिए 1 पका टमाटर, 1 कप योगर्ट (yogurt), आधा चम्मच शहद, 2 चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी। टमाटर का ताज़ा गूदा लेना सुनिश्चित करने के बाद इन सभी उत्पादों को आपस में मिश्रित करें और इनका एक समान और सटीक मिश्रण तैयार करें। अब इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और 10-15 मिनट के बाद पेस्ट के पूरी तरह सूख जाने के बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। बेसन आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को निकालता है एवं आपकी त्वचा को ताज़गी से भरपूर बनाता है।

Tomato face pack with cucumber – खीरे और टमाटर का फेस पैक

एक पका टमाटर लें और इसे मसल लें। अब इसे खीरे के रस के साथ अच्छे से मिला लें और अपनी त्वचा पर सीधे तौर पर लगाएं। अब इसे इसी तरह कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस टमाटर का फेस पैक की अच्छाई आपकी त्वचा में अन्दर तक जाकर आपके चेहरे के अन्दर मौजूद गंदगी, जीवाणुओं एवं अन्य अशुद्धियों को दूर करती है। एक बार इसके पूर्ण रूप से सूख जाने पर आप इसे रुई से अच्छे से पोंछ सकते हैं। खीरा एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है एवं त्वचा का पीएच (pH) स्तर संतुलित करने में सहायता करता है। यह बड़े रोमछिद्रों को कसता है एवं आपकी त्वचा को एक स्वस्थ एवं प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। यह फेस पैक आपकी त्वचा को एक्ने एवं तेल से मुक्त रखता है।

Tomato eye pack with aloe vera – आँखों के लिए एलो वेरा और टमाटर का पैक

यदि आप आँखों के नीचे भारीपन या सूजन के शिकार हैं, तो ये काले घेरे हैं जो पोषक एवं संतुलित आहार की कमी की वजह से होते हैं। एलो वेरा एक जलनरोधी उत्पाद होने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट भी है जो प्रभावित भाग को आराम देने एवं इसका उपचार करने की क्षमता रखता है। टमाटर में रंग साफ करने के प्रभावी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा का रंग साफ़ करने एवं इसकी कसावट में काफी सहायता करते हैं। इससे आपको काफी जल्दी परिणाम दिखने शुरू हो जाते हैं।

Tomato face pack with avocados – अवोकेडो और टमाटर का फेस पैक

यदि आपकी त्वचा मिश्रित है तो यह पैक आपके लिए बिल्कुल सही है। इसके लिए आपको केवल मसले हुए आलू और मसले हुए अवोकेडो की आवश्यकता पड़ेगी। इन्हें आपस में मिश्रित करें एवं अपने चेहरे पर लगाएं। यह पद्दति रात में अपनाएं क्योंकि यह आपकी त्वचा पर जमे हुए अतिरिक्त तेल एवं गंदगी को दिन के समय आसानी से दूर करने में मदद करती है। टमाटर का कसैला गुण आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल दूर करता है, एवं अवोकेडो आपकी त्वचा को नमी एवं पोषण प्रदान करते हैं। इनमें विटामिन सी एवं इ (Vitamin C and Vitamin E) होता है जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में काफी सहायक होता है।

Tomato face pack with jojoba oil and tea tree oil – जोजोबा एवं टी ट्री ऑइल के साथ टमाटर का फेस पैक

जोजोबा एवं टी ट्री ऑइल के साथ ताज़ा टमाटर का मिश्रण आपको त्वचा पर मौजूद जिद्दी एक्ने, दाग-धब्बों एवं मुहांसों से लड़ने में मदद करता है। जो महिलाएं अपनी त्वचा के एक्ने से परेशान हैं, वे इस पैक का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। जोजोबा का तेल त्वचा की चमक एवं पोषण के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि यह आसानी से त्वचा में समा जाता है एवं मृत कोशिकाओं को हटाकर नयी कोशिकाओं की वृद्धि में सहायता करता है। टी ट्री ऑइल एंटीसेप्टिक एवं जीवानुरोधक गुणों का बेहतरीन स्त्रोत है जो इस संक्रमण से प्रभावी रूप से लड़ता है।

Tomato pulp with walnut powder – अखरोट के पाउडर के साथ टमाटर

यह प्रभावी घरेलू उपाय टमाटर से त्वचा की समस्याओं को दूर करने का एक बेहतरीन इलाज है। इसकी मदद से आप नाक एवं आसपास के भागों पर मौजूद काले धब्बों को दूर कर सकते हैं। एक पका हुआ टमाटर लें एवं इसका गूदा निकालें। इसके बाद अखरोट का पाउडर लेकर इसे टमाटर के गूदे के साथ मिश्रित कर लें। अब इसका प्रयोग अपने काले धब्बों पर करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से चमक उठेगी।

Frozen tomato juice to heal skin burns – त्वचा की जलन को ठीक करने के लिए टमाटर का जमा हुआ रस

टमाटर का फेस पैक कई अदभुत गुण होते हैं और टमाटर का जमा हुआ रस त्वचा की जलन को ठीक करने में काफी उपयोगी साबित होता है। त्वचा के प्रभावित भाग पर थोड़े से रस का प्रयोग करें और इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे धो दें या पोंछ लें। आप पाएंगे कि आपकी टमाटर से त्वचा की जलन जल्दी ही ठीक हो चुकी है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,883 other subscribers

Tomato for acne – एक्ने के लिए टमाटर

आप उपरोक्त परिणाम अपनी त्वचा पर टमाटर की प्यूरी (puree) लगाकर भी प्राप्त कर सकते हैं। इसे लगाने के 10 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में तीन बार करने से अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

Tomato as the scrub – स्क्रब के रूप में टमाटर

एक ताज़ा टमाटर लें और इसे दो टुकड़ों में काट लें। टमाटर के एक टुकड़े को एक कटोरी चीनी में डाल लें और यह टुकड़ा अपने चेहरे पर घिसें। यह आपकी त्वचा से प्राकृतिक रूप से मृत कोशिकाएं दूर करता है और त्वचा को दमकती हुई बनाता है।

Tomato for sunburns – सनबर्न के लिए टमाटर

ब्लेंडर में ताज़ा टमाटर डालें एवं इसमें आधा कप दही मिश्रित करें। अब इस पेस्ट का प्रयोग सूरज की रोशनी से जले हुए भाग पर करें। 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर इस सूखे मिश्रण को ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर सौन्दर्य उत्पाद के निर्माण में काफी मददगार साबित होते हैं। आप इसकी मदद से फेस पैक और मास्क बना सकते हैं। यदि आपकी त्वचा सूरज की किरणों से जल गयी है तो त्वचा पर टमाटर का प्रयोग इसे ठीक करने का प्राकृतिक तरीका माना जाता है। इसके लिए केवल टमाटर के रस को निकालकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए रखें और फिर सादे पानी से धो लें। अन्य घरेलू उत्पादों को टमाटर के साथ मिश्रित करने से भी त्वचा की कई समस्याओं में लाभ मिलता है। आइये नीचे टमाटर के कुछ घरेलू सौन्दर्य नुस्खों के बारे में जानें।

Use of tomatoes to remove skin problems – त्वचा की समस्याएं दूर करने के लिए टमाटर का प्रयोग

Tomato and Multani mitti – टमाटर और मुल्तानी मिट्टी

टमाटर का एक टुकड़ा लें और इसका रस निकालें। अब इसे एक पात्र में डालें और इसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं जिससे कि गाँठ ना बने। अब इस टमाटर का फेस पैक चेहरे पर अच्छे से करें। इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक रखकर सूखने दें। एक बार सूखापन आ जाने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं। यह पैक आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक लेकर आएगा।

Tomato and vinegar – टमाटर और सिरका

टमाटर और सिरके के साथ आप अपनी त्वचा को साफ़ एवं आकर्षक बना सकते हैं। एक पात्र में एक चम्मच सिरका लें एवं इसमें एक चम्मच टमाटर का गूदा मिश्रित करें। सिरके में अम्लीय गुण होते हैं जो आपकी त्वचा से दाग धब्बों को दूर करते हैं। टमाटर स्वाद में भी खट्टा होता है एवं त्वचा पर पैदा हुए काले धब्बों को दूर करने में असरदार साबित होते हैं।

Tomato and banana – टमाटर और केला

केले में त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी प्रकार के खनिज मौजूद होते हैं। इसी के साथ, टमाटर से त्वचा की टोन (tone) को लचीला एवं जवान बनाने के काम आते हैं। आधा केला लें एवं इसमें टमाटर का थोड़ा सा रस मिश्रित करें। आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक का प्रयोग आप त्वचा के दूसरे भाग पर भी कर सकते हैं। आप इसका प्रयोग नियमित रूप से करने के बाद बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Potato and tomato skin mask for tan – टैन के लिए आलू और टमाटर का मास्क

धूप से हुई टैनिंग को दूर करने के लिए आलू और टमाटर का मास्क काफी कारगर साबित होता है। एक आलू लें और इसे किस लें। इसका रस निचोड़कर निकाल लें। एक टमाटर लें और इसमें से इसी प्रकार से रस निकाल लें। इन दोनों को 1:1 अनुपात में मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपनी त्वचा के टैन वाले भाग पर हल्के हाथों से मालिश करने के लिए करें। एक परत लगाने के बाद इसे त्वचा में समाने दें और इसके बाद दूसरी परत का प्रयोग करें। इसकी इसी प्रकार 4-5 परतें लगाएं और अंत में इसे पूरी तरह से सूखने देकर एक गीले कपड़े से इसे पोंछ लें।

Tomato and red lentil scrub cum pack – टमाटर और मसूर का स्क्रब एवं पैक

आप टमाटर और मसूर की मदद से एक प्रभावी एंटी-टैन और एंटी-एक्ने स्क्रब निर्मित कर सकते हैं। रात में मुट्ठीभर मसूर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस मसूर को आधे ताज़ा टमाटर के साथ पीस लें। इन दोनों को काफी अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पैक का प्रयोग त्वचा के स्क्रबर (scrubber) की तरह करें और इसे 5-6 मिनट के लिए छोड़ने के बाद काफी मात्रा में पानी से धो लें।

नोट: हालांकि आमतौर पर टमाटर से त्वचा पर प्रयोग करने के लिए बिल्कुल सुरक्षित है और काफी अच्छे परिणाम भी प्रदान करता है, परन्तु ऐसा हो सकता है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हो। अतः अगर आप पहली बार त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर का प्रयोग कर रहे हैं, तो त्वचा के बड़े हिस्से पर इसके प्रयोग से पहले एक छोटे से भाग पर इसका परीक्षण करना उचित रहेगा।

Packs and masks made with tomato – टमाटर से बने पैक और मास्क

  • नींबू का रस और टमाटर त्वचा के टैनयुक्त भागों को ठीक करने का एक सटीक इलाज है। टमाटर के गूदे को नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करें और प्रभावित क्षेत्र में इसका प्रयोग करके कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।
  • खीरे और टमाटर का मास्क टैनयुक्त त्वचा को ठीक करने में काफी उपयोगी साबित होती है। टमाटर और खीरे के रस को आपस में मिश्रित करें एवं इसका प्रयोग टैन वाले भागों पर करें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।
  • टमाटर के रस और जैतून के तेल का एक मिश्रण तैयार करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। 20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।
  • टमाटर और चीनी का स्क्रब काले धब्बों और एक्ने को दूर करने में काफी मदद करता है। आप आधे टमाटर पर चीनी छिड़ककर टमाटर का स्क्रब के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। चीनी युक्त टमाटर से त्वचा को गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। 10 मिनट के बाद धो लें।
  • चन्दन और टमाटर का मास्क त्वचा की रंगत साफ़ करने एवं इसे चमक प्रदान करने में काफी उपयोगी साबित होता है। इस मास्क का निर्माण करने के लिए चन्दन के पाउडर, टमाटर और नींबू के रस को आपस में मिश्रित करें।
  • नींबू और टमाटर के मास्क को त्वचा में कसावट लाकर उम्र बढ़ने की निशानियों को दूर करने में काफी प्रभावी माना जाता है। यह पैक त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने में भी काफी मददगार साबित होता है और इसीलिए एक्ने से ग्रस्त त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। टमाटर के गूदे और नींबू के रस के मिश्रण को तैयार करके अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें।
  • छाछ और टमाटर के रस का मिश्रण आपकी सूरज से जली हुई त्वचा को ठीक करने का एक सटीक घरेलू नुस्खा है। यह त्वचा को ठंडक देता है एवं इसे चमक प्रदान करता है।
  • शहद और टमाटर के रस का मास्क त्वचा की रंगत को गोरा करता है एवं इस टमाटर का मास्क से उजला और चमकदार बनाता है।