Tomato face packs in Hindi – टमाटर का फेस पैक

टमाटर में काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है जिसके त्वचा पर काफी बेहतरीन उपकार होते हैं। टमाटर तथा इसके उत्पादों को अपने दैनिक खानपान में अवश्य शामिल करें। ये आपकी त्वचा में ऑक्सीजन का संचार करते हैं जिससे झुर्रियों का आना रुकता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया थम सी जाती है।

टमाटर के फायदे, टमाटर त्वचा की रंगत को भी काफी निखारते हैं और सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से हुए सन टैन को भी कम करते हैं। टमाटर के गूदे को त्वचा पर सामान्य रूप से मालिश करने पर भी काफी प्रभाव देखने को मिलता है। आज ही इसका प्रयोग करें और फर्क देखें।

टमाटर एक प्रकार का सायटरस फल है जिसमे की विटामिन सी, ए और प्रतिरोधक गुण होते है। ये त्वचा की समस्या के लिए उपयोग किया जाता है ये खुले हुए रोम छिद्र को बंद करता है और त्वचा की सफाई के लिए भी उपयोग किया जाता है। बहुत से तरीक़ो से त्वचा के निखार के लिए उपयोग मे लाया जाता है।

टमाटर के घरेलू सौन्दर्य नुस्खे (Beauty benefits with tomatoes)

मुहासो के लिए टमाटर (Tomatoes for acne)

मुहासे से छुटकारा, टमाटर का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर 10 मिनट तक गोलाई की दिशा मे लगाए फिर 10 मिनट के बाद चेहरे हो धो ले। टमाटर मे विटामिन सी, ए होता है जो की मुहासो की रोकथाम करने मे आपकी मदद करेगा।

टमाटर एक स्क्रब की तरह (Tomato as scrub)

चेहरे पर झुर्रियों के इलाज के लिए घरेलु फेशियल फेस पैक

स्क्रब के फायदे, टमाटर का एक टुकड़ा ले और इसमे थोड़ी चीनी मिलाकर त्वचा पर रगडे। यह स्क्र्बर की तरह काम करता है और चेहरे को चमकीला और कोमल बनता है। और यह एक प्रकार का प्रकर्तिक स्क्र्बर है।

खुले हुए रोमछिद्र के लिए (For open pores)

2-2 चम्मच टमाटर के रस और नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनिट के लिए लगाकर रखे फिर पानी से धो ले।

धूप से जली त्वचा के लिए टमाटर (Tomato for sun burns)

एक ताज़ा टमाटर और 1/2 कप दही को मिलाकर मिक्सर मे पीस ले और इस घोल को धूप से जली हुई त्वचा पर 15 मिनट तक लगाकर रखे फिर धो ले।

चमकती हुई त्वचा के लिए टमाटर (Tomato for glowing skin)

2 चम्मच टमाटर के रस मे 2 चम्मच शहद मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे फिर धो ले। इससे आप पाएगे कोमल और चमकती हुई त्वचा।

तैलीय त्वचा के लिए टमाटर (Tomatoes for oily skin)

तैलीय त्वचा से मुक्ति, 2 चम्मच टमाटर के रस मे 2 चम्मच खीरे का रस मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे फिर पानी से धो ले। टमाटर मे उपस्थित एंटीओक्सीडेंट रोम छिद्र मे से तेल को निकाल फेकते है और आपके देते है कोमल और तेल से मुक्त त्वचा।

टमाटर त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में काफी प्रभावी भूमिका निभाते हैं। टमाटर के रस या गूदे से कई मास्क्स, स्क्रब्स और पैक बनाए जा सकते हैं।

संतरे और नींबू के छिलके से बने हुए फेस पैक और मास्क/फेशियल

टमाटर से बनने वाले पैक्स और मास्क्स (Packs and masks made with tomato)

दलिये का पैक और टमाटर (Oatmeal pack and Tomato)

फेस पैक बनाने की विधि, टमाटर के गूदे, दही और दलिये को मिश्रित करके एक बेहतरीन ब्लीचिंग पैक बनाया जा सकता है। ये तीनों उत्पाद मिलकर त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं, त्वचा के दाग धब्बे दूर करते हैं तथा चेहरे को काफी गोरा करते हैं।

नींबू का रस और टमाटर (Lemon Juice and Tomato)

फेस पैक बनाने की विधि, यह मिश्रण त्वचा के उन भागों के लिए काफी अच्छा होता है जो कि सूरज की रोशनी में टैन हो गए हैं। टमाटर के गूदे को नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करें, इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

खीरे और टमाटर का मास्क (Cucumber and Tomato Mask)

फेस पैक बनाना, यह मास्क टैन्ड त्वचा को सही करने के क्षेत्र में काफी प्रभावी है। टमाटर और खीरे के रस को मिश्रित करें और टैन्ड भागों पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

जैतून का तेल और टमाटर (Olive oil and Tomato)

फेस पैक बनाना, टमाटर के रस और ओलिव ऑइल का एक मिश्रण बनाएं तथा इसे चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को 20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

टमाटर और चीनी का स्क्रब (Tomato and Sugar Scrub)

घरेलू दूध के बेहतर फेस पैक

फेस पैक बनाना, टमाटर का यह स्क्रब काले धब्बे (blackheads) और एक्ने हटाने में काफी सहायता करता है आप टमाटर के आधे भाग पर थोड़ी सी चीनी छिड़ककर इसका स्क्रब के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। चीनी मिले हुए टमाटर की मदद से त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। 10 मिनट के बाद चेहरे को धो दें।

चन्दन और टमाटर (Sandalwood and tomato)

फेशियल कैसे करे, यह मास्क त्वचा का टोन गोरा करने में काफी सहायता करता है तथा चेहरे को काफी मात्रा में चमक प्रदान करता है। चन्दन के पाउडर, टमाटर और नींबू के रस को एक साथ ब्लेंड करके यह मास्क बनाएं।

नींबू और टमाटर (Lemon and Tomato)

फेशियल कैसे करे, टमाटर का यह मास्क त्वचा में कसावट पैदा करके उम्र बढ़ने के निशानों को रोकता है। यह पैक आपकी त्वचा से अत्याधिक मात्रा में जमा तेल निकालने में भी काफी सहायता करता है। इसी वजह से यह पैक उस तरह की त्वचा के लिए काफी अच्छा है जो एक्ने से ग्रस्त होती है। टमाटर के गूदे और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें।

छाछ और टमाटर का रस (Buttermilk and tomato juice)

फेशियल करने का तरीका, इन दोनों उत्पादों के मिश्रण को त्वचा पर लगाने से धूप में जली हुई त्वचा से काफी आराम मिलता है। यह त्वचा को एक ठंडक देता है और इसमें चमक पैदा करता है।

शहद और टमाटर का रस (Honey and Tomato juice)

फेशियल करने का तरीका, यह मास्क त्वचा को गोरेपन से नवाज़ने के लिए जाना जाता है और यह त्वचा को काफी चमकदार और दमकता हुआ भी बनाता है।

टमाटरों की मदद से कुछ बेहतरीन फेस पैक बनाए जा सकते हैं तथा कई सौन्दर्य उत्पादों में भी टमाटरों का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको सनबर्न (sun burns) हुआ है तो टमाटर का प्रयोग त्वचा पर करके आप प्राकृतिक रूप से इसका उपचार कर सकते हैं। इसे कुछ देर के लिए रखें और फिर सादे पानी से धो लें। टमाटर के साथ अन्य घरेलू उत्पादों का मिश्रण करने पर आपको काफी फायदा होता है और कई प्रकार की त्वचा की समस्याएं भी दूर होती हैं। नीचे टमाटर की मदद से प्रयोग में लाये जाने वाले कुछ नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है।

ऑयली त्वचा और चेहरे के लिए शीर्ष घरेलू उपचार

त्वचा की समस्याएं दूर करने के लिए टमाटर का प्रयोग (Use of tomatoes to remove skin problems)

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी (Tomato and multani mitti)

टमाटर का एक टुकड़ा लें और इसका रस निकाल लें। अब इसे एक पात्र में डालें और इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर मिश्रित कर दें। इन दोनों को काफी अच्छे से मिलाएं जिससे कि किसी प्रकार की गांठें ना बनने पाएं। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने दें। 10 से 15 मिनट तक इसे सूखने देने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस पैक से आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक निखार पैदा होगा।

टमाटर और सिरका (Tomato and vinegar)

टमाटर और सिरके के मिश्रण से भी आपकी त्वचा काफी साफ़ सुथरी और आकर्षक बन जाती है। एक पात्र में 1 चम्मच सिरका डालें और इसमें 1 चम्मच टमाटर का गूदा भी मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। सिरके में अम्लीय गुण होते हीं जो आपकी त्वचा से दाग धब्बों को दूर करने में सहायक होते हैं। टमाटर का स्वाद भी खट्टा होता है और यह त्वचा के काले धब्बों को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

टमाटर और केला (Tomato and banana)

केले में वो हर तरह के खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं, जिनकी आपकी त्वचा को आवश्यकता होती है। इसी के साथ साथ टमाटर आपकी त्वचा के स्वरुप को और भी लोचदार तथा जवान बनाने की क्षमता रखता है। आधे केले को मसलें और इसमें थोड़ा सा टमाटर का रस मिश्रित करें। इसमें आप थोड़ा सा शहद भी मिश्रित कर सकते हैं। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर इनका प्रयोग करें। आप चेहरे के अन्य हिस्से को पीछे की तरफ से लगा सकते हैं। इसका निरन्तर इस्तेमाल करते रहने पर आपको निश्चित तौर पर काफी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।