Natural beauty tips in Hindi with potato – निखरी त्वचा के लिए आलू के प्राकृतिक उपयोग

आलू एक काफी सामान्य सब्जी है जिसका प्रयोग नियमित तौर पर कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है। पर हममें से कई लोगों को यह पता नहीं होता कि इस सब्जी की सहायता से आपकी सुन्दरता में भी निखार आ सकता है। ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप आलू की सहायता से सुन्दरता प्राप्त कर सकते हैं। आलू में विटामिन सी और बी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम (phosphorous, potassium as well as magnesium) भी काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी आपकी त्वचा और शरीर के लिए काफी आवश्यक तत्व होते हैं। नीचे इससे जुड़े कुछ सौन्दर्य नुस्खों के बारे में बताया गया है।

आलू हर एक घर में आसानी से मिल जाता है। अधिकतर लोग जानते है की इससे आँखों के काले घेरे मिटाए जाते है परन्तु लोग ये नहीं जानते की आलू के बहुत से फायदे (aloo ke fayde) है। इससे दाग़ और धब्बे भी मिट जातें है और चेहरे पर निखार आ जाता है।

आलू में मुख्य रूप से स्टार्च (starch) पाया जाता है। स्टार्च के अलावा इसमें पोटैशियम, विटामिन बी 6 तथा विटामिन सी (potassium, vitamin B6 and vitamin C) पाए जाते हैं। स्टार्च त्वचा की कोशिकाओं को हुई क्षति को सुधारने का काम करता है। आलू में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) की तरह काम करता है एवं त्वचा को साफ़ करता है। चेहरे की देखभाल कैसे करे :-

आलू के कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार है (aloo se gharelu upay for beauty in Hindi)

आलू का सबसे जरूरी हिस्सा (aaloo ke labh) है स्टार्च इससे बेजान त्वचा में जान आती है। स्टार्च के साथ साथ इसमें है  पोटैशियम, विटामिन B6 और विटामिन C जो एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करता है और त्वचा को निखारता है।

चेहरे की सुन्दरता के उपाय – घरेलू उपाय (Home Remedies with potato for beauty)

घरेलू उपायों से निखरी त्वचा पाने के नुस्खे

आलू के 1 चम्मच रस में 2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला कर मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दे बाद में ठन्डे पानी से मुह धो ले। इस से त्वचा की दाग़ धब्बे काम हो जाएंगे और निखार आजाएगा।

आलू को महीन पीस कर पेस्ट बना ले। 1 TBSP नींबू  का सत्व और 1 TBSP आलू का पेस्ट मिला ले और चेहरे पर लगा ले यह नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है और गहरी त्वचा को गोरा कर देता है। 10-15 मिनट बाद धो ले चेहरा पर चमक आजाएगी।


आलू का गुदा रोज़ाना दाग़ धब्बो पर लगाने से वह धीरे धीरे काम हो जाते है। ये प्रक्रिया 1 महीने तक रोज़ करे दाग़ धब्बे मिट जाएंगे और आपकी त्वचा बेदाग़ और गोरी हो जाएगी।

आलू से सनबर्न भी ठीक हो जाता है। आलू का एक टुकड़ा ले और उसे 5 मिनट तक सूरज से प्रभावित त्वचा पर मसाज करे त्वचा निखर जाएगी।

1 tbsp आलू का पेस्ट ले लें और उसमे 1 tbsp दही का मिला ले और 30 मिनट के लिए रख दे उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले। यह पेस्ट एंटी एजिंग की तरह काम करता है और इससे चेहरे की झुर्रियाँ कम हो जाती है।

1 tbsp आलू का पेस्ट ले लें और उसमे 1 tbsp शहद मिला ले और आँखों के काले घेरो पर 10-15 मिनट लगा ले और फिर धो ले इससे आँखों के काले घेरे काम हो जाते है और यह आंखो को ठंडक देता है।

1 tbsp आलू का रस और उसमे 1 tbsp ककड़ी का रस मिला ले और रुई से चेहरे पर लगा ले।

निखरी त्वचा के लिए 10 अद्भुत रस

यह नेचुरल स्किन टोनर का काम करता है।

आलू के गूदे को 10 मिनट तक उबाले और फिर छान ले और उस पानी को बालो में लगा ले उस से आपके बाल में चमक आजाएगी और बालो का भूरापन काम हो जाएगा है।

आलू के त्वचा की सुंदरता आधारित गुण (Potato for skin and beauty care – twacha ki dekhbhal in Hindi)

आलू के फायदे – झुर्रियां हटाए (Removal of wrinkles)

निखरी त्वचा/लाइट कॉम्प्लेक्शन के लिए उपाय

आज के दौर में लोगों को समय से पहले झुर्रियों के होने की समस्या सताती है। जीवनशैली में परिवर्तन तथा अन्य कारणों की वजह से लोगों के लिए अपनी जवानी बनाए रखना तथा झुर्रियों को रोकना असंभव सा प्रतीत होने लगा है। परन्तु प्राकृतिक फल एवं सब्ज़ियाँ झुर्रियों का असर कम अवश्य कर सकती हैं। चेहरे पर चमक लाने के उपाय, इसके लिए आलू का गूदा बनाकर उसका रस निकालें। इसे चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा से झुर्रियां दूर होने के साथ ही वह नरम और मुलायम भी होगी।

आलू के फायदे – सनबर्न से सुरक्षा  (Protection from sun burns)

चेहरे पर चमक लाने के उपाय, आपको सूरज की किरणों से खुद की सुरक्षा करनी होती है, खासकर तब जब यह दोपहर का समय होता है। दिन के इस समय घर से बाहर ना निकलने का प्रयास करें। परन्तु काम के बोझ तथा अन्य समस्याओं की वजह से धूप में ना निकलना और सनबर्न का शिकार ना होना प्रायः असंभव सा हो जाता है। अतः प्रकृति ने हमें ऐसा प्रभावी और आसानी से उपलब्ध होने वाला उत्पाद प्रदान किया है जो सनबर्न दूर करने में हमारी सहायता करता है।

सूखी त्वचा का इलाज (Treatment for dry skin)

सूखी त्वचा एक गंभीर समस्या है जिसका उपचार तुरंत किया जाना चाहिए, अन्यथा इससे त्वचा खुश्क हो जाती है और फिर खून भी निकलने लगता है। आपको सूखी त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए एक मास्क बनाना पड़ेगा। चेहरे की सुन्दरता के लिए आधा आलू लें और इसे ग्राइंड करके इसका गूदा बना लें। अब इसमें एक चम्मच दही मिलाएं और इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें। इसके बाद आप आसानी से इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक रखें। सूखी त्वचा को ठीक करने वाला मास्क होने के साथ ही साथ यह मास्क आपकी उम्र को भी छिपाता है।

काले घेरों को हटाए (Dark circles removal aloo ke gun se)

आजकल लोग कंप्यूटर के सामने काफी समय बिताते हैं, जिसके फलस्वरूप उनकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ जाते हैं। लोग काफी बेचैनी से डार्क सर्कल्स का उपचार ढूंढते रहते हैं, पर कोई भी क्रीम या औषधि पूरी तरह डार्क सर्कल्स को ठीक नहीं कर पाती। इसकी बजाय आप कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग कर सकते हैं जिनमें आलू की विधि काफी कारगर मानी जाती है। एक बड़े आलू को लेकर इसे छीलें तथा इसे गोलाकार आकार में पतला पतला काटें। अब दो गोलाकार कटे आलू के भागों को दोनों आँखों पर रखें और 20 मिनट तक विश्राम करें। आप आलू का गूदा बनाकर इसे एक गीले कपड़े में डालकर आँखों पर लगा भी सकते हैं। यह डार्क सर्कल्स को हटाने की काफी प्रभावी विधि है।

मृत त्वचा हटाना (Removal of dead skin)

कई बार आपके चेहरे पर मृत कोशिकाओं की पैदावार की वजह से आपकी त्वचा बेजान तथा पपडीदार बन जाती है। आज आपके पास इस समस्या के उपचार की भी एक घरेलू विधि है, जिसकी मदद से त्वचा की मृत कोशिकाओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ आलू के रस का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और त्वचा पर आया फर्क देखें।

निखरी चमकदार त्वचा पाने के नुस्खे

स्वस्थ बालों के लिए आलू (Potatoes for healthy hair)

बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाए रखने के लिए प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करें। बाल स्वस्थ तभी रहते हैं जब उनके झड़ने की समस्या ना हो। आलू की मदद से आप बालों का एक बेहतरीन पैक बना सकते हैं। आलू को किस लें और इनका पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंडर का प्रयोग करें। अब इसमें से पानी निकाल दें और इसे एक पात्र में रखें। अब एक अंडा तोड़ें और आलू के रस में मिलायें। अब इसमें एक चम्मच दही और नींबू के रस की दो बूँदें भी डालें। अब बालों को अच्छे से धोएं तथा इस मिश्रण को बालों में जड़ों से लेकर बालों के हर सिरे तक लगाएं। इसे 30 मिनट तक रखने के बाद बालों को गर्म पानी से धो लें। अगर आप चाहें तो किसी सौम्य शैम्पू का भी प्रयोग कर सकते हैं।

आँखों की सूजन को कम करे (Reduction of eye puffiness)

अगर आप ज़रुरत से ज़्यादा समय तक कंप्यूटर (computer) के सामने बैठते हैं तो इससे आँखों पर काफी दबाव पड़ता है, जिसके फलस्वरूप आपकी आँखों में सूजन पैदा हो जाती है। इसके लिए आप किसे हुए आलुओं एवं खीरे के रस के मिश्रण का प्रयोग कर सकते हैं। इन दोनों उत्पादों का गूदा तैयार करें और इसे एक जाली में रखें, जिससे इस गूदे से पानी निकाला जा सके। अब इस रस में रुई का टुकड़ा डुबोएं तथा इसे अपनी आँखों के नीचे लगाएं। खीरा और आलू दोनों ही काफी फायदेमंद साबित होते हैं, क्योंकि आलू में स्टार्च होता है एवं खीरे में एस्कॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) पाया जाता है। खीरे के रस और आलू के इस बेहतरीन मिश्रण से निश्चित तौर पर आपकी आँखों की सूजन ठीक हो जाएगी।

विटामिन प्रदान करे (Vitamin boosting effect)

विटामिन हमेशा ही आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये शरीर में एक स्वस्थ वातावरण का निर्माण करते हैं और सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को शरीर में समा जाने में मदद करते हैं। आलू में कुछ आवश्यक विटामिन मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी ज़रूरी होते हैं। क्योंकि यह सब्जी विटामिन सी से भरपूर होती है, अतः इसकी मदद से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का स्तर भी काफी मात्रा में बढ़ जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, पोटैशियम, जिंक और विटामिन बी (iron, potassium, zinc as well as vitamin B) भी पाए जाते हैं।

आलू और जैतून का तेल (Potato with olive oil se skin ki dekhbhal)

टैन हटाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन स्क्रब

आलू के साथ जैतून के तेल का मिश्रण आपकी त्वचा की रंगत को हल्का करने का काम करता है। इसके लिए एक मध्यम आकार का आलू लें और इसे उबाल लें। इसका छिलका उतारकर इसे मैश (mash) कर लें। अब इसमें एक चम्मच जैतून का तेल भी मिश्रित करें। आप इसमें एक चम्मच कच्चा दूध भी डाल सकते हैं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अपनी त्वचा को साफ़ करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के बाद हलके गर्म पानी से धो लें।

आलू और मुल्तानी मिट्टी (Potato and multani mitti)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आलू और मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण आपके लिए काफी बेहतरीन साबित होता है। इसके लिए एक पात्र लें और इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण करें। अब कटे हुए आलुओं का एक गूदा बनाएं तथा इससे रस निकालें। इस रस और मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अब 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और चेहरे को धो लें।

दूध, ग्लिसरीन और आलू (Milk and glycerin with potato)

एक छोटा कच्चा आलू लें, इसे छीलें तथा इसका गूदा बना लें। अब इससे रस निकाल लें। एक बार यह हो जाने पर इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूँदें और 1 चम्मच कच्चा दूध मिश्रित करें। इस तरल पदार्थ को अपने चेहरे पर रहने दें। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे सामान्य सादे पानी से धो लें। इस विधि का प्रयोग करके आप झुर्रियों से दूर रहने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आज ही इसका प्रयोग करें और झुर्रियों से छुटकारा पाएं। यह जवान रहने का पूरी तरह प्राकृतिक तरीका है। इसमें किसी मिलावट की गुंजाइश नहीं है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday