DIY body butter for the healthy skin texture prepared at home in hindi – स्वस्थ त्वचा रंगत के लिये स्वयं बनाये जाने वाले बॉडी बटर को घर पर बनायें

बॉडी बटर (body butter) पोषक तत्वों से भरपूर गाढ़ी क्रीम होती है। जो त्वचा को मॉइस्चर (moisture) और नम बनाये रखने के लिये उपयोग की जाती है। ये बॉडी बटर आम, कोकोआ (cocoa) के बीज, शिआ नट (shea nut) आदि से बनायी जाती है। यह सभी प्रकार की त्वचा पर उपयोग किया जा सकता है लेकिन सूखी त्वचा के लिये ज्यादा लाभदायक है। मक्खन जैसी मुलायम त्वचा के लिये घर पर बने बॉडी बटर का उपयोग करें। इसमें कोई भी रासायनिक तत्व नहीं होता है।

क्या आपने कभी मक्खन से अपनी त्वचा को सुन्दर बनाने का प्रयास किया है ? अगर नहीं तो यही समय है कि आप मक्खन जैसी नर्म और चिकनी त्वचा की मालकिन बनें। घरेलू शारीरिक मक्खन में आपको नुकसान पहुंचाने वाले कोई भी रसायन की मात्रा मौजूद नहीं होती। इंटरनेट (internet) से ऐसी विधियां प्राप्त करना काफी रोचक होता है। शे मक्खन (shea butter), नारियल और लैवेंडर (lavender) जैसे प्राकृतिक उत्पादों का फायदेमंद सामग्रियां बनाने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। आम त्वचा के बंद रोमछिद्रों को खोलता है। यह एक्ने (acne) के कारकों को भी दूर करता है। आपकी त्वचा और शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant ) काफी ज़रूरी होते हैं। क्योंकि मक्खन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो प्रोटीन (proteins) और वसा से भरपूर होता है, इसके प्रयोग से आपकी त्वचा में एक बेहतरीन चमक आ जाएगी। अगर आप इस सामग्री में नारियल का भी मिश्रण कर देंगे तो इससे आपकी क्षतिग्रस्त और रूखी त्वचा में नयी जान आएगी और इसे नमी भी प्राप्त होगी। आपकी त्वचा की परतों में मौजूद प्राकृतिक तेलों में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल (anti fungal, anti bacterial and antiviral) गुण होते हैं।

घरेलू शारीरिक मक्खन की विधियों के प्रकार (Types of homemade body butter recipes)

चमकती त्वचा के लिये ब्यूटी टिप्स

  • आम और शे मक्खन की विधि से आप बॉडी बटर का निर्माण कर सकते हैं, जो आपको स्वस्थ त्वचा प्रदान करता है।
  • एलोवेरा (aloe vera) को त्वचा का एक बेहतरीन टोनर और कंडीशनर (toner and conditioner) माना जाता है, जो आपके शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।
  • दालचीनी का प्रयोग एक स्वास्थ्यकर पदार्थ के रूप में किया जा सकता है, जो सेल्युलाईट (cellutite) को विभाजित करता है और काफी कम दाम में ही आपके शरीर के लिए एक बेहतरीन बॉडी बटर बन जाता है।
  • दालचीनी के तेल का मिश्रण पहाड़ी गुलाब की जड़ीबूटियों से करने पर काफी प्रभावी बॉडी बटर तैयार होता है।
  • एक और विधि के अंतर्गत शे मक्खन, पुदीने के तेल और रोजमेरी (rosemary) के तेल को आपस में मिश्रित करें। ये दोनों काफी प्रभावी आवश्यक तेल होते हैं जो आपकी थकी हुई मांसपेशियों को आराम प्रदान करते हैं।

अगर आप घरेलू बॉडी बटर की विधि बनाने जा रहे हैं तो इसमें नींबू के तेल, नारियल के तेल और विटामिन इ (vitamin E) के तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है। बाज़ार से बॉडी बटर खरीदना आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है, पर आप अब इसका निर्माण घर पर भी कर सकते हैं।

आपने नारियल के मोटे और सफ़ेद गूदे का सेवन किया ही होगा। यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। नारियल के इस सफ़ेद गूदे में विटामिन, खनिज पदार्थ और प्रोटीन की भी मात्रा होती है। अतः इसे दुनिया के हरफनमौला तेलों में से एक गिना जाता है। नारियल के गूदे या तेल से आप प्राकृतिक घरेलू बॉडी बटर का निर्माण कर सकते हैं। गुलाब भी ऐसा एक उत्पाद होता है जो प्रकृति से प्राप्त किया हुआ बेहतरीन पदार्थ होता है। अगर आप तनाव से गुज़र रहे हैं तो गुलाब का तेल आपके तनाव को दूर करने की क्षमता रखता है। गुलाब की खुशबू से एक व्यक्ति का आत्मविश्वास काफी हद तक बढ़ जाता है। इसका प्रयोग करके आप आराम कर सकते हैं क्योंकि यह आपके मन से सारी चिंताएं दूर कर देता है।

गुलाब के तेल में बेहतरीन खुशबू होने के साथ ही एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। त्वचा की देखभाल करने के साथ ही यह कई तरह के घाव भी भरने में सहायक होता है। आपने कई तरह के उत्पादों की मदद से घर बैठे ही बॉडी बटर बनाने की विधि देख ली होगी। अब आपको किसी सौन्दर्य उत्पादों की दुकान पर जाकर महंगे उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप ये सारे घरेलू नुस्खे घर बैठे ही बना सकते हैं।

घरेलू बॉडी बटर के लाभ – घरेलू बॉडी बटर (Homemade Body Butters)

  • खिंचाव के निशान के लिए वैनीला बीज बॉडी बटर (Vanilla bean body butter) त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखने के लिये अच्छा है। वैनीला की खुशबू, त्वचा और शरीर को आराम और सुख पहुंचाती है। इसे बनाने के लिये एक कप कोकोआ बटर और आधा कप नारियल तेल को मिलाकर पिघला लें। इस मिश्रण को ठंडा करके इसमें पिसा वैनीला बीज, बादाम तेलऔर नारियल तेल मिला दें। फ्रीज़र में ठन्डा होने के लिये छोड़े दें। इसके बाद इसे मक्खन जैसा दिखने तक हिलायें इसके बाद एक जार में रखकर मनचाहे समय पर लगाने के लिये रख सकते है।
  • पटसन और शहद का बॉडी बटर (Hemp and honey body butter) सर्दियों के समय और सूखी त्वचा के लिये बहुत प्रभावकारी है। इसमें जीवाणुविरोधी गुण के साथ मिट्टी की खुशबू है। इसे नारियल के मक्खन और मधुमक्खी के छत्ते की मोम को एक साथ धीमी आंच पर गर्म करके बनाये जाता है। इसमें एक चम्मच शहद, सरसों तेल और पटसन के तेल को मिलायें। ठंडा होने के बाद किसी आवश्यक तेल की 10 बूंदें मिलायें। अच्छी तरह से साफ किसी जार में इसे रख लें।

बीज़वैक्स से बनी क्रीम कैसे बनाएं?

  • आसान रसदार बॉडी बटर (Easy citrus body butter) को माइक्रोवेव में आसानी से बनाया जा सकता है। आधा कप बादाम तेल और 2 कप मधुमक्खी मोम को 10 सेकेंड के लिये माइक्रोवेव में गर्म करने के बाद मिलाकर अच्छे से हिलायें और मोम के पिघलने तक फिर से गर्म करें। मिश्रण को फेंट लें और 2 चम्मच फिल्टर्ड पानी और 10 बूंद संतरे का आवश्यक तेल मिलायें। इसे गाढ़ा और मोटा होने तक हिलायें। इसे सूखी त्वचा पर लगाने के लिये जार में रख लें। अच्छे परिणाम के लिये दिन में इसे दो बार उपयोग करें।

प्राकृतिक बॉडी बटर के लाभ (Benefits of natural body Butters)

  • घरेलू बॉडी बटर के फायदे, घर पर बनाये गये बॉडी बटर में प्राकृतिक सामग्रियां होती है। इसमें बीजों से मिलने वाले शुद्ध मॉइस्चर शामिल होता है और मॉइस्चर का प्रभाव लम्बे समय तक रहता है।
  • बॉडी बटर त्वचा की सतह पर मॉइस्चर को बचाये रखने के लिये सुरक्षा परत बनाता है। यह त्वचा के सूखने, सूर्य की गर्मी और ठन्डे मौसम से सुरक्षा में सहायता करता है।
  • ज्यादातर बॉडी बटर में ओमेगा 3 वसा होता है जो बाहरी त्वचा के लिये अच्छा होता है। यह जलन से भी बचाता है। बॉडी बटर का एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को पुनर्यौवनित करता है।
  • बॉडी बटर त्वचा को कोमल और चिकना करता है। यह त्वचा की एक्ज़िमा और अन्य त्वचा समस्याओं में भी सहायता करता है।
  • बॉडी बटर प्राकृतिक और नुकसान रहित सामग्रियों से बनता है जो संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिये अच्छा है।

स्वस्थ त्वचा के लिए नुस्खे – बॉडी बटर के लिये मुख्य सामग्रियां (Main ingredients of body butter or skin ke liye tips)

  • सहायक तेल या बटर (A carrier oil or butter), बॉडी बटर का मुख्य भाग है। बटर को थोडा ठोस होना चाहिये। ज्यादा कड़े बटर को मुलायम बटर या सहायक तेल में मिलाकर वांछित मुलायम कर लेना चाहिये।
  • मोम (Waxes), बॉडी बटर को मजबूत, चिपकदार और पुष्ट बनाता है। जोजोबा रस (Jojoba esters), मधुमक्खी मोम और कैंडीला मोम बॉडी बटर को मजबूत बनाता है।

ऑयली त्वचा/ऑयली स्किन और चेहरे के लिए घरेलु उपचार

  • एरोमैटिक (Aromatic) बॉडी बटर के लिये उभरी रंगत को देता है। निश्चित आवश्यक तेल, कार्बन डाइ ऑक्साइड का सत्त, फूलों से बना इत्र, कृत्रिम महक वाले तेल थोडी मात्रा में इच्छित मात्रा में सुगंध को पाने के लिये उपयोग किये जाते हैं।
  • एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) बटर को ऑक्सीडाइज़िंग से बचाने और सुरक्षित रखने के लिये मिलाया जाता है।

बॉडी बटर को गर्म स्नान के बाद शरीर पर लगाया जाता है। सूखी और धब्बेदार त्वचा पर विशेष ध्यान देना होगा। बॉडी बटर त्वचा, गर्दन और ठुड्डी की झुर्रियों के साथ निशान और खिंचाव वाले निशानों को हटाने में उपयोग किया जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday