Home remedies in hindi for sagging breasts to firming breasts – घरेलू उपचार ढीले स्तनों से दृढ़ स्तनों के लिए

स्तन आम लिगामेंट और ऊतक ही है और आप बस लचक और इसकी लोच खो देते हैं। लेकिन, बढ़ती उम्र की वजह से आपके लिगामेंट्स खींचते हैं। त्वचा अपनी  लोच खो देती है और स्तन सैगिंग (sagging) करना  शुरू करते हैं। जब लिगामेंट और ऊतक दबाव में हैं तो आप स्तनों में सैगिंग का निरीक्षण कर सकते हैं। स्तन सैगिंग अनुचित संबल, पोषक तत्वों की कमी, बीमारियों की चिकित्सा, तपेदिक, ब्रा के माप के गलत चुनाव के लिए के कारण होते है।

स्तनपान भी स्तन सैगिंग का एक और मुख्य कारण है। अचानक वजन घटाने या उम्र बढ़ने, लंबी अवधि के लिए कठोर अभ्यास भी स्तन सैगिंग के कारण हैं। लोशन है कि बाजार में उपलब्ध लोशन का उपयोग करने से बचने का पयटन करें और स्तन सैगिंग के इलाज के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम  प्राकृतिक सरल घरेलू उपचार चुनें।

लूज ब्रेस्‍ट के सामान्य कारण (Common causes of sagging breast)

  • जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, त्वचा ढीली  हो जाती है और स्तन सैगिंग पर प्रभाव डालती है।
  • यदि आप डाइटिंग (dieting), दवाइयों के कारण अचानक आपका वजन गिर गया है।
  • अचानक वजन का बढ़ना स्तन सैगिंग कर सकता है।
  • ज़ोरदार कठोर अभ्यास भी कई कारणों में से एक हैं।
  • धूम्रपान जो कि स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है भी स्तन सैगिंग को प्रभावित करता है।
  • गर्भावस्था और स्तनपान भी स्तन सैगिंग के कारण हैं।
  • स्तनों की अतिवृद्धि स्तन सैगिंग का कारण बनता है।

छोटे स्तनों को बड़ा प्रतीत करवाने के नुस्खे

स्तनों को सुडौल बनाने के लिए अद्भुत प्राकृतिक घरेलू उपचार (Amazing natural home remedies to firm sagging breasts or stan ko sudol banane ke upay)

अत्यधिक तेज़ गंध तेल मालिश स्तनों को सुडौल करने के लिए (Super fast essential oil massage to firm breasts)

कुछ सबसे अच्छे  गंध तेल जो ढीले ब्रेस्‍ट की दृढ़ता को बढ़ाने में मदद करते हैं, सरू तेल, लेमनग्रास तेल, गाजर का तेल, सौंफ का तेल, और पुदीना तेल हैं। यह सलाह दी जाती है कि इनका उपयोग 2 बूँदो से कम करना चाहिये और हर समय जब भी आप स्तनों की  मालिश करें तो 2 से अधिक  बूंदों का उपयोग न करें। ऐसा इसलिए है कि वे बहुत प्रबल होते हैं और कभी कभी त्वचा पर जलन पैदा कर सकते है। आपको त्वचा पर कोई भी जलन महसूस हो तो तुरंत इनका  उपयोग बंद कर दे। इन्हे  वनस्पति तेलों का मिश्रण के साथ उपयोग करन बेहतर होगा।

स्वाभाविक रूप से घर पर दही और अंडे के मास्क के साथ अपने ढीली ब्रेस्‍ट को दृढ़ करें (Ways to firm your sagging breast with yogurt and egg mask at home naturally for loose breast ka ilaj)

यह नुस्खा सभी प्रकार स्तनों के लिए मदद करता है और सभी प्राकृतिक तत्वों से बनाया जाता है जो कि रसोई घर में आसानी से उपलब्ध होते हैं। सादा दही का 1 चम्मच, 1 अंडा, और विटामिन ई तेल का 1 छोटा चम्मच लीजिए। उन्हें एक कटोरी में अच्छी तरह से मिलाएं। अपने स्तन के ऊतकों पर इस मिश्रण को लगाएं। 20 -25 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर हल्के  गर्म पानी से धो लीजिए। यह आपके स्तनों को ऊपर करने में मदद करता है। यह सैगिंग स्तन को दृढ़ करने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक पैक है।

खीरे और अंडे का स्तन मास्क ढीली ब्रेस्‍ट को दृढ़ करने के लिए (Cucumber and egg breast mask to get firming sagging breast)

ब्रेस्ट साइज़ कम करने के तरीके

यह पैक काम समायावधि में स्तनों के सैगिंग त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है। एक ताजा खीरा लीजिए और उन्हें एक पेस्ट के रूप में पीस लीजिए। इस  पेस्ट में कुछ मक्खन मिलाइये, और उस मिश्रण को एक अंडे की जर्दी मिलाये। उन्हें फ्रिज में रात भर रखें। अगले दिन, इसे स्तनों पर लगाइए। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो डालिए। यह पैक स्तन की त्वचा और अपनी मांसपेशियों को  दृढ़ करने और कसने में मदद करता है।

ढीले स्तनों को दृढ़ करने के लिए स्तन मास्क (Breast mask to prevent sagging breast or loose breast ke upay hindi me)

स्तन मास्क स्तनों की सैगिंग को कम करने में मदद करता है। पतले किसे हुए खीरे, एक अंडे की जर्दी, और कुछ मक्खन के साथ एक मिश्रण तैयार करें। उन्हें अच्छी तरह मिक्स करके क्रीम की तरह गाढ़ी पेस्ट तैयार करें। अपने स्तनों पर इस पेस्ट को लगाएं और 15- 20 मिनट के छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। यह स्तन मास्क ऊतकों को कस सकता है और उनमें दृढ़ता ला सकता हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ढीले स्तनों (dheele breast) में  कसाव लाने के लिए एप्पल मास्क (Apple masks for sagging breast to make breasts firming)

इस पैक त्वचा को कसने और ढीले स्तनों में दृढ़ता लाने में मदद करता है। यह एक परंपरागत नुस्खा है जो कुछ रसोई सामग्री के साथ और कम समय में बन सकता है। 2 सेब या सेब का रस और 4 कप  दूध लीजिए । दो सेब लीजिए और उन्हें पतले काट लें। उनमें दूध मिलाये और उन्हें मसल के एक  गाढ़ी पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने स्तन के ऊतकों पर लगाएं । हलके से मालिश करें और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें । फिर, ठंडे पानी के से धो लेने से के त्वचा को कसने में और स्तनों को दृढ़ करने में मदद मिलती है।

ढीले स्तनों के कसाव  के लिए लिए सर्वोत्तम टिप के तौर पर एलोवेरा जेल (Aloe vera gel for best tip for sagging breasts to be fit and firm)

स्तनों को जल्दी बड़ा बनाने के उपाय

एलोवेरा अपने असंख्य गुणों के कारण त्वचा और बालों के लिए अच्छा है। यह विभिन्न त्वचा के रोगों का इलाज भी कर सकता हैं। एलो वेरा त्वचा को कसने में भी मदद करता है और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) के तौर पर प्रभावी है। यह फ्री रेडिकल्स और ऑक्साइडेटिव तनाव की वजह से होने वाले नुकसान को खत्म कर सकता हैं। एलो वेरा त्वचा में लोच को बढ़ाता है और त्वचा में कोलेजन उत्पादन में सुधार करता है । यह भी ढीले स्तनों को दृढ़ करने में भी मदद करता है। प्राकृतिक रूप से उठे हुए स्तनों के लिए  नियमित रूप से एलो वेरा जेल से अपने स्तनों की मालिश करें । एलो वेरा जेल को स्तनों पर लगाएं और 10 -15 मिनट के लिए घुमावदार गति में स्तनों पर मालिश करें। इसे और 10 मिनट के लिए छोड़ दें, क्योंकि त्वचा जेल को अवशोषित करता  है। इसे पानी के से धो लें। एक सप्ताह में 4- 5 बार  यह  दोहराएँ।

बर्फ की मालिश से स्तनों को कस के ढीले स्तनों से कैसे छुटकारा पाएं (How to get rid of sagging breast to firm breast with ice massaging?)

बर्फ की मालिश लूज ब्रेस्‍ट में फिर से दृढ़ता हासिल करने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपाय है। आप इस बर्फ की मालिश के साथ अपने स्तनों को उठा सकते हैं। बस दो बर्फ के टुकड़े ले और एक मिनट के लिए अपने स्तन के चारों ओर घुमावदार गति में मालिश करें। लेकिन एक लंबे समय के लिए नहीं करें  क्योंकि आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है। यह मालिश स्तन की त्वचा को कसने और दृढ़ करने में मदद करता है। ठंडा तापमान स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा और धीरे-धीरे कोशिकीय गति को कस सकता हैं। इसके तत्काल बाद एक ठीक से फिटिंग ब्रा पहनें जो उन्हें एक प्रकार की झुकी हुई स्थिति में बने रहने में मदद करता है।

स्तन को दृढ़ करने के लिए मेथी पाउडर मास्क घर पर बने प्राकृतिक मास्क के साथ (Fenugreek powder mask with natural homemade pack for breast firming or stano ko tight karne ke tarike)

मेथी पाउडर अपने लोचदार और चिपचिपा गुणों के कारण त्वचा को कसने में मदद करता है। मेथी पाउडर के 4 चम्मच लीजिए और पानी की पर्याप्त मात्रा के साथ मिलाये। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और अपने स्तन के ऊतकों पर इस पेस्ट को लगाएं। एक घुमावदार गति में कुछ मिनट के लिए अपने स्तनों की मालिश करें। 20 – 25 मिनट के लिए इसे  छोड़ दें। और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें।

स्तनों का कैंसर रोकने के सर्वोत्तम सुझाव

केले का मास्क स्तनों को घर पर दृढ़ करने के लिए (Banana mask for breast firming at home se stano ko firm karna)

केले में विटामिन, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा, और मैग्नीशियम खूब होते हैं। यह गुण आपके ढीले ब्रेस्‍ट को ऊपर उठाने में मदद करता है। इस पैक सूखी और ख़राब त्वचा के लिए अच्छा है। एक पका  केला लीजिए और इसे मसला कर महीन पेस्ट बना लें। दही की मलाई का एक चम्मच इस पेस्ट में मिलाएं। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और अपने स्तन के ऊतकों पर लगाएँ। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लीजिए।

loading...