Face and body packs to remove sun tan – प्राकर्तिक रूप से शरीर व चेहरे से टैन हटाने के लिए घरेलू पैक व उपचार

गर्मियों में सूरज की किरणों की तीव्रता अधिक होती है और पराबैंगनी (UV) विकिरण शरीर में मेलानिन की मात्रा को बढ़ा कर टैनिंग कर देते हैं। शरीर के खुले हुए हिस्से इस समस्या से बहुत प्रभावित होते हैं लेकिन इनसे बचने के कुछ आसान घरेलू उपचार भी हैं।

ऐसी कई घरेलू सामग्रियाँ हैं जो टैनिंग से लड़ने में व त्वचा को गोरा बनाने में मदद करती हैं जैसे नींबू, बादाम, शहद व खीरा आदि। नीचे ऐसी ही सामग्रियों से बने कुछ आसान घरेलु पैक दिए जा रहें हैं जिनका आप फायदा उठा सकते हैं।

सनटैन के लिए घरेलू पैक (Homemade packs to treat the sun tan)

सनटैन के लिए चीनी नींबू (Sugar & lemon se twacha ki dekhbhal): नींबू को दो बराबर भागों में काटकर इसे चीनी से भरी कटोरे में डुबोएं इसके बाद टैनिंग वाले हिस्सों पर 5 मिनट तक रगड़ें। इसे रोज नहाने से पहले इस्तेमाल करें।

सन टैन के लिए ओट बटरमिल्क (छाछ) (Oats & buttermilk) : बटर-मिल्क में ओट पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब शरीर पर लगाकर 20 मिनट बाद धो दें। ओट प्राकृतिक एक्सफोलिएट(म्रत त्वचा निकालना) की तरह काम करता है और शरीर के रोम-छिद्रों को खोलता है।

सन टैनिंग के लिए खीरा नींबू (Cucumber & lemon for tanned skin) : खीरे व नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें गुलाब जल मिला लें। टैन से प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 10 मिनट के बाद धो दें।

गले से सनटैन हटाने के प्राकृतिक तरीके

सन टैन के लिए नींबू का रस (Lemon juice for sun tan) :  सिर्फ नींबू के रस को टैनिंग की जगह पर लगाएँ। इसके बाद मृत त्वचा को हटाने के लिए प्राकृतिक साधनों का इस्तेमाल करें जैसे कि बेसन व ओटमील।

सन टैन कैसे हटाएँ के लिए दूध पाउडर शहद (Milk powder & honey for skin tan) : मिल्क-पाउडर, बादाम के तेल, नींबू के रस व शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इह पेस्ट को चेहरे पर 10 से  20 मिनट तक लगाकर धो दें। एक बार बनने के बाद इस पेस्ट को 10 दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

चेहरे की टैनिंग के लिए शहद नींबू (Honey & Lemon) : शहद और नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाकर टैनिंग वाली जगह पर लगाएँ और सूखने के बाद धो दें। 

चेहरे से सन टैन के लिए हल्दी नींबू (Turmeric & Lemon) : एक चुटकी हल्दी नींबू के रस में मिलाकर इसे टैन प्रभावित जगहों पर लगाएँ। अब इसे हथेली से रगड़ें और 10 मिनट बाद धो दें।

दही नींबू (Curd & lemon) : बेसन, दही व नींबू के रस को मिलाकर मुलायम व बारीक पेस्ट बना लें। इसके इस्तेमाल से टैन हटाने में मदद मिलेगी। अच्छे परिणाम के लिए रोज उपयोग करें।

नारियल (Coconut se dhoop se bachaw) : टैन हो चुकी जगहों पर नारियल पानी लगाएँ जिससे यह हल्के होकर खत्म हो जाएंगे। नारियल का पानी घुटनों और कुहनियों पर अच्छा काम करता है।

खीरा, गुलाबजल और नीम्बू के रस का पैक (Cucumber, rose water and lemon juice pack) – यह पैक एक प्राकृतिक ब्लीच (bleach) का काम करता है तथा चेहरे पर से गहरे टैन के धब्बे और मुहांसों को दूर करता है। इसमें मौजूद तीनों उत्पाद – खीरा, गुलाबजल और नीम्बू – त्वचा को ठंडक प्रदान करते हैं, जिनसे त्वचा का गम्भीर रूप से प्रभावित भाग सुकून प्राप्त करने में सक्षम होता है। इस पैक को बनाने के लिए इन तीनों उत्पादों से प्राप्त रस का एक चम्मच मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग टैन्ड भाग पर रुई के कपड़े की मदद से करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

चेहरे के लिए घरेलू मिट्टी फेस मास्क, फेस पैक

बेसन और हल्दी का फेस पैक (Besan and turmeric face pack) – यह पैक त्वचा को ब्लीच करने और इसकी मृत कोशिकाएं निकालने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इस पैक को बनाने के लिए दूध, बेसन, हल्दी और संतरे के सूखे छिलकों को मसल कर एक पात्र में ठन्डे गुलाबजल के साथ मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इस पानी की बूँदों को छिड़कें और उँगलियों की मदद से घड़ी की दिशा तथा घड़ी की उलटीदिशा में धीरे धीरे रगड़ें।

पपीते और शहद का फेस पैक (Papaya and honey face pack se face se tan hatana) – यह पैक खासतौर पर त्वचा को गोरा करने तथा मृत त्वचा को निकाल कर नयी त्वचा का सृजन करने के लिए जाना जाता है।यह त्वचा को नमी प्रदान करने में भी काफी बड़ी भूमिका निभाता है। पपीते के गूदे और शहद को मिश्रित करके चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। आधे घंटे के बाद इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें।

टमाटर, दही और नीम्बू के रस का फेसपैक (Tomato, yogurt and lemon juice face pack) – यह पैक सूरज की किरणों से त्वचा पर आए काले धब्बों को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण  भूमिका निभाता है। यह पदार्थ ब्लीच, त्वचा के टोनर (toner) और मॉइस्चराइजर (moisturizer) का भी काम करता है। इस पैक को बनाने के लिए टमाटर के गूदे, नीम्बू के रस और दही को एक पात्र में मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे एवं गले पर करें और 20 मिनट के बाद साफ़ कर लें।

एलोवेरा, मसूर दाल और टमाटर का फेस पैक (Aloe vera, masoordaal and tomato face pack) – मसूर दाल गम्भीर टैनिंग को भी दूर करने में सक्षम होता है। एलोवेरा के रस के साथ मिलकर यह त्वचा में निखार लाता है। दाल को 2 घंटों तक भिगोकर रखने के बाद इस का पेस्ट तैयार करें और फिर इसे पीस लें। इसमें टमाटर का गूदा और एलोवेरा का रस मिश्रित करें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

ओटमील और छाछ का पैक (Oat meal and butter milk exfoliating pack) – ओटमील एक प्राकृतिक स्क्रब है जो त्वचा की मृत कोशिकाएं निकाल कर काले धब्बों को दूर करता है। छाछ त्वचा के टोनरका काम करता है और जो त्वचा को आराम देता है और फोड़े फुंसियां ठीक करता है। इन दोनों उत्पादों को मिश्रित कर के त्वचापर गोलाकार मुद्रा में लगाएंऔर 15 मिनट इसे छोड़कर धो लें।

गर्मी में हाथों से सनटैन निकालने का स्क्रब

दूध पाउडर, शहद और बादाम के तेल का पैक (Milk powder, honey and almond oil face pack) – यह पैक त्वचा में चमक लाकर इसे गोरा बनाता है और इसे नमी भी प्रदान करता है। दूध पाउडर, शहद और बादाम के तेल की कुछ बूँदों को मिला कर एक पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे छोड़कर पानी से धो लें।

चन्दन और नारियल पानी का पैक (Sandal wood and coconut water pack se suntan dur karne ke tarike) – चन्दन सालों से अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है।यह मृत त्वचा और अशुद्धियों को चेहरे से हटाकर एक स्क्रबका काम भी करता है। यह फोड़े फुंसियों और अशुद्धियों को दूर करने का महत्वपूर्ण तत्व है। नारियल पानी और चन्दन का एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और  इसमें बादाम के तेल की कुछ बूँदें मिलाएं। इसे चेहरे और गले पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

संतरे के रस और दही का पैक (Orange juice and yogurt face pack) – ये दोनों उत्पाद अशुद्धियों को दूर करते हैं और त्वचा में कसावट उम्र के निशानों को छिपाते हैं। यह त्वचा को नमी प्रदान कर के इसे नरम और मुलायम भी बनाता है। संतरे के रस और दही को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग चेहरे पर करें।

आलू और नीम्बू के रस का पैक (Potato and lemon juice face pack) – आलू त्वचा को गोरा बनाने, इसे कसने और उम्र के निशान घटाने में अपना योगदान देता है और सनबर्न (sunburn) से भी बचाता है। आलू का रस निकाल कर इस में नीम्बू का रस मिश्रित करें और टैन से प्रभावित भागों पर लगायें।

स्ट्रॉबेरी और मलाई का पैक (Strawberry and milk cream face pack) – यह बेहतरीन पैक त्वचा को गोरा करने तथा दाग धब्बे हटाने का आदर्श उपचार है। इससे काले धब्बे, सूरज के फलस्वरूप आए निशान तथा अन्य अशुद्धियाँ दूर होती हैं।

केसर और ताज़ी मलाई का पैक (Saffron and fresh cream face pack) – राजाओं और रानियों द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाला यह पैक त्वचा की रंगत में निखार लाता है, टैन दूर करता है और मुहांसों से भी निजात दिलाता है। यह सूरज की रोशनी से रूखी और बेजान हुई त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करता है।

ठुड्डी के पास कालेपन से छुटकारा कैसे पाएँ?

प्राकर्तिक रूप से टैन हटाने के लिए घरेलू उपचार (Home remedies to remove sun tan naturally)

चेहरे से सनटैन के लिए अनानास और शहद (Pineapple with honey se suntan hatane ke upay)

अनानास बाज़ार में बिकने वाले सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है। आप अब इसे शहद के साथ मिश्रित करके अपने त्वचा पर से  प्राकृतिक रूप से सनटैन हटा सकते हैं। अनानास में कार्यशील एंजाइम्स (enzymes) होते हैं, जो त्वचा के जले हुए भागों से मृत कोशिकाओं को हटाने में आपकी काफी मदद करते हैं। क्योंकि इस फल में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस और विटामिन सी (antioxidants and vitamin C) होता है, यह आसानी से उम्र के निशानों को हल्का कर देता है।

कॉर्नमील फेस पैक से सन टैन कैसे हटाएँ (Corn meal face packs)

कॉर्नमील की मदद से आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं आसानी से निकल जाती हैं। यह आपकी त्वचा से काले धब्बे दूर करने में भी सहायक होता है। एक पात्र लें और इसमें एक चम्मच कॉर्नमील डालें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी डालें। इन्हें अच्छे से मिलें और अपने चेहरे के ऊपर लगाएं। अपनी उँगलियों की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एक बार प्रक्रिया संपन्न हो जाने पर पानी से धो लें।

चन्दन और दूध (Sandalwood and milk se tanning dur karne ke upay)

गर्मियो की टैनिंग के लिए घरेलु फेस पैक्स

चन्दन भी त्वचा से टैन की परतें दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप गर्मियों में सूरज की किरणों के कुछ ज़्यादा ही संपर्क में आ जाते हैं तो चन्दन और दूध का मिश्रण आपकी त्वचा पर चमत्कारी रूप से काम करता है। इसके लिए चन्दन पाउडर या पत्थर पर घिसी जा सकने वाली चन्दन की लकड़ी का प्रयोग करें। अब इस चन्दन को दूध के साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए तब तक छोड़ दें, जब तक ये सूख ना जाए। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इसे अपने चेहरे और शरीर पर अच्छे से लगाएं और टैन से दूर रहें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday