Face cleansing tips in Hindi for women at home – महिलाओं के लिए त्वचा की सफाई के प्राकृतिक घरेलू पैक

अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे को पोषण की ज़रुरत है, तो आपके पास ऐसी कई चीज़ें हैं जिनसे त्वचा का उपचार हो सकता है। अगर आपकी त्वचा में तेल और पोषण की कमी है, तो रसोई में ऐसी कई चीज़ें हैं जो आपकी त्वचा को सुन्दर और दमकता हुआ बनाए रखती हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल किस प्रकार करती हैं। इसके लिए सुबह और शाम 15 मिनट दें, जिससे त्वचा को तरोताज़ा रहने का मौक़ा मिले।

चेहरा साफ करने के उपाय – चेहरा धोने के कदम – चेहरे की सफाई – त्वचा की सफाई – (Face washes basics)

त्वचा की सफाई / चेहरे की सफाई (Cleaning)

सबसे पहला कदम है अपने पसंद के फेस वाश या फेस क्लीन्ज़र से त्वचा की सफाई करना। इसके बाद त्वचा को तौलिये से पोंछ लें।

क्लींजिंग (Cleansing se face ki care kaise kare)

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

चेहरा साफ करना, चेहरे को साफ़ करने के बाद इसे क्लीन्ज़ करें। अच्छी क्वालिटी का क्लींजिंग मिल्क इस्तेमाल करें और इसमें रुई का फाहा डुबोकर त्वचा को साफ़ करें। इससे त्वचा में मौजूद गन्दगी साफ़ होगी तथा चेहरे के रोमछिद्र खुलेंगे।

स्टीमिंग (Steaming)

10 से 12 मिनट तक चेहरे को स्टीम प्रदान करें। इसके बाद चेहरे को टिश्यू पेपर से पोंछ लें। स्टीमिंग से त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं।

मसाज (Massaging se twacha ki safai)

एक बर्फ का टुकड़ा ले तथा इसे सूती के कपडे में लपेटें। अब इस कपडे से अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इस मालिश से वो रोमछिद्र कसेंगे जो स्टीमिंग के दौरान चौड़े हो गए थे तथा इससे आपकी त्वचा का तापमान भी सामान्य हो जाएगा।

स्क्रबिंग (Scrubbing se twacha ki dekhbhal)

पर्याप्त मात्रा में स्क्रब लें तथा इसे चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक घिसें, या तब तक जब तक कि स्क्रब उतर ना जाए। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें।

चेहरा साफ करने का घरेलू उपाय – शहद का प्रयोग (Apply honey se chehre ki chamak)

स्क्रबिंग के बाद चेहरे पर हल्का सा शहद लगाएं। चेहरे पर शहद से हलकी मालिश करें तथा कुछ मिनटों के बाद चेहरा धो दें। शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण किसी भी अशुद्धि से आपको बचाते हैं तथा इसके नमी प्रदान करने वाले गुण आपके चेहरे को चमक प्रदान करते हैं।

हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार

फेस पैक (Face pack se chehre ki safai tips)

जो फेस पैक आपको अच्छा लगता है उसे चुनें तथा चेहरे पर लगाएं। इसे इसके सूखने तक चेहरे पर लगाए रखें। चेहरे को धो लें तथा गुलाबजल में डुबोये हुए रुई के फाहों की मदद से चेहरे को पोंछ लें।

टोनर (Toner se chehra saaf karne ke upay)

चेहरे को पोंछें तथा अपनी पसंद का टोनर लगाएं। इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं तथा अंडर आई क्रीम का प्रयोग करें।

चेहरा साफ करने के तरीके – चेहरे को साफ़ करने के नुस्खे (Face cleansing tips)

1. चेहरे को दिन में दो बार साफ करें पर उससे ज़्यादा नहीं। ऐसा करने पर चेहरे के प्राकृतिक तेल धुल जाएंगे। सोने से पहले चेहरे को धो लें जिससे किसी प्रकार की भी चेहरे की समस्या से छुटकारा पाया जा सके। क्लीन्ज़र का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो आपके चेहरे को सूट करता हो। साबुन का प्रयोग न करें क्योंकि ये आपकी त्वचा को कठोर और रूखा बना देता है।

2. ऐसे क्लीन्ज़र का प्रयोग करें जो त्वचा को नुकसान न पहुंचाए और ना ही त्वचा को रूखा बनाए। रूखी त्वचा के लिए ऐसा क्लीन्ज़र चुनें जिसमें तेल और प्राकृतिक जड़ीबूटियां मिली हों। तैलीय त्वचा वाले ऐसे क्लीन्ज़र का प्रयोग कर सकते हैं जो ऐसी जड़ीबूटियों से बनी हों जिससे तेल के रिसाव को रोका जा सके और त्वचा को साफ़ किया जा सके। संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों को ऐसे क्लीन्ज़र का प्रयोग करना चाहिए जो जलन मुक्त, सौम्य तथा खुशबू से मुक्त हों।

3. सादे पानी से ही चेहरा धोएं। गर्म पानी का प्रयोग करने पर चेहरे को हानि पहुँच सकती है।

4. त्वचा को साफ़ करने से पहले हाथ अच्छे से धो लें, अन्यथा हाथों में गन्दगी आ जाएगी। इसी तरह त्वचा पोंछने वाले कपडे की जांच कर लें। आप अपनी उँगलियों के सिरों का प्रयोग भी कर सकते हैं।

खीरा (Cucumber for the Skin)

चमकती त्वचा के लिये घरेलू बादाम फेस पैक

खीरे का एक मोटा टुकड़ा काटें तथा इसे चेहरे पर लगाएं। इस टुकड़े को लें तथा अपने गालों तथा त्वचा के अन्य भागों पर गोलाकार मुद्रा में घुमाएं। खीरे के छिलके को उतारने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस प्रक्रिया का प्रयोग 15 मिनट तक करें तथा इसके बाद त्वचा को सूखने दें। यह एक काफी स्वास्थ्यकर उपचार है तथा इससे त्वचा का एस्ट्रिंजेंट स्तर बना रहता है।

दूध (Milk is a Great Skin Healer)

दूध का प्रयोग त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। 1 चम्मच उबला दूध लें तथा इसमें रुई के फाहे डुबोकर इसे चेहरे पर लगाएं। गोलाकार मुद्राओं द्वारा इस प्रक्रिया को जारी रखें तथा गले के भाग में यह मुद्रा ऊपर की ओर करें। एक बार प्रक्रिया हो जाने पर दूध को चेहरे पर 15 मिनट तक छोड़ दें तथा इसे अच्छे से सूखने दें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday