Anti aging face masks in Hindi – बढ़ती उम्र घटाने के लिए घरेलू फेस पैक, फेस मास्क

अगर आप त्वचा पर उम्र के निशानों के बढ़ने से चिंतित हैं तो आपको घरेलू नुस्खों की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जो बाज़ार में मिलने वाली दवाइयों से ज़्यादा असर दिखाते हैं। हालांकि प्राकृतिक उपाय अपना असर दिखाने में थोड़ा समय लगाते हैं और अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको काफी धैर्य रखना पड़ेगा। नीचे उम्र के निशान कम करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताये गए हैं।

बढ़ती उम्र के साथ साथ त्वचा का ढीलापन एक आम प्रक्रिया है। बढ़ती उम्र के साथ साथ त्वचा सिर्फ ढीली ही नहीं होती बल्कि उसमे झुर्रियां, झाइयाँ और सिकुड़न आदि लक्षण भी दिखने लगते हैं।

इन लक्षणों से बचने के लिए लोग तरह तरह के सौन्दर्य उत्पादों पर हजारों रूपये खर्च करते हैं, जिनमे से कुछ फायदा भी पहुंचाते हैं लेकिन इन उत्पादों के साइड इफेक्ट का खतरा बना रहता है। इन परेशानियों से बचने के लिए प्राकृतिक तरीकों को अपनाया जाए तो कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और इनसे बचा भी जा सकता है।

इसलिये हम लेकर आये हैं आपके लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके जिन्हें आसानी से घर पे ही तैयार कर के इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। बढ़ती उम्र घटाने के लिए घरेलू फेशियल फेस पैक, फेस मास्क :-

उम्र घटाने वाले अंडे और मलाई का मास्क (Egg and cream mask se anti aging ke liye tips)

बढ़ती उम्र घटाने के इस क्रीम मास्क को बनाने के लिए आपको सिर्फ 3 चीजें चाहिये अंडा, क्रीम (मलाई) और नीबू का रस। अंडे को एक कटोरी में लेकर इस में मलाई को डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदे नीबू के रस की भी डालें। एक बार फिर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को फेस फैक के रूप में अपने चेहरे पर लगायें और 15 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धोकर सुखा लें।

फूलों से बनने वाले घरेलू फेस पैक

अंडे में उपस्थित प्रोटीन, विटामिन और बायोटिन नाकाम यौगिक त्वचा में कसावट लाता है। मलाई त्वचा को मुलायम व चमकदार बनाती है। जबकि नीबू डार्क स्पॉट्स को कम करता है।

एंटी एजिंग उपाय आलू से (Potato se umar kaise kam dikhaye)

आलू किसी भी तरह कि त्वचा पर अद्भुत प्रभाव डालता है। या तो आलू को काटकर इसके टुकड़े को चेहरे पर घिसें या आलू का पेस्ट बनाकर इसमें कुछ बूँदें नीबू के रस की डालकर चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनिट के लिए छोड़ें। अपने ब्लीचिंग और एंटी एजिंग गुणों की वजह से आलू त्वचा को साफ़ कर के निखार लाता है साथ झुर्रियों और काले धब्बों को भी दूर करता है।

गुलाब जल से सफाई (Rose water cleansing)

प्रदूषित वातावरण की वजह से हमारी त्वचा में कई तरह की गंदगी और धूल आ जाती है जिसकी वजह से त्वचा में जुर्रिया, काले धब्बे और रूखापन आने लगता है। बढ़ती उम्र घटाने के इस परेशानी से बचने और त्वचा को तरोताजा बनाये रखने के लिए गुलाब जल एक बढ़िया विकल्प होता है। फेशियल करने का तरीका, एक रुई का फोया लेकर गुलाब जल में डुबोएं और इस से चेहरे की त्वचा को गोलाकार घुमाकर साफ़ करें। इस प्रक्रिया को सोने से पहले अपनाएँ और त्वचा की इन समस्याओं से मुक्ति पायें।

गाजर और केला का घरेलू फेस पैक (Carrot and banana se umar ka badhna roke)

यह एक अजीब कॉम्बिनेशन है लेकिन इसके परिणाम आश्चर्यजनक होते हैं। फेशियल करने का तरीका, एक गाजर लेकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट में मसला हुआ केला मिक्स करें, दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर फेस मास्क के रूप में लगायें और 15 से 20 मिनिट के लिए छोड़ दें। hinditips.com इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें और सुखा लें। ये दोनों चीजें विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं जो त्वचा से रिंकल्स और रेखाओं को हटाकर त्वचा को जवान बनाती हैं।

अनन्नास के फेस पैक, फेस मास्क

इन घरेलू मास्क को अपनाकर आप भी अपनी बढ़ती उम्र की परेशानियों से मुक्ति पा सकती हैं।

जायफल, कच्चा दूध और केसर (Nutmeg, raw milk and kesar)

कच्चे दूध में रातभर थोड़ा सा केसर डुबोकर रखें। सुबह दूध में ही केसर को पीस लें और इसमें एक चम्मच जायफल का पाउडर मिश्रित करके पतला पेस्ट बनाएं। इसका प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें और, इसे 60% तक सूखने दें और इसके बाद इस पैक का प्रयोग दोबारा करें। ऐसा 4 से 5 बार करें और अंत में इस पैक को 90% तक सूखने देकर पानी से धो लें। रोज़ाना सोने जाने से पहले इस मिश्रण का प्रयोग करें।

अंडा और प्याज (Egg and onion se anti aging ke upay)

यह एक बेहतरीन मिश्रण है जो त्वचा में उम्र की निशानियों को दूर करने में सक्षम है। अब अंडे की सफेदी को ताज़े बने प्याज़ के रस के साथ मिश्रित करके एक चिपचिपा पेस्ट बनाएं। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इसे पूरी तरह सूखने दें और इस बात को सुनिश्चित करें कि इस पैक के आपके चेहरे पर रहते हुए चेहरे की कोई भी मांसपेशियां ना हिलाएं। गीली सूती के कपड़े से इस पैक को साफ़ कर लें और फिर काफी मात्रा में पानी से धो लें।अच्छे परिणामों के लिए हर दूसरे दिन इस पैक का प्रयोग करें।

बादाम, दूध और शहद का फेस पैक (Almond, milk and honey face mask)

मर्दों की सूखी एवं तैलीय त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क

4 से 5 बादामों को कच्चे दूध में पीस लें और एक पतला पेस्ट बनाएं। इसमें एक चम्मच शहद मिश्रित करें और अपने चेहरे और गले को साफ़ करके इस मिश्रण का प्रयोग करें। इस पैक को आधे घंटे तक या फिर 90% सूखने तक छोड़ दें। इसे अच्छे से पानी से धो लें और सुखा लें। अच्छे परिणाम के लिए इस विधि का पालन रोज़ाना करें।

नारियल का तेल और एलोवेरा (Coconut oil with Aloe vera se umar kam dikhana)

एलोवेरा में उम्र को छिपाने के बेहतरीन गुण होते हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) की काफी ज़्यादा मात्रा होती है। नारियल का तेल भी अपनी झुर्रियां हटाने के गुणों की वजह से जाना जाता है। एलोवेरा के पत्तों से ताज़ा गूदा प्राप्त करें। इसका एक चम्मच लेकर एक चम्मच नारियल के तेल के साथ मिश्रित करें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर अच्छे से रगड़ें। आप इससे अपने चेहरे की हलके से मालिश भी कर सकते हैं। इसके बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर इसे पानी से धोएं, पर साबुन का प्रयोग ना करें। इसका प्रयोग रात को सोने जाने से पहले करें। इस पैक से आपको 2 हफ़्तों में परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

गाजर और नारियल का दूध (Carrot with coconut milk)

गाजर रेटिनॉल (retinol) से भरपूर होता है जिसमें झुर्रियों को हटाने की काबिलियत होती है। दूसरी तरफ नारियल के दूध में काफी पोषक तत्व और नमी प्रदान करने के गुण होते हैं। आधी गाजर लें और इसे अच्छे से धोकर एक महीन पेस्ट में परिणत कर दें। अब ताज़े नारियल का गूदा लें और इसे मिक्सर (mixer) में पीस लें। अंत में दूध निचोड़कर निकाल लें और इसे गाजर के पेस्ट के साथ मिश्रित कर दें। अब गाजर का रस निकालकर नारियल के दूध के साथ भी मिश्रित कर सकते हैं। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें, इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इस उपचार का प्रयोग रोज़ाना सोने जाने से पहले करें।

हर तरह की त्वचा के लिए बेहतरीन चॉकलेट फेस पैक

सेब और हरे अंगूर (Apple and green grapes se umar ghatane ke desi ilaj)

यह फेस पैक त्वचा में उम्र के निशानों को कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सेब के छोटे टुकड़े लें और इन्हें मसल लें। 2 से 3 हरे अंगूर लें और उन्हें सेब की मदद से मसल लें। इसके छिलकों को ना फेंकें। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इसे करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से धो लें। इस फेस पैक का प्रयोग कम से कम 15 दिनों तक दिन में दो बार करें और चेहरे पर आया निखार देखें।

अवोकेडो, दही और ग्रीन टी (Avocado, curd and green tea se age spot hatane ke upay)

एक अवोकेडो को मसल लें और इसे एक चम्मच खट्टी दही के साथ मिश्रित कर लें। अब कड़क ग्रीन टी बनाएं और इसके कुछ चम्मच इस मिश्रण में मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर इसका प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इस पैक का प्रयोग रोज़ाना करें और एक महीने में चेहरे पर आया निखार देखें।

शहद और केले का फेस पैक (Honey and banana face pack for reducing skin aging signs)

केले में त्वचा को पोषण देने वाले गुण होते हैं। यह ना सिर्फ चेहरे की हलकी झुर्रियों को हटाता है, बल्कि त्वचा की रंगत में भी निखार लाता है। शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसमें विटामिन और खनिज पदार्थ त्वचा में नयी जान डालते हैं। एक अत्याधिक पके केले का आधा भाग लें। इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर मसल लें और पेस्ट बनाएं। इस मास्क का प्रयोग चेहरे और गले पर करें और अगले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे काफी मात्रा में पानी से धो लें।

संतरा फेसपैक और मास्क

चन्दन और हल्दी का फेस पैक (Sandalwood and turmeric face mask for controlling signs of skin aging)

चन्दन और हल्दी दोनों ही खूबसूरती का राज़ माने जाते हैं। इन दोनों से बना फेस पैक उम्र के निशानों को दूर करता है। यह फेस पैक त्वचा की कई सारी समस्याओं को भी दूर करने की क्षमता रखता है। 1 इंच ताज़ी हल्दी और चन्दन से एक पेस्ट तैयार करें। अब इन दोनों उत्पादों को मिश्रित करें और इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

मेथी के बीज और दूध का फेस पैक (Fenugreek seed and milk face pack for controlling signs of skin aging)

मेथी के बीज में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो उम्रदराज त्वचा की समस्या को दूर करते हैं। दूसरी तरफ दूध में नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं, जिससे इसे अंदर से नमी प्राप्त होती है। 2 चम्मच मेथी के बीजों को 4 चम्मच गाय के दूध में रातभर डुबोकर छोड़ दें। सुबह मेथी के इन बीजों को पीसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।