Hindi beauty tips to make face packs & mask for skin whitening – त्वचा के निखार के लिए बेहतरीन फेस पैक्स और फेस मास्क्स

त्वचा में गोरापन लाना सबकी ख्वाहिश होती है। बहुत से लोग बाज़ार में बिकने वाले सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग रंग निखारने के लिए करते हैं। त्वचा में मेलेनिन की मात्रा कम होने की वजह से त्वचा की रंगत निखरती है। त्वचा पर सूरज की किरणों के पड़ने से भी त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ती है जिससे आपकी त्वचा का रंग दब जाता है। बाज़ार में पाये जाने वाले सभी सौंदर्य उत्पाद ऐसे रसायन का मिश्रण ही होते हैं जो त्वचा से मेलेनिन की मात्रा को कम कर सकें।

इन सौंदर्य उत्पादों के कई दुष्परिणाम भी होते हैं जैसे त्वचा में खुजली  तथा त्वचा का कैंसर आदि। अतः गोरी त्वचा पाने के चक्कर में रसायन का उपयोग ना करें। बाज़ार में उपलब्ध प्राकृतिक घरेलू उत्पादों या हर्बल उत्पादों का ही प्रयोग करें। नीचे कुछ प्राकृतिक फेस पैक्स दिए गए हैं जो कि आपकी त्वचा को गोरा बनाएंगे।

टमाटर एवं हल्दी का फेस पैक (Tomato & turmeric gharelu face pack hindi me)

त्वचा निखारने के उपाय, एक ताज़ा टमाटर लें और उसे निचोड़कर उसका रस एक पात्र में डालें। इस रस में एक चुटकी हल्दी मिलाएं।अब इस मिश्रण में 4 से 5 केसर के कण भी मिलाएं और फेस पैक बनाने की विधि, इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। अपने चहरे को 10 से 15 मिनट के बाद धो लें। इस फेस पैक का 1 महीने तक हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें और मनचाहा परिणाम पाएं।

पुदीने के पत्तों का फेस पैक (Peppermint leaves gharelu face pack hindi me)

संतरे और नींबू के छिलके से बने हुए फेस पैक

फेस पैक बनाना (facial kaise kare hindi me), एक मुट्ठी पुदीने के पत्ते लें और सारे पत्तों का महीन पेस्ट बनाएं। फेशियल कैसे करे, इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। पुदीने में एस्ट्रिंजेंट होते हैं जो कि त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

चन्दन और गुलाबजल का फेस पैक (Sandalwood & rosewater face pack)

त्वचा निखारने के घरेलू उपाय, चन्दन के पाउडर को एक पात्र में लें तथा इसमें गुलाबजल मिलाके एक महीन पेस्ट बनाएं। चन्दन में त्वचा में निखार लाने के गुण होते हैं। इस फेस मास्क को लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो दें।

शहद और नींबू का फेस पैक (Honey & lemon face pack)

त्वचा निखारने के घरेलू उपाय, एक पात्र में 1 चम्मच ताज़ा शहद लें और उसमें 1 चम्मच ताज़ा नींबू का रस तथा 2 चम्मच दही मिलाएं। फेशियल करने का तरीका (facial kaise kare hindi me), इन तीनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा और गले पर अच्छे से लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें। हफ्ते में 1 बार इस फेस पैक का प्रयोग करने से आपको निखरी हुई त्वचा की प्राप्ति होगी।

संतरे के छिलकों और दही का फेस पैक (Orange peel & curd face pack)

घरेलू चॉकलेट फेस मास्क, फेस पैक

त्वचा को निखारने के उपाय, सूखे हुए संतरे के छिलके लें और उनका पाउडर बनाएं। अब इस पाउडर में 2 चम्मच दही मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

दूध पाउडर और नींबू के रस का फेस मास्क (Milk power & Lemon juice face mask)

त्वचा को निखारने के उपाय, एक पात्र में दूध पाउडर लें तथा उसमें शहद तथा नींबू का रस मिलाएं। इन सारे पदार्थों को अच्छे से घोलकर उसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। फेशियल करने का तरीका, 15 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें।

हर कोई गोरी त्वचा प्राप्त करना चाहता है और ये केवल प्राकृतिक पदार्थों से ही संभव है। बाज़ार में मिलने वाले अन्य उत्पाद ना खरीदें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday