Face packs & masks for the dry skin in Hindi – सूखी त्वचा के लिए घरेलू फेशियल फेस मास्क्स फेशियल (एवं पैक्स)

हर तरह की स्किन टोन के लोगों को किसी न किसी प्रकार की समस्या होती ही है। पर जिनकी त्वचा सूखी होती है, वे उम्र बढ़ने के साथ काफी ज़्यादा प्रभावित होते हैं। स्किन की देखभाल, एक बार 30 वर्ष की आयु पार करने के बाद धीरे धीरे उनके चेहरे पर झुर्रियां, महीन रेखाएं तथा चिपचिपी त्वचा के चिन्ह दिखने लगते हैं। सूखी त्वचा वाले लोग अपनी असल आयु से ज़्यादा के दिखते हैं। पर घरेलू प्राकृतिक फेस पैक और मास्क्स सूखी त्वचा का काफी अच्छे से उपचार करते हैं। रसोईघर में मौजूद कुछ उत्पादों की मदद से ही घर बैठे हर तरह की त्वचा की समस्या का निदान हो सकता है। नाशपाती, दलिया, दूध, संतरे के छिलके आदि घरेलू उत्पादों से एक प्रभावी सौंदर्य उत्पाद बनाया जा सकता है। आप बाज़ार से भी कई तरह के फेस मास्क प्राप्त कर सकते हैं, पर ये सरे उत्पाद सुरक्षित नहीं होते और इनके साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं।

भारत के ज़्यादातर हिस्सों में साल भर काफी गर्मी पड़ती है। ऐसी जगहों में रहने वाले लोग भीषण गर्मी से काफी परेशान रहते हैं। जैसे ही ठण्ड आती है, वैसे ही मौसम सुहाना हो जाता है। लोग उन रैशेस से मुक्ति पाते हैं जो सूर्य की तेज़ किरणों एवं चुभती गर्मी की वजह से होती है। पर ठण्ड के मौसम में होने वाली एक परेशानी त्वचा का सूख जाना होता है। ठंडी हवाएं और नमी की कमी की वजह से मनुष्य की त्वचा गर्मी के मुक़ाबले ठण्ड के मौसम में ज़्यादा खराब होती है। आप अपनी त्वचा का खिंचाव एवं रूखापन महसूस कर सकते हैं। अतः लोग इस समय विंटर केयर लोशन और मॉइस्चराइज़र खरीदते हैं जिससे वे ठण्ड में भी बेहतरीन त्वचा पा सकें। पर अगर आप मॉइस्चराइज़र के खर्चे से बचना चाहते हैं तो घरेलू उपायों का प्रयोग करें। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

टैन हटाने वाले फेस पैक्स एवं मास्क्स

शुष्क त्वचा के उपाय – घरेलू फेस पैक और फेशियल (List of homemade face packs for dry skin)

जैतून का फेस पैक (Olive facepack ke fayde)

शुष्क त्वचा की देखभाल, इस फेस मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच कोको मक्खन और शहद लें और उसमें १ चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक रखें। फेस पैक बनाने की विधि, सबसे पहले सादे पानी से चेहरा धोएं और उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धोएं। शहद और जैतून के तेल में मॉइस्चराइज़र के गुण होते हैं। अगर आपकी त्वचा भी ठण्ड की वजह से रूखी हो गयी है तो ये प्राकृतिक फेस पैक आपके चेहरे का निखार वापस लाएगा।

दूध का फेस मास्क (Milk face mask se skin ki care)

आप कुछ चम्मच कच्चे दूध एवं बादाम के तेल की मदद से अपना घरेलू फेस मास्क बना सकते हैं। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक ऐसे ही रखें। अब इसे अच्छे से धो लें। अगर आपको अपने चेहरे पर ज़्यादा सूखापन महसूस हो रहा है तो दूध और बादाम के तेल का यह फेस मास्क आपको सारी समस्याओं से निजात दिलाएगा।

केले का फेस मास्क (Banana face mask ke fayde)

लोगों के घरों में आमतौर पर कच्चे केले आराम से मिल जाते हैं। क्योंकि इस फल में काफी शक्तिशाली नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं, अतः आप ठण्ड में त्वचा में निखार पाने के लिए इसका फेस पैक बना सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केले को मैश करें और फिर उसमें थोड़ा दूध पाउडर डालें। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और ठण्ड में होने वाला सूखापन दूर करने के लिए चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप दूध की जगह गुलाबजल का प्रयोग करें। अगर आप मास्क को ज़्यादा प्रभावी बनाना चाहते हैं तो इसमें शहद की कुछ बूँदें डाल दें।

घरेलु चंदन फेस पैक, फेस मास्क

स्ट्रॉबेरी का फेस मास्क (Strawberry mask)

यह मास्क काफी दुर्लभ है क्योंकि लोगों को भारत में बड़ी मुश्किल से अच्छी मात्रा में स्ट्रॉबेरी मिलते हैं। पर अगर आप कुछ स्ट्रॉबेरी के फलों की व्यवस्था कर सकें तो ठण्ड में त्वचा का यह फेस पैक (facial kaise kare hindi me) काफी प्रभावी होगा। कुछ स्ट्रॉबेरीज लें और उन्हें अच्छे से ब्लेंड करें। अब इसमें थोड़ा सा गुलाबजल डालें और इसे अच्छे से मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। स्ट्रॉबेरी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन सी लोगों को फ्री रेडिकल से बचाते हैं। इस उपचार के बाद आपकी त्वचा ज़्यादा स्वस्थ दिखेगी।

दलिया और ओलिव आयल (Oatmeal and olive oil face pack ke fayde)

फेस पैक बनाना, सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए जो सामग्री आपको चाहिए, वे हैं 1 चम्मच दही, 1 चम्मच ओलिव आयल, 1 चम्मच दलिया, 1 चम्मच शहद और एक चम्मच के आठवें भाग का पराग। एक छोटा पात्र लें और इसमें सारी सामग्रियाँ डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

पपीते का फेस मास्क (Papaya face mask se suki twacha ki dekhbhal)

शुष्क त्वचा की देखभाल, अगर आपने अभी तक कोई मॉइस्चराइज़र नहीं चुना है तो पपीते का यह पैक आपकी त्वचा के टोन पर काफी बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग का प्रभाव पैदा करने में सक्षम है। इस फेस पैक को बनाने में जिन सामग्रियों की आवश्यकता है, वे हैं आधा पका हुआ पपीता, 1 चम्मच दलिया, 1 पकाया हुआ पीच तथा एक चम्मच जैविक शहद (organic honey)। इन सारे पदार्थों को एक पात्र में रखें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। अगर आप इन सभी उत्पादों को एक ब्लेंडर में डालती हैं तो इन सबसे एक बेहतरीन पैक तैयार हो सकता है। पपीते के इस मास्क को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और इसे 15 मिनट तक रखें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें।

खीरा (Cucumber gharelu face pack hindi me)

व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक व फेस मास्क

फेस पैक बनाना, खीरे जैसा प्राकृतिक फल सूखे और तैलीय स्किन टोन दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद साबित होता है। हालांकि तैलीय और सूखी त्वचा वाले लोगों द्वारा प्रयोग किये जाने वाले खीरे के पैक में अन्य चीज़ें अलग रहेंगी। परन्तु जिन उत्पादों की मदद से सूखे और तैलीय त्वचा के लोगों के लिए ही अच्छा फेस पैक बनाया जा सकता है, वे हैं 4 चम्मच खीरे का रस तथा 2 चम्मच दही। अब इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे पर इसे लगाएं। इसे 20 मिनट तक इसी तरह रखें और फिर सादे पानी से धो लें।

अंगूर का फेस पैक (Grapes face pack se skin treatment in hindi)

अंगूर का फल काफी स्वादिष्ट होता है तथा इसके स्वास्थ्य और सुंदरता से जुड़े कई गुण भी होते हैं। सूखी त्वचा को सही प्रकार से नमी देने के लिए आपको ऐसा फेस पैक बनाने की आवश्यकता पड़ेगा जिसका मुख्य उत्पाद अंगूर हो। परन्तु अंगूर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे रसभरे और मोटे हों। इसके अलावा इसमें जिन सामग्रियों की ज़रुरत पड़ेगी वे हैं पेपर मास्क तथा आटा। अंगूर खरीदने के बाद इन्हें अच्छे से धो लें तथा सारे अंगूरों को आधा करें। अब इन्हें मैश करें तथा इनका रस निकालें जिस पात्र में अंगूर का रस और पल्प रखा हो, उसमें एक चुटकी आटा मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब अगले कदम के तौर पर इस मिश्रण में पेपर मास्क डुबोएं तथा इसे चेहरे पर लगाएं। इस पेपर मास्क को आपको 20 मिनट तक पहने रहने की आवश्यकता होगी। इसके बाद मास्क को पूरी तरह धो लें और फर्क देखें।

मेयोनेज़ (Mayonnaise se twacha ki dekbhal)

घरेलू नुस्खे, आप घर पर ही अंडे के पीले भाग और वाइट आयल की मदद से मेयोनेज़ बना सकते हैं। सूखी त्वचा को ठीक करने के लिए मेयोनेज़ तथा बेबी आयल का मिश्रण काफी असरदार होता है। इसके लिए आपको जो सामग्री चाहिए है, वह है एक चम्मच बेबी आयल तथा करीब 2 चम्मच शुद्ध मेयोनेज़। अब इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं और इसे अपने चेहरे, हाथों और कोहनियों में वहां लगाएं जहां आप सूखी त्वचा देख पा रही हैं। अगर आप अपने घुटनों तथा कोहनियों से ब्लैक स्पॉट्स निकालना चाहती हैं तो मेयोनेज़ इसकी काफी असरदार औषधि है। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday