Homemade face packs and face masks for sensitive skin – संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क्स

संवेदनशील त्वचा ऐसी त्वचा को कहते हैं, जो अत्याधिक ठन्डे या गर्म मौसम के संपर्क में आने पर दागदार, खुजली तथा जलन से युक्त हो जाती है। इस जलन का कारण सौंदर्य उत्पादों में ऐसे केमिकल्स (chemicals) या दवाइयों का मौजूद होना है, जो आपकी त्वचा सहन नहीं कर पाती।

एक संवेदनशील त्वचा तैलीय, सूखी या सामान्य हो सकती है। संवेदनशील त्वचा काफी नाज़ुक होती है तथा इसे अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। संवेदनशील त्वचा की देखभाल, ऐसी त्वचा को सुकून देने के लिए प्राकृतिक घरेलू पैक्स (packs) और मास्क्स (masks) का ही प्रयोग करें।

संवेदनशील त्वचा के घरेलू फेस पैक्स (Homemade face packs for sensitive skin/gharelu face packs for sensitive skin in Hindi)

शहद और गाजर का घरेलू फेस पैक (Honey and carrot face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • एक या दो चम्मच शहद
  • दो पके हुए गाजर

फेस पैक बनाने की विधि (How to make?)

ग्रीन टी से बने हुए फेस पैक और फेस मास्क

2 गाजरों को कुछ मिनटों तक पकाएं तथा अपनी उँगलियों या चम्मच से इसका पेस्ट (paste) बनाएं। अब इसमें एक या दो चम्मच शहद डालें तथा इसे अच्छे से मिलाएं। इस फेस मास्क (face mask) को अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसे सादे पानी से धो लें। अब फेस पैक लगाएं तथा इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर रहने दें। अब चेहरे को सादे पानी से धो लें और एक नरम कपड़े से पोंछ लें।

शहद के मॉइस्चराइसिंग (moisturising) कारक त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और इसे नरम और सुन्दर बनाते हैं। गाजर में कई तरह के विटामिन्स (vitamins) और पोषक तत्व होते हैं जो कि संवेदनशील त्वचा पर काफी अच्छे से काम करते हैं।

बादाम और अंडे का घरेलू फेस पैक (Almond and egg face pack se sensitive skin ke liye gharelu nuskhe)

सामग्री (Ingredients)

  • एक अंडा
  • चार से पांच बादाम

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

बादाम लें और इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बनाएं। अब इसमें अंडा मिलाएं तथा इसे अच्छे से मिश्रित करके एक पतला पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को सादे पानी से धोएं तथा अच्छे से पोंछ लें।

यह फेस मास्क उन लोगों के लिए काफी अच्छा है, जिनकी त्वचा सूखी और संवेदनशील है। अच्छे परिणामों के लिए सोने जाने से पहले इस पैक का प्रयोग करें। अंडा त्वचा में कसावट पैदा करता है, जिससे त्वचा झुर्रियों (wrinkles) तथा महीन रेखाओं (fine lines) से बची रहती है। अंडा त्वचा को पोषण देने और इसे मुलायम बनाने की खूबियों की वजह से भी जाना जाता है। बादाम विटामिन्स (vitamins) तथा मिनरल्स (minerals) का काफी बड़ा स्त्रोत है। बादाम के प्रयोग से त्वचा में निखार आता है और यह चेहरे की सेहत के लिए भी काफी उपयोगी है।

घरेलू फेस पेक्स, फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

केले और अंडे के सफ़ेद भाग का फेस मास्क (Banana and egg white face mask for samvedansheel twacha)

सामग्री (Ingredients)

  • एक अंडे का सफ़ेद भाग
  • आधा केला
  • 1 चम्मच दही

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

घरेलू नुस्खे, एक पात्र में आधा केला लें तथा इसे मैश (mash) करके एक महीन पेस्ट बनाएं। ध्यान रखें कि इस पेस्ट में कोई गांठ नहीं पड़नी चाहिए। अब इसमें एक अंडे का सफ़ेद भाग तथा 1 चम्मच दही मिलाएं और एक चम्मच की मदद से इन्हें अच्छे से मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं तथा इसे सूखने दें। एक बार इसके सूख जाने पर इसे हलके गर्म पानी (lukewarm water) से धो लें और दमकती हुई त्वचा पाएं।

दही हलकी होती है और इसमें त्वचा को सुकून तथा नमी देने की खूबियां मौजूद होती हैं। दही का प्रयोग एक्ने (acne), दाग धब्बे और रैशेस (rashes) को दूर करने के लिए किया जाता है। केला त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे संदर तथा स्वस्थ बनाता है। यह फेस पैक त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है, इसमें जान डालता है और एक नयी चमक पैदा करता है। अतः हफ्ते में एक बार इस पैक का प्रयोग अवश्य करें।

खीरे और नींबू के रस का घरेलू फेस पैक (Cucumber and lime juice face mask for sensitive skin)

केले का घरेलु फेस पैक व चेहरे का मास्क

खीरा त्वचा का रंग गोरा करता है जिससे सनबर्न (sunburn) की समस्या दूर होती है। घरेलू नुस्खे, नीचे बताया जा रहा फेस पैक तैलीय त्वचा पर काफी कारगर होता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच हल्दी
  • 1 चम्मच खीरे का रस
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन (glycerine) – सूखी त्वचा के लिए

बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

सारे पदार्थों को मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे आँखों के नीचे और आसपास भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए कॉटन बॉल्स (cotton balls)  प्रयोग करें। अच्छे परिणामों के लिए इस मास्क का प्रयोग रोज़ाना करें। यह तैलीय और सूखी त्वचा के लिए काफी उत्तम है।

संवेदनशील त्वचा के लिए फेस पैक्स एवं मास्क्स (Facial masks and packs for sensitive skin)

जई के आटे तथा दही का फेस पैक (Oatmeal and yogurt face pack)

फेस पैक बनाना, जई के आटे तथा दही को अच्छे से मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट (paste) तैयार करें। इसके बाद इस गाढ़े पैक को अपने चेहरे पर लगाएं तथा इसे 15 मिनट के लिए या तब तक छोड़ दें, जब तक यह अच्छे से सूख ना जाए। एक स्टीम्ड (steamed) कपड़े या गर्म गीले तौलिये की मदद से चेहरे को साफ़ कर लें।

दूध, नींबू के रस और हल्दी का पैक (Milk, lemon juice and turmeric pack )

एवोकेडो से बने हुये घरेलू फेशियल

नींबू के रस और कच्चे दूध को एक पात्र में अच्छे से मिश्रित करें तथा इसमें एक चुटकी हल्दी का मिश्रण करें। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा इसे खुद से सूखने के लिए कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

चन्दन का फेस पैक (Sandalwood gharelu face pack hindi me)

लाल चन्दन के पाउडर और गुलाबजल को अच्छे से मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बनाएं। इसे अपने साफ़ चेहरे पर फैलाकर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें तथा चेहरे को अच्छे से पोंछ लें। यह पैक त्वचा की ग्रंथियों से होने वाले अतिरिक्त तेल के उत्पादन को भी रोकने में सहायता करता है।

तैलीय त्वचा के लिए दही और बेसन का फेस पैक (Yogurt besan face pack for oily skin)

संवेदनशील त्वचा के लिए बेसन सबसे प्रभावी तत्व साबित होता है। आप तैलीय त्वचा के लिए इसका दही के साथ और रूखी त्वचा के लिए मलाईदार दूध के साथ प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको और भी अच्छे परिणाम चाहिए तो इस मिश्रण में शहद की कुछ बूंदें तथा एक चुटकी हल्दी डाल दें।

कोको मास्क (Coco mask se samvedansheel twacha ki dekhbal)

यह उन लोगों के लिए आदर्श नुस्खा है जिनकी त्वचा रूखी या तैलीय परतों से भरी है। इस मास्क को निर्मित करने के लिए कोको पाउडर, शहद, जई का आटा तथा नारियल का दूध लें तथा इन्हें मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा इसे 20 मिनट के बाद धो लें।

दही और गुलाब का फेस पैक (Yogurt and rose face pack)

फेस पैक बनाना, एक पात्र में दही, शहद, गुलाबजल तथा एक कप गुलाब की पंखुड़ियाँ लें तथा इन्हें अच्छे से मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं तथा 20 मिनट तक इसे अपनी त्वचा पर रखकर अच्छे से धो लें।

गुलाब का फेस पैक (Rose gharelu face pack hindi me)

गुलाब की पंखुड़ियों, जई तथा पानी को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पैक का प्रयोग करने से पहले अपने चेहरे को कच्चे दूध से धो लें और इसे पोंछने के लिए गुलाबजल में डुबोये हुए सूती के कपड़ों का प्रयोग करें। त्वचा के सूख जाने पर पेस्ट का प्रयोग करें। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

गुलाब की पंखुड़ियों और जई का पेस्ट (Rose petal and oats paste)

यह संवेदनशील त्वचा पर असर करने वाला काफी प्रभावशाली पेस्ट है। यह केपिलरी (capillaries) बड़ी हो जाने के फलस्वरूप हुए लालपन को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है।

टमाटर का फेस पैक (Tomato face pack)

यह गर्मियों में संवेदनशील हो रही त्वचा को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय है। टमाटर के रस और दही का मिश्रण करके एक पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

नीम, तुलसी और दही का पैक (Neem, tulsi and yogurt pack)

व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक व फेस मास्क

यह खासतौर पर तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए काफी लाभकारी है जिन्हें मुहांसों की काफी समस्या होती है। शुद्ध पानी में नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को मसलें तथा इसमें थोड़ी सी दही मिलाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा 20 मिनट के बाद धो लें।

चीकू और दूध का फेस पैक (Sapota and milk face pack)

यह मिश्रित और संवेदनशील त्वचा पर काफी फायदेमंद साबित होता है। चीकू का गूदा लें, इसे मसलें तथा इसमें थोड़ा दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर किसी भी अन्य फलों के पैक की तरह इस्तेमाल करें।

अदरक के रस का फेस पैक (Ginger juice face pack)

फेस पैक बनाना, अदरक के रस को शहद के साथ मिलाएं और चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे 20 मिनट के बाद धो लें।

loading...