Ayurvedic face packs for skin and face in Hindi – चेहरे और त्वचा के लिए घर के बने आयुर्वेदिक फेस पैक (फेशियल)

इन्सान के स्वास्थ्य और सुन्दरता को बनाये रखने के लिए आयुर्वेद किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप अपने चेहरे और त्वचा के लिए आयुर्वेदिक तरीको को अपनाते हैं तो आपको सिर्फ और सिर्फ लाभ ही होगा। यहाँ हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ आयुर्वेदिक फेस पैक जिन्हें घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

आप कभी भी बेजान त्वचा नहीं पाना चाहेंगी, और न ही ऐसे उत्पादों का प्रयोग करना चाहेंगी जो केमिकल से भरपूर हों। आपको ऐसे उत्पाद की आवश्यकता होगी जो ना सिर्फ आपको गोरापन दे बल्कि जड़ीबूटियों से भी युक्त हो। इस लेख में कुछ आयुर्वेदिक फेस पैक्स के बारे में बताया जा रहा है जो आपकी त्वचा को काफी अनोखा और बेहतरीन अहसास देंगे। आइए उन फेस पैक्स के बारे में जानें।

आजकल लोग बाज़ार में मिलने वाले सौन्दर्य प्रसाधनों से उकता गए हैं। वे अब प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा में निखार लाने के उपाय तलाश कर रहे हैं। क्योंकि इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते, अतः आपको अपनी त्वचा की सेहत की चिंता नहीं करनी पड़ती। हर तरह की त्वचा वालों के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक्स उपलब्ध है।

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपके लिए एक ख़ास तरह का फेस पैक उपलब्ध है। तैलीय त्वचा वाली महिलाओं के लिए आयुर्वेदिक पैक अलग होंगे। इस लेख में ऐसे ही आयुर्वेदिक पैक्स के बारे में बताया गया है।

गेंदे के फूलों का घरेलू फेस पैक (Marigold flower gharelu face pack hindi me)

गेंदा त्वचा के लिए यह एक आदर्श फेस पैक है जो तेलिय त्वचा के लिए श्रेष्ठ होता है।

सामग्री (Ingredients)

  • एक मुट्ठी गेंदे के फूल
  • एक चम्मच शहद
  • जरूरत के अनुसार कच्चा दूध।

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

चमकती त्वचा के लिए घरेलु मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

फेस पैक बनाना, गेंदे के फूलों को अच्छी तरह से कच्चे दूध के साथ पीस लें इसमें ऐक चम्मच शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 10 से 15 मिनती बाद हल्के गुनगुने पानी से धो ले। यह पैक हवा में दिमाग को तरोताजा बनाने वाली खुशबू छोड़ता है साथी ही अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुणों की वजह से त्वचा की समस्याओं से निजात दिलाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शानदार और दमकती त्वचा पाने के लिए इस पैक को हफ़्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

हल्दी और बेसन का घरेलू फेस पैक (Turmeric and besan face pack)

हल्दी और बेसन का उबटन भारतीय घरों में उपयोग किया जाने वाला एक पारंपरिक उबटन हैं जो त्वचा को निखार कर सुन्दर बनाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 3 चम्मच बेसन

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

फेशियल करने का तरीका, एक कटोरी में 3 चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी को लेकर थोड़े से पानी या कच्चे दूध के साथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लेपन करें और 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें और पायें गोरी और चमकदार त्वचा। ध्यान रहे कि इस पैक के सूखते ही आप तुरंत पानी से धो लें अन्यथा इसमें बेसन होने के कारण यह त्वचा पर खिंचाव उत्पन्न कर सकता है। इस पैक को हफ़्ते में 1 या 2 बार इस्तेमाल करें।

घरेलू हर्बल पैक (Homemade Herbal pack)

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

सामग्री (Ingredients)

  • 3 चम्मच बेसन
  • कुछ बूंदे नीबू का रस
  • एक चम्मच कच्चा दूध या गुलाब जल
  • एक चुटकी हल्दी

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेस पैक बनाना, एक कटोरी में 3 चम्मच बेसन लेकर उसमे बाकी कि सामग्री नीबू का रस , कच्चा दूध (या गुलाब जल) और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा कर 10 से 15 मिनट बाद पानी से धो कर साफ़ और मुलायम कपड़े से सुखाएं। नीबू कालेपन को दूर करता है और बेसन और कच्चा दूध त्वचा को मुलायम बनाता है।

खुशबूदार फेस मास्क (Aromatic face mask)

दमकती त्वचा पाने के लिए यह फेस मास्क अपनाएँ।

सामग्री (Ingredients)

  • 2 बूँद गुलाब जल
  • एक चम्मच चन्दन के पाउडर का पेस्ट
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • एक बूँद लेवेंडर आयल
  • एक चम्मच बेसन

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेशियल करने का तरीका, इस पूरी सामग्री को गाढ़े दूध या मलाई के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो ले। यह तनाव को दूर करता है और त्वचा को निखारता है। इसे सप्ताह में एक बार ज़रूर अपनाएँ।

हल्दी और लैवेंडर आयल (Lavender oil with turmeric)

फेशियल कैसे करे, लैवेंडर आयल का प्रयोग बरसों से कई तरह की स्वास्थ्य तथा त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। आप अब अपने फेस पैक में लैवेंडर आयल मिलाकर इसे काफी फायदेमंद बना सकते हैं। इस पैक की मदद से आपकी त्वचा को काफी पोषण मिलेगा और यह हाइड्रेट भी होगी। इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच मटर का पाउडर, 1 चम्मच लैवेंडर आयल और 1 चम्मच हल्दी पाउडर। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाएं जिससे एक पेस्ट बन जाए। अब अपना चेहरा धो लें और इसे गीला बनाएं। इसके बाद इस फेस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें।

त्वचा के निखार के लिए घरेलू फेस मास्क्स

शहद और दूध (Chehre ke liye honey and milk)

फेशियल करने का तरीका, अगर आप घर में पाए जाने वाले उत्पादों की मदद से कोई फेस पैक बनाना चाहते हैं तो शहद और दूध का फेस पैक सबसे अच्छा रहेगा। दूध सबके घर में हमेशा उपलब्ध होता है क्योंकि लोग दूध का पीने, चाय बनाने तथा मिठाइयां आदि बनाने में इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह शहद भी एक प्राकृतिक उत्पाद है जो कि चीनी के स्थान पर घरों में प्रयोग में लाया जाता है। इन दोनों को साथ में मिलाने पर काफी फायदेमंद पैक बनता है। 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच कच्चा दूध लें। दोनों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे १० मिनट तक रखें और पानी से हटाने के बाद दमकती और बेदाग़ त्वचा पाएं।

ओट्स और दही (Oats and yogurt)

फेस पैक बनाना, ओट्स का सेवन आजकल करीब हर घर में होता है क्योंकि लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। एक बार दही के साथ मिल जाने पर इससे काफी अच्छा एक्सफोलिएशन होता है। अगर आपकी त्वचा के ऊपर मृत कोशिकाएं हैं तो वे ओट्स और दही के फेस पैक से पूरी तरह चली जाएंगी। आपकी त्वचा की सारी अशुद्धियाँ इस फेस पैक की मदद से दूर हो जाएंगी। इस पैक (facial kaise kare hindi me) को बनाने के लिए 1 चम्मच ओट तथा 2 चम्मच दही लें। एक पात्र में दही लेकर इसे अच्छे से फेंटें। इसके बाद इसमें ओट्स मिलाएं तथा इसे अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। अपनई उँगलियों की मदद से इसे अच्छे से मसलें जिससे कि सारी मृत कोशिकाएं निकल जाएं। 10 मिनट के लिए इसे चेहरे पर रखें तथा इसके बाद धो लें।

खीरा और टमाटर (Cucumber with tomato)

फेशियल कैसे करे, टमाटर के खट्टेपन की वजह से इसे आपकी सब्ज़ी में डालने से स्वाद काफी बेहतरीन आता है। खीरा भी एक बेहतरीन सब्ज़ी एवं फल है जिसका सलाड या कच्चा सेवन किया जाता है। इन दोनों से मिलकर बना फेस पैक आपकी रंगत को काफी निखारता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक छोटा टमाटर तथा खीरे का आधा छिला हुआ टुकड़ा चाहिए। अब इसे चेहरे पर इस तरह लगाएं जिससे यह आपके चेहरे पर आँखें और होंठ छोड़कर हर जगह लग जाए। इस पैक को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें। यह पैक काफी असरदार है क्योंकि खीरे से त्वचा काफी अच्छे से साफ़ होती है और टमाटर से आपको गोरी रंगत की प्राप्ति होती है।

चन्दन का फेस पैक (Sandalwood face pack chehre ke liye gharelu nuskhe in hindi)

सर्वोच्च फेसपैक दागदार त्वचा के लिए

चन्दन का प्रयोग संक्रमण के फलस्वरूप त्वचा में आई किसी भी समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। किसी फोड़े या छिलने को ठीक करने के लिये भी काफी मात्रा में चन्दन का प्रयोग किया जाता रहा है। पर आजकल चन्दन को पीसकर भी त्वचा को सुन्दरता प्रदान करने तथा इसका उपचार करने की व्यवस्था की जा सकती है। इसके लिए एक चम्मच चन्दन पाउडर लें और इसे एक चम्मच गुलाबजल के साथ मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। इसके बाद अपना चेहरा धो लें और खुद ही फर्क देखें।

संतरे का छिलका और दूध (Orange peel and milk)

संतरे का छिलका एक ऐसा तत्व होता है जिसे हम आमतौर पर फेंक देते हैं। पर आयुर्वेद का विज्ञान यह कहता है कि यह आपकी त्वचा के लिए काफी उपकारी सिद्ध हो सकता है। इसके लिए संतरे का छिलका लें और इसे धूप में सुखाने के लिए छोड़ दें। एक बार इसके पूरी तरह सूख जाने पर इसे अच्छी तरह से पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब एक छोटा पात्र लें और इसमें थोड़े से दूध के साथ संतरे के सूखे छिलके को मिश्रित करें। इन दोनों का मिश्रण तैयार करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। कुछ देर तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे धो लें। तैलीय त्वचा वालों के लिए यह काफी असरदार इलाज सिद्ध होता है।

एलोवेरा का फेस पैक (Aloe vera face pack)

एलोवेरा का पौधा जो कि आपकी रसोई के बगीचे में लगा होता है, आपको सौन्दर्य लाभ देने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए एक पत्ता लें और इसे बीच में से काटकर इसके अन्दर का अंश बाहर निकाल लें। अब इस रस का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। यह एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपचार है जो आसानी से आपके चेहरे से काले धब्बों को दूर कर सकता है तथा आपकी त्वचा को काफी खूबसूरत एवं दमकती हुई बना देता है। यह सुन्दर बने रहने के सबसे किफायती तरीकों में से एक है। हर तरह की त्वचा का सही प्रकार से उपचार करने के लिए इस विधि का पालन नियमित रूप से करें।

loading...