Home made face scrubs for oily face – तैलीय त्वचा के लिए घर के बने फेस स्क्रब – ऑयली फेस वालों के फेस स्क्रब

रूखी त्वचा से तैलीय त्वचा ज्यादा बेहतर होती है क्योंकि तेल अत्याधिक नमी सोखकर आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है। पर त्वचा के अत्याधिक तैलीय होने पर कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे लोगों को मुहांसे और एक्ने (acne) जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी किसी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो नीचे दी गयी तैलीय त्वचा के लिए आसान टिप्स, विधियाँ आपके लिए काफी कारगर साबित होंगी।

तैलीय त्वचा से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं जिसके कारण मुहाँसे जैसी गंभीर समस्या से जूझना पड़ता है तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने का स्क्रबिंग एक बेहतरीन तरीका है। स्क्रब के फायदे, स्क्रबिंग चेहरे को साफ़ कर उसे रोग मुक्त रखता है। घर के बने कुछ फेस स्क्रब तैलीय त्वचा के लिए आसान टिप्स जो आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बना देंगे ।

तैलीय त्वचा के लिए होममेड फेशियल स्‍क्रब (Homemade face scrubs for oily skin – scrub ke labh)

ओट स्क्रब (Oat face scrub)

ओट को पीसकर उसका पाउडर बना लें। ओट का पाउडर और पानी मिला कर चेहरे पर 5  मिनट तक मलें। ओट के गुणों से तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलेगा। रोजाना इसके इस्तेमाल से चेहरे की चमक बढेगी चेहरा साफ़ और कांतिमय होगा।

बादाम का स्क्रब (Almonds face scrub)

अवोकेडो से बना हुआ घरेलु स्क्रब

  • बादाम
  • शहद

बादाम को दरदरा पीसे पाउडर न बनाये। दरदरा ही बेहतरीन स्क्रब का काम करता है। बादाम के दरदरे पाउडर और शहद का पेस्ट बना लें। हलके हाथों से चेहरे पर मालिश करें और धो लें इससे चेहरा खिल उठेगा। चेहरे से तेल हटाने का ये बहुत ही अच्छा उपाय है। बादाम का  प्राकर्तिक तेल और शहद की नमी त्वचा को चमकदार बनाये रखती है। इस पेस्ट को आप बोतल मैं भरकर रख सकते हैं ।

नींबू और सेंधा नमक का स्क्रब (Lemon and sea salt face scrub)

  • नींबू
  • सैंधा नमक
  • अंडे की सफेदी

तेलिय त्वचा के लिए ये भी एक बेहतरीन स्क्रब (scrub kaise use kare) है। दो चमम्च नमक, आधा चम्मच नींबू का रस, एक अंडे की सफेदी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर मलें फिर गुनगुने पानी से धो लें। नींबू दाग धब्बे  हटाएगा चेहरे का रंग साफ़ होगा। नमक से गंदगी और बैक्टीरिया साफ़ होंगे और अंडा त्वचा को जवां रखेगा जिससे चेहरे पर एक नयी चमक आ जायेगी।

मक्के के आटे का स्क्रब (Cornmeal face scrub)

  • मक्के का आटा
  • नींबू
  • दही

शरीर की देखभाल कैसे करे, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच मक्के का आटा, दो चम्मच दही का पेस्ट बना लें। 2-3 मिनट तक इससे चेहरे की मालिश करें फिर 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर गरम पानी से चेहरा धो लें फिर चेहरा ठन्डे पानी से धो लें इससे चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जायेंगे। इस स्क्रब मैं दही से आपकी त्वचा मैं नमी बनी रहेगी और नींबू से मुहांसे रोकने मैं और दाग हटाने मैं मदद मिलेगी। इससे चेहरे से तैलीयपन कम होकर साफ़ और निखरा चेहरा आपको और खूबसूरत बना देगा।

कांख का काला गहरा रंग हल्का करने के लिए घरेलु स्क्रब

नमक और नींबू के रस का स्क्रब (Salt and lemon juice scrub)

इस प्रभावी स्क्रब का निर्माण करने के लिए एक चम्मच समुद्री नमक और थोड़ा सा नींबू का रस लें। दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और इन्हें त्वचा पर इस तरह लगाएं कि चेहरे का कोई भी हिस्सा ना छूटे। अब अपने चेहरे की अपनी उँगलियों से अच्छे से मालिश करें। एक बार 5 मिनट तक इसी तरह मालिश कर लेने से आपके चेहरे की अशुद्धियाँ पूरी तरह दूर हो जाएंगी।

खीरे का स्क्रबर (Cucumber scrub)

खीरा एक बेहतरीन प्राकृतिक पदार्थ है जो आपके चेहरे को साफ़ सुथरा तथा मुलायम बनाए रखने में सहायता करता है। खीरे का स्क्रब बनाने के लिए एक साबुत खीरा लें और इसे मैश (mash) कर लें। ऐसा खीरे की त्वचा को छील लेने के बाद करें। एक बार गूदा तैयार हो जाने पर अगले कदम के रूप में इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। अपने चेहरे पर हाथों और उँगलियों का प्रयोग करें और इन्हें गोलाकार मुद्रा में घुमाएं। एक बार इसे लगा लेने के बाद कुछ समय तक चेहरे पर ही रखें। इसके बाद आपकी त्वचा बिलकुल साफ़ और आकर्षक दिखने लगेगी।

समुद्री नमक और अंडे का मिश्रण (Egg with sea salt)

स्क्रब कैसे करे, इसे बनाने के लिए आपको जो पदार्थ चाहिए वे हैं 2 चम्मच समुद्री नमक तथा एक अंडा। अब अंडे का सफ़ेद भाग और 2 चम्मच समुद्री नमक लें। अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इन सारी चीज़ों को अच्छे से मिलाएं तथा इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। अंडे के पीले भाग को हटाकर इस प्रक्रिया के लिए सिर्फ सफ़ेद भाग ही इस्तेमाल में लाएं। नींबू का रस और अंडा दोनों ही बेहतरीन तत्व होते हैं, क्योंकि जहां एक ओर नींबू का रस आपकी त्वचा के रंग को गोरा करता है, वहीँ दूसरी ओर अंडा त्वचा की कसावट में मदद करता है। त्वचा को गोरा करने के प्रभाव से चेहरे के सारे कीटाणु पूरी तरह ख़त्म हो जाते हैं।

शहद का स्क्रब (Honey scrub)

धुप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलु स्क्रब

शहद में जलन से बचाने वाले गुण (anti inflammatory property) होते हैं, जिनकी मदद से त्वचा के हर तरह के संक्रमणों से आपको निजात मिलती है। 2 चम्मच शहद तथा आधा चम्मच चीनी लें तथा इनका मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर कुछ इस तरह लगाएं कि त्वचा का कोई भी भाग छूटने ना पाए। अब धीरे धीरे अपनी त्वचा के चारों तरफ उँगलियों से मालिश करना शुरू करें। उँगलियों को चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में घुमाएं तथा चेहरे से पूरी तरह मृत कोशिकाओं को हटा लें। अब त्वचा पर इस स्क्रब को 10 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी (Luke warm water) से अपने चेहरे को धो लें।

टमाटर और पिसे हुए दलिए का मिश्रण (Tomato and ground oat)

आपको एक बड़ा टमाटर लेने की आवश्यकता है जिसका रंग लाल हो और जो पका हुआ भी हो। अब एक चम्मच दलिया लें तथा इसे इस तरह पीसें कि यह आधा तैयार हो जाए। अब इस गूदे में एक चम्मच चीनी डालें और इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं। अब अपने चेहरे पर इस मिश्रण को गोलाकार मुद्रा में लगाएं और त्वचा पर आए फर्क को महसूस करें। टमाटर में असाधाराण रूप से चेहरे की ब्लीचिंग (bleaching) के गुण होते हैं जिससे आपका चेहरा साफ़ सुथरा और काफी आकर्षक बन जाता है। इसके अलावा दलिया आपके चेहरे के दाग और जिद्दी धब्बों को प्रभावी रूप से दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे आपको पूरी तरह एक आरामदायक और आकर्षक त्वचा की प्राप्ति होगी तथा आपको किसी अन्य समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आप काफी गंभीर रूप से अपनी तैलीय त्वचा से परेशान हैं तो ज़्यादा बेहतर परिणामों के लिए इस मिश्रण का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें। अगर आपकी त्वचा के अन्य भागों में भी काले धब्बे और धारियां हैं तो भी आप इस मिश्रण का उन भागों पर प्रयोग कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday