Hinditips – Homemade sugar, papaya, oatmeal, coffee exfoliating face scrubs in Hindi – चीनी, पपीते, दलिये और कॉफ़ी के प्राकृतिक घरेलू स्क्रब

फेशियल स्क्रब करना अब महँगा नहीं रह गया है क्योंकि आप इसे रसोई में मौजूद उत्पादों की मदद से घर बैठे ही बना सकते हैं। केमिकल और अन्य सौंदर्य उत्पादों की जगह त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करें।

दलिया, चीनी, पपीता और कॉफ़ी जैसे पदार्थ ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट हैं, बल्कि इनमें बेहतरीन एक्सफ़ोलिएटिंग गुण भी होते हैं। आइए नीचे दी हुई कुछ विधियों पर नज़र डालें जो आपको प्राकृतिक रूप से त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगी।

बाज़ार में त्वचा की सफाई करने वाले हज़ारों उत्पाद मौजूद हैं,पर इनमें से कुछ उत्पादों का प्रयोग करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि इनमें ग्लिसरीन,परबेन,प्लास्टिक ,जलन पैदा करने वाले उत्पाद,असहनीय बू और ऐसे ही अन्य केमिकल होते हैं।

लेकिन प्राकृतिक रूप से त्वचा साफ़ करने से हमें ज़्यादा लाभ होता यही और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। शरीर की देखभाल कैसे करे, नीचे कुछ आसान,घरेलू और काफी सस्ते त्वचा को साफ़ करने वाले तरीके बताये गए हैं :-

चीनी का स्क्रब (Sugar scrub)

सामग्री (Ingredient)

  • चीनी
  • पानी
  • लैवेंडर, संतरे, नींबू या मेलालियुका का ज़रूरी तेल

स्क्रब कैसे करे (Scrub kaise use kare)

दमकती त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब्स

1 चम्मच चीनी लें और इसे उपरोक्त में से किसी भी तेल की कुछ बूंदों और पानी की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में रगड़ें और फिर साफ़ पानी से धोकर पोंछ लें। त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए आप त्वचा पर जैतून का तेल भी मल सकती हैं।

पपीते का फेस स्क्रब (Papaya face scrub)

सामग्री (Ingredient)

  • पपीता
  • शहद
  • ग्रानुलेटेड चीनी

स्क्रब कैसे करे (Process)

आधे पपीते के टुकड़े लें और उन्हें पीसकर उनका एक महीन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चौथाई कप शहद और एक चौथाई कप चीनी डालें। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और गोलाकार मुद्रा में सारी त्वचा पर रगड़ें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से अच्छे से धो लें। पपीते में मौजूद प्राकृतिक एक्सफ़ोलिएंट पपेन एंजाइम चेहरे की मृत और पपड़ीदार त्वचा को निकालने में मदद करता है। अच्छे परिणामों के लिए पके पपीते की जगह कच्चे पपीते का प्रयोग करें क्योंकि कच्चे पपीते में काफी पपेन एंजाइम मौजूद होते हैं।

दलिये का फेस स्क्रब (Oatmeal scrub)

सामग्री (Ingredient)

हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

  • दलिया
  • शहद
  • सूखा लैवेंडर (वैकल्पिक)
  • जायफल
  • टी ट्री आयल
  • आवश्यक तेल

विधि (Process)

आधे कप दलिये को इस तरह पीसें कि इसका आकार पाउडर की तरह ना हो जाए और ना ही वास्तविक की तरह। इस आधे पाउडर वाले डालिये को 2 चम्मच शहद, 1चम्मच जायफल, 10 से 15 लैवेंडर तेल की बूंदों और इतनी ही मात्रा के टी ट्री आयल के साथ मिलाएं।

टी ट्री आयल के एंटी बैक्टीरियल और जलन को दूर करने वाले गुण तथा जायफल एक्ने एवं मुहांसे की समस्याओं से आपको निजात दिलाते हैं। लैवेंडर का तेल खुशबू देता है और त्वचा को फंगस से बचाकर उसे एंटीसेप्टिक गुण भी प्रदान करता है। शहद के बारे में तो सभी जानते ही हैं कि यह मॉइस्चराइज़र का काम करता है और दलिया स्वास्थ्यकर एमिनो एसिड एवं मॉइस्चराइसिंग गुणों से युक्त होता है।

कॉफ़ी का फेस स्क्रब (Coffee face scrub)

सामग्री (Ingredient)

  • एक्सट्रा वर्जिन आयल
  • जैविक शहद
  • कॉफ़ी के दाने

विधि (Process)

घरेलू बॉडी और फेशियल स्क्रब

एक कप कॉफ़ी ग्राइंड लें और इसमें 1 चम्मच जैविक शहद और 1 चौथाई चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन आयल मिलाएं। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सीधे ना लगाएं बल्कि लगाने से पहले अपना चेहरा धो लें और उसके पश्चात ही यह मिश्रण लगाएं। इसे 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर घिसें और चेहरे को सादे पानी से धो लें। आप इस मिश्रण में एक्स्ट्रा वर्जिन आयल की जगह शे मक्खन भी डाल सकते हैं।

एक्स्ट्रा वर्जिन आयल और शहद आपकी त्वचा को भरपूर मात्रा में नमी प्रदान करता है जबकि कॉफ़ी ग्राइंड त्वचा के हर एक कोने से मृत और खुश्क कोशिकाएं निकालने में मदद करते हैं।

प्राकृतिक घरेलू फेस स्क्रब (Natural homemade face scrub)

नारियल का तेल और चीनी (Coconut oil and sugar scrub ke labh)

नारियल का तेल और चीनी दोनों ही घर में पाए जाते हैं, अतः इनका प्रयोग करना काफी आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ एक छोटा पात्र लेना है और उसमें एक चम्मच चीनी डालनी है। इन दोनों पदार्थों को चम्मच से हिलाएं। आप फोर्क का प्रयोग करके मिश्रण को और ज़्यादा प्रभावी बना सकते हैं। एक बार स्क्रबर के तैयार हो जाने पर इसे अपनी त्वचा के हर कोने पर लगाएं। अब धीरे धीरे त्वचा को उँगलियों की मदद से गोलाकार मुद्रा में धीरे धीरे रगड़ें। इस प्रक्रिया को एक मिनट तक करते रहें और फिर सादे पानी से धो लें। इसकी मदद से आप त्वचा के टोन में नर्माहट महसूस कर सकते हैं।

दलिया और नाशपाती (Oatmeal and avocado scrub ke fayde)

एक पकी हुई नाशपाती लें और इसे बीच में से काट लें। अब इसमें से नरम फल का गूदा निकाल लें और एक पात्र में रख दें। अब एक चम्मच में थोड़ा सा दलिया लें और इसे इस तरह पीसें कि यह पूरी तरह पाउडर के फॉर्म में ना आ पाए। अब नाशपाती को दलिये के साथ मिलाएं और इस मिश्रण में एक चम्मच शहद भी मिलाएं। इसे अच्छे से मिश्रित करके 2 मिनट तक रखें। अब इस मिश्रण को चेहरे के हर भाग पर अच्छे से लगाएं। अपनी उँगलियों की मदद से धीरे धीरे इसे गोलाकार मुद्रा में रगड़ें। इसके गुणों को त्वचा में समाने के लिए 5 मिनट दें तथा इसके बाद इसे अच्छे से निकाल दें।

कॉफ़ी और रोजमेरी का तेल (Coffee and rosemary oil ka scrub kaise kare in hindi)

टैन के लिए चेहरे के स्क्रब्स

स्क्रब के फायदे, अगर आप कॉफ़ी के साथ फेशियल स्क्रब बनाने के लिए तैयार हैं तो कॉफ़ी के दानेदार बीजों का प्रयोग करें। एक पात्र लें और इसमें एक चम्मच दानेदार कॉफ़ी के बीज मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच रोजमेरी का तेल मिलाएं। इस मिश्रण में आधा चम्मच शहद मिलाने की भी आवश्यकता होती है। एक चम्मच की मदद से सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं। अगर आपको लग रहा है कि यह मिश्रण सूखा है तो इसमें थोड़ा सा और शहद डालकर एक सामान्य पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर इस तरह लगाएं जिससे कि यह सारी त्वचा पर लग जाए। इसे चेहरे पर धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में घुमाएं जिससे कि त्वचा की मृत कोशिकाएं आसानी से निकल जाएं।

पपीते, नींबू और ब्राउन शुगर का स्क्रब (Papaya and lemon with brown sugar ka scrub use karne ka tarika)

स्क्रब के फायदे, एक पका हुआ पपीता लें तथा इसे दो भागों में काटें। अगर पपीता मध्यम आकार का है तो आपको इस पके हुए पपीते के एक चौथाई अंश की ही ज़रुरत होगी। इसकी त्वचा को निकालें और इस तरह मैश करें कि इसका गूदा बन जाए। अब इसमें एक चम्मच ब्राउन शुगर डालें तथा ऊपर से आधा नींबू निचोड़ दें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा अपनी त्वचा पर लगाएं। ब्राउन शुगर के दाने स्क्रबर के रूप में काफी प्रभावी होते हैं और बड़ी आसानी से आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालते हैं। सिर्फ चेहरे ही नहीं, आप इस गूदे को अपनी कोहनियों और घुटनों में भी लगा सकते हैं क्योंकि यहां सबसे ज़्यादा मृत त्वचा जमा होती है और वह भाग काला पड़ जाता है। स्क्रबर उस काली त्वचा की परत को हटाता है और आपको आपकी नरम और सुन्दर त्वचा का टोन लौटाता है।

बादाम, दही और अखरोट आदि से भी कई अच्छे स्क्रब बन सकते हैं। स्क्रबिंग, मृत त्वचा हटाने के लिए आप एक सख्त चीज़ का प्रयोग करें और एक ऐसे उत्पाद का प्रयोग करें जो कि नरम, गूदे जैसा हो और जो दाने जैसे पदार्थों के साथ मिश्रित हो सके। आप करीब हर स्क्रब में शहद भी मिला सकते हैं क्योंकि इससे आपको बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग के गुण प्राप्त होंगे। इसके अलावा कुछ स्क्रब्स में नींबू मिलाना भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से साफ़ और गोरी होगी।

loading...