Homemade Fruit face packs for oily skin in Hindi – तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिये घर पर बना फल फेस पैक/फेशियल

तैलीय त्वचा के मामले में कई समस्याओं जैसे काले धब्बे, मुंहासे, सुस्त और चिपचिपी त्वचा आदि के जन्म लेने का जोखिम विकसित हो सकता है। तैलीय त्वचा जींस के परिणाम और किशोर उम्र में हार्मोन में बदलाव के कारण हो सकता है। तैलीय त्वचा पर नियंत्रण मुश्किल है लेकिन ऐसे कई फल पैक है जिनकी मदद से तैलीय त्वचा से छुटकारा पाया जा सकता है।

फलों को स्वस्थ माना जाता है और इस प्रकार यह हमारे प्रतिदिन भोजन में शामिल करने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही ये कई त्वचा लाभ प्रदान करते हैं। अपनी त्वचा के प्रकार पर निर्भर  आप फल पैक को चुन सकते हैं जो त्वचा समस्या से लड़ेगा। उदाहरण के लिए तैलीय त्वचा के लिये जो फल ले सकते है वे हैं: केले, नींबू, संतरा, स्ट्रॉबेरी और कीवी। ये फल घरेलू फेस पैक पोषकों से भरे हुए हैं और बहुत आसानी से बनाये जाने वाले और तैलीय त्वचा के लिये अच्छे है।

बाज़ार में आपको काफी आसानी से तैलीय त्वचा के लिए फलों का पैक प्राप्त हो जाएगा। पर यह भी काफी ज़रूरी है कि आप बिना किसी नुकसान के अपनी त्वचा का ख्याल रखें। बाज़ार के उत्पाद प्रयोग में लाने पर आपकी त्वचा में चिड़चिड़ापन फ़ैल सकता है। ऐसा खासकर तब होता है जब आपकी त्वचा काफी संवेदनशील होती है।

ज़्यादा बेहतर यही होगा कि आप फलों का चुनाव करें और इनसे फलों के फेस पैक का निर्माण करें। घर में मौजूद कुछ बेहतरीन फेस पैक्स की मदद से आप ऐसे फेस पैक अवश्य बना पाएंगे जिसका कोई भी नुकसान नहीं होगा। नीचे फलों के कुछ पैक्स के बारे में बताया गया है।

तैलीय त्वचा के लिए फलों का फेस पैक (Fruit face packs to remove oily skin)

स्किन की देखभाल – केले (Banana face pack for oily skin)

परिपक्व केला तैलीय त्वचा के लिए प्रभावी हैं। एक पके केले को मसल लें और एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को मिलायें। इस फल पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। गुनगुने पानी से धुल दें। आप कुछ बूंदे संतरे या अन्य रसदार फल के रस को मिला सकते हैं।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

स्ट्रॉबेरीज (Strawberries for oily face)

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे खाद्य गुठली तैलीय त्वचा के उपचार के लिए अच्छे फल हैं। कुछ स्ट्रॉबेरी को मसलें और नीबू का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। इस घरेलू फेस मास्क को तैलीय त्वचा पर लगा लें। 20 मिनट तक लगाये रखने के बाद ठण्डे पानी से धुल दे। तैलीय त्वचा के साथ लड़ने के अलावा इसका उम्रविरोधी गुण त्वचा को पुनर्जीवित करता है।

संतरे (Orange face mask to get rid of oil from face)

आप संतरे का गूदा, रस या छिलके का भी उपयोग कर सकते हैं। छिलको को सुखाकर पाउडर बना लें और इसका उपयोग फेस पैक बनाने के लिये करें। संतरे का विटामिन सी उम्र के चिन्हों से लड़ता, भूरेपन से लड़ता, और आपको साफ त्वचा देता है। यदि आप निर्जलित छिलके का उपयोग कर रहे हैं, तो इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर फेस पैक बना लें।

नींबू (Lemon face mask for oily face)

अधिकांश फेस पैको के मुख्य घटक के रूप में नींबू का उपयोग किया जाता है। नींबू, मृत त्वचा कोशिकाओं को समाप्त, त्वचा को साफ, गोरा और तेल स्राव को कम कर देता है।

ककड़ी और नींबू का पैक (Cucumber & lime face pack for oil free skin)

ककड़ी का रस, नींबू का रस और हल्दी की मात्रा मिलाएं और आंखों के आसपास और चेहरे पर इस मिश्रण लगा लें। पंद्रह मिनट तक छोड़ने के बाद ठण्डे पानी से धुल दें।

टमाटर फल का फेस मास्क (Tomato face mask to get rid of oil from skin)

टमाटर को निचोड़ लें और चेहरे पर रगड़ लें। स्थानापन्न रूप में टमाटर के गूदे में शहद और नींबू रस मिलाकर त्वचा का रंग हल्का और अतिरिक्त चमक पा सकते हैं।

मुलतानी मिट्टी फेस पैक (Multani mitti face fack for perfect oil free skin)

मुलतानी मिट्टी, गुलाब जल की कुछ बूँदें और नींबू का एक लेप बनायें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अतिरिक्त तेल खींचता है और मुंहासों को सूखा देता है।

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

बेसन और दही फेस पैक (Besan and curd face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, बेसन और दही के मिश्रण का लेप तैयार करें। त्वचा पर इस मिश्रण को लगायें और सूखने के लिए छोड़ दें। एक नम कपड़े से इसे साफ़ कर लें।

खीरे का फेस पैक (Cucumber face pack)

बाज़ार से ताज़े और हरे खीरे ले आएं और इसके सिर एवं निचले भाग से चिपचिपा पदार्थ निकाल लें। इसके बाद खीरे को छील लें और इसके छोटे छोटे टुकड़े करें। अब इसे किसनी में डालकर इसका रस निकाल लें। चेहरे को फेस वाश (face wash) से धोने के बाद यह रस अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

मिश्रित फलों का फेस पैक (Mixed fruit face pack)

आपने मिश्रित फलों के रस के बारे में अवश्य सुना होगा, पर इसके पैक के बारे में आप जानते नहीं होंगे। बाज़ार में मौजूद पैक्स में फलों के अंश नहीं होते। पर आप घर पर प्राकृतिक फलों की सहायता से तैलीय त्वचा को दूर करने के लिए मिश्रित फलों का पैक बना सकते हैं। इसके लिए एक एक अंगूर, स्ट्रॉबेरी (strawberry), संतरा, आम, सेब आदि लें। इन सबका थोड़ा थोड़ा हिस्सा लेकर गूदा बनाएं और इससे रस निकाल लें। इन सबको मिश्रित करके एक पैक तैयार करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और आधे घंटे के लिए तब तक छोड़ दें, जब तक यह सूख ना जाए। इसके बाद इसे सादे पानी से धो दें और अतिरिक्त तेल से मुक्त त्वचा प्राप्त करें।

तैलीय त्वचा का उपचार करने के लिए सेब और शहद (Apple & honey face pack to treat oily skin)

तैलीय त्वचा का प्रभावी रूप से और तेज़ी से उपचार करने का यह बेहतरीन पैक है। एक सेब लेकर इसका छिलका और बीज निकाल लें। अब इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर पीस लें और गूदा बना लें। एक बार सेब का गूदा तैयार हो जाने पर इसमें 3 चम्मच शहद मिश्रित करें। इसे अच्छे से मिश्रित करके अपने चेहरे पर लगाएं। अब इस पैक के सूखने की प्रतीक्षा करें, जो कि 10 से 15 मिनट में सूख जाएगा। एक बार इसके सूख जाने पर इसे सादे पानी से धो लें।

तेल दूर करने के लिए जामुन का पैक (Blue berry face packs to remove oil)

जामुन के इस फेस पैक का निर्माण करने के लिए 5 जामुन लें और इन्हें मसल लें। इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें भी मिश्रित करें। एक बार यह मिश्रण तैयार हो जाने पर इसे ब्रश (brush) की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। अपने चेहरे और गले को 15 मिनट के लिए ढक लें और ठन्डे पानी से धो लें।

आलू और नींबू का फेस पैक (Potato with lemon face pack)

क्योंकि आलू सबके घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है, अतः आप इसके और नींबू के रस की मदद से एक अच्छा फेस पैक तैयार कर सकते हैं। एक आलू लें और इसके टुकड़े करें। अब इसे पीसकर इसका गूदा बना लें। इसमें 2 चम्मच नींबू मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। तैलीय त्वचा का उपचार करने के साथ ही यह फेस पैक आपके चेहरे से सनटैन (sun tan) भी दूर करता है।

गन्ने के रस का फेस पैक (Sugarcane juice face pack)

त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार और फेसपैक

तैलीय त्वचा से एक्ने (acne) और मुहांसों की समस्या हो जाती है। पर तैलीय त्वचा को ठीक करने के लिए कुछ प्राकृतिक फलों और रसों की मदद ली जा सकती है। गन्ने से भी आप त्वचा के तैलीयपन और चिपचिपाहट को दूर कर सकते हैं। क्योंकि गन्ने में ग्लाइकॉलिक एसिड (glycolic acid) होता है, अतः यह त्वचा को गोरापन और दमक प्रदान करता है। इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच गन्ने का रस और 1 चम्मच चन्दन पाउडर लें। इन दोनों का पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके सूख जाने पर ठन्डे पानी से धो लें।

अमरुद का फेस पैक (Guava face pack)

अमरुद एक बेहतरीन पैक है जो विटामिन सी (vitamin C) से युक्त होता है। चेहरे से अतिरिक्त तेल हटाने के अलावा यह आपको खूबसूरत भी बनाता है। पका हुआ अमरुद लेकर इसका बीज निकाल लें। इसके छोटे टुकड़े करें और इसे पीसकर गूदा बना लें। इसे और भी ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसमें 1 चम्मच बेसन मिश्रित करें। यह फेस पैक आपको गोरा भी बनाता है।

चेरी का फेस पैक (Cherry face pack)

चेरी आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है क्योंकि यह विटामिन ए और सी (vitamin A and C) से भरपूर होती है। आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम (iron, potassium and magnesium) जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी की मदद से आपकी त्वचा जवान लगती है। इसमें उम्र को छिपाने और त्वचा को गोरा करने के गुण होते हैं। 2 चेरी लेकर मसलें और इसमें 2 चम्मच शहद मिश्रित करें। एक बार इसके गाढ़ा बन जाने पर इसे अच्छे से अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपको काफी फर्क नज़र आएगा। इसके सूखने की प्रतीक्षा करें और इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

कुछ फेस पैक और तैलीय त्वचा के लिए (More face packs to treat oily skin naturally at home)

अंगूर का पैक (Grape fruit pack) : यह तैलीय त्वचा के फलस्वरूप हुए एक्ने का उपचार करता है। मसले हुए अंगूर अपनी त्वचा पर लगाएं और इनके सूख जाने पर धो लें।

पुदीने का फेस पैक (Mint face pack) : पुदीने की पत्तियों से बना पैक एक्ने को ठीक करने में काफी प्रभावी होता है। ताज़े पुदीने की पत्तियों को पीसकर शहद की कुछ बूँदें मिलाएं और चेहरे पर कुछ देर तक छोड़कर धो लें।

पपीता फल पैक (Papaya fruit pack) : नम त्वचा पर पके हुये पपीता का गूदा लगायें। लगभग 15 मिनट तक छोड़ें और फिर इसे धुल कर हटा दें।

स्ट्राबेरी, शहद और ब्राउन शुगर पैक (Strawberry, honey and brown sugar pack) : त्वचा की देखभाल कैसे करें, इन तीनों सामग्रियों को मिलायें और चेहरे और गर्दन क्षेत्र लगा लें। 10 मिनट के बाद गर्म गीले कपड़े से इसे साफ कर हटा दें।

तरबूज का फेस पैक (Watermelon face pack) : यह त्वचा को नमी देता है और इसे तैलीय होने से बचाता है। तरबूज के गूदे और नींबू के रस का पैक आपकी त्वचा को नरम और बेदाग़ बनाता है।

कीवी स्क्रब (Kiwi scrub) : कीवी आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने में मदद करती है। सूरजमुखी के तेल और चीनी के साथ मसली कीवी का मिश्रण करें और अपने चेहरे, गले, हाथों तथा पैरों पर उँगलियों के सिरों की मदद से लगाएं।

सेब और गेहूं का पैक (Apple and wheat flour pack) : यह तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा पैक है। यह त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने में काफी कारगर साबित होता है। वैकल्पिक तौर पर सेब, ओटमील और शहद से बना स्क्रब लगाएं। इस स्क्रब से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालें और इसमें चमक पैदा करें।

फल पैक और फेस मास्क का निष्कर्ष लाभ (Benefits of fruit packs and masks for oily skin)

संतरा फेसपैक और मास्क

  • फल पोषण करने के लिये पोषक तत्वों से भरे हुए है, मृत त्वचा को हटाने, और नरम और चमकता हुआ छोड़ने के लिए सहायता करते हैं।
  • बाजर में उपलब्ध मास्क के बजाय घर पर बना ताजा फल मास्क एक बेहतर विकल्प है क्योंकि वे प्राकृतिक जैविक उत्पादों से बने हैं।
  • फल बाजार में आसानी से उपलब्ध है और अन्य फल मास्क की तुलना में सस्ते भी हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday