Green tea face packs & face masks in Hindi – ग्रीन टी से बने हुए फेस पैक और फेस मास्क

ग्रीन टी में ऐसे कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को गोरा करते हैं, चेहरे के रोमछिद्रों(pores)को साफ़ करते एवं कसते हैं  निशानों को छिपाकर रखते हैं। ग्रीन टी के फायदे, ग्रीन टी से बने पैक्स और मास्क्स काफी सौम्य होते हैं तथा इनका प्रयोग संवेदनशील तथा सूखी त्वचा पर भी किया जा सकता है।

ग्रीन टी से होने वाले स्वस्थ्य और सौंदर्य के लाभ उसे एक अद्भुत पेय बनाते हैं। यह चाय एंटी-ओक्सिडेंट से भरपूर होती हैं और यह बढती उम्र के साथ होने वाली बिमारियों को भी दूर करती हैं। ग्रीन टी पीने के फायदे, ग्रीन टी को शरीर की चर्बी कम करने की वजह से जाना जाता हैं यह शरीर की गन्दगी को बाहर निकालती हैं और ग्रीन टी पीने के लाभ, वजन कम करने में आपकी मदद करती हैं।

आप बाज़ार से भी ग्रीन टी से बने उत्पाद खरीद सकते हो  लेकिन अगर आप कुछ प्राकृतिक तरीके से ग्रीन टी का सेवन करना चाहते हैं तो हमारें पास कुछ फेस पैक हैं जिनका इस्तेमाल आप सभी प्रकार की त्वचा की बनावट सुधारने के लिए कर सकते हैं :

तैलीय त्वचा के लिए घरेलु ग्रीन टी फेशियल फेस पैक (Homemade Green tea gharelu face pack hindi me)

सामग्री (Ingredient)

  • 2 चम्मच ग्रीन टी
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच चावल का आटा

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स

फेस पैक बनाना, एक बर्तन में चावल का आटा लें उसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। इन्हें मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने चैहरे पर 15-20 तक के लिए फैला लें फिर ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू का रस आपके चैहरे के दाग धब्बों को मिटाता हैं और मुहांसों को ख़त्म करता हैं। चावल का आटा आपके चैहरे से काले धब्बों के निशान को खत्म करने में मदद करता हैं। चावल के आटे आपकी से अतिरिक्त तेल को हटाता हैं और त्वचा को स्वस्थ्य और चमकदार बनाता हैं।

सूखी और सामान्य त्वचा के लिए हरी चाय / ग्रीन टी से बने घरेलु फेस पैक (Homemade green tea pack for dry & normal skin)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 से 2 चम्मच ग्रीन टी
  • 1 चम्मच चीनी
  • 1 चम्मच क्रीम

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

फेस पैक बनाना, 1 चम्मच चीनी और क्रीम लें और उसमें हरी चाय मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण से अपने चैहरे पर  स्क्रब करें। 15 मिनट के लिए रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

चीनी आपकी मृत कोशिकाओं को त्वचा से हटाने के लिए जानी जाती हैं और चैहरे की उपरी सतह को साफ़ करता हैं और उसे चिकना और मुलायम बनाता हैं। क्रीम चैहरे की कोशिकाओं को नमी प्रदान करती हैं।

ग्रीन टी से बने हुए फेस पैक और फेस मास्क

संवेदनशील त्वचा के लिए ग्रीन टी से बने घरेलु फेस पैक (Homemade Green tea pack for sensitive skin)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 – 2 चम्मच ग्रीन टी
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच दही

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

1 – 2 चम्मच ग्रीन टी , 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दही मिलकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने चैहरे पर 15-20 मिनट तक लगा कर उसे ठन्डे पानी से धो लें।

फेस पैक बनाना, यह फेस पैक आपके चैहरे की संवेदनशील त्वचा को चमकदार बनाता हैं। दही आपकी त्वचा को नमी , प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करता हैं। यह आपकी त्वचा से मुहांसे  और उनके धब्बों को हटाता हैं। दही आपके चैहरे का रंग साफ़ करता हैं अगर आपका चैहरा सूर्य की किरणों और प्रदूषित वातावरण से खराब हो गया हैं। यह संवेदनशील त्वचा के लिए होता हैं और त्वचा को जलन से राहत देता हैं।

दमकती त्वचा के लिए ग्रीन टी का फेस पैक (Green tea face pack for glowing skin)

चेहरे की चमकती त्वचा

दलिये, ग्रीन टी तथा दूध से बना हुआ फेस पैक आपको दमकती हुई त्वचा प्रदान करता है तथा आपके चेहरे को नरम और मुलायम बनाता है। आधे कप दूध में ग्रीन टी के पत्ते तथा थोड़ा सा दलिया मिलाएं। अब सारे उत्पादों को अच्छे से मिलाकर इनका पेस्ट बनाएं तथा इसे चेहरे और गले पर लगाएं। अब इसे आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को दो महीनों तक हर हफ्ते दो बार दोहराएं।

दमकती त्वचा पाने का एक और अच्छा पैक ग्रीन टी और शहद की मदद से बनाया जा सकता है। ग्रीन टी की कुछ पत्तियों तथा शहद की कुछ बूंदों को आपस में मिलाएं तथा इसे चेहरे पर एक मोटी परत के रूप में लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। आपकी त्वचा अपने आप काफी दमकती हुई और आकर्षक लगने लगेगी। इस विधि का प्रयोग एक महीने में कई बार करें।

त्वचा के पोर्स छोटे करने के लिए ग्रीन टी फेस मास्क (Green tea for reducing face pores se green tea ke fayde)

ग्रीन टी तथा खीरे के रस से बना फेस पैक चेहरे के पोर्स के आकार को छोटा करने में मदद करता है तथा इन्हें कसता भी है। गर्म पानी में ग्रीन टी की पत्तियां उबालें। खीरे को किसकर इसका रस निकालें तथा इसे चाय के साथ मिलाएं। यह मिश्रण आप फ्रिज में करीब 1 हफ्ते तक संभालकर रख सकते हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को अगले 15 दिनों तक लगातार प्रयोग में लाएं।

एक्ने के लिए ग्रीन टी का फेस पैक (Green tea facial pack for acne se green tea ke gun)

नीम और ग्रीन टी का फेस पैक उन किशोरों के लिए बिलकुल उपयुक्त है जो किशोरावस्था में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों की वजह से एक्ने और मुहांसों से ग्रस्त होते हैं। ग्रीन टी के पत्तों तथा नीम के पत्तों या नीम के पाउडर को एक कप पानी में तब तक उबालें जब तक पानी का रंग लाल मिश्रित हरा ना हो जाए। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें तथा इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिटटी डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

अंगूर के घरेलु फेशियल फेस पैक और फेस मास्क

आप ग्रीन टी के पत्तों तथा दलिये की मदद से भी एक्ने को दूर करने वाला पैक बना सकते हैं। ग्रीन टी में मौजूद औषधीय गुण एक्ने द्वारा पैदा की गयी जलन को दूर करने में सहायक होते हैं। इस पैक को बनाने में उन पके हुए दलियों का प्रयोग किया जाता है जो नाश्ते में खाए जाते हैं। दलिये, शहद और ग्रीन टी को मिश्रित करें और एक नरम पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक्ने से प्रभावित त्वचा पर लगाएं तथा 20 मिनट के बाद धो लें।

तैलीय त्वचा के लिए ग्रीन टी का फेशियल (Green tea facial for oily skin se skin ki dekhbhal)

ग्रीन टी और संतरे के छिलकों के पाउडर का मिश्रण त्वचा को एक्सफोलिएट करने तथा चेहरे की परतों से अतिरिक्त तेल निकालने के लिए एक बेहतरीन उपचार है। यह मिश्रण गन्दगी से भरे हुए त्वचा के पोर्स को भी साफ़ करता है। ग्रीन टी के पत्तों, संतरे के छिलकों का पाउडर तथा शहद लें तथा अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट की एक परत अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरा धो लें।

त्वचा का टोन गोरा करने के लिए पैक (For lightening the skin tone se green tea ke labh)

ग्रीन टी के साथ बेसन और हल्दी मिला लेने से यह पैक त्वचा को गोरापन देने वाला बेहतरीन पैक बन जाता है। बेसन, हल्दी और ग्रीन टी को दूध के साथ मिलाकर एक नरम पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट के बाद धो लें।

झुर्रियां दूर करने के लिए पैक (For getting rid of wrinkles)

अंडे के सफ़ेद भाग तथा ग्रीन टी की पत्तियों को एक साथ मिलाने से काफी प्रभावी एंटी एजिंग मास्क बनता है। यह मास्क त्वचा की कसावट में सहायता करता है तथा समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं आने से रोकता है।