Homemade hair packs/hair masks for all hair types in hindi – हर तरह के बालों के लिये घरेलू हेयर मास्क और हेयर पैक

इस आर्टिकल को अकेले न पढ़ें बल्कि अपनी दोस्तों को भी पढ़वायें क्योकि इसमें आप पायेंगे हर तरह के बालों के लिये (hair ke liye tips) घर में बनाये जाने वाले बेहतरीन हेयर मास्क।

अच्छा व्यक्तित्व प्राप्त करने के लिए सुन्दर और चमकदार बाल प्राप्त करना ज़रूरी है। खासकर हर महिला अपने लिए सुन्दर बाल प्राप्त करना चाहती है। ऐसा तभी संभव है जब आप इनकी अच्छे से देखभाल करें। इसके लिए बालों को सही मात्रा में पोषण प्रदान करना काफी ज़रूरी है। आप बाज़ार से बालों के लिए कई तरह के पैक्स और मास्क्स प्राप्त कर सकती हैं।

पर हममें से हर कोई सौन्दर्य उत्पादों पर इतनी बड़ी राशि खर्च नहीं करना चाहता। घर पर बने हुए प्राकृतिक स्क्रब (scrub) आपके बालों को खूबसूरत बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ बेहतरीन हेयर पैक्स और मास्क्स के बारे में बताया गया है। बालों की देखभाल के तरीके :-

शुष्क बालों / ड्राइ बालों के लिये हेयर मास्क (Hair mask for the dry hair se baalon ki dekhbhal)

भद्दापन और चमक की कमी ये दो लक्षण होते हैं शुष्क बालों / ड्राइ बालों के, अगर आपके बाल भद्दे हों तो आप कैसे खूबसूरत दिख सकते हैं इसलिये हम लेकर आये हैं आपके बालों के लिए घर के बने हेयर मास्क जो आपके बालों को पोषण देकर उन्हें बनाते हैं चमकदार और खूबसूरत।

सामग्री (Ingredients)

  • शहद
  • मलाई
  • बादाम

बनाने की विधि (How to make)

5 चम्मच शहद में 2 चम्मच बादाम का पेस्ट मिलायें और फिर इसमें दो चम्मच मलाई डालकर अच्छे से मिला लें (मलाई की जगह दही भी लिया जा सकता है) इसे पूरे बालों में जड़ों सहित लगायें और 30 से 45 मिनिट ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो लें, धोने के लिये आप किसी हल्के शैम्पू का प्रयोग भी कर सकते हैं। सूखने के बाद आपके बाल खिल उठेंगे।

बालों के लिए मेंहदी लगाने के टिप्स

सामान्य बालों के लिए हेयर मास्क (Hair mask for normal hair se baalon ke liye tips)

बालों की देखभाल कैसे करें, बालों की खोती हुई ख़ूबसूरती को वापिस लाने और इन्हें और भी सुन्दर बनाने के लिए ख़ास हेयर मास्क।

सामग्री (Ingredients)

  • अंडा
  • नीबू का रस
  • बादाम का तेल
  • शहद

बनाने की विधि (How to make)

अंडे का सफ़ेद भाग अलग कर लें इसमें एक एक चम्मच नीबू का रस, बादाम का तेल और शहद डाल कर अच्छी तरह से मिला लें अब इसे बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगायें और 30 मिनिट बाद शैम्पू से धो लें। सूखने के बाद आप पायेंगे रेशमी, चमकदार, मुलायम बाल।

तैलीय बालों / ऑयली बाल के लिये हेयर मास्क (Hair mask for oily hairs)

तैलीय बालों / ऑयली बाल के लिए ख़ास तरह का बना हेयर मास्क बालों के प्राकृतिक पोषक तत्वों को नुकसान पहुंचाए बिना इनमे से अतिरिक्त तेल हटा कर इन्हें खूबसूरत बनाता है।

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के बेहतर हेयर मास्क और पैक

सामग्री (Ingredients)

  • अंडा
  • आंवला
  • खाने का सोड़ा

बनाने की विधि (How to make)

अंडे का सफ़ेद भाग अलग कर के इसमें 2 आंवलों का बना हुआ पेस्ट, एक चम्मच खाने का सोड़ा और एक चम्मच पानी मिलायें, इसे अच्छी तरह से पूरे बालों पर लगा कर 30 से 40 मिनिट बाद हल्के शैम्पू से धो लें। सूखने के बाद आपको मिलेंगे आपके मन चाहे खूबसूरत बाल।

बालों के लिए केले का मास्क (Banana hair mask ke fayde)

केला एक ऐसा फल है, जो कि एंटीऑक्सीडेंटस, पोटैशियम और विटामिन (antioxidants, potassium and vitamins) से युक्त होता है। यह आपके शरीर को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है और आपके बालों के लिए भी यह चमत्कारी सिद्ध होता है। इस मास्क का निर्माण करने के लिए 2 पके केले, एक चम्मच जैतून का तेल (olive oil) और इतनी ही मात्रा में नारियल का तेल लें। इस मिश्रण में केले को मसलें और इन सबको अच्छे से मिश्रित करें। आप इस मिश्रण में कोई फ़ूड प्रोसेसर (food processor) भी मिला सकती हैं। इस मास्क का प्रयोग अपने बालों पर करें और इसे 20 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। अपने सामान्य इस्तेमाल वाले शैम्पू (shampoo) की मदद से इसे धो लें। इससे आपको क्षतिग्रस्त और रूखे बालों से दूर रहने में आसानी होगी।

बालों के लिए स्ट्रॉबेरी का मास्क (Strawberry hair mask ke labh)

स्ट्रॉबेरी की मदद से बना यह बेहतरीन मास्क उन सारे लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है, जिनके बाल तैलीय हैं। यह आपके बाल और सिर की त्वचा में विटामिन सी (vitamin C) का संचार करता है। 2 चम्मच शहद के साथ 6 से 7 स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मिश्रित करें। इस मास्क को अपने बालों पर सही प्रकार से लगाएं और सिर की त्वचा पर भी इसका प्रयोग करें। परन्तु इस मास्क को लगाने से पहले अपने बालों को गीला करना ना भूलें। इसे आधे घंटे के लिए इसी तरह रखें और फिर किसी सौम्य शैम्पू से इसे धो लें।

बालों की देखभाल के नुस्खे

नारियल के तेल का मास्क (Coconut oil mask)

हर प्रकार के अलग अलग तरह के बालों को हर मौसम में स्वस्थ और आकर्षक बनाए रखने के लिए नारियल के तेल से बेहतरीन उपचार शायद ही कोई हो। एक कांच के पात्र में एक चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच जैतून का तेल लें। इसे 10 सेकंड तक अच्छे से गर्म कर लें। समय समाप्त होने पर इसे आंच से हटाएं और गर्म अवस्था में ही इसका बालों पर प्रयोग करें। इस विधि की मदद से आपके सिर के रोमछिद्र (pores) खुलेंगे तथा आपके सिर की त्वचा अच्छे से सांस ले पाएगी। इससे बालों में रक्त का संचार काफी अच्छे से होगा, जिससे आपके बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल पाएगा।