How to reduce dandruff and hairfall using hair packs and masks – बालों से डैंड्रफ कैसे हटाएँ, गिरते बालों के लिए बेस्ट हेयर पैक

बालों का झड़ना और डैंड्रफ (dandruff) की समस्या आजकल आम बात हो गयी है। लगभग हर उम्र और वर्ग के लोग इस रूसी की समस्या से परेशान हैं। केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी डैंड्रफ और बाल गिरने की समस्या (baal girne ki samsya) गंभीर होती जा रही है। यह एक खास वजह है जिसके कारण आजकल लोग बालों को लंबाई अपनी सुविधानुसार रखने लगे हैं।

भागदौड़ भरी दिनचर्या में अधिकांश लोगों के पास समय की कमी है जिसकी वजह से खासकर महिलाएं झड़ते बालों से परेशान होकर बालों को छोटा रखती हैं। वातावरण में बढ़ते प्रदूषण, गलत खान पान और अत्यधिक तनाव के कारण बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और बाल टूट कर गिरने लगते हैं।

आप इन सभी बातों को अपने झड़ते बालों का दोषी तो मान सकते हैं लेकिन एक बात गौर करने लायक यह भी है कि, अगर आप अपने सिर की त्वचा और रूसी का उपचार सही तरीके से करते हैं तो बाल गिरने की समस्या अपने आप कम हो जाती है।

रूसी कम करने के उपाय में सबसे पहले आपको अपने सिर की त्वचा की सही देखभाल करना ज़रूरी होता है। यहाँ हम बालों के लिए कुछ खास तरह के हेयर पैक और मास्क की जानकारी लेकर आ रहे हैं जिसके द्वारा आप जल्दी व तुरंत डैंड्रफ दूर कर सकते हैं।

डैंड्रफ हटाने के घरेलू नुस्खे हिन्दी में, दही और शहद के बना हेयर मास्क (Home remedies for hair fall control – Yogurt and honey hair mask)

बालों की देखभाल के लिए 2 चम्मच ताजे दही में 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों कि जड़ों से लेकर पूरी लंबाई तक मास्क की तरह लगा लें। इसे 30 मिनट रखने के बाद साफ पानी से धो लें। बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिए यह हेयर मास्क बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है और पूरी तरह बालों से डैंड्रफ दूर करता है।

हेयर लॉस, बालों को गिरने से बचाने के प्राकृतिक उपाय, नींबू का रस और जैतून तेल (Dandruff treatment at home – Lemon juice and olive oil hair mask)

नींबू का रस (lemon juice) बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का कम करता है। यह बालों से रूसी या डैंड्रफ को दूर करने में प्रयोग किया जाता है। इसे जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिलाकर हेयर मास्क (hair mask) की गुणवत्ता को और भी ज़्यादा बढ़ाया जा सकता है। नींबू का रस बालों से डैंड्रफ को दूर करता है और जैतून का तेल बालों के मॉश्चर को बनाए रखता है। नींबू के रस और जैतून के तेल से बने हेरा मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून के तेल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे बालों कि जड़ों से लेकर पूरे बालों में 20 से 30 मिनट तक लगा के रखें। किसी हर्बल या सौम्य शैंपू से बालों को धो लें।

पुरुषों के बालों से डैंड्रफ कैसे दूर करें, रूसी का घरेलू इलाज

जसवंत / गुड़हल के फूलों से गिरते बालों की समस्या का घरेलू इलाज हिन्दी में (Red hibiscus hair mask : Best hair treatment in Hindi)

गुड़हल (hibiscus) का फूल बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह बालों की कई प्रकार की समस्याओं को दूर करता है साथ ही बालों की ग्रोथ (balon ki growth) को बढ़ता है बालों को तेज़ी से लंबा करने के लिए लोग गुड़हल या जसवंत के लाल फूलों का प्रयोग हेयर मास्क के साथ करते हैं। गुड़हल के कुछ फूलों को पीसकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को नारियल के तेल (coconut oil) में मिलकर मिक्स करें और बालों पर हेयर मास्क की तरह लगा कर 1 घंटे तक रहने दें। यह हेयर मास्क बालों से रूसी को तुरंत कम करता है और बालों को झड़ने से रोकता है। इस चिपचिपे मास्क को धोने के लिए क्लिंजर के इस्तेमाल की ज़रूरत नहीं पड़ती।

बाल झड़ने का इलाज, बालों को गिरने से बचाने के लिए अंडे से बना हेयर पैक (Best hair mask for dandruff and hairfall control with egg)

अंडे में मौजूद प्रोटीन (protein) तत्व बालों को सेहतमंद रखने के लिए बहुत सहायक होता है। बालों के लिए बाज़ार में ऐसे कई प्रॉडक्ट मौजूद हैं जिनमें अंडे का प्रयोग किया जाता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को मुलायम बनाता है और बाहरी परत को पोषण दे कर टूटने से रोकता है। इसके इस्तेमाल से बाल कम टूटते हैं और बालों का गिरना भी कम होता है। एक अंडे के पीले हिस्से को (egg yolk) अच्छी तरह फेंट कर थोड़े शहद (honey) और जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिलकर पेस्ट बना लें। इसे गीले बालों पर मास्क की तरह लगा कर 30 मिनट तक रखें और उसके बाद किसी सौम्य शैम्पू से बालों को धोकर सूखा लें। अंडे से बना हेयर पैक बालों से रूसी दूर करता है।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय मेथी और नारियल के तेल से बना हेयर पैक (Best home remedies for dandruff and hair fall : Fenugreek and coconut oil hair)

2 चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इसे महीन पीस कर 2 चम्मच शुद्ध नारियल के तेल में मिला लें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर मिक्स करने के बाद इस हेयर पैक को बालों की जड़ों और बालों में भी लगाएँ, सिर की त्वचा पर हल्की मालिश करते हुये इस हेयर पैक को लगाएँ और 1 घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

कर्ली बालों के लिए बेस्ट डिप कंडीशनर्स

डैंड्रफ का घरेलू इलाज – हिना और नीम हेयर पैक (Henna and neem hair pack – Hair pack for hair growth)

हिना और नीम दोनों ही एंटी फंगल (anti fungal) गुणों से भरपूर होते हैं, अतः इन दोनों का प्रयोग बालों या सिर की त्वचा में होने वाले किसी भी तरह के इन्फेक्शन को कम करने में मदद करता है। 2 चम्मच हिना पाउडर को गुनगुने पानी में भिगो दें। इसके बाद लगभग 20 ताज़ा नीम की पत्तियाँ लेकर उसका पेस्ट बना लें। नीम के पेस्ट को भीगे हुए हिना पाउडर के साथ मिक्स कर लें। हिना नीम का हेयर मास्क बालों में और सिर की त्वचा पर लगा कर 1 घंटे के लिए रख दें और इस हेयर मास्क को सूखने से पहले ही धो लें।

ओटमिल / जौ और टी ट्री ऑइल (Oatmeal and tea tree oil hair mask, Hair pack for hair fall treatment)

बालों से रूसी हटाने के उपाय में यह तरीका बहुत ही आसान माना जा सकता है। जौ के आटे में कुछ बूंदें टी ट्री ऑइल की मिलकर मिश्रण बना लें। इसे बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगाएँ। टी ट्री ऑइल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व होते हैं जो बालों से रूसी आदि समस्या को दूर करते हैं और किसी प्रकार का इन्फेक्शन नहीं होने देते। ओट मिल और टी ट्री ऑइल के मिश्रण को हेयर मास्क की तरह बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद साफ पानी से बालों को धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और ऑलिव ऑइल हेयर मास्क (Fuller’s earth and olive oil hair pack hair pack at Home)

मुल्तानी मिट्टी (fuller’s earth) में डैंड्रफ या रूसी को खत्म करने की क्षमता होती है। मुल्तानी मिट्टी में पर्याप्त पानी मिलाकर उसे भिगो दें। इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट की तरह बना लें। इस हेयर पैक को पूरे बालों में जड़ों से शुरू करते हुये लगाएँ और 30 मिनट तक इस हेयर मास्क को लगा रहने दें। उसके बाद साफ पानी से बालों को धो कर मास्क को निकालें, आप देखेंगे कि इससे आपके सिर की त्वचा बिल्कुल साफ नज़र आएगी और आपके बाल भी पहले से अधिक मुलायम हो जाएंगे, बालों को झड़ने से रोकने के लिए इस हेयर पैक का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा और अदरक से बना हेयर मास्क (Aloe vera and ginger hair mask In Hindi, Baal badhane ke gharelu nuskhe in Hindi)

बालों की तेज़ वृधि के लिए केश तेल

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 2 इंच अदरक के टुकड़े को पीस कर पेस्ट बना लें। एलोवेरा के ताजे पत्तों को तोड़कर उसे काटें और उस पत्ते में से जेल या एलोवेरा के गूदे को निकाल कर अदरक के पेस्ट के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पैक से बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करें और बालों पर भी लगाएँ। इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें और उसके बाद पानी से धोकर साफ करें। यह पैक बालों को मुलायम बनाता है और झड़ने से रोकता है। अदरक में डैंड्रफ या रूसी से लड़ने की क्षमता होती है, और यह भी बालों को झड़ने नहीं देता।

बाल झड़ने को रोकने के उपाय आंवला, तुलसी और करी पत्ते से बना हेयर मास्क (Amla, curry leaves and basil hair pack, Ayurvedic treatment for hair loss)

4 से 5 ताजा आंवले के फल, 15 से 20 करी पत्ते और उतने ही तुलसी के पत्तों को धोकर साफ कर लें और इन्हें एक साथ मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों कि जड़ों में लगाकर 1 घंटे के लिए रखें और उसके बाद ठंडे साफ पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। यह हेयर पैक बालों से रूसी को दूर करने में मदद तो करता ही है साथ ही बाल झड़ने से रोकता भी है। इन सभी चीजों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो बालों को कई तरह की समस्याओं से दूर रखते हैं। सिर की त्वचा से संबन्धित अनेक तरह की परेशानियों को भी इस पैक कि मदद से दूर किया जा सकता है।

रुसी का उपचार संतरे के छिलके का हेयर पैक (Citrus peel pack, Hair Mask at home)

सिट्रिक एसिड युक्त फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। सिट्रिक फल जैसे संतरा, नींबू, मौसम्बी आदि बालों की सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं। यह बालों के लिए अच्छे कंडीशनर का काम करते हैं साथ ही सिर की त्वचा की सेहत भी बेहतर रखने में मदद करते हैं। यहाँ तक कि इन फलों के छिलकों में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो बालों कि सेहत का ध्यान रखते हैं इनमें कुछ मात्रा में अम्ल होता है जो बालों को स्वस्थ रखता है। 2 नींबू और एक संतरे के छिलके को पानी में भिगो दें, इसे पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 1 घंटे तक बालों में लगा रहने दें और उसके बाद साफ पानी से बालों को धो लें।

डैंड्रफ का इलाज:  मूंग दाल और दही का हेयर पैक (Moong dal and curd hair pack, Dandruff ka desi ilaj)

बालों का सीरम क्या है – सीरम के लाभ और सीरम उपयोग करने के नुस्खे

2 चम्मच मूंग की दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो के रख दें। सुबह इस भीगी हुई दाल को मिक्सी में महीन पीस लें और इस पेस्ट को एक चम्मच दही (curd) के साथ मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर पूरे लंबाई तक लगा लें और इसे बालों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। यह हेयर पैक डैंड्रफ को कम करने के लिए बहुत असरकारक है इससे जल्दी ही कम समय में बालों की रूसी दूर हो जाती है। बालों से प्राकृतिक तरीके से डैंड्रफ हटाने के लिए (dandruff hatane ke liye) प्रयोग करें।

प्याज़ और बेसन के हेयर पैक से डैंड्रफ हटाने का तरीका (Dandruff treatment in Hindi, Onion and gram flour (besan) hair pack)

बेसन में एक्सफोलिएट (exfoliate) करने का खास गुण पाया जाता है जिसकी वजह से त्वचा के लिए भी बेसन से कई पैक या मास्क बनाए जाते हैं। यह त्वचा की डेड स्किन (dead skin) को बाहर निकाल देता है। इसी प्रकार बालों की मृत त्वचा या रूसी को भी बेसन की मदद से साफ किया जा सकता है इसके साथ प्याज़ (onion) में कई औषधिय गुण होते हैं। इसमें इन्फेक्शन रोकने और कई तरह की त्वचा की समस्याओं से लड़ने का खास गुण पाया जाता है। यह दोनों मिलकर बालों और सिर की त्वचा से रूसी (dandruff) दूर करने में सहायता करते हैं।

एक बड़ा प्याज़ लेकर उसे छिल लें। इसे मिक्सी में पीस कर प्याज़ का रस अलग कर लें। 2 चम्मच बेसन में इस प्याज़ के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएँ और बालों की जड़ों से पूरे बालों में हेयर मास्क की तरह लगा कर आधे घंटे के लिए रहने दें। यह बालों पर बहुत जल्दी असर करता है है और डैंड्रफ को जल्दी बालों से हटाता है।

डैंड्रफ के उपाय एप्पल साइडर वेनेगर और केले का हेयर पैक (Apple cider vinegar and banana hair pack, Best hair mask for dandruff)

एक पका हुआ केला (banana) लें और उसे अच्छी तरह मैश कर लें। इसे 1 कप एप्पल साइडर वेनेगर (ACV) के साथ मिलाकर बालों की जड़ों और बालों में लगा कर रखें। एप्पल साइडर वेनेगर त्वचा के पीएच (ph balance) को संतुलित करता है और बालों से रूसी को भी खत्म करता है। इस हेयर पैक को 30 मिनट तक लगा के रखना पर्याप्त होगा, इसे हटाने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें। और शैम्पू के बाद बालों पर कंडीशनर ज़रूर लगाएँ।

ऑयली बालों के लिए मार्किट में उपलब्ध श्रेष्ठ हेयर पैक / मास्क

बाल झड़ना कम करने के उपाय : अजवायन या थाइम (Thyme and aloe vera hair pack, hair fall rokne ke upay in hindi)

थाइम या अजवायन (thyme) मिंट फेमिली से आने वाला एक औषधिय पौधा है जिसमें एंटी सेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं। यह किसी प्रकार के संक्रमणजनित त्वचा रोगों को कम करने में सहायक होता है। दो चम्मच सूखे थाइम के पाउडर को साफ पानी में 20 मिनट तक उबालें उसके बाद बचे हुए पानी को एलोवेरा के गूदे के साथ मिलाकर सिर की त्वचा में अच्छी तरह मसाज करें। इससे सिर की रूसी जल्दी ही कम होने लगती है और बालों का झड़ना भी कम होता है। इस प्रयोग को हफ्ते में दो बार करना चाहिए।

एलोवेरा हनी और लहसुन से बना हेयर मास्क, बालों को गिरने से बचाने के उपाय (Aloe vera, honey and garlic hair mask for controlling dandruff and hair fall, bal girna rokne ke gharelu upay)

एलोवेरा (aloe vera) और शहद (honey) दोनों में ही पोषण देने का खास गुण होता है। यह त्वचा और बालों के लिए वरदान हैं। लहसुन में सल्फर तत्व होता है जो बालों को इन्फेक्शन जनित रोगों से बचाता है और रूसी को दूर करता है। इस पैक को बनाने के लिए 4 चम्मच एलोवेरा के गूदे में 2 चम्मच शहद मिला लें। एक मीडियम साइज का लहसुन (garlic) लें और इसे कुचलकर इसका रस निकाल लें। इन सभी को एक साथ मिक्स करें और बालों की जड़ों में लगाएँ। डैंड्रफ हटाने के लिए हेयर मास्क (dandruff Hatane ke liye hair mask) को आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और उसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें।

ग्रीन टी और रोजमेरी ऑइल के हेयर पैक से रूसी का घरेलू उपचार (Green tea and rosemary oil hair pack for reducing dandruff and hair loss, baal jhadne ke ayurvedic upay)

शीर्ष प्राकृतिक घरेलू उपचार भूरे, सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए

ग्रीन टी (green tea) में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाती है। ग्रीन टी बालों और त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। रोजमेरी ऑइल को नैचुरल हेयर टॉनिक (natural hair tonic) कहते हैं यह बालों के लिए बहुत प्रभावी होता है। यह दोनों मिलकर सिर की त्वचा के रोगों को दूर करते हैं। ग्रीन टी की पत्तियों को गरम पानी में 1 घंटे के लिए भिगो दें। भीग जाने के बाद इसमें 15 बूंदें रोजमेरी ऑइल की मिलाएँ और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएँ और साथ ही बालों पर भी हेयर मास्क की तरह लगा लें। इसे 1 घंटे बालों पर लगा रहने दें और सूखने के पहले ही धो लें।

रुसी हटाने के उपाय बेकिंग सोडा और नींबू के रस का हेयर पैक (Get rid of dandruff and hair fall with baking soda and lemon juice treatment)

बेकिंग सोडा (baking soda) बालों से गंदगी को बाहर कर बालों की जड़ों को साफ करता है। इसके अलावा यह त्वचा पर होने वाले फंगल इन्फेक्शन (fungal infection) को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। एक चम्मच नींबू के रस में 4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे थोड़ा पतला करने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिला लें। इस पेस्ट को तुरंत बालों की जड़ों में पर लगा लें और 2 से 3 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday