Homemade henna hair packs and benefits in Hindi – घरेलु हिना पैक और इसके लाभ

महिलाओं के लम्बे और मोटे बाल हर किसी के मन में अनुकूल प्रभाव छोड़ते हैं। बालों की समस्याये जैसे दो मुहे बाल, बालों का गिरना, भंगुर बाल के विभिन्न कारण हैं। हमारे पास घरेलू उपचार, तेल और आहार हैं जो बालों के विकास में सहायक हैं और बालों का गिरना रोकते हैं। मेनोपौस के समय या मासिक धरम चक्र की शुरुआत में हार्मोनल परिवर्तन महिलाओं में अत्यधिक बालों के गिरने का कारण बन सकता हैं। अपर्याप्त पोषण तत्व आपके बालों को शुष्क और सूखे बना सकता हैं।

हिना के गुण, हिना विभिन्न तरीको से बालों को सुन्दर और मज़बूत बनाता हैं। स्वस्थ बाल बनाये रखने के लिए हीना से बेहतर कुछ भी नहीं हैं। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

मेहंदी के लाभ – मेहंदी के गुण (Benefits of heena / mehandi)

  • मेहंदी आपके बालों के लिए उत्कृष्ट कंडीशनर हैं।
  • मेहंदी बालों को चमकदार और घना बनाता हैं, बालों के ऊपर एक परत बना देता हैं जिससे की नुकसान न हो सके।
  • वह बालों का गिरना , रुसी और बालों की समस्याये को कम करता हैं।
  • वह बालों में होने वाले फुंसी और मुहांसे का इलाज भी करता हैं।
  • वह बालों को पतला और सफ़ेद होने से रोकता हैं और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाता हैं।

घर पर हिना पैक बनाने का तरीका

बालों में मेंहदी के फायदे – हिना पैक (Various heena packs for hair se hair treatment in hindi)

बालों का गिरना कम करने के लिए हिना के पैक (Heena pack reduces hair fall)

बाल झड़ने को रोकने के उपाय – पैक 1 (Pack 1) : सरसों के तेल में मेहंदी के पत्ते और निम्बू का रस या ताजा दही मिला लें। इस तेल से बालों को मालिश करे और तीस मिनट के बाद सिर धो लें।

बाल झड़ने का इलाज – पैक 2 (Pack 2) : सरसों के तेल और मेहँदी का प्रयोग बालों को अच्छी तरह से विकसित करता हैं और स्वस्थ बनाता हैं। एक कटोरी में 1 मिलीलिटर सरसों का तेल और उसमें हिना के पत्ते मिलाकर उसे उबाल लें। हिना की पत्तियां सरसों के तेल में जल जानी चाहिये। उसे ठंडा कर लें और एक एयरटाइट डिब्बे में रखे। तेल से मालिश करने से पहले आप उसमें निम्बू का रस और एक चम्मच दही भी मिला सकते हैं।

बालों को रंग और कंडीशन करने के लिए हिना के पैक (Heena pack uses as a hair color and hair conditioner)

बालों में कंडीशनर – पैक 1 (Pack 1) : हिना को रात भर के लिए काली या हरी चाय में भीगने दें। इस मिश्रण को बालों में लगाने से पहले उसमें तेल या अंडा मिला लें। इस मिश्रण को एक घंटे के लिए बालों में लगा लें फिर एक घंटे के बाद इसे धो लें। यह बालों के स्वास्थ्य और चमक में सुधार लाता हैं।

मेहँदी का इस्तेमाल रुसी के इलाज

हेयर कंडीशनिंग – पैक 2 (Pack 2) : बालों में चमक लाने के लिए थोडा सा निम्बू का रस रात भर काली चाय में भीगी हुई हिना में मिलाये। बालों को कंडीशन करने के लिए हेयर पैक में अंडा मिलाये बालों में प्रयोग करने से पहले।

बालों में कंडीशनर – पैक 3 (Pack 3) : मेहंदी के चिकित्‍सीय उपयोग, हिना ज्यादातर बालों को प्राक्रतिक तरीके से चमकदार बनाने के लिए प्रयोग किया जाता हैं। बालों में रंग करने के लिए पैक में आवंला पाउडर , शिकाकाई पाउडर , अंडे की सफेद जर्दी, निम्बू का रस, तुलसी पाउडर का मिश्रण बनाये। इस मिश्रण को रात भर के लिए चाय में भिगो दे , फिर अंडा मिला कर इसे बालों में लगाये। एक घंटे के बाद लगा के शैम्पू से धो लें।

हेयर कंडीशनिंग – पैक 4 (Pack 4) : हिना के प्राकृतिक कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए उसमें आंवला पाउडर, मेथी पाउडर, नारंगी के छिलके का पाउडर मिला के मिश्रण बनाये। इस मिश्रण को दही में मिलाकर एक घंटे के लिए लगाये फिर धो लें।

डैंड्रफ या रूसी नियंत्रण के लिए हिना पैक (Heena pack to control dandruff)

रुसी का उपचार – पैक 1 (Pack 1) : हिना रुसी से लड़ने के लिए सर्वोत्तम उपाय हैं। रात में मेथी के बीज दही में भिगो दें और उन्हें पीस ले ,फिर इस मिश्रण में हिना और निम्बू का रस एक चम्मच मिलाये। फिर इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें। 15 मिनट के लिए इसे बालों में लगा के धो लें।

प्राकृतिक दिखने वाले बालों के लिए घरेलू मेंहदी हेयर पैक

डैंड्रफ के उपाय – पैक 2 (Pack 2) : रात भर के लिए मेथी के बीज भिगो दें , फिर इन्हे पीस लें और सरसो के तेल में मिलाये। इस मिश्रण को हिना के साथ मिला कर गरम करें। ठंडा होने पर इसे बालों की जड़ों में 30 मिनट के लिए रहने दें फिर धो लें।

हिना एक ऐसी प्राकृतिक जड़ी बूटी हैं जिससे बालों की देखभाल सर्वोत्तम तरीके से की जा सकती हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday