Best homemade henna hair packs, hair masks for natural looking hair – प्राकृतिक दिखने वाले बालों के लिए घरेलू मेंहदी हेयर पैक/ हिना पैक्स और मास्क्स

रूखे और बेजान बालों के लिए हेना के कई हेयर पैक्स उपलब्ध हैं। बालों में मेंहदी के फायदे, इन पैक्स का प्रयोग करके रूखे बालों पर नयी चमक प्राप्त की जा सकती है और दुनिया के सामने इन्हें शान से पेश किया जा सकता है। हेना का प्रयोग आमतौर पर बालों को प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाने के लिए किया जाता है और इसके लिए एक पारम्परिक मास्क का प्रयोग किया जाता है।

ऐसे कई अन्य तरह के हेयर मास्क्स हैं जिन्हें बनाने में अलग अलग उत्पादों का प्रयोग किया जाता है तथा इनसे आपके बालों को काफी चमक और पोषण प्राप्त होता है। नीचे ऐसे ही कुछ पैक्स और मास्क्स के बारे में बताया जा रहा है। कैसे लगाएं बालों में मेहंदी :-

मेंहदी, नीबू, हरी चाय पैक 1 (Balo me heena lagana, henna pack 1)

यह पैक बालों को रंग ने के साथ ही बालों की कंडीशनिंग भी करता है। बेहतर परिणाम के लिए ज्यादा देर तक लगाए रखें।

सामग्री (Ingredients)

  • मेंहदी पाउडर
  • नीबू का सत्व
  • हरी चाय (ग्रीन टी)

विधि (Procedure)

मेहंदी के गुण, मेंहदी को रात भर हरी चाय या काली चाय के पानी में मिलाकर रख दें, चमकदार बालों के लिए कुछ बूँद नीबू का रस मिला लें।

शीर्ष प्राकृतिक घरेलू उपचार भूरे, सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए

इसके प्रभाव को दोगुना करने के लिए लगाने से पहले इसमें अंडा मिला लें। अगर आपको अंडा पसंद नहीं तो इसमें 2 चम्मच दही या 2 चम्मच कोई अच्छा सा तेल मिलाया जा सकता है।

हर दो सप्ताह में इसे लगाने से बाल सीधे होंगे और बालों की नयी कोशिकाओं का विकास होगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,296 other subscribers

मेंहदी, दही, सरसों का तेल पैक 2 (Henna pack 2)

यह बालों को झड़ने से रोकने और बाल  के बढ़ने के लिए है।

सामग्री (Ingredients)

  • सरसों का तेल
  • मेंहदी के पत्ते
  • ताज़ा दही या नीबू का सत्व

विधि (Procedure)

एक बर्तन में 200 मि.ली. सरसों का तेल लें और उसमे कुछ मेंहदी के पत्ते डाल दें और इसे तब तक गर्म करें जब तक मेंहदी के पत्ते उबल न जायें। इसे ठंडा होने दें और ठंडा होने पर किसी बर्तन में कसकर बंद कर दे। आप इसे प्रतिदिन अपने साधारण तेल के स्थान पर लगा सकते हैं। अगर आप तेल लगाने के एक घंटे बाद बाल धोना चाहते हैं। तो इसमें ताज़ा दही या नीबू का रस भी मिलाया जा सकता है।

मेंहदी, मैथी के दाने, सरसों का तेल पैक 3 (Mehandi ke hair pack)

मेहंदी के गुण, अगर आप सिर की समस्याओं जैसे खुजली, रूसी, रूखे बाल से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो ये पैक आपके लिए है। इस पैक को नियमित लगाने से रूसी दोबारा नहीं होगी।

सामग्री (Ingredients)

ख़राब, दोमुँहे और उलझे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ घर का बना बालों का पैक

  • मैथी के दाने
  • सरसों का तेल
  • मेंहदी पाउडर

विधि (Procedure)

बालो मे मेहंदी, मैथी के दानो को रात भर पानी में भिगोकर सुबह उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में पर्याप्त राशि में मेंहदी पाउडर और सरसों का तेल मिला लें। इस पेस्ट को सिर में लगाकर 30 से 40 मिनट बाद पानी से धो लें।

इस विधि को कम से कम 15 दिन में एक बार इस्तेमाल करने से आपके बाल स्वस्थ हो जायेंगे।

बालों के रंग और कंडीशनिंग के लिए हेना मास्क (Henna mask for hair color and conditioning – balo me mehndi lagana in hindi)

इस पैक का प्रयोग बालों को कंडीशन (condition) करने के लिए किया जाता है और बालों के लिए सही रंग पाने के लिए आप इसे लम्बे समय तक लगाकर रख सकती हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • हेना पाउडर (Henna powder)
  • ग्रीन टी (green tea)
  • नींबू या नींबू के अंश

विधि (Procedure)

हेना पाउडर लें और इसे एक पात्र में एक रात के लिए भिगोकर रखें। बालों में मेंहदी के फायदे, अगर आप इससे अपने बालों को कंडीशन करना चाहती हैं तो इसे सादे पानी में भिगोएं। अगर आप अपने बालों को कलर (color) करना चाहती हैं तो इन्हें भिगोने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी (black tea) के पानी का प्रयोग करें। हेना के इस मिश्रण में नींबू के रस या नींबू के अंश की कुछ बूँदें डाल दें, जिससे कि आपके बालों में नयी चमक आ जाए। इस मिश्रण को बालों के लिए सबसे बेहतरीन कंडीशनर बनाने के लिए इसमें आप अंडा भी मिला सकती हैं।

अब बालों में रंग लगाने वाले ब्रश (brush) को लें तथा इसकी मदद से हेना को सिर में अच्छे से लगाएं। अगर आप हेना का गाढ़ा रंग बालों में चाहती हैं तो इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। यह पैक आपके बालों के घनत्व में वृद्धि करता है तथा बालों की बढ़त में सहायता करके इन्हें कंडीशन भी करता है।

ऑयली बालों के लिए मार्किट में उपलब्ध श्रेष्ठ हेयर पैक / मास्क

खुजली और रूसी डैंड्रफ को दूर करने के लिए हेयर मास्क (Hair mask for treating itching scalp and dandruff)

बालो मे मेहंदी, यह पैक आपके सिर से रूखेपन और खुजली को पूरी तरह दूर करने में सक्षम है। सिर की रूखी त्वचा में रूसी डैंड्रफ पैदा हो जाते हैं और इसकी वजह से लोगों के बीच जाने में आपको शर्म महसूस हो सकती है। मेहंदी के चिकित्‍सीय उपयोग इस मास्क से सिर की त्वचा को साफ़ करें तथा डैंड्रफ को तेज़ी से दूर करने में सफलता प्राप्त करें।

सामग्री (Ingredients)

  • हेना पाउडर
  • मेथी के बीज
  • सरसों का तेल

विधि (Procedure)

मेथी के बीजों को लें तथा उन्हें सादे पानी में भिगोकर रखें। इन्हें रातभर भीगने के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर इन्हें पीसकर इनका एक पेस्ट (paste) बना लें। अब इस पेस्ट में हेना पाउडर और सरसों का तेल मिश्रित करें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। यह एक नरम और पिसा हुआ पदार्थ है जिसे आपके सिर पर फैलाकर लगाया जा सकता है। इस मिश्रण को अपने सिर पर अच्छे से लगाएं तथा 40 मिनट तक प्रतीक्षा करें। समयसीमा समाप्त होने पर इसे सादे पानी से धो दें। इस विधि का 4 हफ़्तों तक हर हफ्ते प्रयोग करें और आप पाएंगी कि आपके सिर का रूखापन धीरे धीरे चला गया है।

रूसी डैंड्रफ दूर करने के लिए हेयर मास्क (Hair mask for treating dandruff – baalon ke liye mehandi)

यह मास्क आपके सिर का रूसी डैंड्रफ नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा। इसका प्रयोग करें और कुछ ही हफ़्तों में परिणाम प्राप्त करें।

सामग्री (Ingredients)

  • हेना पाउडर
  • पानी
  • अंडे की सफेदी
  • जैतून का तेल (Olive Oil)

झड़ते बालों के लिए प्राकृतिक शैम्पू

विधि (Procedure)

3 बड़े चम्मच हेना पाउडर लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिश्रित करें। अब इसमें एक अंडा तोड़कर इसकी सफेदी मिलाएं तथा इसे पर्याप्त मात्रा में पानी लेकर अच्छे से घोलें। इस बात को सुनिश्चित करें कि इस मिश्रण में कोई भी गांठें ना पड़ें। अब एक ब्रश लें और इसकी मदद से उपरोक्त मिश्रण को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं। इसे 40 से 50 मिनट तक इसी तरह छोड़ दें। अब अपने सिर को सादे पानी से अच्छे से धो लें और फिर एक सौम्य शैम्पू (shampoo) का भी प्रयोग करें। मेहंदी के चिकित्‍सीय उपयोग इस पैक का प्रयोग हर हफ्ते करें तथा आप पाएंगी कि 4 हफ़्तों में आपके सिर से डैंड्रफ पूरी तरह गायब हो गया है।

loading...