Lemon face packs in Hindi for dry skin & acne marks – शुष्क त्वचा और मुँहासे के निशान के लिए नींबू के बने घरेलू फेसपैक

नीम्बू का रस शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद साबित होता है। इस लेख में नीम्बू के रस का प्रयोग सीधे त्वचा पर करने के गुणों के बारे में बताया गया है।

नीम्बू के रस के त्वचा पर फायदे (Benefits of lemon juice on skin or nimbu ke ras ke fayde)

  • नीम्बू के रस का प्रयोग अगर प्रभावित भाग पर किया जाए तो दाग धब्बे और उम्र के निशानों को आसानी से दूर किया जा सकता है।
  • नीम्बू के रस में मुहांसों, एक्ने (acne) आदि की समस्या को ठीक करने के प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं। इसका प्रयोग काले धब्बों पर करने से इनकी गंभीरता तथा पैदा होने का अंतराल कम होता है। इसका प्रयोग चेहरे पर सोने से पहले करें और त्वचा पर रातभर के लिए छोड़ दें।
  • नीम्बू के रस की मदद से आप प्राकृतिक रूप से त्वचा की मृत कोशिकाएं भी निकाल सकते हैं।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

खट्टे फलों में से एक नींबू से कौन परिचित नहीं है। कई दशकों से यह फल अनेक तरह से लाभ पंहुचा रहा है खासकर चेहरे से संबधित उत्पादों और जूस के रूप में यह अत्यंत उपयोगी बना हुआ है। नींबू में फैट, विटामिन सी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और पोटेशियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके विटामिन और प्रोटीन, डार्क स्पॉट, मुहासों, कालेपन और वाइट हेड्स, एक्ने और पिगमेंटेशन को रोकने वाले एक एजेंट की तरह कार्य करते हैं।

फेसिअल उत्पादों में इसकी खपत की वजह से नींबू की मांग दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है। नींबू के एंटीबैक्टीरियल और ब्लीचिंग जैसे गुण नींबू के ख़ास गुणों में से एक हैं जो त्वचा की मृत कोशिकाओं, मुहासे के निशान और मैल को दूर करने के लिए आवश्यक होते हैं।

शुष्क त्वचा के उपाय और शुष्क त्वचा के लिये नींबू फेस पैक (Lemon face pack for dry skin or rukhi skin ka ilaj)

सामग्री (Ingredient)

  • नींबू का रस
  • शहद
  • बादाम का तेल

2 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और कुछ बूंदे बादाम का तेल मिलाकर अच्छी तरह से हिला लें। शुष्क त्वचा की देखभाल, रुई के मदद से इसे पूरे चेहरे पर ठीक से लगायें और 20 मिनिट तक सुखाने के बाद ठन्डे पानी से धो लें। इसमें शहद और आलमंड आयल होने की वजह से ये ड्राई स्किन के लिए एक आदर्श फेस पैक है।

चेहरे पर काले दाग, धब्बे, मुँहासे के निशान

तैलीय त्वचा के लिये नींबू फेस पैक (Lemon face pack for oily skin)

सामग्री (Ingredient)

  • मुल्तानी मिट्टी
  • नींबू का रस

ऑयली स्किन, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच नींबू के रस को थोड़े से गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले और गर्दन सहित पूरे चेहरे पर लगायें। कुछ देर सुखाने के बाद ठन्डे पानी से धो लें।

संवेदनशील त्वचा के लिये नींबू फेस पैक (Gharelu face pack hindi me for sensitive skin)

सामग्री (Ingredient)

  • दही
  • नींबू का रस
  • गुलाब जल और चंदन का तेल

2 चम्मच दही, 2 चम्मच नींबू का रस, थोड़ा सा गुलाब जल और 2 बूँद चंदन के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पूरे चेहरे पर ठीक से लगायें और 15 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

दमकती त्वचा के लिये नींबू फेस पैक (Skin lightening lemon face pack)

सामग्री (Ingredient)

  • टमाटर का गूदा
  • नींबू का रस और ग्राउंड ओट्स

त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार और फेसपैक

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच ग्राउंड ओट्स और आधा चम्मच टोमेटो पल्प को अच्छी तरह से एक कटोरी में मिक्स कर लें। पानी से चेहरे को धोने के बाद पैक को अच्छी तरह से लगायें और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो लें और पायें चमकदार त्वचा।

मुँहासे के लिये नींबू फेस पैक (Lemon face pack for acne or muhase ke nishan)

सामग्री (Ingredient)

  • एक अंडा
  • नींबू रस और गुलाब जल

मुहासे से छुटकारा, अंडे का सफ़ेद हिस्सा निकाल कर उसे एक चम्मच नींबू के रस के साथ थोड़ा सा गुलाब जल डालकर मिलायें, इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा कर 15 मिनिट के लिये छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

इस तरह नींबू को बाहरी रूप से त्वचा पर लगाने के साथ ही इसे गर्म पानी के साथ नियमित रूप से उपयोग करने से भी लाभ होता है।

नीम्बू के रस का त्वचा पर प्रयोग (How to use lemon juice on skin)

नीम्बू के रस का प्रयोग त्वचा पर विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। आप इसका टोनर, मॉइस्चराइजर तथा एक्सफोलिएटर (toner, moisturiser, and exfoliator) के रूप में प्रयोग कर सकते हैं और प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करके त्वचा के पैक्स और मास्क्स भी बना सकते हैं।

संतरा फेसपैक और मास्क

  • एक्ने के लिए नीम्बू का फेस पैक (Lemon face pack (nimbu ka ras) for acne)  अंडे की सफेदी और नीम्बू से बना यह फेस पैक उन लोगों के लिए काफी लाभदायक होता है, जो एक्ने और त्वचा की अन्य समस्याओं के शिकार होते हैं। अंडे की सफेदी को नीम्बू के रस और गुलाबजल के साथ मिश्रित करके त्वचा पर लगाएं और इसे सूखने दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर नीम्बू के रस का प्रयोग एक्ने से प्रभावित भागों पर करें।
  • रूखी त्वचा को नमी देने के लिए नीम्बू के रस का पैक (Lemon juice pack to moisturize dry skin or sukhi twacha ki care)  नीम्बू के रस, शहद और तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पैक बनाएं। इसका प्रयोग त्वचा के रूखे भागों पर करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें।
  • तैलीय त्वचा के लिए नीम्बू के रस का पैक (Lemon juice pack to tone oily skin)  तैलीय त्वचा पर मुहांसे और एक्ने की सम्भावना ज़्यादा होती है। नीम्बू के रस, पानी, वोडका (vodka) और विच हेज़ल (witch hazel) को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इसे अच्छे से मिलाकर तैलीय त्वचा पर लगाएं। कुछ देर के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।
  • एक्ने के दाग हटाने के लिए तुलसी, पुदीने और नीम्बू के रस का पैक (Tulsa, mint and lemon juice face pack to remove acne scars)  एक ब्लेंडर (blender) में तुलसी की पत्तियों और नीम्बू के रस को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट तैयार करें। अब चेहरे को पानी से साफ़ करके इस पेस्ट का प्रयोग करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इस पेस्ट को धो लें।
  • ठंडा नीम्बू पानी (Ice cold lemon water for dry skin ki dekhbhal)  यह सूरज की रोशनी के फलस्वरूप हुए दाग, काले धब्बों और एक्ने के दाग को दूर करने में मदद करता है। ठंडे पानी में एक नीम्बू निचोड़ें और इसमें सिरके की कुछ बूँदें मिलाएं। इस पानी को सुबह शाम अपने चेहरे पर छिड़कें और एक्ने के दागों से छुटकारा प्राप्त करें।

एक्ने के दाग दूर करने के अन्य घरेलू पैक (Other natural homemade packs to get rid of acne marks)

तैलीय या ऑइली त्वचा के लिए सबसे अच्छे फेसपैक

घरेलू पैक्स का रोज़ाना इस्तेमाल करने से मुहांसे, एक्ने के दाग, काले एवं भूरे धब्बे, सन स्पॉट्स (sun spots) और त्वचा की अन्य समस्याएं दूर होती हैं एवं चेहरा बेदाग़ हो जाता है।

  • मेथी के बीज और गुलाबजल का फेस पैक (Fenugreek seeds and rose water face pack)  मेथी के बीज काले धब्बे और त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में काफी कारगर साबित होते हैं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) और जलनरोधी गुण उस बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं जो एक्ने और मुहांसों के लिए ज़िम्मेदार होता है। रातभर मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट की शक्ल दे दें। इसमें गुलाबजल मिलाएं और इसका प्रयोग चेहरे पर करें। 20 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।
  • शहद और टमाटर का फेस मास्क (Honey and tomato face mask)  यह मास्क अतिरिक्त तेल को सोखता है, त्वचा के अटके रोमछिद्रों (pores) को साफ़ करता है और त्वचा में संक्रमण होने से बचाता है। यह भूरे दाग, उम्र के निशानों, मुहांसे और एक्ने के दागों को भी दूर करने की क्षमता रखता है। एक पके टमाटर को पीसकर शहद की कुछ बूँदों के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का त्वचा पर प्रयोग एक समतल ब्रश (brush) की सहायता से करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़कर ठन्डे पानी से धो लें।
  • नारियल पानी (Coconut water for pimple ka daag)  इसमें कुछ ख़ास एसिड्स (acids) होते हैं जो काले धब्बे, एक्ने और मुहांसे दूर करने में सहायता करते हैं। एक ताज़ा नारियल काटें और इसके पानी को एक पात्र में डालें। इसका प्रयोग रुई के टुकड़े की सहायता से प्रभावित भाग पर करें। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं तथा फिर इसे हलके गर्म पानी से धो लें।
  • संतरे के छिलके और दही का मास्क (Orange peel and yogurt mask)  यह पैक एक्ने के दागों को दूर करने और त्वचा को तुरंत गोरापन देने में काफी अहम भूमिका निभाता है। इस मास्क का निर्माण करने के लिए संतरे के सूखे छिलकों के पाउडर और गाढ़ी दही को मिश्रित करें। इसका प्रयोग चेहरे पर करें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इस पैक को हटाने के लिए इसे गीले हाथों से ऊपर की दिशा में रगड़ें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday