Homemade moisture rich lip gloss recipe – its benefits and facts – घर पर बने क्रीमी लिपग्लाॅस के लाभ और तथ्य जाने

हर कोई गुलाबी और कोमल होंठों से प्यार करता है, लेकिन होंठों को कोमल बनाना (lips ko komal banane) आसान नहीं होता। आजकल होठों को कोमल और गुलाबी बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के लिप ग्लॉस (lip gloss) मिल जाते हैं। आप चाहें तो उनका प्रयोग कर सकती है पर लेकिन बाजार में लिप ग्लॉस उपलब्ध है उन्हें बनाने में कई तरह केमिकल (chemical) पदार्थों का प्रयोग किया जाता है।

जो कि हमारे होंठों को हानी पहुंचाते हैं। इतना ही नही अगर हम इन्हें ज्यादा दिनों तक उपयोग करते है तो हमारे होठों को गुलाबी बनाने (lips ko pink banana) की जगह पर उसे काला बना देते हैं। जब कि हम लिप ग्लॉस के फायदे (lip gloss ke fayde) से परिचित है, ये हमारे होठों को लाल और कोमल बनाने में मदद करता है। होठों की सुंदरता, लेकिन आज हम आपको घर में ही लिप ग्लॉस बनाने के कुछ खास तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने होंठों को बिना किसी नुकसान के कोमल और गुलाबी बना सकती हैं।

लेकिन इस बीच सवाल ये उठता है कि इस लिप ग्लॉस को कैसे बनाएं? (lip gloss kaise banaye) लेकिन आपको बता दें कि इसको बनाने में आपको ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और साथ ही आप बड़ी ही आसानी से इसे बना भी लेंगी। इन लिप्स के लिए ब्यूटी टिप्स (lips ke liye beauty tips) का इस्तेमाल आप दैनिक रुप से कर सकती है।

लिप ग्लॉस सिर्फ होठों का कोमल बनाने का काम ही नहीं करती बल्कि इसे मेकअप (makeup) का बेस बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हर किसी लिप ग्लॉस का अपना फ्लेवर (flavour) और खूशबू होती है। लिप ग्लॉस कई तरह के आते है। कोई ट्यूब तो बेलनाकार बोतलों के आकार में आते है। लेकिन इसमें मौजूद रसायन आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए होममेड मॉस्चर (homemade moisture) ज्यादा स्वच्छ और रसायन मुक्त माने जाते है।

लिप्स टिप्स नैचुरल नेकिड लिप ग्लॉस रेसिपी (Natural naked lip gloss recipe)

स्त्रियों के होंठों की देखभाल के लिए सबसे अच्छे उपाय

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच बीसवैक्स
  • ½ औंस कोकोआ बटर
  • ½ औंस शिया बटर
  • 1 चम्मच एवोकैडो ऑयल
  • 1 चम्मच गेंहू के बीज का तेल
  • 1 मिलीलीटर विटामिन ई ऑयल
  • 1 मिलीलीटर जोजोबा ऑयल

बनाने की विधि (How to make)

बीसवैक्स (beeswax) को माइक्रोवेव में पिघलाएं और उसमें कोकोआ बटर मिलाकर गरम होने दें। इसी के साथ उसमें और भी तेल मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को लिप ग्लॉस के बोतल में ठंड़ा करने के लिए ड़ाल दें।

ये लिप ग्लॉस सभी पोषण भरे तेल से बना हुआ है और इसमें विटामिन भी मौजूद है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

होममेड लिप ग्लॉस के फायदे (Advantages of homemade lip gloss)

घर में बनाए गए लिप ग्लॉस किफायती होते है और इसे कम समय में आसानी से बनाया जाता है। घर में बनाने वाले लिप ग्लॉस की खास बात ये है कि इसमें मौजूद सारे तत्व आपके घर में ही मिल जाते है। ये सभी तत्व किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त होते है। अगर आपको इस लिप ग्लॉस को कोई तत्व हानि पहुचाता है तो आप उस तत्व को बिना इस्तेमाल किए भी बना सकती है। आपको बता दें कि घर में बननेवाले लिप ग्लॉस आपके होठों को सुरक्षा प्रदान करते है। आपको बाजार में मिलने वाले उत्पादों की तुलना में होठों को ज्यादा फायदा पहुचाते है।

बच्चों में होंठ चूसने और चबाने की आदत को कैसे रोके

होममेड लिप ग्लॉस के नुकसान (Disadvantages of homemade lip gloss)

हालांकि इस लिप ग्लॉस को बनाने में ज्यादा वक्त तो नहीं लगता है। लेकिन हर व्यक्ति की त्वचा अलग तरह की होती है। ऐसे में किसी को कोई ना कोई तत्व सूट नहीं करता है। जिसके चलते आपको बनाने में थोड़ी परेशआनी हो सकती है। जैसा की इसमें सारे तत्व प्राकृतिक होते है और इसमें प्रीजरवेटिव मौजूद नहीं होता है। जिसकी वजह से आप इसे ज्यादा समय तक नहीं रख पाते है।

बिना लिप ग्लॉस के होठों को बनाएं गुलाबी (Tips to get pink lips naturally without lip gloss)

  • इस बात में कोई संदेह नहीं है कि होठ चेहरे के मुख्य फीचर्स माने जाते है। जैसा कि आप जानते है कि होठ चेहरे के आकर्षण को और बढ़ाते है इसलिए इस पर अतिरिक्त देखभाल देने की जरुरत होती है।
  • आपको बता दें कि बिना किसी कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करे होठो को स्क्रब (scrub) करने से भी आप गुलाबी होठ पा सकती है। इसके लिए आप कोमल सा ब्रश लें और रात को सोने से पहले उस ब्रश से रगड़े।
  • इसके बाद होठों पर अनार के बीज का चूरा और मिल्क क्रीम (milk cream) के मिश्रण लगा लें। ये होठों को गुलाबी बनाने के  लिए प्राकृतिक उपचार माना जाता है।
  • इसके अलाव कुछ लोग अपने होठो की बाहरी त्वचा को खाते है अगर आप भी इसके आदि है तो ये करना तुरंत ही बंद कर दें। बाकी धूम्रपान करना भी छोड़ दें क्योंकि ये आपके होठों को काला करते है।
  • आप अपने होठों पर देसी घी (desi ghee) या सरसों का तेल भी सोने से पहले लगा सकते है। इससे आपके होठ स्वाभाविक रूप से गुलाबी रखने में मदद करता है।

मॉश्चराइजिंग लिप ग्लॉस एंड लिप ग्लॉस के फायदे (Moisturizing lip gloss and lip gloss benefits)

  • लिप ग्लॉस को मॉश्चराइज (moisturize) करने से आपके होठ की खूबसूरती हाइलाइट (highlight) होती है।
  • आप लिप ग्लॉस को मेकअप के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे आप होठों को हाइड्रेट कर सकते है।
  • लिप ग्लॉस में मौजूद तत्तव आपके होठों को मॉश्चराइज और खोई हुई चमक वापस लौटाता है।
  • इसी के सात लिप ग्लास आपके होठों की देखभाल और उसे कोमल बनाता है। सर्दी के मौसम के दौरान ये आपके होठों को रूखे और चैप्ड (chapped) होने से बचाते है।

घर में बनाए गए लिप ग्लॉस आपके होठों को लिपस्टिक जैसा टच देते है। इससे आपको कोई हानि नहीं पहुंचती है क्योंकि इसे प्राकृतिक तत्वों से बनाया जाता है।

लिप ग्लॉस की बेस रेसिपी (base recipe) में आपको 1 चम्मच बीज वैक्स 1 चम्मच शिया बटर या फिर कोकोआ बटर  और 1 चम्मच नारियल के तेल की जरुरत पड़ेगी।

होंठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब

अगर आप घर के बनाए लिप ग्लॉस में कलर ड़ालना चाहते है तो आप चुकंदर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके होठों को प्राकृतिक गुलाबी मिलेगी।

ऑरगेनिक कोकोआ पाउडर (organic cocoa butter) के साथ हल्दी या फिर दालचीनी की एक चुटकी आपके होठों को ब्राउन कलर दे सकता है।

एक जार में बीजवैक्स को पिघलाएं उसके बाद उसमें बटर / कोकोआ बटर और नारियल के तेल को उबलते पानी में मिला लें। पिघलने के बाद इसमें आप मनचाहा रंग या फिर खूशबू ड़ाल सकते है।

होममेड लिप ग्लॉस रेसिपी के फायदे (Benefits of homemade lip gloss recipe)

घर के बने लिप बाम के अनगिनत फायदें होते है। सबसे पहला बेहतरीन फायदा ये होता है कि रसायन मुक्त रहता है। इससे आपके होठों की खूबसूरती बढ़ती है और काफी समय तक आकर्षण दिखते है। ये आपको शुष्क वातावरण से दूर रखता है जो कि आपके होठों को नुकसान पहुचाता है। कुछ प्राकृतिक लिप बाम को रंगीन भी बनाया जा सकता है जो कि लिपस्टिक का काम कर सकते है।

शहद का लिप ग्लॉस रेसिपी (Honey lip gloss recipe)

शहद में ऐसे प्राकृतिक औषधीय गुण होते है जो त्वचा की जमी मैल को साफ कर उसे सुंदर निखार प्रदान करते है। इसलिये ये आपके होठों को सुंदर बनाने में विशेष भूमिका निभाता है। आप घर में शहद की मदद से आसानी से लिप ग्लॉस बना सकते है। इसके लिए आप शहद, शिया बटर, व्हाइट चॉकलेटऔर जैतून का तेल लें। इन सब तत्वों को 1-1 चम्मच लें और फिर इसे किसी कंटेनर में ड़ालकर गर्म कर लें। जब ये मिश्रण गर्म हो जाए तो उसे ठंड़ा कर लें। ठंड़ा हो जाने के बाद किसी भी बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर लें।

सूखे तथा फटे होंठों के लिए घरेलू नुस्खे

स्टॉबेरी लिप बाम (Strawberry lip balm)

कुछ महिलाओं का स्ट्रॉबेरी का स्वाद बहुत पसंद होता है। वो हमेशा बाजार में मिलने वाले उन लिप बाम को लेती है जिसमें स्टॉबेरी फ्लेवर होता है। लेकिन अब आप आसानी से  लिप बाम में स्टॉबेरी फ्लेवर ड़ाल सकते है। इसके लिए आपको कुछ स्टॉबेरी खरीद कर घर लानी होगी। इसके बाद स्ट्रॉबेरी को मैश कर के उसका पेस्ट बना लें। अब एक चम्मच पेट्रोलियम जेली और ग्लीसरीन लें और उसे गर्म करें। अब उसको स्टॉबेरी में मिलाकर फ्रीज में स्टोर कर लें।

loading...