Home made lip scrubs in Hindi – घरेलू लिप स्क्रब और उनके फायदे

हम सब,खासकर महिलाएं, अपने सौंदर्य प्रसाधनों के चुनाव को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं। हमें अपने होंठों पर लिपस्टिक या लिप बाम लगाना पसंद है। हम ज़्यादातर अपने गुलाबी होंठ, होंठों की देखभाल को नज़रअंदाज़ कर देते हैं पर यह बात सच है कि त्वचा या शरीर के अन्य भागों की भांति होंठों और उसके आसपास के भागों को भी सफाई की आवश्यकता होती है।

हमारे होंठों में तैलीय ग्रन्थियां नहीं होती हैं, अतः उन्हें सूखने या पपड़ीदार होने से बचाने के लिए उनकी सफाई करके मृत कोशिकाएं निकालना काफी आवश्यक होता है। वैसे तो बाज़ार में काफी उच्च कोटि के स्क्रब उपलब्ध हैं,पर आप अब घर बैठे ही अपना मनचाहा स्क्रब बना सकते हैं जो किसी भी तरह की अशुद्धियों से बिलकुल मुक्त होता है।

होंठों की खूबसूरती (honton ki khubsurti) के लिए नीचे हम कुछ घरेलू स्क्रब्स के बारे में जानेंगे जो आपके होंठों की सफाई में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

स्क्रब के लाभ – घरेलू स्क्रब के प्रयोग के फायदे (Benefits of homemade Lip scrub)

1. फटे होंठों से सुरक्षा करता है।

2. यह आपके होंठों को सुन्दर और मुलायम बनाता है।

3. होंठों की रंगत में निखार लाता है और इसे लम्बे समय तक बरकरार रखता है।

सर्दियों में फटे होंठों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे/घरेलू उपचार

चीनी का स्क्रब (Sugar Lip Scrub)

चीनी का प्रयोग आमतौर पर बॉडी स्क्रब के रूप में किया जाता है,पर आप इसका प्रयोग होंठों के स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं। आप नमक का स्क्रब भी बना सकते हैं पर उसका स्वाद चीनी के स्क्रब जितना अच्छा नहीं होगा। हालांकि शहद अच्छी सुगंध देता है और आपके स्क्रब को स्वादिष्ट बनाता है।

सामग्री (Ingredients)

  1. 1 चम्मच चीनी
  2. 1 चम्मच शहद
  3. 1 चम्मच जैतून का तेल

स्क्रब कैसे करे, इन सारे पदार्थों को एक बर्तन में तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक कि इनका एक गाढ़ा पेस्ट ना बन जाए। अब इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं। इस स्क्रब को अपनी उँगलियों की सहायता से धीरे धीरे अपने होंठों पर लगाएं। गर्म पानी से धो लें और नमी को बनाए रखने के लिए तुरंत लिप बाम लगा लें।

कॉफ़ी का स्क्रब (Coffee lip scrub se honthon ki sundarta)

होठों की सुंदरता, कॉफ़ी चीनी की तुलना में ज़्यादा प्यार से होंठों की सफाई करती है। खुरदुरी पिसी हुई कॉफ़ी इस विधि के लिए प्रयोग में लाई जाती है।

सामग्री (Ingredients)

  1. 1 चम्मच खुरदुरी पिसी कॉफ़ी
  2. 1 चम्मच जैतून का तेल

स्क्रब कैसे करे, इन दोनों सामग्रियों को काफी अच्छे से मिलाएं और अपने होंठों पर लगाएं। इसे धीरे धीरे लगाकर होंठों पर 5 मिनट तक रहने दें। पानी से धो लें और होंठों को मुलायम बनाए रखने के लिए उसपर नारियल या जैतून का तेल लगाएं। एक और बेहतरीन तरीका है टूथब्रश द्वारा होंठों की सूखी परत को निकालना। होठों की सुंदरता, अपने होंठों को पानी से गीला करें या उसपर जैतून का तेल लगाएं और उसके बाद एक नरम टूथब्रश द्वारा होंठों के ऊपर 5 मिनट तक रगड़ते रहें। इस विधि को हफ्ते में 2 बार प्रयोग में लाएं क्योंकि अत्याधिक सफाई आपके होंठों की नमी को ख़त्म कर देती है और आपके होंठ दोबारा फटने लगते हैं।

नींबू और शहद का स्क्रब (Lime honey lip scrub)

सामग्री (Ingredients)

फटे होंठों के घरेलू उपचार

  • आधा चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच शहद

स्क्रब कैसे करे, एक बर्तन में आधा नींबू निचोड़ें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर अपने होंठों पर भली भाँति लगाएं। होंठों की खूबसूरती के लिए अब इसे सूखने दें और आधे घंटे बाद धो दें।

मनचाहे फ्लेवर वाला स्क्रब (Customized Flavored lips scrub)

इस स्क्रब को बनाना काफी आसान है। आप इसके लिए अपनी पसंद का कोई भी फ्लेवर चुन सकते हैं। ये आपके होंठों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

लिप्स टिप्स – घरेलू स्क्रब (Homemade Natural lips Scrub)

यह बात सही है कि चीनी आपके होंठों को स्क्रब करने के लिए काफी उपयोगी वस्तु है। पर हर कोई इस बात से अनजान रहता है कि कौन सा स्क्रब प्रयोग में लाया जाए! भूरे और सफ़ेद चीनी को बराबर अनुपात में लें,उसमें शहद डालें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और अच्छे से रगड़ें। अब इसे छोड़ दें और 20 से 30 मिनट के बाद धो लें।

वैनिला और ब्राउन शुगर का स्क्रब (Vanilla and Brown Sugar Lips scrub)

इसमें प्रयुक्त होने वाली सामग्री बिलकुल आपके वैनिला कप केक जैसी है,पर ये केक बनाने की विधि नहीं बल्कि स्क्रब की विधि ही है। इस स्क्रब से आपके होंठ काफी शानदार और सुन्दर लगेंगे।

सामग्री (Ingredients)

  • वैनिला
  • 1 चम्मच सफ़ेद चीनी
  • 1 चम्मच सफ़ेद चीनी लें और उसमें वैनिला की कुछ बूँदें मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। इस

स्क्रब को अपने होंठों पर अच्छे से रगड़ें और 20 मिनट बाद धो दें।

नींबू, नारियल एवं शहद का स्क्रब (Lemon, coconut, Honey Homemade scrub)

होंठों को कलर करने के नुस्खे

लिप्स टिप्स, नींबू में सिट्रिक एसिड होता है अतः यह काफी अच्छे से आपके होंठों की सफाई करता है। होठों की लाली (honton ki lali) के लिए नारियल काफी अच्छा स्क्रबर है।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच किसा हुआ नारियल
  • शहद की कुछ बूँदें
  • आधा चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच नारियल को एक पात्र में लें, इसमें शहद मिलाएं और आधा नींबू निचोड़ें। इसे अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाकर अच्छे से रगड़ें। इस मिश्रण को होंठों पर रात भर रहने दें और फिर सुबह धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday