Manicure scrubs at home – Tips in Hindi – घर पर सही मैनीक्योर के लिए स्क्रब

घर पर काम के अत्याधिक दबाव की वजह से हाथों का रूखा होना एक सामान्य समस्या है। आपके हाथ धूल, गन्दगी और कई प्रकार के रसायनों के संपर्क में भी आते हैं। अतः उनके ऊपर से रोजाना मृत कोशिकाएं निकालना तथा उन्हें नमी प्रदान करना काफी ज़रूरी है। मैनीक्योर (manicure ke labh) पेशेवर रूप से हाथों को साफ़ करने और उनमें चमक लाने की एक पद्दति है।

एक बेहतरीन मैनीक्योर हाथों को चमकाता है और उन्हें खूबसूरत बनाता है। हाथों और नाखूनों को हमेशा प्राकृतिक तत्वों से अच्छी देखभाल की आवश्यकता होती है, जिससे कि इनकी मृत त्वचा निकल सके और हाथों और नाखूनों को खूबसूरत रूप मिले। रोजाना हाथों में रात को क्रीम (cream) लगाने से हाथ नर्म रहेंगे, पर अच्छे से स्क्रब करने पर हाथों और नाखूनों में जमा सारी गन्दगी बाहर निकल जाती है।

महिलाओं के लिए अपने नाखूनों को सही शेप में रखना बहुत ज़रूरी होता है, जिसके लिए अक्सर पार्लर जाकर पैसा खर्च करके मैनीक्योर करवातीं हैं। अब आप अपनी घरेलू सामग्री से भी बेहतरीन मैनीक्योर कर सकती हैं और अपना पैसा बचा सकती हैं।

घरेलू मैनीक्योर के लिये टिप्स (Tips for manicure at home)

 नेल शेप (Nail shape)

औरों से अलग दिखने के लिए महिलाओं के नाखूनों का शेप में होना बहुत ज़रूरी होता है। पहले चौकोर या अंडाकार नाखून रखे जाते थे पर आधुनिक समय में इन दोनों को मिलाकर स्कुओवल शेप प्रचलित है। जिससे नाखून सुन्दर नज़र आते हैं। यदि आप हाथों को भरा हुआ दिखाना चाहती हैं तो चौकोर या स्क्वायर शेप में नाखून रखें।

नेल पोलिश (Nail polish)

मैनीक्योर कैसे करें, अधिकांशतः लोगों को नेलपोलिश लगाने से पहले उसे हिलाने की आदत होती है पर ये तरीका ग़लत है। नेल पोलिश को लगाने से पहले इस तरह घुमाएँ जिससे उसमे बबल न बनें। सलीके से और लेयर्स में नाखूनों पर पोलिश करें।

सुन्दर हाथों के लिए घर बैठे मैनीक्योर

स्क्रब (Scrub kaise use kare)

मैनीक्योर के लिए अच्छा स्क्रब भी जरुरी होता है। नेचुरल स्क्रबर बनाने के लिए कुछ चम्मच शक्कर, थोड़ी सी शहद, ओलिव आयल और दूध चाहिये। स्क्रबिंग करने के तरीके, सबसे पहले हांथो को 10 मिनिट करीब गुनगुने पानी से भिगोयें उसके बाद थोड़ा सा गर्म दूध लगायें उसके बाद थोड़ा सा शहद लगा लें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। अब शक्कर और शहद को मिलाकर बने स्क्रब से धीरे धीरे रगड़ें अंत में गुनगुने पानी से धो लें।

बटर-मिल्क मैनीक्योर (Butter milk manicure)

मैनीक्योर के लाभ, बटर-मिल्क मैनीक्योर के लिए आपको चाहिये ब्रश, गरम पानी, 2 कप मलाई, विटामिन-ई आयल और आधा कप संतरे का जूस आदि। इस सारी सामग्री को एक बर्तन में लेकर मिला लें। अब इसे हाथों पर लेप करें उसके बाद ऐसे ही रहने दें उसके बाद आराम आराम से स्क्रब करें और थोड़ी देर बाद गरम पानी से धो लें आपके हाँथ खिल उठेंगे।

और भी कई तरह की चीजों से घर में मैनीक्योर किया जा सकता है। और अपने हाथों और नाखूनों को खूबसूरत रखा जा सकता है।

स्क्रबिंग करने के तरीके घरेलू मैनीक्योर स्क्रब्स से (Homemade manicure scrubs)

इन प्रभावी प्राकृतिक स्क्रब्स का प्रयोग करने से पहले अपने हाथों को 10 मिनट तक गर्म पानी में डुबोकर रखें, जिसमें पहले से थोड़ा दूध और शैम्पू (shampoo) मिश्रित हो। स्क्रब का प्रयोग मैनीक्योर ब्रश की मदद से करें और इसे ठन्डे पानी से धोकर हाथों पर एक अच्छी क्रीम लगाएं।

गर्मी में हाथों से सनटैन निकालने का स्क्रब

  • चीनी और जैतून के तेल का स्क्रब (Sugar and olive oil scrub) यह एक आसानी से बनने वाला स्क्रब है, जिसे चीनी और जैतून के तेल को मिश्रित करके बनाया जाता है। अपने हाथों और नाखूनों पर इस स्क्रब का प्रयोग अच्छे से करें और 5 मिनट तक गोलाकार मुद्रा में इसे रगड़ते रहें। इसे गर्म पानी से धो लें और थोड़े से मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें।
  • वैनिला, ब्राउन शुगर और शहद का स्क्रब (Vanilla, brown sugar and honey scrub) यह एक बेहतरीन स्क्रब है जो प्राकृतिक तत्वों से बनाया जाता है, तथा इसके प्रयोग से आपके हाथ नर्म मुलायम रहते हैं। वैनिला के अंश, ब्राउन शुगर और शहद को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बनाएं। आप वैनिला की जगह दालचीनी का भी प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि इससे रक्त के संचार में वृद्धि होती है और हाथों में चमक आती है। इस मिश्रण को हाथों पर फैला लें और हाथों और हथेलियों पर अच्छे से मालिश करें। इस स्क्रब को गर्म पानी से धोकर हटा लें।
  • नींबू और चीनी का स्क्रब (Lemon and sugar scrub) यह आपके हाथों को गोरी रंगत देने का एक बेहतरीन स्क्रब है। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं और इनका प्रयोग अपने हाथों पर करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हाथों को पानी से धो लें।
  • समुद्री नमक, नारियल का तेल और विटामिन इ के तेल का स्क्रब (Sea salt, Coconut oil and Vitamin E oil scrub) इन तीनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं और अपने गीले हाथों पर इसकी मदद से मालिश करें। त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। हाथों को गर्म पानी से धो लें और अच्छे से सुखा लें।

मैनीक्योर कैसे करें, घर पर बेहतरीन मैनीक्योर करें (Perfect manicure at home)

  • चीनी से मैनीक्योर (Sugar based manicure) 15 मिनट तक गर्म पानी में अपने हाथों को डुबोकर रखें। अब इसमें दूध के कुछ कप मिश्रित करें। अपने हाथों में शहद लगाएं और इसे दोबारा दूध और पानी के इस मिश्रण में डुबोएं। शहद और चीनी की मदद से हाथों पर 10 मिनट तक स्क्रब करें। इसे ठन्डे पानी से धो लें और इसे सुखाने के बाद विटामिन इ क्रीम (vitamin E cream) का प्रयोग करें।

सर्दियों में शरीर के लिए एवोकैडो से बना हुआ घरेलू स्क्रब

  • छाछ से मैनीक्योर (Buttermilk manicure) गर्म पानी में हाथ डुबोएं और इसके बाद छाछ में हाथ डुबोकर रखें। अपने हाथों को एक सौम्य ब्रश से साफ़ करें जिससे कि मृत कोशिकाएं निकल जाएं, और इसके बाद सादे पानी से धो लें। हाथों को सुखा लें और इसपर बादाम के तेल का प्रयोग करें।
  • स्मूथी मैनीक्योर (Smoothie manicure) एक छोटे केले, 2 स्ट्रॉबेरीज (strawberries), दही और संतरे के रस को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बनाएं। हाथों को गर्म पानी में 10 मिनट तक डुबोकर रखें और फिर इनपर इस पेस्ट का प्रयोग करें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इस मिश्रण को एक गीले तौलिये से पोंछ लें। इसके बाद हाथों पर विटामिन इ के तेल से मालिश कर लें।
  • हल्दी और चने के आटे का मैनीक्योर (Turmeric and chickpeas flour manicure) यह एक बेहतरीन तत्व है जिससे टैन दूर होता है। बेसन, दही, हल्दी पाउडर और जैतून के तेल को मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इसे अपने हाथों और हथेलियों पर अच्छे से लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। अब हाथों से धीरे धीरे पेस्ट निकाल लें और इसे गर्म पानी में डुबोये गए तौलिये की मदद से साफ़ कर लें। हाथों को नमी देने के लिए बादाम के तेल का प्रयोग करें।
  • टमाटर और नींबू का सॉफ़्नर (Tomato-lime softener) यह हाथों की रूखी त्वचा को नर्म बनाता है। टमाटर और नींबू के रस को मिश्रित करें और और इसमें थोड़ा ग्लिसरीन (glycerine) मिश्रित करें। इस मिश्रण से दिन में 5 मिनट हाथों की मालिश करें और फिर गर्म पानी से धो लें।
  • शहद और अंडे का सॉफ़्नर (Honey-egg softener) इसे बनाने के लिए शहद की कुछ बूंदों, एक अंडे, ग्लिसरीन और थोड़े से जई के पाउडर को एक पात्र में लेकर मिश्रित करें। अपने हाथों को अच्छे से धो लें और इसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग करें। 5 मिनट के बाद हाथों को गर्म पानी से धो लें।
  • घरेलू हाथों की क्रीम (Homemade hand cream) एक बोतल में ग्लिसरीन और गुलाबजल डालें तथा इसे अच्छे से हिलाएं। अपने हाथों को अच्छे से धोकर दिन में कई बार इस मिश्रण से इनकी मालिश करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday