Best manicure tips in Hindi for women – हाथ तथा नाखूनों की देखभाल (मैनीक्योर) के लिए सर्वोत्तम सुझाव

महिलाओं को हमेशा सुंदर दिखने की इच्छा होती है। चाहे वह घर पर अपने परिवार वालों के साथ हो या अपने दोस्तों के साथ किसी पार्टी में उन्हें सभी अंगो से सुंदर दिखने की कामना होती है। काम के बोझ से कभी ऐसा होता है की महिलाओं को अपने नाख़ून काटकर सही आकार में लाने की फुरसत नहीं मिलती। नाखूनों से पूरी तरह से धुल मिटटी हटाकर उन्हें साफ़ रखना जरुरी है। वह ब्यूटी पार्लर में जाकर यह करा सकती हैं। लेकिन ऐसे कुछ उपाय घर पर ही किये जा सकते हैं।

चेहरे को सुन्दर बनाने के अलावा मैनीक्योर करवाना भी महिलाओं के लिए बेहद ज़रूरी होता है। इससे आपके हाथ सुन्दर और स्वस्थ रहते हैं। ज़्यादातर महिलाएं मैनीक्योर करवाने के लिए पार्लर (parlors) जाती हैं। प्रदूषण और मौसम के खराब होने के फलस्वरूप आपके हाथों और इसके आसपास की त्वचा आकर्षक नहीं रह जाती।

अतः इनकी अच्छे से देखभाल करनी आवश्यक है। मैनीक्योर की प्रक्रिया से आपके हाथों में काफी निखार आता है। आप कुछ आसन नुस्खों की मदद से घर बैठे भी मैनीक्योर कर सकती हैं। इससे आपको काफी खूबसूरत हाथ और तराशे हुए नाखून प्राप्त होंगे। नीचे ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में बताया गया है।

मैनीक्योर करने का तरीका – हाथ तथा नाखूनों की देखभाल के लिए सुझाव (Tips for best manicure)

नाख़ून काटना (Shorten your nails)

हाथो की सुंदरता, नाखूनों को काटने के बाद साफ़ करना आसान होता है। नाख़ून काटकर उन्हें कई तरह के आकार दिए जा सकते हैं। नेल कटर इस्तेमाल करके नाखूनों को किनारों से काटकर बिच में उन्हें नुकीला रखा जा सकता है। इससे आपके नाख़ून सुंदर और साफ़ दिखेंगे।

नाखूनों को गुलाबी तथा चमकदार बनाने के उपाय

नाख़ून न भिगोयें (Skip the soak – nail ki dekhbhal)

आपको पार्लर में क्लेंसर और पॉलिश लगाने से पहले नाख़ून भिगोने के लिए कहा जाएगा। ऐसा न करें। नमी की वजह से नाखूनों के निचे की जगह विस्तारित होने लगती है और वह  सूखने पर तुरंत सिकुड़ जाती है। जिससे नेल पॉलिश लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसा करने से नाखूनों के टुकड़े गिरने की संभावना हो सकती है।

नाख़ून मुलायम करना (Make it soften)

हाथो की सुंदरता, मुलायम हाथ पाना हर महिला की इच्छा होती है। मैनीक्योर के लाभ, हाथों के साथ ही नाख़ून भी नरम होने चाहिए। ऐसी फाइलर इस्तेमाल करें जिसकी दाँतों की संख्या 240 या उससे अधिक हो। इससे कम दाँतों वाली फाइलर इस्तेमाल करने से नाख़ून टूटने का दर होता है।

आकर्षक रंग चुने (Choosing a flattering hue)

नाखूनों को क्लेंसर से साफ़ करने के बाद नेल पॉलिश का सही रंग चुने। आपकी त्वचा से मेल खाने वाला रंग चुने। त्वचा हलके रंग की हो तो लाल या बैंगनी जैसे रंग चुने। गहरे रंग की त्वचा वाली महिलाएं गहरा लाल, सुनहरा ऐसे रंग इस्तेमाल करें।

प्राकृतिक उत्पाद चुने (Eco friendly variance)

लंबे नाखूनों के लिए सर्वोत्तम सुझाव

मैनीक्योर के लाभ, आज कल लोग प्राकृतिक उत्पाद इस्तेमाल करने के आग्रही हैं। नाखूनों की देखभाल के लिए भी ऐसे ही उत्पाद चुने जा सकते हैं।

अगर आप नई प्रकार के गहरे रंग के नेल पॉलिश इस्तेमाल करें तो पार्टी के बाद नेल पॉलिश निकाल दें। यह नेल पॉलिश रखने से नाखूनों को नुकसान हो सकता है।

औज़ार जमा करें (Accumulate tools)

मैनीक्योर की प्रक्रिया शुरू करने से पहले यह काफी ज़रूरी है कि आप इससे जुड़े हुए सारे औज़ार अपने पास जमा कर लें। इसमें मुख्य हैं नेल क्लिपर, क्यूटीकल निप्पर, क्यूटीकल पुशर, बास कोट, क्यूटीकल रिमूवर, नेल पॉलिश, नेल बफर (nail clipper, cuticle nipper, cuticle pusher, bas coat, cuticle remover, nail polish, nail buffer) आदि। इन सारे औजारों को जमा करें और फिर मैनीक्योर की प्रक्रिया की शुरुआत करें।

पुरानी नेल पॉलिश को हटाएं (Remove old nail polish)

आपने कुछ हफ़्तों पहले अपने हाथों में नेल पॉलिश लगाई होगी, पर आप उसे उतारना भूल गयी होंगी या फिर आपको समय नहीं मिला होगा। यह आधा अन्दर और आधा बाहर नाखूनों का रंग आपके नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। इससे आपके नाखूनों को काफी नुकसान पहुँच सकता है। आप एक अच्छी गुणवत्ता के नेल पॉलिश रिमूवर का प्रयोग करके नाखूनों के ऊपर से अनचाहे रंग को हटा लें।

नाखूनों को आकार दें (Shape your nails)

पुराने नाखूनों के रंग को ना निकाल पाने के साथ साथ आपको अपने नाखूनों को सही आकार देने का समय भी ना मिल पाया होगा। इस नुस्खे में आपको नाखूनों को सही आकार देने की ही बात कही जाएगी। इसके लिए आपको नेल कटर तथा नेल फिलर (nail cutter and nail filler) चाहिए होगा। एक छोटे नेल कटर का प्रयोग करें जिससे कि यह आपके नाखूनों के क्यूटीकल्स के कोने में पहुंचे और इसे काटकर आपके नाखूनों को सही आकार प्रदान करे। नाखूनों को काटने के बाद फिलर की मदद से नाखूनों को एक सुन्दर आकार प्रदान करें। आप इस फिलर का प्रयोग नाखूनों के हर एक कोने में कर सकते हैं, जिससे कि हर एक कोना सही आकार में रहे।

मुड़े हुए नाखूनों को ठीक करने के उपाय

गर्म पानी में डुबोना (Warm water soak)

एक पात्र में गर्म पानी लें तथा इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल (olive oil) और हैण्डवाश (hand wash) मिश्रित करें। अब अपने दोनों हाथों को इस मिश्रण में डुबोएं और 2 से 3 मिनट तक इसी तरह रखें। आप पाएंगी कि आपके हाथ नर्म हो रहे हैं और आपके नाखूनों की सारी गन्दगी पानी में घुल रही है। अब धीरे धीरे नाखूनों और इसके कोनों को ब्रश से साफ़ करें। इसे एक तौलिये से पोंछ लें और अपने हाथों तथा नाखूनों की नरमाहट को महसूस करें।

नाखूनों का एनामेल (Nail enamel)

अब आप अपने खाली नाखूनों को ढकने के लिए नेल एनामेल का प्रयोग कर सकती हैं, जिससे कि जब आप बिना अपने नाखूनों पर ध्यान दिए घर या दफ्तर में कुछ कर रही हों, तब भी आपके नाखून सुरक्षित रहें। यह एनामेल आपके नाखूनों को सुरक्षा प्रदान करता है और उन्हें हमेशा सुन्दर और स्वस्थ बनाकर रखता है। इसका प्रयोग आज ही करें।

loading...