Multani mitti hair masks in Hindi – मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क : एक प्राकृतिक देखभाल के लिए

मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुल्लर अर्थ के रूप में जानी जाती है। असल में यह मिट्टी का एक रूप है जो आपकी त्वचा से सभी दोष को दूर करने की अद्भुत क्षमता रखती है। इतिहास सौंदर्य उत्पाद के रूप में मुल्तानी मिट्टी के उपयोग के बारे में कई रोचक तथ्य बाहर लयेगा। लड़किया और महिलाए सालो से इसका उपयोग अपनी त्वचा पर कर रही है।

यह स्वाभाविक रूप से तलछटी मिट्टी है। इसमे लोहा, एल्युमीनियम, सिलिका, शामिल है। इसमे अशुद्धियों को अवशोषित करने की क्षमता है। त्वचा के साथ साथ इसके प्राकृतिक गुण आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

मुल्तानी मिट्टी एक तरह की ऐसी मिट्टी होती है जिसमें त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने के गुण होते हैं। इतिहास में झांककर देखने पर आपको सौन्दर्य उत्पाद के रूप में मुल्तानी मिट्टी के गुणों का काफी बखान मिलेगा। त्वचा के लिए महिलाएं और स्त्रियाँ वर्षों से इस मिट्टी का उपयोग करती आ रही हैं।

क्योनी यह मिट्टी प्राकृतिक तौर पर निर्मित होती है, अतः इसमें आयरन, एलुमिना और सिलिका (iron, alumina, silica) होते हैं जो त्वचा की अशुद्धियों को सोख लेते हैं। त्वचा के साथ मुल्तानी मिट्टी आपके बालों पर भी काफी असरदार साबित होती है। बालों के लिये मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग :-

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Benefits for hair multani mitti ke fayde)

  • यह आपके बालों की जड़ मजबूत बनाती है बालों में अतिरिक्त ताकत डालती है।
  • यह आपके बालों की त्वचा को उचित रक्त परिसंचरण प्रदान करती है।
  • क्योकि यह हल्के प्रकृति का है, बालों के विकास के लिए विभिन्न अद्भुत प्राकृतिक अवयव इसमे मिलाए जा सकते है।
  • अगर आपने इसे अपने बालों पर एक मास्क के रूप में लगाया है, तो यह अद्भुत प्राकृतिक कंडीशनर का कार्य करेगी।
  • मुलतानी मिट्टी में पहले से ही सफाई के गुण शामिल है। इसलिए आपके सिर से विषाक्त पदार्थो को दूर करना काफी आसान हो जाएगा।
  • आप आसानी से अपने बालों में मुलतानी मिट्टी (baalon me multani mitti) लगाने के बाद अपने बालों को सुंदर और उज्वल कर सकते है।

चमकदार, मुलायम और रेशमी बाल पाने के घरेलू नुस्खे

  • अगर आपकी त्वचा तेलिय है और आपके बालों में हर समय तेल जमा रह्ता है, मुल्तानी मिट्टी प्रभावी रूप से सभी तरह के तेल को अवशोषित करें लेगी।
  • यह बाजार में उपलब्ध अन्य कॉस्मेटिक बाल उत्पादों की तुलना में सस्ती है।

मुलतानी मिट्टी का उपयोग – बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के पैक (Hair packs with multani mitti)

सूखी त्वचा के लिए बालों के पैक (Dry skin hair pack, balo ke liye multani mitti)

इस बालों के पैक के लिए, आवश्यक सामग्री में शामिल है :-

  • सादा दही।
  • मुल्तानी मिट्टी पाउडर के रूप में।
  • आधा टुकड़ा नींबू।
  • शहद।

ऊपर दी गई सामग्री एक पात्र में अच्छी तरह मिला ले और बालों पर हाथ या ब्रश की मदद से लगा ले। इसे 15 मिनट के लिए रखे और शैम्पू के साथ इसे धो ले।

तैलीय त्वचा के लिए पैक (Pack for oily skin)

अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो सूखी त्वचा का मास्क लगाना बहुत प्रभावी नहीं होगा। बल्कि यह उलटा प्रभाव प्रदान कर सकता हैं। इसलिए, आपको तैलीय त्वचा के लिए बाल मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। आप 3- 4 घंटे के लिए पानी की एक पात्र में मुलतानी मिट्टी को भिगोकर रखना होगा ताकि यह अच्छी तरह से घुल जाए। मुलतानी मिट्टी के इस मिश्रण के अंदर कुछ रीठा पाउडर डाल ले। इसे अच्छी तरह मिला ले और एक उचित कंडीशनिंग के रुप में इसे जड़ से लेकर बालों के सिरे तक लगा ले। ठंडे पानी से धोने के बाद, चमकदार और सुंदर बाल पाने के लिए प्राकृतिक तरीके से इसे सूखाना चाहिए।

खूबसूरत बालों के लिए घर में बने हेयर मास्क और हेयर पैक

दोमुंहे बालों से छुटकारा (Treatment for split ends or do muhe balo ke upay in hindi)

अगर आप अपने दोमुंहे बालों (split end baal) की समस्या से पीड़ित हैं तो यह एक गंभीर समस्या है। अब आप अपने बालों के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीके से एक मास्क बना सकते हैं। इसके लिए रात में सोने के लिए जाने से पहले अपने बालों में जैतून का तेल लगाये और अच्छी तरह से मालिश करे। सुबह उठने के बाद, गर्म पानी में एक तौलिया डुबा के अपने बालों को तौलिये में लपेट ले। फिर बालों पर दही में भिगोई हुई मुलतानी मिट्टी लगा ले और कुछ समय के बाद इसे धो ले। आप एक महीने के अंदर फर्क महसूस करेंगी।

दोमुंहे बालों के अन्य पैक (Other hair mask for split ends)

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका रात को जैतून के तेल या नारियल के तेल से मालिश करना होता है। सुबह सिर में गर्म पानी में डुबोया गया तौलिया बांधकर इसे 10 मिनट तक गर्म उपचार दें। मुल्तानी मिट्टी और दही का मिश्रण तैयार करके अपने  सिर पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक सौम्य शैम्पू (shampoo) की मदद से इसे धो लें।

तैलीय बालों के लिए पैक (Hair pack for oily hair)

मुल्तानी मिट्टी को पानी में 3 से 4 घंटे के लिए डुबोकर रखने पर आप तैलीय बालों के लिए बेहतरीन पैक बना सकते हैं। इस पेस्ट में थोड़ा रीठा पाउडर मिश्रित करें और और सिर पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए रगडें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। यह सिर से अतिरिक्त तेल को निकालकर बालों को साफ़ और चमकदार बनाता है।

रूखे बालों के लिए पैक (Hair mask for dry hair)

मुल्तानी मिट्टी, नींबू के रस, दही और शहद की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पैक बनाएं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर पर करके कुछ देर के लिए रखें। इसे एक सौम्य शैम्पू से धो लें। यह पैक बालों को condition (condition) करता है तथा डैन्ड्रफ (dandruff) दूर करके उनमें नयी चमक ले आता है।

सीधे बालों के लिए हेयर मास्क (Hair mask for straight hair)

नारियल के दूध का उपयोग बालों की ख़ूबसूरती बढाने के लिए

मुल्तानी मिट्टी, चावल के आटे और अंडे की सफेदी में थोड़ा सा पानी मिश्रित करने से सीधे बालों के लिए काफी बढ़िया पैक बन सकता है। इस पैक का प्रयोग बालों में अच्छे से करें और फिर कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दें। एक सौम्य शैम्पू की मदद से इसे धो लें।

डैन्ड्रफ दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का मास्क (Multani mitti hair mask for dandruff)

डैन्ड्रफ को दूर करने के लिए मास्क बनाने हेतु मेथी के बीजों को रातभर पानी में डुबोकर रखें और सुबह उठकर इन्हें पीस लें। नींबू के रस और मुल्तानी मिट्टी को मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें और इसका प्रयोग बालों और सिर पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

बाल झड़ने से बचाने और दोबारा बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक (Multani miti pack for hair loss and growth)

इस पैक का निर्माण करने के लिए एलो वेरा की ताज़ा पत्तियों या एलोवेरा जेल (gel), नींबू के रस और मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें। इन सबको अच्छे से मिश्रित करके एक महीन पेस्ट का निर्माण करें। इसका प्रयोग सिर पर करके सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक सौम्य शैम्पू की मदद से इसे धो लें।

वैकल्पिक तौर पर मुल्तानी मिट्टी, दही और काली मिर्च पाउडर का पेस्ट बनाएं और बालों को झड़ने से बचाने के लिए इसके मिश्रण का इस्तेमाल करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर पर करें और एक सौम्य शैम्पू की मदद से आधे घंटे के बाद धो लें। यह बालों के अतिरिक्त रूप से झड़ने की समस्या को दूर करता है तथा बालों की जड़ों को पोषण देकर इनकी बढ़त करता है।