How to prepare natural facial exfoliators / face scrubs at home – कैसे बनाएँ घर पर फेस स्क्रब, घर पर बनाएँ फेशियल एक्सफोलिएटर

त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाएँ रखने के लिए स्क्रब (scrub) एक बहुत ही ज़रूरी प्रक्रिया है इसके अलावा त्वचा की भीतरी सफाई के साथ डेड स्किन (dead skin) निकालने के लिए स्क्रब या एक्सफोलिएटर (exfoliator) की ज़रूरत होती है। त्वचा के बाहरी परत में ये डेड स्किन की परत बनती रहती है जो नंगी आँखों से दिखाई नहीं देती।

फेस स्क्रब के फायदे (Benefits of face scrub)

एक्सफोलिएटर द्वारा इसकी सफाई कर त्वचा को सांस लेने का मौका मिलता है और त्वचा पुनर्जीवित होकर नई चमक प्राप्त करती है। अगर आप खुद अच्छा फेशियल स्क्रब (facial scrub) बनाना जानती हैं तो इससे आपके चेहरे के मुंहासे (pimple) और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएँ अपने आप ही कम हो जाती हैं। बाज़ार की अपेक्षा घर में बनाए हुये स्क्रब ज़्यादा प्रभावी होते हैं और सुरक्षित तरीके से अपना काम करते हैं। और ये प्राकृतिक स्क्रब कई प्रकार से कई तरह की चीजों द्वारा बनाए जा सकते हैं जो त्वचा को पुनर्जीवित करने में खास तरीके से मदद करते हैं। बाज़ार की अपेक्षा घर पर नैचुरल तरीके से बनाए गए ये प्राकृतिक एक्सफोलिएटर काफी मददगार होते हैं। त्वचा के लिए किसी भी तरह के कृत्रिम उपाय से ये प्राकृतिक उपाय बेहतर होते हैं इसीलिए प्रत्येक महीने ज़्यादा खर्च करने से अच्छा है की आप घर पर ही उपलब्ध कुछ चीजों से अपनी त्वचा की देखभाल के लिए प्राकृतिक स्क्रब बनाएँ और इनका इस्तेमाल करें।

वैसे तो बाज़ार में कई तरह के फेशियल मास्क और एक्सफोलिएटर मौजूद हैं जो आसानी से मिल जाते हैं और इन्हें उपयोग करने का तरीका भी काफी आसान होता है। पर हर तरह की त्वचा पर इनके इस्तेमाल से कुछ समस्याएँ आ सकती हैं जिनसे बचने के लिए प्राकृतिक तरीकों की मदद लेना बेहतर होता है। खासकर चेहरे की त्वचा के लिए कोई भी प्राकृतिक उपाय सबसे बढ़िया विकल्प है ये तरीके घर पर आसानी से किए जा सकते हैं और साथ ही किसी भी प्रकार के साइड इफैक्ट से रहित होते हैं। त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए इन घरेलू उपायों की ही मदद लेनी चाहिए।

त्वचा की डेड स्किन को हटाकर इसकी देखभाल करना त्वचा के उचित रखरखाव का पहला चरण है। घर पर तैयार फेशियल स्क्रब या एक्सफोलिएटर त्वचा को गहराई से साफ कर इसमें नई चमक और ताजगी पैदा करते हैं। यहाँ कुछ आसान प्राकृतिक उपाय दिये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर इन फेशियल स्क्रब को बना सकते हैं। ये सभी प्राकृतिक चीज़ें त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक बनाने में मदद करती है।

धूप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब

चीज़ें, जिनका प्रयोग प्राकृतिक तरीके से फेशियल एक्सफोलिएटर बनाने में किया जाता है (Ingredients used to make facial exfoliators naturally)

  • नींबू, संतरे और लेवेंडर से निकले अर्क से निर्मित एसेंशियल ऑइल (Essential oil)
  • ऑर्गेनिक केन शुगर (Organic cane suger)
  • पानी (Water)

विधि (Procedure)

घर पर नैचुरल फेशियल स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन या कटोरी लें और उसमें 1 चम्मच ऑर्गेनिक केन शुगर डालें। 1 से 2 बूंद की मात्रा में एसेंशियल ऑइल और 1- 2 बूंग पानी मिलाएँ। चम्मच की सहायता से इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपनी उँगलियों की सहायता से चेहरे पर गोल घुमाते हुए लगाएँ। हल्के हाथों से मसाज द्वारा रगड़ें। इसे आँखों की नाज़ुक त्वचा के आस पास नहीं लगाना चाहिए, आँखों के चारों तरफ की त्वचा को सुरक्षित रखते हुए इसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ते रहें। यह कोई फेस मास्क की तरह नहीं है इसीलिए इसे चेहरे पर सुखाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसे रगड़ने के बाद तुरंत धो लें। इसे साफ पानी से धोकर सूखे तौलिये से सुखाएँ और इस पर कोई मॉश्चराइजर लगाने की ज़रूरत नहीं है, अगर स्क्रबिंग के बाद रूखापन महसूस हो रहा हो तो जैतून के तेल (olive oil) की एक हल्की परत लगाई जा सकती है।

नैचुरल फेशियल स्क्रब के फायदे (Benefits of natural facial scrubs)

इस प्राकृतिक स्क्रबर में ऑर्गेनिक शुगर (organic sugar) मौजूद होती है जो डेड स्किन को बाहर निकालकर त्वचा को रूखा होने से बचाती है। एसेंशियल ऑइल में प्राकृतिक तरीके से एक्सफोलिएट करने का गुण पाया जाता है तो यह त्वचा में जमा बाहरी गंदगी और डेड स्किन (dead skin) को साफ कर त्वचा को नई चमक देती है।

होममेड फेस स्क्रब बनाने की अन्य सामग्रियाँ (Other simple homemade face scrubs)

फेस स्क्रबिंग के लिए ब्लूबेरी (Blueberry)

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

ब्लूबेरी (blueberry) का प्रयोग चेहरे के लिए स्क्रब बनाने में किया जाता है। आप भी इसे घर पर  स्क्रब बनाते समय इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको ब्लूबेरी, नींबू का रस और ब्राउन शुगर की ज़रूरत पड़ती है। इस सभी तत्वों में त्वचा को बेहतरीन तरीके से एक्सफोलिएट करने का गुण पाया जाता है।

स्क्रब के फायदे कॉफी से (Coffee se dead skin hatana)

कॉफी फेस स्क्रब बनाने के लिए कॉफी बीन्स (coffee beans) को मिक्सी में पीस लें पर ध्यान रखें की यह बिल्कुल बारिक न पिसा हो बल्कि थोड़ा दरदरा हो। इस दरदरे पिसे कॉफी बीन को ऑर्गेनिक शहद (organic honey) और ऑलिव ऑइल (olive oil) के साथ मिलाकर मिश्रण बनाएँ और चेहरे की त्वचा पर स्क्रबिंग करें।

जौ से करें चेहरे का स्क्रब (Oatmeal, homemade face scrub for blackheads)

एक पात्र में थोड़ा पाउडर मिल्क, जौ का आटा, मकके का आटा, सूखे हुये लेवेंडर के फूल और पानी लें, इन सब को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएँ। यह चेहरे पर प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है और साथ ही आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को भी बनाए रखता है।

पपीता (Papaya scrub, homemade face scrub in hindi)

त्वचा के लिए पपीते के बुन बहुत ही खास और प्रभावकारी होते हैं। पपीते को मैश कर शहद और चीनी के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को त्वचा में स्क्रब की तरह लगाएँ और हल्की मसाज करें। यह आपकी त्वचा से डेड स्किन और गंदगी आदि को बाहर निकाल कर त्वचा की सफाई का काम करता है। इसे लगान एके बाद आपको अलग से बाद में कोई मोश्चराइजर लगाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती।

चॉकलेट शुगर से स्क्रब कैसे करें (Homemade face scrub oily skin Chocolate sugar)

बच्चों और महिलाओं को खास तौर पर चाकलेट बहुत ज़्यादा पसंद होती है। लेकिन आज हम आपको त्वचा के लिए इसके गुणों को बताने जा रहे हैं। चॉकलेट से बना स्क्रब त्वचा की सुरक्षा और डेड स्किन हटाने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आपको एक मिश्रण बनाने की ज़रूरत पड़ेगी। चॉकलेट में गन्ने का रस, बादाम का तेलऔर वेनिला एक्सट्रेक्ट मिलाएँ। इस सभी को अच्छी तरह मिक्स कर चेहरे पर लगा लें। इससे स्क्रब करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा पर आश्चर्यजनक रूप से अपना प्रभाव डालता है।

टमाटर से स्क्रब करने का तरीका हिन्दी में  (Gharelu face scrub in Hindi/How to use scrub)

कीवी का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं सुंदर चेहरा

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो आसानी से हर किचन में उपलब्ध रहती है। यह त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी होती है। टमाटर के रस में चीनी के दाने मिलाकर इससे चेहरे पर स्क्रब करें, यह डेड स्किन और जमी हुई धूल मिट्टी को त्वचा से दूर करता है और ये आपकी त्वचा को सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों से भी बचाता है।

ग्रीन टी और शहद के उपाय (Green tea and honey scrub)

जिस तरह आप ग्रीन टी को पीने के लिए तैयार करते हैं, उसी प्रकार से चेहरे पर भी इसका इस्तेमाल करने के लिए बिना चीनी के प्रयोग से ग्रीन टी बना लें। अब इस ग्रीन टी को ठंडा होने के लिए कुछ देर रखें, ठंडा होने के बाद इसमें चीनी के दानें मिलाएँ, इसमें आपको इतनी चीनी मिलानी होगी जिससे की यह मिश्रण गाढ़ा दिखाई देने लगे। साथ ही इसमें शहद भी मिला लें। अब इन तीनों को एक साथ मिक्स कर चेहरे पर स्क्रब करें। अपने हाथ की उँगलियों से अपने चेहरे पर हल्का दबाव बनाते हुये स्क्रब करें ताकी चीनी के दानें चेहरे पर अपना प्रभाव डाल सकें। इसे लगाने के बाद 10 मिनट तक चेहरे में रखें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ग्लोइंग स्किन के घरेलू उपाय बादाम फेशियल स्क्रब से (Almond facial scrub)

कुछ बादाम के दाने लें और उन्हें दरदरा पीस लें, बादाम के दानें स्क्रब के रूप में बहुत प्रभावी होते हैं। अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक ड्राय है तो भी यह आपकी त्वचा में जमे जिद्दी डेड स्किन को खींचकर बाहर निकालने में आपकी मदद करता है। बादाम के दरदरे चूर्ण में बादाम का तेल 2 चम्मच मिला लें, अगर आपके पास बादाम का तेल उपलब्ध नहीं है तो आप इसकी जगह ऑलिव ऑइल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ 2 बूंद एसेंशियल ऑइल भी मिला लें। इस सभी को आपस में मिक्स कर अपने चेहरे पर मसाज करते हुये लगाएं और इससे स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

दही स्क्रब के फायदे हिन्दी में (Yogurt scrub mrit twacha hatane ke liye)

दही स्किन के साथ शरीर के लिए भी बहित फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी6 पाया जाता है और यह ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने का भी काम करता है। दही को चीनी के दानों के साथ मिलार पेस्ट बना लें, इसे हाथों की उँगलियों के द्वारा अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मले, यह आपके चेहरे की डेड स्किन को बाहर निकाल देगा और यह चेहरे के हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशनको भी तेज करेगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए टूथपेस्ट का उपाय (Toothpaste se dead skin kaise dur kare)

रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले टूथपेस्ट की मदद से भी आप अपनी त्वचा को स्क्रब कर सकते हैं। टूथपेस्ट को त्वचा में लगाने से डेड स्किन बाहर निकल जाती है। टूथपेस्ट में 1 चुटकी नमक मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे के उस हिस्से में लगाएँ जहां डेड स्किन या ब्लैकहेड्स आदि हों। इसे उँगलियों से गोल घुमाते हुये मलें और 10 मिनट तक रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो कर साफ कर लें।

डार्क सर्कल्स कम करने के प्राकृतिक उपाय

चावल के आटे से करें स्क्रब (How to clean your face naturally at home rice scrub)

इस चावल के स्क्रब को बनाने के लिए अप किसी भी तरह के चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल को मोटा या दरदरा पीसकर उसमें शहद और नींबू का रस निचोड़ लें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे पर स्क्रब करते हुये मसाज करें। इसे कुछ देर रखने के बाद ही ठंडे पानी से धो लें और इस्तेमाल के बाद चेहरे पर कोई अच्छा सा मोश्चराइजर लगाएँ, क्योंकि इसके प्रयोग के बाद आपकी त्वचा थोड़ी रूखी हो जाती है।

चीनी और टी ट्री ऑइल (Best homemade exfoliating scrub for face – Tea tree oil and sugar)

2 चम्मच चीनी या शक्कर को तीन चम्मच टी ट्री ऑइल के साथ मिलाकर मिश्रण बना लें। यह मिश्रण चेहरे को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और साथ ही डेड स्किन को भी निकालता है। इसे चेहरे पर उँगलियों की मदद से गोल घुमाते हुये लगाएँ और 10 मिनट तक लगाए रखें। इसे इस्तेमाला के बाद आप अपनी त्वचा पर इसके फर्क को ज़रूर महसूस करेंगी।

नमक और एलोवेरा (Salt and aloe vera scrub use karne ka tarika)

वैसे तो आजकल बाज़ार में एलोवरा जेल बड़ी ही आसानी से मिल जाता है लेकिन अगर आप पूरी तरह से प्राकृतिक उपाय करना चाहती हैं तो आपको इसके लिए ताजे एलोवेरा का प्रयोग ही करना चाहिए। एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर उसका जेल निकाल लें, इस जेल में ज़रा सा नमक मिलाकर चेहरे में इसका प्रयोग करें, यह आपके चेहरे से डेड स्किन आदि निकाल कर त्वचा को नमी भी प्रदान करता है। इसके उपयोग से आपकी त्वचा चमकदार तो होती ही है साथ ही इसे प्राकृतिक नमी भी मिलती है।

त्वचा की गोरी रंगत के उपाय हिन्दी में – एप्पल और बादाम का प्रयोग (Homemade face scrub for glowing skin with Apple with almond)

सेब और बादाम दोनों ही त्वचा के लिए जादुई असर करते हैं। यह दोनों तत्व आपस में मिलकर आपकी त्वचा के रंग को भी निखारते हैं। 2 बादाम लें और इसे महीन पीस लें। बादाम के पाउडर में सेब को कद्दूकस कर मिलाएँ और इसे चेहरे पर लगा लें। यह कम समय में ही आपकी त्वचा से डेड स्किन को प्राकृतिक तरीके से निकालता है। बादाम आपकी त्वचा को नमी भी देता है। इसे लगाने के बाद हाथों से मसाज करते हुये कुछ देर रखें और सूख जाने पर ठंडे पानी से दो लें।

ये सभी उपाय त्वचा पर प्रभावी तरीके से काम करते हैं और प्राकृतिक स्क्रब होने की वजह से त्वचा में किसी भी तरह का दुष्प्रभाव नहीं छोड़ते।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday