Winter homemade night creams for dry skin – सर्दियों में होने वाली शुष्क त्वचा के लिए घरेलू नाईट क्रीम

चमकती और अशुद्धियों से मुक्त त्वचा पाने के लिए नाईट क्रीम (night cream) काफी आवश्यक है, क्योंकि रात के समय ही त्वचा की मरम्मत और इसमें जान डालने की प्रक्रिया शुरू होती है। दिन के समय हमारी त्वचा कई तरह के हानिकारक केमिकल्स (chemicals) के संपर्क में आती है, अतः दिन की क्रीम में सनस्क्रीन (sunscreen) तथा प्रदूषण से बचाने वाले कारक होने आवश्यक हैं।

बाज़ार में कई बड़े ब्रांड्स (brands) की नाईट क्रीम उपलब्ध है, पर इनमें केमिकल्स होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। दूसरी ओर घरलू तत्वों से बनी नाईट क्रीम सुरक्षित और प्रभावी होती है। त्वचा को पोषण देने के लिए ज़्यादातर नाईट क्रीमों में पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) तथा कोको मक्खन (cocoa butter) होता है।

रात के समय त्वचा को मिनिएचराईजेशन (miniaturization), रीजनरेशन तथा मरम्मत की ज़रुरत होती है, और इसीलिए क्रीम गाढ़ी, चिकनाई युक्त तथा भारी होनी चाहिए।

सर्दियों की ठंडी हवा त्वचा को शुष्क बनाती है। शुष्क त्वचा में तेल की कमी से त्वचा का निर्जलीकरण होता है। अगर पुरे साल आपकी त्वचा शुष्क रहती हो तो सर्दियों में यह मुश्किलें और बढ़ जाती हैं। बाजार में कई उत्पाद हैं जो त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं पर उनके रसायन आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव कर सकते हैं। निचे कुछ घरेलु और प्राकृतिक क्रीम दिए गए हैं जो आसानी से बनाए जा सकते हैं।

दिन में इस्तेमाल किये जानेवाले क्रीम और रात में इस्तेमाल किये जानेवाले क्रीम (Day cream and night cream)

दिन और रात में इस्तेमाल किये जानेवाले क्रीम अलग गुणों के होते हैं। स्किन केयर टिप्स, दिन में त्वचा को सूरज की किरणों का सामना करना पड़ता है। इसलिए दिन के क्रीम में सनस्क्रीन होना चाहिए। रात में त्वचा को पोषण मिलना आवश्यक होता है। इसलिए रात के क्रीम में जैतून का तेल, नारियल का तेल और कोको बटर होता है।

स्वस्थ त्वचा रंगत के लिये स्वयं बनाये जाने वाले बॉडी बटर को घर पर बनायें

घरेलू नाईट क्रीम बनाने का तरीका (How to prepare homemade night creams?)

पहला ग्लिसरीन घरेलू नाईट क्रीम (Homemade cream 1)

सामग्री (Ingredients)

  • ग्लिसरीन
  • गुलाब जल

विधि (Method)

शुष्क त्वचा के उपाय, स्टील के डबल बोयलर में बादाम और नारियल का तेल उबालें। गुलाब जल मिलाकर क्रीम को छान लें। इसमें ग्लिसरीन मिलाएं। हवा बंद डिब्बे में भरकर ठंडी जगह में यह क्रीम रख दें। 

दूसरा जैतून का तेल घरेलू नाईट क्रीम (Homemade cream 2)

सामग्री (Ingredients)

  • जैतून का तेल
  • कोको बटर
  • नारियाल का तेल 

विधि (Method)

शुष्क त्वचा के उपाय, स्टील के डबल बोयलर में सभी सामग्री पिघलाएं। मिश्रण ठंडा होने के लिए छोड़ दें। डिब्बे में रखकर जरुरत होने पर इस्तेमाल करें। यह क्रीम त्वचा को नरम बनाता है।

शरीर की कसावट के लिए बीज़वैक्स से बनी क्रीम कैसे बनाएं?

खाद्य पदार्थो से बने घरेलू नाईट क्रीम  (Some other homemade night creams with food products)

सेब से बना नाईट क्रीम (Night cream with apple)

यह क्रीम संवेदनशील त्वचा पर फायदेमंद है। यह त्वचा को पुनरुज्जीवित करता है। इसमें सेब, जैतून का तेल और गुलाब जल होता है। सेब को अच्छी तरह से मसलकर उसमे 2 छोटे चम्मच गुलाब जल और 1 छोटा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। सभी सामग्री अच्छी तरह से मिलाकर रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं।

एलोवेरा से बना नाईट क्रीम (Aloe vera night cream)

शुष्क त्वचा की देखभाल, यह क्रीम त्वचा को पोषण देकर मुंहासे मिटाता है। एलोवेरा के जेल में लैवेंडर का तेल और बसंती गुलाब का तेल मिलाएं। यह क्रीम सोने से पहले चेहरे पर लगाएं।

कोको बटर से बना नाईट क्रीम (Night cream with coco butter)

कोको बटर को उबालकर उसमे नारियल का तेल और जैतून का तेल मिलाएं। डिब्बे में रखकर ठंडा होने दें। सोने से पहले त्वचा पर लगाएं।

दूध की मलाई (Milk cream se sardiyo me beauty tips)

शुष्क त्वचा की देखभाल, दूध की मलाई सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल किये जाने वाला प्रमुख घटक है। मलाई, पानी, जैतून का तेल और ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें। अच्छी तरह से संग्रहित करके सोने से पहले लगाएं।

जैतून के तेल से बना नाईट क्रीम (Olive oil night cream)

ठण्ड के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग तेल

यह क्रीम बनाने के लिए जैतून का तेल, नारियल का तेल, मोम और 2 विटामिन इ के इस्तेमाल करें। एक तवे पर सभी तेल और मोम को पिघलाएं। विटामिन इ के कैप्सूल निचोड़कर मिश्रण को ठंडा करने के लिए छोड़ दें।

बादाम का तेल का नाईट क्रीम (Almond oil night cream)

यह क्रीम शुष्क त्वचा के लिए लाभकारी है। बादाम का तेल, शहद, कोको बटर और गुलाब जल मिलाकर यह क्रीम बनाया जाता है।

एलोवेरा और नारियल तेल से बना मॉइस्चराइजर (Aloe vera and coconut oil moisturizer)

एलोवेरा प्राकृतिक कीटाणुनाशक है और त्वचा को चमक देता है। नारियल तेल एक बहुउद्देशीय तेल है। यह तेल हल्का और चिकनाहट रहित होता है। नारियल के तेल में विटामिन ई होता है जो शुष्क त्वचा को नमी प्रदान करता है। यह तेल सस्ता है और आसानी से उपलब्ध है। इन दोनों मॉइस्चराइजिंग एजेंट को मिलाकर अच्छा मॉइस्चराइजर बनाया जा सकता है। ताजा एलोवेरा के पत्ते की पेस्ट बनाएँ और उसमे नारियल तेल मिलाएं। यह मिश्रण सूर्य के प्रकाश से दूर एक बर्तन में संग्रहित करें।

नाईट क्रीम इस्तेमाल करने का तरीका (Directions to use the night creams)

यह नाईट क्रीम रसायनों से मुक्त हैं। इन्हें लगाने से पहेल चेहरे से मेकअप, धुल और मिटटी साफ़ कर लें। चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। ऊपर दिए गए क्रीम में से कोई एक अपनी त्वचा पर लगाकर हल्की मालिश करें। यह क्रीम पुरे शरीर पर भी लगाया जा सकता है। क्रीम इस्तेमाल करने से पहले उसके घटक की जांच कर लें और यह बात जान लें की उनके घटकों का आपकी त्वचा पर कोई बुरा प्रभाव न होता हो।

ग्लिसरीन क्रीम (Glycerine cream)

ऑयली त्वचा/ऑयली स्किन और चेहरे के लिए घरेलु उपचार

यह एक और बेहतरीन घरेलू नाईट क्रीम है। यह बादाम के तेल, नारियल के तेल, गुलाबजल और ग्लिसरीन (glycerine) से बनाया जाता है। तेल को डबल बॉईलर (double boiler) में गर्म करें और इसमें अन्य उत्पाद भी मिलाएं। इस क्रीम को कांच के एक पात्र में जमा करें तथा रोज़ रात को सोने से पहले इसका प्रयोग करें।

ताज़ा दूध की क्रीम (Refreshing milk cream)

यह त्वचा को साफ़ करने, उसे नमी प्रदान करने तथा पोषण देने के लिए एक बेहतरीन नाईट क्रीम है। दूध की मलाई, गुलाबजल, जैतून का तेल (olive oil) और ग्लिसरीन एक साथ मिलाएं तथा इसे अच्छे से फेंटकर एक गाँठ मुक्त पेस्ट (paste) बनाएं। इस क्रीम को एक साफ़ पात्र में रखें तथा रोज़ाना सोने से पहले इसे लगाएं।

सेब की उर्जावान नाईट क्रीम (Revitalizing apple night cream)

इस विधि से आपकी त्वचा को सेब के प्राकृतिक गुणों की देखभाल और फायदे मिलेंगे। सेब में विटामिन ए, बी, सी (vitamin A, B, and C) तथा अन्य एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants) होते हैं, जो त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखने में सहायता करते हैं। इस क्रीम को बनाने के लिए सेब के टुकड़ों और ओलिव ऑइल को ब्लेंडर (blender) में डालकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को धीमी आंच पर बॉईलर में गर्म करें। इसे आंच से हटा लेने के बाद इसमें गुलाबजल मिलाएं। ठंडा हो जाने के बाद इस क्रीम को एक कांच के पात्र में जमा करके रख लें। आप इसे फ्रिज (fridge) में 6 दिनों तक जमा करके रख सकते हैं।

त्वचा को गोरी करने वाली नाईट क्रीम (Skin lightening night cream)

यह क्रीम हल्दी, दही, चन्दन, केसर, बादाम तथा नींबू के रस से बनती है। यह एक काफी प्रभावी घरेलू नाईट क्रीम है जो त्वच अको पोषण देकर इसमें पैदा होने वाली तमाम समस्याओं का उपचार करके उन्हें दूर करती है। इस क्रीम का निर्माण करने के लिए रातभर बादाम को पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठकर इन्हें छीलकर तथा इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बना लें। अब इसमें दही, हल्दी, नींबू का रस, चन्दन का पाउडर (sandalwood powder) तथा केसर का मिश्रण करें और इन सबको अच्छे से मिलाएं। इसे फ्रिज के अन्दर एक पात्र में जमा करके रख दें।

तैलीय त्वचा के उपाय

अवोकेडो और ग्लिसरीन (Avocado & glycerine se sardiyo me beauty tips)

फलों से युक्त इस क्रीम को बनाने के लिए खुबानी (apricot) और अवोकेडो के गूदे, शहद और ग्लिसरीन को मिश्रित करके इनसे एक महीन पेस्ट बनाएं। यह त्वचा को पोषण प्रदान करने के लिए काफी प्रभावी क्रीम है।

बादाम और दूध पाउडर की क्रीम (Almond and milk powder cream)

इसे बनाने के लिए दूध पाउडर तथा बादाम के तेल को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बना लें तथा रात को इसे त्वचा पर लगाएं।

loading...