Face packs for monsoon season in hindi – मानसून के मौसम के लिए बेहतरीन फेस पैक

मानसून में आपको त्वचा की ज़्यादा देखभाल करनी पड़ती है क्योंकि इस समय वातावरण में काफी नमी एवं आर्द्रता रहती है जिससे त्वचा पर एक्ने, बदसूरत मुहांसे तथा लाल दाग हो जाते हैं जो कि काफी परेशानी प्रदान करने वाले होते हैं। नमी और तापमान के लगातार बदलने से संवेदनशील त्वचा पर दाग धब्बे होने का काफी खतरा रहता है।

लोग इससे बचने के लिए कई सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करते हैं जिससे यह समस्या और ज़्यादा बढ़ जाती है। रोज़ाना  से 10 गिलास पीने से, त्वचा को सूखी रखने से तथा सूती और खादी के कपडे पहनने से ये समस्या कम हो जाती है।

मानसून के समय हमारी त्वचा बाहर की आर्द्रता के संपर्क में आकर बेजान तथा पपड़ीदार हो जाती है। मानसून में त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए आप कुछ घरेलू फेस पैक्स का प्रयोग कर सकती हैं।

मानसून के मौसम के लिए बेहतरीन फेशियल पैक (Best home made packs to try in the monsoon season)

जोजोबा के तेल तथा ताज़ी दही का फेस पैक (Jojoba oil, fresh curd face pack se face pack ke gharelu nuskhe)

सामग्री (Ingredients)

  • जोजोबा का तेल
  • ताज़ी दही
  • शहद

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

टमाटर का फेस पैक

फेशियल करने का तरीका, एक पात्र में दो चम्मच जोजोबा का तेल लें और इसमें दो चम्मच ताज़ी दही और 1 चम्मच शहद डालें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा इस पैक को अपने गले तथा चेहरे पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर सूखने दें और एक सौम्य फेस वाश की सहायता से अच्छे से धो लें। यह फेस पैक सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए काफी अच्छा है क्योंकि इसमें शहद और दही के प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं।

चन्दन के पाउडर तथा गुलाबजल का फेस पैक (Sandal powder , Rose water face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • चन्दन का पाउडर
  • गुलाबजल
  • हल्दी का पाउडर

फेस पैक बनाने की विधि (Method)

फेशियल करने का तरीका, 2 चम्मच चन्दन का पाउडर लें और उसमें आधा कप गुलाबजल तथा 1 चम्मच हल्दी का पाउडर डालें। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 से 30 मिनट तक इसे चेहरे पर सूखने दें तथा ठन्डे पानी की सहायता से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा में मौजूद दाग धब्बों को हटाता है तथा आपको निखरी रंगत भी प्रदान करता है।

दलिये का फेस पैक (Oatmeal gharelu face pack hindi me)

सामग्री (Ingredients)

बादाम के फेस पैक

  • दलिया
  • अंडे का सफ़ेद भाग
  • शहद
  • ताज़ी दही

फेस पैक बनाने की विधि (Method)

फेशियल कैसे करे, 3 चम्मच दलिये में एक अंडे का सफ़ेद भाग, 1 चम्मच शहद तथा दो चम्मच दही मिलाएं। इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। चेहरे को अच्छे से धोएं तथा पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें तथा साफ़ पानी से चेहरा धो लें।

स्ट्रॉबेरी तथा मुल्तानी मिटटी का घरेलू फेस पैक (Strawberry, Multani mitti face pack se face ke liye gharelu nuskhe in Hindi)

सामग्री (Ingredients)

  • स्ट्रॉबेरी
  • मुल्तानी मिटटी
  • ब्रेड के टुकड़े
  • गुलाबजल
  • ब्रांडी

फेस पैक बनाने की विधि (Method)

फेशियल कैसे करे, 4 से 5 स्ट्रॉबेरी लें और उन्हें मैश करके इसका पेस्ट बना लें। इसमें 1 चम्मच ब्रांडी, 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी, गुलाबजल की कुछ बूँदें तथा थोड़े से ब्रेड के टुकड़े डालें। इन सबको अच्छे से मिलाकर इनका एक महीन पेस्ट बनाएं तथा सारे चेहरे और गले पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें और एक अच्छे फेस वाश से चेहरा धो लें।

बादाम और दलिये का फेस पैक (Almonds , oatmeal face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • बादाम
  • दलिया
  • चीनी मिटटी
  • नाशपाती
  • मलाईदार दूध
  • नींबू के अंश

फेस पैक बनाने की विधि (Method)

फेस पैक बनाना, 5 से 6 बादाम लें और इनको अच्छे से पीसकर इनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में दो चम्मच दलिया, 1 मैश्ड नाशपाती, 3 चम्मच मलाईदार दूध, दो चम्मच चीनी मिटटी तथा नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इनसे एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 से 24 मिनट तक छोड़ दें एवं इसके बाद ठन्डे दूध एवं क्यू टिप से इसे हटा लें। चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और थोड़ा सा मॉइस्चराइज़र लगाएं।

सूखे और बेजान त्वचा वाले व्यक्ति इस नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं। यह झुर्रियों को हटाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सूखे और बेजान त्वचा वाले व्यक्ति इस नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं। यह झुर्रियों को हटाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्वचा की इस समस्या को दूर करके उसे स्वस्थ तथा चमकदार बनाने के लिए कई अच्छे फेस पैक्स मौजूद हैं।

केले का मास्क (Banana Fruit Mask)

चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए घरेलु फेस पैक

फेस पैक बनाना, यह फेस पैक त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में आपकी मदद करता है तथा त्वचा की अंदरूनी परतों से मृत कोशिकाएं निकालकर त्वचा को साफ़ करता है। एक पके हुए केले को मैश करें तथा उसे नींबू के रस तथा एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर यह फेस पैक बनाएं। चेहरे की सेबेशियस ग्रंथियों से निकालने के लिए आप संतरे का भी प्रयोग कर सकते हैं। कुछ देर के बाद इसे गरम पानी से धो लें और एक्ने मुक्त त्वचा पाएं। केला त्वचा को नरम तथा मुलायम बनाता है। इसके प्रयोग के कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा रूखी नहीं रहेगी। वर्षा के मौसम के मौसम में केले का फेस पैक आपके लिए काफी फायदेमंद होगा क्योंकि इस समय आपकी त्वचा पर अतिरिक्त नमी की वजह से बैक्टीरिया तथा कील मुहांसे उत्पन्न हो जाते हैं। त्वचा के रोमछिद्रों के साफ़ होने से आपकी त्वचा काफी चमकदार और खूबसूरत लगती है।

चन्दन का फेस पैक (Sandalwood face pack)

चन्दन एक्ने, काले धब्बे एवं त्वचा की दूसरी समस्याओं को ठीक करने का काफी प्रभावी नुस्खा है। यह हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है तथा सूखी त्वचा के लिए काफी बढ़िया मॉइस्चराइज़र का काम करता है। चन्दन को हल्दी के पाउडर एवं गुलाबजल के साथ मिलाकर यह मास्क बनाया जाता है। इस मास्क को लगाएं और ३० मिनट तक छोड़ दें। सादे पानी से चेहरा धो लें और अपनी त्वचा का निखार और चमक खुद ही अनुभव करें। वर्षा के मौसम में काफी त्वचा की समस्याएं जन्म लेती हैं और चन्दन आपकी त्वचा को तेल से मुक्त रखता है और इसके एंटी बैक्टीरियल गुण आपको एक दोष रहित त्वचा से नवाज़ते हैं।

मुल्तानी मिटटी का फेस पैक (Fuller’s Earth Pack)

मुल्तानी मिटटी में कई तरह के तत्व होते हैं जैसे मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, क्वार्टज़, सिलिका, कैल्साइट और डोलोमाइट। इस मिटटी में तेल को सोखने की क्षमता होती है तथा इसके साथ ही त्वचा को साफ़ करने और एंटीसेप्टिक के गुण होते हैं जो कि त्वचा की हर समस्या को दूर करने में सक्षम हैं। एक चम्मच मुल्तानी मिटटी को पानी के साथ मिलाकर यह पेस्ट बनाएं। लगाने के बाद ३० मिनट तक प्रतीक्षा करें तथा इसे सूखने दें। इसके बाद चेहरे को अच्छे से धोकर एक तरोताज़ा और कोमल त्वचा प्राप्त करें जो कि सूखी त्वचा के लिए काफी विरल है। मुल्तानी मिटटी में मौजूद विभिन्न खनिज चेहरे में अपने गुण डालते हैं तथा त्वचा तेल से मुक्त होकर हर समस्या का सामना करने के लिए तैयार रहती है।

खीरे का फेस पैक (Cucumber Facial pack)

संतरा फेसपैक और मास्क

खीरा त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है क्योंकि यह त्वचा को तरोताज़ा बनाकर उसे कसता है। इसमें ब्लीचिंग के भी गुण होते हैं जो कि आपको स्किन टैनिंग से निजात दिलाते हैं, सनबर्न से मुक्ति दिलाते हैं तथा इसमें मौजूद ९५%पानी की सहायता से आपके शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाते हैं। खीरे के रस को गुलाबजल के साथ मिलाएं और इसे फ्रिज में रखकर प्राकृतिक टोनर बनाएं। इसे अपनी त्वचा में रुई के फाहे की मदद से लगाएं और तरोताज़ा हो जाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से रंगत में सुधर आता है तथा महीन रेखाएं, झुर्रियां तथा उम्र बढ़ने के दुसरे लक्षण कम होते हैं क्योंकि इसमें विटामिन इ एवं पोटैशियम की मात्रा होती है। विटामिन इ आपके चेहरे को मुलायम बनाकर उसे पोषण देता है। खीरा आपके चेहरे को वर्षा के मौसम में नमी प्रदान करता है तथा इसके ब्लीचिंग के गुण से भी आपकी त्वचा में एक नया निखार आता है।

ग्रीन टी फेस पैक (Green tea face pack ke fayde)

ग्रीन टी त्वचा की सारी अशुद्धियों को दूर करती है, रंग गोरा बनाती है तथा चेहरे से टॉक्सिन्स निकाल देती है। कैटेचिन्स जो कि एंटी बैक्टीरियल एजेंट होते हैं, एक्ने उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को कम करते हैं तथा हार्मोनल अनियमितताओं को नियंत्रित करते हैं। इसमें जलन दूर करने वाले गुण भी होते हैं जो किमुहांसों द्वारा उत्पन्न हुए त्वचा के लालपन तथा जलन को कम करते हैं और चेहरे के दाग धब्बों को भी हटाते हैं। 2 चम्मच ग्रीन टी लें और उसे मिक्सर में तब तक पीसें जब तक कि यह महीन पाउडर नहीं बन जाता। इसे एक चम्मच दही और अपने पांडेडा तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं जो कि आवश्यक नहीं है। इसे चेहरे और गले पर धीरे धीरे मसाज करते हुए लगाएं और 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद नरम और मुलायम त्वचा पांने के लिए गर्म पानी से चेहरा धो लें। दही फंगस और बैक्टीरिया को दूर करता है जो कि ज़्यादातर मुहांसों और एक्ने का कारण बनते हैं और ग्रीन टी त्वचा की अच्छी कंडीशनर है जो कि हॉर्मोन्स को नियंत्रित करती है।

मानसून के लिए घरेलू फेसपैक (Homemade face packs for monsoon)

बेसन और हल्दी (Besan and turmeric)

आपको सिर्फ ठण्ड और गर्मी के मौसम में ही अपनी त्वचा की चिंता नहीं करनी चाहिए, बल्कि बारिश का मौसम भी एक ऐसा समय होता है जब आपको अपनी त्वचा को आकर्षक बनाने के उपायों के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए। इस लेख में आपको कुछ नुस्खे दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बारिश के मौसम में काफी आकर्षक त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। बेसन और हल्दी एक ऐसा ही विकल्प है जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को काफी आकर्षक बना सकती हैं। इसके लिए एक पात्र में 1 चम्मच बेसन लें और इसमें 1 चुटकी हल्दी का मिश्रण करें। अब इसे दूध के साथ मिश्रित करके एक महीन पेस्ट का निर्माण करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें जब तक यह पूरी तरह सूख ना जाए। एक बार इसके पूरी तरह सूख जाने पर इसे अच्छी तरह पानी से धो लें।

ताज़े फलों का मास्क (Fresh fruit mask)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

आप अब ताज़े फलों का मिश्रण करके अपने चेहरे के लिए एक बेहतरीन फेस मास्क का निर्माण कर सकते हैं। इस ताज़े फलों के मास्क का निर्माण करने के लिए केले, सेब, स्ट्रॉबेरी (strawberry), आडू आदि फल लें और इनके छोटे टुकड़े कर लें। अब इन्हें फलों के जूसर (juicer) में डाल दें तथा इनका गूदा तैयार कर लें। एक बार जब एक महीन गूदा बन गया तो इसमें थोड़ा सा शहद मिश्रित कर लें। इस शहद को मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। फलों के इस फेस पैक को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रखें तथा इसके बाद इसे धो लें।

सेब और कैमोमाइल (Apple and chamomile)

सेब एक बेहतरीन प्राकृतिक फल है जो आपकी त्वचा को आकर्षक बनाकर रखता है। सेब खाने से आपके शरीर का स्वास्थ्य अच्छा होता है तथा इसके गूदे को चेहरे पर लगाने से त्वः चमकदार एवं आकर्षक बनती है। बारिश के मौसम में आपको अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए इस फेस पैक की काफी आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए सेब के छोटे छोटे टुकड़े करें और इसे ग्राइंडर (grinder) में डालकर मसल लें। अब इसका गूदा बनाने के लिए इसमें दूध का मिश्रण करें। इसके साथ ही इसमें कैमोमाइल तेल की कुछ बूँदें भी डालें। इससे आपकी त्वचा को बेहतरीन स्वरुप मिलेगा तथा इसमें चमक भी आएगी।

शहद और नींबू (Honey and lemon)

यह एक काफी आसान और प्रभावी फेस पैक है तथा अपनी त्वचा को रूखेपन से बचाकर रखने के लिए आप इस पैक का प्रयोग सारे वर्ष कभी भी कर सकती हैं। 2 चम्मच शहद लें और इसमें आधे नींबू का टुकड़ा मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा साफ़ होगी क्योंकि नींबू को त्वचा की प्राकृतिक रूप से सफाई करने वाला तत्व माना जाता है। शहद भी एक बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है। इस मिश्रण का प्रयोग करें और बारिश के मौसम के दौरान स्वस्थ और खूबसूरत बने रहें। आज ही इसका प्रयोग करें और फर्क देखें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday