Homemade face packs for to get ready to party – पार्टी में दमकने के लिए घरेलू फेस पैक्स

किसी पार्टी में जाने से पहले थकी और बेजान त्वचा से हम सभी प्रभावित होते हैं, लेकिन ऐसे कई उत्पाद हैं जो इस थकावट को दूर करने में सक्षम हैं। ऐसे कई डेटॉक्सिफाइंग फेशियल मास्क्स (detoxifying facial masks) हैं जो एक महिला के चेहरे पर चमक ला सकते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में बताया गया है।

आपके चेहरे पर निखार लाएंगे ये घरेलू फेसपैक गुलाब की पंखुड़ियों तथा दूध का पैक (Rose petals and milk pack jaldi glow ke liye)

गुलाब की थोड़ी सी पंखुड़ियाँ तथा 2 चम्मच गाढ़ा दूध लें। इन्हें अच्छे से पीसकर एक महीन पेस्ट (paste) बनाएं। अगर आपको यह ढीला लगता है तो इसे 10 मिनट तक फ्रिज (fridge) में रखें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे तथा गले पर करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो लें।

आपके चेहरे पर निखार लाएंगे ये घरेलू फेसपैक अंडे और बादाम का मास्क (Egg and almond mask)

एक अंडा लें और इसे अच्छे से फेंटकर बादामों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। रात को सोने से पहले इसे लगाने पर बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। यह पैक रूखी त्वचा पर काफी प्रभावशाली साबित होता है।

सर्दियों के लिए मुल्तानी मिटटी के फेस पैक्स

इंस्टेंट ग्लो के लिये फेस पैक पपीते और केले का मास्क (Papaya and banana fruit mask)

एक पका हुआ केला तथा पके पपीते का गूदा लें। इन्हें अच्छे से पीसकर एक पात्र में इनका पेस्ट बनाएं। इसके बाद अपने चेहरे को कच्चे दूध या सादे पानी से धो लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में चेहरे पर मालिश करें और फिर ठन्डे पानी से धो दें। यह पैक आपकी त्वचा में नयी चमक और ऊर्जा भरने में सहायता करता है।

इंस्टेंट ग्लो के लिये फेस पैक आड़ू तथा ब्रांडी का मास्क (Peach and brandy mask se face ki care kaise kare in hindi)

एक आड़ू को मसलें तथा इसे एक चम्मच ब्रांडी के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें तथा करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस विधि के प्रयोग से आपकी त्वचा में तुरंत ही एक अनोखी चमक आ जाएगी।

स्ट्रॉबेरी तथा नरम मक्खन का फेस पैक (Strawberry and soft butter face pack)

दो मध्यम आकार की स्ट्रॉबेरीज तथा बिना नमक वाला नरम मक्खन लें। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे तथा गले पर अच्छे से लगाएं। अब इसे 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर इसे एक गर्म तौलिये से पोंछ लें। यह पैक रूखी और क्षतिग्रस्त स्‍किन पर काफी प्रभावी साबित होता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सिल एसिड (alpha hydroxyl acid) त्वचा की रंगत में निखार लाता है। यह आपकी त्वचा को भी नमी प्रदान करके चेहरे पर चमक लाता है। इससे आपको असाधारण रूप से नरम तथा चमकदार त्वचा प्राप्त होती है।

इंस्टेंट ग्लो के लिये फेस पैक गाजर और शहद का मास्क (Carrot and honey mask)

चन्दन के बेहतरीन फेस पैक्स

2 – 3 गाजर पकाएं तथा इन्हें अच्छे से मसल लें। इसमें 2 से 3 चम्मच शहद मिश्रित करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। यह प्राकृतिक फेशियल मास्क (facial mask) हर तरह की त्वचा स्‍किन पर काफी अच्छा काम करता है। यह संवेदनशील त्वचा को तुरंत चमक प्रदान करता है।

फेशियल करने का तरीका सफ़ेद मिट्टी, दूध और जैतून का तेल से (White clay, milk and olive oil)

2 चम्मच सफ़ेद मिट्टी का पाउडर, 1 चम्मच दूध तथा 1 चम्मच जैतून का तेल लें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को गुलाबजल की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं। अब इसे 20 मिनट तक चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दें। एक बार जब ये पूरी तरह सूख जाए तो इसे गर्म पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा की टोनिंग (toning) करके त्वचा में कसावट लाता है। इसके प्रयोग के बाद आप निश्चित रूप से काफी जवान दिखने लगेंगी।

इंस्टेंट ग्लो के लिये फेस पैक एलोवेरा और ग्लिसरीन का मास्क (Aloe vera and glycerin mask se glowing chehre ke liye tips)

एलोवेरा की कुछ पत्तियां लें तथा इन्हें 2 चम्मच ग्लिसरीन के साथ मिलाएं। इस मिश्रण का प्रयोग चेहरे पर समान भाव से करें। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें। अब एलोवेरा की पत्तियां चेहरे पर घिसकर इसे सूखने दें और धो लें।

चेहरे पर निखार लाना सेब और शहद का घरेलू फेस पैक से (Apple and honey pack)

एवोकाडो के घरेलू फेस पैक्स

फेशियल कैसे करे, एक सेब लें तथा इसे छीलकर टुकड़ों में काट लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे अच्छे से पीसें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और करेब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और किसी सूखे तौलिये या कपड़े से पोंछ लें। इस पैक का बार बार प्रयोग करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और दमकती हुई हो जाएगी। चेहरे का यह पैक आपको प्राकृतिक तथा स्वास्थ्यकर चमक प्रदान करता है।

चेहरे पर निखार लाने के लिए पपीते का मास्क (Papaya mask se chehre ki dekhbhal)

फेस पैक बनाना, एक पका हुआ पपीता लें और इसके पेस्ट को अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। मसले हुए पपीते से अपनी त्वचा की मालिश करें। करीब 15 मिनट तक इससे अपने चेहरे की गोलाकार रूप से मालिश करते रहें। यह त्वचा में गोरापन लाने का बेहतरीन विकल्प है।

बेसन, हल्दी और दूध की मलाई का घरेलू फेस पैक (Besan, turmeric powder, and milk cream pack)

फेशियल कैसे करे, 3 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दूध, मलाई और एक चुटकी हल्दी को एक पात्र में डालें तथा इन्हें अच्छे से मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से धो लें। अब इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे तथा गले पर करें। इसे करीब आधे घंटे, या इसके सूखने तक के लिए छोड़ दें। अपने हाथों को गीला करें और धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में चेहरे पर मालिश करें। इसके बाद पैक को हटा दें। यह त्वचा को उजला बनाता है, इसमें चमक लाता है तथा इसे जवान बनाकर इसे कसता है।

चेहरे पर चमक लाने के उपाय खीरे का मास्क से (Cucumber mask se chehre ke liye gharelu nuskhe in hindi)

फेस पैक बनाना, एक खीरा लें, इसे किसें तथा इससे रस निकालें। इस रस को अपने चेहरे पर लगाएं तथा इसे 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। समय समाप्त हो जाने पर इसे पानी से धो दें। खीरा त्वचा की रंगत को निखारने में काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होता है।

केसर, दूध और शहद का घरेलू फेस पैक (Saffron, milk and honey gharelu face pack hindi me)

टैन हटाने वाले फेस पैक्स एवं मास्क्स

फेस पैक बनाने की विधि, केसर का थोड़ा सा अंश लेकर एक चम्मच दूध में भिगोकर रखें। इसे इस तरह 6 घंटे तक भिगोकर रखें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मास्क के तैयार हो जाने पर इसे अपने गले और चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें। केसर में त्वचा को गोरा करने का अदभुत गुण होता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ, नर्म मुलायम तथा चमकदार बनाता है।

केला, जई, जायफल, कच्चे दूध और गेहूं के आटे का मास्क (Banana, oatmeal, raw milk, nutmeg, and wheat flour mask se chehre par chamak)

फेस पैक बनाने की विधि, एक केला लेकर इसे मसल लें तथा इसमें 2 चम्मच पिसी हुई जई, 4 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी जायफल और 2 चम्मच गेहूं का आटा मिलाएं। इन सारे उत्पादों को अच्छे से पीस लें तथा इस बने हुए मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे करीब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और समय पूरा हो जाने पर चेहरे को पानी से धो दें। यह मास्क आपकी त्वचा को तुरंत ऊर्जा प्रदान करके उसमें गोरेपन का संचार करता है।

संतरे के छिलके और दही का फेस मास्क (Orange peels and curd face mask)

फेशियल करने का तरीका ( facial kaise kare hindi me), संतरे के थोड़े से ऐसे छिलके लें जो सूखे हुए हों। इन्हें अच्छे से पीसकर ऐसा मिश्रण बनाएं कि यह पाउडर का स्वरुप धारण कर ले। इस पाउडर में 2 चम्मच दही का मिश्रण करें और इनसे एक महीन पेस्ट (paste) बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। समय पूरा हो जाने पर चेहरे को गुनगुने पानी (Luke warm water) से धो लें। संतरे का छिलका आपकी त्वचा को एक सुनहरी चमक प्रदान करता है तथा इसे गोरा बनाने में सहायता करता है।

बेसन का फेस मास्क (Gram flour face pack se chehre ki chamak)

फेशियल करने का तरीका ( facial kaise kare hindi me), एक चम्मच बेसन, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच हल्दी तथा गुलाबजल लें और इन्हें अच्छे से मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़  दें। इस घरेलू फेस मास्क का प्रयोग हर प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है।यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरी और दमकती हुई बनाता है तथा इसे काफी नर्म मुलायम बनाकर रखता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday